50 हजार महीने कमाने के तरीके | मुझे ऐसा क्या करना चाहिए जिससे मैं 50 हजार महीने कमा सकूं?

मुझे ऐसा क्या करना चाहिए जिससे मैं 50 हजार महीने कमा सकूं? 50 हजार महीने कमाने के तरीके

50 हजार महीने कमाने के तरीके अगर आप भी इंटरनेट पर 50 हजार महीने कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो ये आर्टिकल खास आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में हमने 50 हजार महीने कमाने के टॉप-10 तरीके बताए हैं। हमारा वादा है कि आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कम से कम 50 हजार महीने के जरूर कमा लेंगे। ये सारे तरीके हमारे खुद के आजमाए हुए हैं।

#1 Blogging :

आज के समय में ब्लॉगिंग एक अच्छा 50 हजार महीने कमाने के तरीके हैं। आज पूरी दुनियां में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग यानी वेबसाइट चलाकर हजारों-लाखों ही नहीं करोड़ों में भी कमा रहे हैं। वेबसाइट बनाने से लेकर उसपर अच्छे कंटेंट डालने और उसे Google Search Engine पर रैंक कराने के सारे तरीके यूट्यूब पर फ्री में उपलब्ध हैं।
आप जिस भी टॉपिक पर लिखना चाहते हैं उससे संबंधित डोमेन खरीदकर अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। अगर आपको खुद लिखना नहीं आता है तो आप Content Writer को Hire करके भी अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखवा सकते हैं।

आपकी वेबसाइट पर जब धीरे-धीरे ट्रैफिक आने लगेंगे तब Google Adsense के लिए अप्लाई कर दें। आपकी वेबसाइट पर जितने ज्यादा लोग आएंगे आपकी कमाई उतनी अधिक होगी। Google Adsense के अलावा आप अपनी वेबसाइट पर Affiliate Marketing, स्पॉन्सरशिप, विज्ञापन आदि के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।
अगर आपकी एक वेबसाइट चल गई तो आप दूसरे टॉपिक पर भी अलग वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। आज हमारे देश में कई ऐसे ब्लॉगर्स हैं जो सैकड़ों वेबसाइट चलाकर महीने के लाखों-करोड़ों में कमा रहे हैं।

#2 Health Related YouTube Channel :

वैसे तो आप सबको पता होगा कि यूट्यूब से लाखों कमाए जा सकते हैं, लेकिन कई लोग इसलिए यूट्यूब चैनल शुरू नहीं करते क्योंकि वो कैमरे पर नहीं आना चाहते हैं। आप आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो मेरे पास एक ऐसा आइडिया है, जिससे आप बिना चेहरा दिखाए और कंटेंट के लिए बिना ज्यादा माथापच्ची किए काफी सारा पैसा कमा सकते हैं। यह 50 हजार महीने कमाने के तरीके में एक अच्छा तरीका है।

आज के समय में Health, घरेलू-नुस्खे, आयुर्वेद आदि से संबंधित यूट्यूब चैनल काफी ट्रेंड में हैं। इस तरह के चैनल पर आपको अपना चेहरा दिखाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। बस यूट्यूब पर जाकर एक सिंपल वीडियो एडिटिंग सीख लें। वीडियो के लिए Copyright free Images और Videos आप Pixabay, unsplash, Pexels आदि वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं।
कंटेंट के लिए आपको इंटरनेट पर ढेरों आर्टिकल्स मिल जाएंगे। इसके अलावा आप मार्केट में भी जाकर “घरेलू नुस्खे या आयुर्वेद” से जुड़ी कोई किताब ले सकते हैं। बस आपको इसे अपने तरीके से बोलकर रिकार्ड कर लेना है और एक वीडियो में अच्छे से एडिट करके अपलोड कर दें।

#3 Affiliate Marketing :

जी हाँ, Affiliate Marketing भी 50 हजार महीने कमाने के तरीके में टॉप पर आता है। अगर आप वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाए बिना ऑनलाइन तरीके से पैसा कमाने चाहते हैं तो Affiliate Marketing एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये काम करने के लिए आपको बस एक इंटरनेट कनेक्शन वाले मोबाईल फोन की जरूरत होगी, इसके अलावा और कुछ भी नहीं। आज दुनियां में जितनी भी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी हैं वो सभी Affiliate Program चलाती है।

Affiliate Marketing के तहत आपको कंपनियों के समान या सर्विस अपने Affiliate Link के माध्यम से बेचने हैं, जिस पर प्रति Sale वो कंपनी कुछ प्रतिशत कमीशन देती है। आप Amazon से शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए सिम्पली आपको  Amazon Affiliate Program में रजिस्टर करना है, इसमें मुश्किल से 2 मिनट लगेंगे।

रजिस्टर करने के बाद आज जिस भी प्रोडक्ट का Affiliate Link बनाना चाहें बना सकते हैं। इसके बाद इसे सोशल मीडिया, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम चैनल, ब्लॉग आदि पर शेयर कर सकते हैं। आप चाहें तो इसके लिए एक micro niche वेबसाइट भी बनाकर उसपर Affiliate Link डाल सकते हैं। इस लिंक के माध्यम से अगर कोई भी Amazon पर जाकर कुछ भी खरीदेगा उसका कमीशन आपको मिलेगा।

#4 Juice Stall :

अगर आप 50 हजार महीने कमाने के तरीके खोज रहे हैं तो जूस स्टॉल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जी हाँ, आप सुबह-शाम (पार्ट टाइम) जुस का स्टॉल लगाकर आराम से 50 हजार या इससे ऊपर कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं है।

शुरुआत के लिए बस आपको एक टेबल, मिनरल वाटर, डिस्पोजल ग्लास और आँवले का जूस चाहिए। आंवले का जूस किसी अच्छे ब्रांड का 120-140 रूपये प्रति लीटर तक मिल जाएगा। एक ग्लास आंवले का जूस बनाने में बस 8-10ml जूस और बाकी पानी मिलाना है। यानी एक ग्लास जूस बनाने में ₹1.5 का जूस, 50 पैसे का पानी और ₹1 का डिस्पोजल ग्लास लगेगा। ₹3 प्रति ग्लास के इन्वेस्टमेंट में आप आसानी से 10-15 रूपये कमा सकते हैं।

जूस बेचने के लिए अच्छे लोकेशन का चयन करना बहुत जरूरी है। आप आसपास किसी ऐसी जगह पर जा सकते हैं जहाँ लोग मॉर्निंग वॉक के लिए आते हों। सुबह 5 बजे से 8-9 बजे तक स्टॉल लगाकर अच्छा इन्कम कर सकते हैं। अगर थोड़े पैसे आ गए तो एक जूसर और ग्राइंडर मशीन लेकर अन्य फलों के जूस, शेक,स्प्राउट्स आदि बेच सकते हैं। मेरे एक मित्र ने आँवले के जूस के साथ काम स्टार्ट किया था और आज दिल्ली में 8-10 जगह जूस शॉप खोलकर महीने का लाखों कमा रहा है।

#5 Graphics Designing :

ग्राफिक्स डिजाइनिंग एक अच्छा 50 हजार महीने कमाने के तरीके हैं। ग्राफिक्स डिजाइनिंग भले ही आपको सुनने में काफी टेक्निकल वर्ड लगता हो लेकिन आज के समय में ये काफी आसान हो गया है। आपने भले ही आजतक कंप्यूटर पर काम नहीं किया हो फिर भी आसानी से ग्राफिक्स डिजाइनिंग करके लाखों रूपये कमा सकते हैं। ग्राफिक्स डिजाइनिंग काफी डिमांडिंग काम हो। इंस्टाग्राम पोस्ट, सोशल मीडिया पोस्ट, Ad फ्लैक्स, यूट्यूब थम्बनेल हर जगह ग्राफिक्स डिजाइनर की डिमांड है।

इसके लिए बस आपके एख अच्छा टैब या लैपटॉप होना चाहिए। इसके बाद Canva.com की मदद से आप प्रोफेशनल ग्राफिक्स डिजाइनिंग काफी आराम से कर सकते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब पर Canva Tutorial Video देख सकते हैं। Fiver, Upwork, freelancer आदि वेबसाइट की मदद से आपको काफी सारे क्लांइट्स मिल जाएंगे। आप किसी नेता, यूट्यूबर, ब्लॉगर आदि से भी संपर्क कर सकते हैं।

#6 Social Media Manager :

सोशल मीडिया मैनेजर की आज के समय में काफी डिमांड है। एक सामान्य व्यक्ति से लेकर बड़े नेता, बड़ी कंपनियां तक सभी सोशल मीडिया पर हैं। सोशल मीडिया मैनेजर का काम अपने क्लांइट के सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे- इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्वीटर आदि चलाना होता है।

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपके पास कंटेंट/पोस्ट लिखने और नॉर्मल ग्राफिक्स डिजाइनिंग की स्किल होनी चाहिए। आप Canva पर आसानी से आसानी से अच्छी फोटो एडिटिंग या ग्राफिक्स डिजाइनिंग कर सकते हैं। एक क्लांइट्स से आप न्यूनतम 10-15 हजार प्रतिमाह चार्ज कर सकते हैं। बड़ी कंपनियों तो सोशल मीडिया मैनेजर को लाखों का पैकेज देती है।

#7 Content Writing 

कंटेंट राइटिंग भी 50 हजार महीने कमाने के तरीके में एक अच्छा तरीका है। मैं खुद एक कॉलेज स्टूडेंट हूँ और कंटेंट राइटिंग करके महीने के 50-60 हजार से ज्यादा कमाता हूँ। कंटेंट राइटर का काम किसी वेबसाइट के आर्टिकल, सोशल मीडिया पोस्ट या यूट्यूब के लिए स्क्रिप्ट लिखना है। 50 हजार महीने कमाने के तरीके

इसके अलावा ज्यादा experience होने पर आप किताब, मूवी या टीवी सीरियल की स्क्रिप्ट आदि भी लिख सकते हैं। कंटेंट राइटिंग आप हिंदी, इंग्लिश या किसी भी भाषा में कर सकते हैं। सामान्यतः कंटेंट राइटर प्रति शब्द के हिसाब से चार्ज करते हैं। आप शुरुआत में 20 पैसे से 40-50 पैसे प्रति शब्द तक चार्ज कर सकते हैं। कई experienced content writer तो एक रूपये प्रति शब्द तक भी चार्ज करते हैं।
कंटेंट राइटिंग के लिए क्लाइंट्स आपको Fiver, Freelancer जैसी वेबसाइट या फेसबुक ग्रुप्स में भी मिल सकते हैं। अगर आप कंटेंट राइटिंग के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं, हम कंटेंट राइटिंग पर एक विस्तृत आर्टिकल लाएंगे। 50 हजार महीने कमाने के तरीके

#8 Online Coaching Classes :

जब से कोविड हुआ है तब से ऑनलाइन कोचिंग की डिमांड काफी बढ़ गई है। अगर आपको पढ़ाना आता है लेकिन आपके पास इतने पैसे नहीं हैं कि कोचिंग क्लास सेटअप करें तो आप ऑनलाइन पढ़ाकर भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डाल सकते हैं या Unacademy, Bujyus जैसे ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफार्म से जुड़कर बच्चों को पढ़ा सकते हैं। इस प्लेटफार्म के कई टीचर महीने के लाखों-करोड़ों में कमा रहे हैं। ये भी 50 हजार महीने कमाने के तरीके में एक अच्छा तरीका है।

#9 Gym trainer :

जिम ट्रेनर बनकर भी लोग लाखों में कमा रहे हैं। आप ये काम पार्ट टाइम भी कर सकते हैं। अगर आपकी बॉडी अच्छी है और जिम ट्रेनिंग के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो जिम ट्रेनर बन सकते हैं। एक जिम ट्रेनर एक क्लांइट से 5-10 हजार या इससे भी ज्यादा चार्ज करता है। जिम ट्रेनिंग के साथ-साथ आप अपने क्लांइट्स को प्रोटीन-विटामिन सप्लीमेंट्स बेचकर काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यह भी 50 हजार महीने कमाने के तरीके में काफी अच्छा और आसान तरीका है।  50 हजार महीने कमाने के तरीके

#10 Photography :

फोटोग्राफी पिछले कई दशकों से एक अच्छा प्रोफेशन बनकर उभरा है। अगर आपकी फोटोग्राफी स्किल अच्छी है या यह आपका शौक है तो अपने इस शौक से लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं। फोटो खींचकर आप केवल शादियों या इवेंट में ही नहीं बल्कि कई अन्य तरीके से भी फोटोग्राफी के जरिए पैसे कमा सकते हैं। 50 हजार महीने कमाने के तरीके

अपने Photos को आप बहुत सारी वेबसाइट्स पर बेच भी सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने बजट के हिसाब से एक अच्छा कैमरा लेना है। आप चाहें तो फोटोग्राफी के लिए कोई सार्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। अभ्यास करते रहने पर धीरे-धीरे आपकी फोटोग्राफी स्किल अच्छी होती जाएगी। 50 हजार महीने कमाने के तरीके
मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताए गए दस 50 हजार महीने कमाने के तरीके पसंद आएं होंगे। इनमें से जो भी तरीका आपको पसंद आया हो उस पर आज से काम करना शुरू कर दें। अगर आप किसी तरीके के बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैं, हमें कमेंट करके बताएं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने परिवार व दोस्तों के साथ भी शेयर करें। 50 हजार महीने कमाने के तरीके

Leave a Comment