Ads exchange Hindi | Ads exchange क्या है ? Adsexchange पूरी जानकारी हिंदी में 2022

Ads exchange Hindi

दोस्तो अगर आपने ध्यान दिया होगा तो इंडिया में Fintech brands काफी पॉपुलर हो रहे हैं.. हर रोज एक नया brand इंडिया में लॉन्च हो रहा है..और बोहत ज्यादा समय नहीं लगता brand को लोकप्रियता बटोरने में…. क्या इन दिनों में आपने इस हाल ही में मशहूर होने वाले प्लेटफॉर्म एड एक्सचेंज के बारे में सुना है? अगर आप को इस प्लेटफॉर्म के बारे में जानना है तो आप आए हैं सही website में।

चलिये अब शुरू करते हैं..

ऑनलाइन payments को आसान बनाने वाले brand को आम भाषा में फिनटेक कहा जाता है। फाइनेंस के साथ टेक्नोलॉजी का इस्तमाल कर के ये पेमेंट गेटवे ऑनलाइन पेमेंट्स को आसान बना देता है। पेटीएम, यूपीआई, गूगल पे, फ्री चार्ज और भारत पे जैसे कई प्लेटफॉर्म्स इंडिया में पेमेंट की प्रॉब्लम को हटा चुकें है.. बहार के देशों में जाकर देखा जाए तो इंडिया जेसे easy पेमेंट पोर्टल्स की बोहत बड़ी कमी है..

यह भी पढ़े :-

हाल ही में भारत में एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च हुआ है जिसका नाम adsexchange है। ये एक B2C सर्विस प्लेटफॉर्म है। अब दोस्तों आप पूछेंगे B2C क्या है- B2C सिस्टम का मतलब बिजनेस टू कस्टमर होता है। इस सिस्टम का काम Businesses aur ग्राहकों के बीच डायरेक्ट डीलिंग करवाना होता है।

जैसे की रिचार्ज करना या फोन का बिल भरना। कस्टमर पैसे देतें है Business को और ये Ads exchange App एक इंटरमीडिएट का काम करता है जो इस प्रक्रिया को तेज और आसान बनाता है। दोस्तों अगर आप इनकी ऐप या वेबसाइट देखेंगे तो आपके पास वहा पर डीटीएच रिचार्ज, गैस कनेक्शन और बिजली और पानी के बिल भरने के options आएंगे।

इस Ads exchange ऐप को एक्सेस करने के लिए आपको अपना अकाउंट बनाना होता है और रजिस्टर करना होता है। ऐप पर केवाईसी पूरा करना होता है। इस के बाद आपको अपने वॉलेट को फंड करना होता है।

Minmum फंड amount 999 है। आप अपने वॉलेट को फंड करने के बाद ही ये पेमेंट्स कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों जैसा इसकी वेबसाइट दावा करती है-ये पूरी तरह से एक फिनटेक ऐप नहीं है। इस ऐप पर पैसे भी कमाए जा सकते हैं। इस ऐप पर बड़ी बड़ी कंपनियों की छोटी छोटी टास्क लिस्टेड होती है । जैसे की video देखना या कोई survey करना । ऐसी कई tasks कम्पलीट कर के 5-100 रुपए रोज कमाये जा सकते हैं।

जब कमाई 500 होती है तो उससे withdraw कर सकते हैं। लेवल 1 पर कमाई 5 रुपये से शुरू होती है या लेवल 8 तक 100 रुपये कमाए जाते हैं। याहा पर प्रीमियम 20 हज़ार के रिचार्ज करने से 10% कमीशन मिलती है और 20 हज़ार रुपये के रिचार्ज से 15% कमीशन मिलती है । इस ऐप पर एक रेफरल प्रोग्राम भी चलता है जिसमे आप टीम बना कर सब एक साथ पैसा कमा सकतें है। ये टीम के members 5 से लेकर 4 लाख तक हो सकते हैं।

दोस्तों ये Ads exchange ऐप ऐसा सब दावा करता है और कुछ लोगों ने पैसे बनाए भी हैं। पर बोहत ज्यादा नहीं। इस ऐप का फायदा अगर आप फ्री में बेठे चँद रुपयों को कमाना चाहतें है तो आप सही है मेरे दोस्त। ये फिनटेक की चादर ओड़े एक मल्टीलेवल मार्केटिंग स्कीम है। मल्टीलेवल मार्केटिंग brands द्वारा अपनाए जाने वाली वो तकनीक है जो कंपनियां हर एक सदस्य को जोड़ने पर कमीशन देती है। यह योजना है तो काफी लोकप्रिय पर इस योजना की कड़वी सचाई यह है की इससे एक stable income नहीं जनरेट की जा सकती। Members बना कर हम सिरफ brands को फायदा पोहंचाते हैं… हमारी मेहनत का हमें उतना पैसा नहीं मिलता है।

अगर आप असल जिंदगी की बात करें तो 4 लाख लोगों को सदस्य बनाना एक असंभव काम है। आज तक इस ऐप से किसी ने इतना पैसा नहीं कमाया है। इस ऐप के मालिकों का एक टेलीग्राम ग्रुप भी है जहां पर लाइव कमाई की जाति है। पर दोस्तों इस ऐप ने हाल ही में बोहत सारे लोगों के वॉलेट से पैसा रिफंड नहीं किया है। इस ऐप के बारे में अगर आप ध्यान से रिसर्च करेंगे तो लोग इसे scam कहते हैं।

इस बात पर इसके मालिक ने लोगों से ये कहा की इनका एक क्रिप्टो coin भी है जिसका मूल्य 4 पैसे से लेकर एक दिन 10 हज़ार हो जाएगा। इन सब बातों का कोई सर पैर नहीं है। अगर आप इस Ads exchange ऐप का इसतेमाल रिचार्ज या किसी अन्य बिल payment के लिए कर रहे हैं तो ठीक है पर मार्केट में इससे कई बेहतर या भरोसेमंद options भी है।
बाजार में सभी विवादों के कारण, हम aapse kehna chahte hai ki आप ऐप पर पूरी तरह से भरोसा न करें।

Leave a Comment