Thursday, August 18, 2022
No menu items!

पाचन तंत्र क्या है | पाचन तंत्र को कैसे मजबूत कैसे करे?

Must Read

पाचन तंत्र क्या है | पाचन तंत्र को कैसे मजबूत कैसे करे?

दोस्तो आज हम आपको इस लेख में पाचन तंत्र की जानकारी बताने वाले हैं, अगर आप जानना चाहते हैं, कि पाचन तंत्र क्या होता हैं, पाचन तंत्र को कैसे मजबूत कैसे करे? पाचन तंत्र का हमारे शरीर में क्या महत्व हैं? पाचन तंत्र से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी! आज आपको इस लेख में मिलेगी इसलिए आप इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

पाचन तंत्र हमारे खाये गए  भोजन को पचाने का काम करता है। पाचन तंत्र के भोजन को पचाने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है, जो की हर एक जीव के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

इसे भी पढ़े :

जानिए, सुबह खाली पेट पानी पीने के भयंकर फायदे और नुकसान !

पाचन तंत्र क्या है

पाचन तंत्र जठरांत्र मार्ग से बना होता है, पाचन तंत्र अपनी भूमिका निभाने के लिए कई प्रकार की ग्रंथियां और अंग से जुड़कर बना होता हैं, पाचन तंत्र के जठरांत्र मार्ग मुख से लेकर गुदा तक होता है, इसमें मुख ग्रास नली पेठ छोटी आंत बड़ी आंत इन सभी की मुख्य भूमिका होती है, पाचन तंत्र के सबसे महत्वपूर्ण भाग में यकृत अग्नाशय और पिताशय शामिल होते हैं। पाचन तंत्र में अलग-अलग अंग का अलग-अलग कार्य होता है छोटी आंत की अगर बात की जाए तो इसे तीन भागों में विभाजित किया गया हैं, पहले भाग को पांचनांत्र कहते है,

अब इसी छोटी आंत के दूसरे भाग मध्यांतर कहते हैं, और छोटी आंत का बचा हुआ कुछ भाग जिसे की शेषान्र्त कहते हैं, अब बड़ी आंत में भी कुछ थिलिया और हिस्से होते हैं, जिसमें अपेंडिक्स, सीकम, बृहदांत्र मलाशय उपस्थित होते है जठरांत्र मार्ग में उपस्थित है। सभी ग्रंथियां और हिस्से भोजन के शरीर में जाते ही कुछ ऐसे रसायन और अंजैयम का स्त्राव करते हैं, जो कि भोजन को पचाने का काम करते हैं

पाचन तंत्र को मजबूत कैसे करें?

हम अपनें देनिक जीवन में कई ऐसे कार्य करते है, जिसने हमारा पाचन तंत्र जुड़ा होता है, जैसे कि भोजन करना, पानी पीना, फल ,जंक फूड आदि को हम ग्रहण करते हैं। अगर हमारे भोजन में विटामिंस , तत्व और फाइबर की उपस्थिति नहीं होगी तो इससे हमारे पाचन तंत्र पर काफी बुरा प्रभाव है। तो चलिए दोस्तों हम जानते हैं कि किस तरह पाचन तंत्र को कैसे मजबूत कैसे करे?

इसे भी पढ़े :

खुश रहने के 7 तरीके

पानी से पाचन तंत्र को मजबूत करें!

हर एक व्यक्ति को अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी शरीर का सबसे महत्वपूर्ण तरल प्रदार्थ होता है, जिसके कम सेवन से हमारा शरीर कई रोगों से रोग ग्रस्त हो जाता है, और हमें कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोज़ सुबह 1 या 2 गिलास हल्का गुनगुना पानी पिए ओर फ़िर बाद ने पूरे दिन भरपूर पानी पिए जिससे की शरीर में पानी की कमी ना हों और आपका पाचन तंत्र मजबूत रहें।

फाइबर युक्त भोजन से पाचन तंत्र को मजबूत करें

फाइबर युक्त भोजन भी शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करता हैं, हमें हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भोजन में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा सबसे ज्यादा फाइबर आपको फल अनाज और सब्जियां दूध आदि से मिलता है फाइबर भी हमें कई गंभीर रोगों से बचाता है जिसमें बवासीर जैसी गंभीर बीमारियां भी शामिल है।

प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों से पाचन तंत्र को मजबूत कैसे करें

पाचन तंत्र में मौजूद सुक्ष्म जीवाणु जिस प्रकार कार्य करते हैं ठीक उसी प्रकार प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए करता है। हमारे द्वारा हमारे शरीर को गलती से ग्रहण करवाए जाने वाले असंतुलित आहार के प्रभावों को प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य प्रदार्थ द्वारा कम किया जा सकता है जिससे कि हमारी रोगों से लड़ने की प्रतिरक्षा कम नहीं होती हैं और हमारा पाचन तंत्र भी मज़बूत बनता हैं

 विटामिन से युक्त प्रदार्थ से पाचन तंत्र को मजबूत कैसे करें।

हमारे द्वारा ग्रहण किया गया भोजन अगर विटामिन प्रदार्थ से युक्त नहीं हैं, तो हम बहुत सी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं व्यक्ति के विकास के लिए विटामिन की पर्याप्त मात्रा बहुत आवश्यक हैं। विटामिन आपको दूध, फल सब्जियों आदी से प्राप्त होते हैं हमें भोजन के साथ की फल सब्जियों का सेवन भी करना चाहिए इससे भी आपका पाचन तंत्र मज़बूत होता हैं

पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिऐ निम्न बातों को ध्यान रखें।

ज्यादा खाने से बचें

कई बार हम पेट की भूख के साथ ही मन की भूख का भी खाना खा लेते है जिससे हमारा पेट पुरा भर जाता है पेट 100% भर जाने पर कभी कभी पाचन तंत्र खराब हो सकता हैं इसलिए आप थोड़ा थोड़ा करके ऐसा खाना खाए जो की बड़ी ही आसानी से पच जाए। अगर आपके शरीर में खाना नहीं पचेगा तो इससे आप बहुत बड़ी समस्या में आ जायेंगे

हमेशा खाने को चबाकर खाएं

बहुत से लोग जलदबाजी में होते हैं, जिसके कारण वह भोजन को जल्दी जल्दी खा लेते हैं, जल्दबाजी के कारण व खाने को अच्छे से नहीं चबा सकते हैं, जिसके चलते खाना उनके पेट में अच्छे तरीके से नहीं पचता है, और वह कहीं प्रकार की पेट की समस्याओं का सामना करते हैं।

इसलिए भोजन को धीरे-धीरे और अच्छे से चबा चबाकर खाना चाहिए ताकि वह खाना आसानी से पच सके और उसके शरीर में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो।

पाचन तंत्र का हमारे शरीर में क्या महत्व हैं?

पाचन तंत्र का महत्व सभी जीवो की वृद्धि के लिए हैं, हमारे शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं, और पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आपको भोजन करना होगा क्युकी हर एक जीव को पोषक तक भोजन से ही प्राप्त होते हैं।

निष्कर्ष

पाचन तंत्र को कैसे मजबूत कैसे करे? दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको पाचन तंत्र मजबूत कैसे करे? की पूरी जानकारी दी है, अगर हमारे जरिये लिखा गया यह लेख आपको अच्छा लगा हैं तो इस लेख को आप अपने उन दोस्तों में जरूर शेयर करें जिन्हें पेट की समस्याएं रहती है, या फिर वह भी अपना पाचन तंत्र मजबूत करना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Mobile Se Paise Kaise Kamaye | Mobile से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Mobile से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आजकल हर किसी के पास Android Mobile है।...

More Articles Like This