Friday, September 30, 2022
No menu items!

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022

Must Read

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022

Table of Contents

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye या Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए, Affiliate Marketing Amazon, Instagram se Paise kaise kamaye, Affiliate Marketing कैसे शुरू करें, Amazon Affiliate Marketing in hindi, Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing kaise kare, Affiliate in hindi एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, एफिलिएट मार्केटिंग इन हिंदी कोर्स, एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित शर्तें, साइट क्या हैं, एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट कैसे और कहां बेचे जाते हैं।

क्या आप अपने घर बैठे Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते हैं और Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके खोज रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

दोस्तों आज के अपने Blog में हम आपको बताएंगे कि Affiliate Marketing Se Paise Kamaye या Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए और साथ ही हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी सारी जानकारी भी देंगे। इस कारण से हमारे Blog के लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

साथ ही हम आपसे वादा करते हैं कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और Affiliate Marketing se paise kamaye इस विषय से संबंधित जानकारी लेने की आवश्यकता नहीं होगी। तो क्या आप तैयार हैं Affiliate Marketing se paise kamaye इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye |

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? 

आज के समय में हर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा रहा है और एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का सबसे बड़ा और बेहतरीन तरीका बनता जा रहा है और बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Affiliate Program पर Register करना होता है।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको दिए गए प्रोडक्ट और विज्ञापनों का लिंक अपने सोशल मीडिया हैंडल, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल आदि में डालना होगा। फिर जैसे ही आपके विजिटर लिंक पर क्लिक करके वहां से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको कमीशन मिलेगा। कंपनी से और आप इस तरह लाखों रुपये कमा सकते हैं।

आज इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो Amazon, Flipkart, Snapdeal, GoDaddy आदि जैसे बेहतरीन Affiliate Programs ऑफर करती हैं, लेकिन हम आपको कुछ बेहतरीन वेबसाइटों के बारे में बताएंगे, जहां आप साइन अप या रजिस्टर करने के बाद ही पैसे कमा सकते हैं और जिनके उत्पाद अन्य कंपनियों की तुलना में अधिक तेज़ी से बेचे जाते हैं और लोग अधिक पसंद करते हैं।

जब आप Affiliate Marketing Products को अपने Blog या Social Media पर डालते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि वह कंपनी बहुत अच्छी है और लोग उसके उत्पादों को पसंद करते हैं, क्योंकि लोग एक अच्छी कंपनी से जल्दी लेना पसंद करते हैं और जिसकी वजह से आपको इससे फायदा होगा। अधिक कमीशन अर्जित करने में सक्षम हो। तो अगर आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इन तीन best sites से इस काम को शुरू कर सकते हैं.

इन साइट्स से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इनके एफिलिएट प्रोग्राम में जाना होगा और फिर वहां जाकर उस प्रोग्राम से जुड़ना होगा। फिर आप उनके उत्पादों के लिंक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर साझा कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करती है।

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करता है?

एफिलिएट मार्केटिंग के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करती है।

Affiliate Marketing पैसे कमाने का एक तरीका है जिसमे आप कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या चैनल पर शेयर करते है और जब वो प्रोडक्ट बिकता है तो उसमे आपको कमीशन मिलता है और इसी तरह आप बहुत सारे प्रोडक्ट को बेच कर अच्छी खासी कमाई करते है. और Affiliate Marketing की मदद से बहुत से लोग ब्लॉग और YouTube पर साल में लाखों रुपये कमा रहे हैं, लेकिन यह कैसे काम करता है?

Affiliate Marketing कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए यह जानना बहुत जरूरी है। सबसे पहले यह उन लोगों के लिए है जो ऑनलाइन काम कर रहे हैं जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब इत्यादि। इसमें आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं या एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते हैं और फिर उस कंपनी के उत्पाद को बेचते हैं, जिससे आपको कमीशन मिलता है। .

ऐसे में यह तरीका ब्लॉग और वेबसाइट के लिए पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका बन गया है, जो लोग अपने काम के साथ किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक लगाते हैं, जिसके बाद लोग उस लिंक को अपनी वेबसाइट पर देखते हैं और अगर आप उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं या service तो यह तरीका उन वेबसाइट के स्वामियों के लिए बहुत अच्छा है, जिनकी वेबसाइट या ब्लॉग पर रोजाना हजारों की संख्या में विजिटर आते हैं।

इस कारण से आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर रोजाना बहुत से लोग आते हैं, ताकि आप Affiliate Marketing से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें। क्योंकि जब ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे तो उस लिंक या बैनर पर बहुत से लोग क्लिक करेंगे और इस तरह आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल कर पाएंगे और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

लेकिन Affiliate Marketing से जुड़ी ऐसी कौन सी महत्वपूर्ण बातें हैं, जिनके बारे में आपको किसी भी प्रोग्राम में शामिल होने से पहले ध्यान रखना चाहिए या किन बातों या बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Affiliate Marketing से संबंधित आवश्यक शर्तें क्या हैं?
Affiliate Marketing से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्द हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब भी आप किसी Affiliate Program से जुड़ते हैं तो आपके लिए इन चीजों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

Affiliate

Affiliates उन लोगों को कहा जाता है जो उस Affiliate Program से जुड़ते हैं और अपने उत्पादों या सेवाओं को अपने स्रोतों जैसे Blog या Channel पर बढ़ावा देते हैं और कोई भी व्यक्ति Affiliate बन सकता है।

Affiliate Marketing

कई कंपनियां अलग-अलग कैटेगरी में एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं, इसलिए उन्हें एफिलिएट मार्केटप्लेस कहा जाता है।

Affiliate ID

Affiliate ID एक Unique या Unique ID होती है जो आपको तब मिलती है जब आप किसी Affiliate Program के लिए Sign Up करते हैं और जिसकी मदद से आप Sales से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने Affiliate Account में Login कर सकते हैं। Affiliate link एक ऐसा लिंक होता है, जिसे कंपनी अलग से आपके लिए ही बनाती है।

जिसकी मदद से लोग आपके माध्यम से उस कंपनी का उत्पाद खरीद सकते हैं और कंपनी को पता चलता है कि आपने उस ग्राहक को बेच दिया है और इस लिंक की मदद से एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी बिक्री को ट्रैक करती है और आपका कमीशन निकालती है।

Commission 

जैसे ही आप किसी भी इंसान को प्रोडक्ट या फिर सर्विस बेचने में सफल हो जाते हैं। तो आपके प्रॉफिट को कमीशन कहा जाता है, और एफिलिएट मार्केटिंग में कमीशन लाखों में हो सकता है जबकि सेल का कुछ ही percent आपको किया जाता है, लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आप एफिलिएट मार्केटिंग में बताई गई सारी टर्म्स और कंडीशन को ढंग से समझ लें, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिले। 

Affiliates Manager

बहुत से एफिलिएट प्रोग्राम में affiliates की सहायता करने के लिए और उन्हें सही tips या सुझाव देने के लिए कुछ लोग रहते हैं, जिन्हें एफिलिएट मैनेजर कहा जाता है।

लिंक Clocking

एफिलिएट मार्केटिंग में बड़े लिंक्स लोगों को देखने में थोड़े अजीब लगते हैं, इसी वजह से लिंक को URL shortener की मदद से छोटा बनाया जाता है और इसी प्रोसेस को लिंक क्लॉकिंग कहा जाता है। 

Blog पर Table of Contents कैसे Add करे

भुगतान का प्रकार

Affiliate Marketing में आपको जिस तरह से Payment मिलता है उसे Payment Mode कहा जाता है और इसका मतलब है कि आप किस माध्यम से अपना Commission ले रहे हैं और Payment Mode के कई तरीके हैं, जैसे कि PayPal, Wire Transfer, Check, इत्यादि।

भुगतान दहलीज

Affiliate Marketing में, Affiliates को कुछ Commission तभी दिया जाता है जब वे न्यूनतम बिक्री करते हैं और केवल न्यूनतम बिक्री करने के बाद ही वे भुगतान अर्जित करने के योग्य हो जाते हैं और इस शर्त को भुगतान सीमा कहा जाता है और आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जो चाहते हैं। आप किसी भी तरह से Affiliate Marketing कर रहे हैं, आप इसकी भुगतान सीमा जानते हैं।

ये थे Affiliate Marketing से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्द, जिनकी जानकारी होना आपके लिए बहुत जरूरी है और जिनकी मदद से आप अपना Affiliate Marketing Business शुरू कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन Affiliate Marketing का तरीका क्या है? साइटों में शामिल हो रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग की sites को join कैसे करें?

आपको वह साइट मिल गई है जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं या एफिलिएट बनना चाहते हैं, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग साइट्स से जुड़ने का तरीका क्या है। जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी भी साइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और यहां हम आपको Amazon Affiliate Program का उदाहरण देंगे, लेकिन s Method की मदद से आप किसी भी प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

जहां तक Amazon Affiliate Program की बात है तो इस तरह से Join करने के लिए सबसे पहले आपको एक नया Account Create करना होगा और फिर-

  • नाम
  • Address
  • Email Id
  • Mobile नंबर
  • पैनकार्ड 
  • Blog / website Url (जहां पर भी आप प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे)
  • Payment Details (यहां बताए गए तरीके से आपको अपनी earnings मिलेगी)

यह सारी जानकारी भरने के बाद आपको एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्टर करना होगा और फिर वह कंपनी आप के बताए गए ब्लॉग या फिर वेबसाइट को चेक करने के बाद आपको confirmation mail भेजेगी और फिर आप लॉगिन करने के बाद dashboard पर आ जाएंगे। जहां पर आपको प्रोडक्ट मिलेंगे और जिनकी एफिलिएट लिंक को कॉपी करने के बाद।

आप अपने ब्लॉग या साइट या फिर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं और लोगों को उस प्रोडक्ट की खासियत के बारे में बता सकते हैं। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को खरीदें और आप घर बैठे एफिलिएट प्रोग्राम से पैसा कमा सकें। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम की साइट को join करने का तरीका क्या होता है और हमने आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम का उदहारण दिया है।

लेकिन Affiliate Marketing शुरू करने के बाद प्रोडक्ट को बेचने का क्या तरीका है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing में Product कैसे बेचें? Affiliate Marketing से ज्यादा पैसे कैसे कमाए ?

यदि आपने एक Affiliate Program शुरू किया है, लेकिन आप उत्पाद या सेवा को बेचने में सक्षम नहीं हैं या आप यह जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing शुरू करने के बाद उत्पाद या सेवा को बेचने का तरीका क्या है और लोग इससे जुड़े हैं तो आप लाखों रुपये कैसे कमाते हैं मार्केटिंग करके या Affiliate Marketing से लाखों रुपये कमाने का राज क्या है तो आपको ये पांच बातें याद रखनी होंगी।

1. Affiliate Products से संबंधित Content Create करें

यह बताए बिना, आपको यह समझना चाहिए कि जब तक आप Affiliate Product से संबंधित सामग्री नहीं बनाते हैं, तब तक लोग आपके द्वारा बताए गए उत्पाद के लिंक पर क्लिक नहीं करेंगे और न ही इसे खरीदेंगे। तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे हैं या जिस सर्विस को आप बेचना चाहते हैं, उससे संबंधित कॉन्टैक्ट कंटेंट जरूर बनाएं।

ताकि लोग उस प्रोडक्ट या सर्विस की जरूरत को समझें और आपके लिंक से खरीद लें। इसी तरह, आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप आपूर्ति और मांग के नियम को ध्यान में रखें। क्योंकि जब तक आप किसी चीज की मांग नहीं पैदा करेंगे, तब तक आप उसे लोगों को नहीं बेच पाएंगे और न ही अपने लक्षित दर्शकों को बेच पाएंगे।

तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे हैं वो आपके आला से संबंधित है या आप जिस तरह का कंटेंट बना रहे हैं वह आपके प्रोडक्ट से संबंधित है और यह एफिलिएट मार्केटिंग का पहला नियम है। जिसके बारे में हर Affiliate Marketer जानता है और आपको भी पता होना चाहिए।

2. अपनी सामग्री में संबद्ध उत्पादों का प्रचार करें

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का दूसरा नियम यह है कि आपको कंटेंट में एफिलिएट प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना होता है। उदाहरण के लिए, कीवर्ड रिसर्च करने के बाद कंटेंट बनाते समय आप उसमें एफिलिएट लिंक डालना शुरू कर सकते हैं और लिंक को डैशबोर्ड से हटा सकते हैं। लेकिन यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप कंटेंट को एफिलिएट प्रोडक्ट से लिंक करें।

मतलब अगर आप हेडफोन बेचना चाहते हैं और कमीशन की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित कंटेंट बनाना होगा, आप उस हेडफोन के लिंक फैशन या न्यूज में नहीं डाल सकते। क्योंकि लोगों को यह समझ में नहीं आएगा कि उन्हें वह हेडफोन क्यों लेना चाहिए और आप डिमांड और सप्लाई के फॉर्मूले का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

तो ऐसे में आपको यह ध्यान रखना होगा कि सप्लाई देने से पहले आपको लोगों को दिखाना होगा कि उन्हें उस प्रोडक्ट की जरूरत है और डिमांड क्रिएट करनी है। लेकिन यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

बोनस टिप्स: यदि आप विषय या विषय से संबंधित लेख लिख रहे हैं, तो आप उस लेख में लिंक का प्रचार कर सकते हैं और वहां से उत्पाद बेचने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। क्योंकि अधिक से अधिक लोग पहले उत्पाद के लिंक पर क्लिक करते हैं, इसलिए जब आप एक हेडफ़ोन बेच रहे हैं, तो आप लोगों को शीर्ष 10 हेडफ़ोन के बारे में बता सकते हैं और नंबर एक लिंक पर संबद्ध कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। हुह।

ताकि जब लोग इसके लिंक पर क्लिक करके इसे खरीद लें तो आप कमीशन कमा सकते हैं और यह तरीका बहुत अच्छा है और कई लोगों ने इस तरह से बहुत पैसा कमाया है, लेकिन अगर यह आपके काम नहीं आता है तो यह दूसरा सुझाव है .

आपको प्रोडक्ट का लिंक वहीं लगाना होगा जहां वो सही लगे, मतलब आपको कंटेंट के साथ लिंक फिट करना सीखना होगा, आप प्रोडक्ट लिंक को हर जगह नहीं लगा सकते। कमीशन कमाने के साथ-साथ आपको यूजर एक्सपीरियंस पर भी ध्यान देना होता है, क्योंकि सिर्फ लोगों की मदद से ही आप पैसे कमा रहे हैं और अगर कुछ आपके विजिटर्स को पसंद नहीं आता है।

तो हो सकता है कि यह आपके लिए भी अच्छा न हो, इसलिए आप जिस फील्ड या आला से संबंधित उत्पाद बेच रहे हैं, आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप उसे उस आला से संबंधित लेख या लेख में जोड़ें।

3. अपने संबद्ध लिंक को ट्रैक करें (सुंदर लिंक प्लगइन की सहायता से)

बोनस टिप: बहुत से लोग यह गलती करते हैं और वे हजारों सहबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हो जाते हैं, लेकिन वे किसी एक को बढ़ावा देने या पैसा कमाने में सक्षम नहीं होते हैं, इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके पास कितने कार्यक्रम हैं। और इसके लिए आप Affiliate Link plugin में निवेश कर सकते हैं।

यह प्लगइन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और इसकी मदद से आप कई एक्सपायर्ड एफिलिएट लिंक को अपडेट कर सकते हैं और यही इस प्लगइन का सबसे बड़ा फायदा है, जिसके कारण कई बड़े ब्लॉगर इस प्लगइन और उनके एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करते हैं। अपडेट करें और लाखों कमाएं।

जब आपको यह नहीं पता होगा कि आपने अपना एक्सपायर्ड लिंक कहाँ रखा है, तो यह आपकी समस्या को भी दूर करेगा और उस लिंक को ट्रैक करेगा और दिखाएगा कि एक्सपायर्ड एफिलिएट लिंक कहाँ स्थित हैं, जिसकी मदद से आप उन्हें बहुत आसानी से बदल पाएंगे और आप कर सकते हैं वर्डप्रेस पर जाकर इस प्लगइन को लें और बहुत आसानी से अपने एफिलिएट मार्केटिंग लिंक को मैनेज करें।

ताकि यूजर को बेहतरीन एक्सपीरियंस मिले और आप ज्यादा पैसे कमा सकें और इस लिंक का प्लगइन इनस्टॉल करना भी बहुत आसान है, जिसके लिए आपको टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है और जिसकी वजह से बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं। इसका प्रयोग करें और लाभ उठाएं।

4. अपने लक्षित दर्शकों को ग्राहक में बदलें

बहुत से नए Affiliate Marketers यह गलती करते हैं, जिसमें उन्हें लगता है कि Affiliate Marketing से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए उन्हें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन सच्चाई यह नहीं है। यहां यह आपकी रूपांतरण दर से बहुत अधिक है, मान लीजिए कि आप बेचे गए प्रत्येक उत्पाद पर कमीशन के रूप में 50 रुपये कमाते हैं।

तो ऐसे में अगर आपके Affiliate Marketing का कन्वर्जन रेट 2% है और आपकी साइट या ब्लॉग पर रोजाना 100 विजिटर्स आते हैं तो उस प्रोडक्ट को सिर्फ 2 लोग खरीद रहे हैं और आप सिर्फ 100 रुपये कमा रहे हैं, लेकिन सोचिए अगर आपकी कन्वर्जन रेट 50% है और आपकी साइट पर प्रतिदिन 100 लोग आ रहे हैं तो आपकी आय कितनी होगी और आप 2500 रुपये कमाने लगेंगे।

मतलब आपकी आमदनी में 2400 रुपये की बढ़ोतरी हुई, जबकि ट्रैफिक बढ़ने से यह आमदनी 1 से 2% ही बढ़ जाती है, तो आपको ट्रैफिक से ज्यादा कन्वर्जन रेट पर ध्यान देना होगा और देखना होगा कि आपकी साइट पर आने वाले लोगों की संख्या आपकी है या नहीं। उत्पाद है या नहीं और यदि आप नहीं खरीद रहे हैं, तो आपको उसमें परिवर्तन करना होगा और अधिक से अधिक उत्पादों को बेचना होगा।

यहाँ पर आपका CPC (Amount per click) पहले 1 रुपया था जबकि कन्वर्जन रेट बढ़ने से CPC भी बढ़ता है और आप ज्यादा पैसा कमाते हैं।

(सीपीसी = पूर्ण संबद्ध आय / कुल यातायात)

Affiliate income को बढ़ाने के लिए आपको CPC को बढ़ाना होगा और इसे बढ़ाने से ही आपकी इनकम भी बढ़ेगी और आप Affiliate Marketing से ज्यादा पैसे भी कमा पाएंगे.

बोनस टिप: अधिक ट्रैफ़िक चलाने के बजाय, आप संबद्ध रूपांतरण दर बढ़ाने और सामग्री की गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करके अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

और आप Affiliate Marketing से ज्यादा पैसे कमाते हैं।

5. लक्षित दर्शकों की ईमेल सूची बनाएं और उत्पाद का प्रचार करें

यह बात आपने कई वेबसाइट और ब्लॉग पर देखी होगी, जिसमें वे विजिटर से ईमेल एड्रेस मांगते हैं, लेकिन आपको नहीं पता होगा कि वे ऐसा क्यों करते हैं?

वास्तव में, विज़िटर का ईमेल पता जानने के बाद, वेबसाइट के मालिक या ब्लॉग के मालिक जब चाहें ईमेल मार्केटिंग की मदद से निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं और जैसा कि आप जानते होंगे कि निष्क्रिय आय सबसे अच्छी आय है और ईमेल करना है विपणन। तरीका कितना भी पुराना क्यों न हो, लेकिन यह आज भी काम करता है और बहुत से लोग ईमेल मार्केटिंग करके एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं और आप कमाई भी कर सकते हैं।

साथ ही, Google Ads की मदद से आप अपने उत्पाद को अन्य साइटों और ब्लॉगों पर प्रचारित कर सकते हैं, जहां विज़िटर अधिक आते हैं और यह एक शानदार तरीका है। लेकिन यह तरीका आप तभी कर सकते हैं जब आपका बजट ज्यादा हो और आपको Affiliate Marketing से अच्छी खासी रकम मिल रही हो।

लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि ज्यादा विजिटर्स मिलने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, जब तक कि आपका कन्वर्जन रेट अच्छा न हो।

तो ऐसे में आप अपनी ईमेल लिस्ट ऑडियंस को वेबसाइट पर लाने के लिए कुछ कंटेंट फ्री में भी दे सकते हैं, जिससे वो जल्द से जल्द आपकी वेबसाइट पर क्लिक करें और आप मार्केटिंग से पैसे कमा सकें।

लेकिन आपको ईमेल में लिस्ट में केवल उन्हीं लोगों को जोड़ना है, जो आपके आला से संबंधित हैं और जो आपके आला से संबंधित संपर्क देखना चाहते हैं, तभी आपके लक्षित दर्शक बनेंगे और यदि आपके लक्षित दर्शक बने हैं, तो आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं। Affiliate Marketing करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए इस भाग में हमने आपको बताया कि वो कौन से पांच रहस्य हैं जिनकी मदद से पिछले कुछ सालों में कई लोगों ने Affiliate Marketing से लाखों या करोड़ों रुपये कमाए हैं और आप भी कमा सकते हैं। लेकिन आप किन प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं या किन तरीकों से आप एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग किन platforms पर किया जा सकता है? | एफिलिएट मार्केटिंग कहां करे?

आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि Affiliate Marketing से आप किन Platforms या Places से पैसे कमा सकते हैं, आप Affiliate Marketing से इन Platforms या Fields से पैसे कमा सकते हैं।

1. Blog पर Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं
ब्लॉगर बनने के बाद बहुत से लोग अपने ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग या ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग करके हजारों या लाखों रुपये कमाते हैं, लेकिन ब्लॉगर बनने के बाद आपको एफिलिएट मार्केटिंग बनने से पहले इन तीन बातों का ध्यान रखना होता है।

अपने ब्लॉग से जुड़े आला के अनुसार एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उसका प्रचार करें।
आप किसी उत्पाद को अधिक बेचने या उसे बढ़ावा देने के लिए एक समीक्षा भी लिख सकते हैं।
आप उस उत्पाद से संबंधित सामग्री डालकर अपने ब्लॉग के आगंतुकों या उपयोगकर्ताओं को बढ़ावा भी दे सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
अब आप समझ ही गए होंगे कि ब्लॉगर बनने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।

2. YouTube पर Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं
आप में से कई लोगों ने YouTube पर Affiliate Marketing एड्स देखा होगा, जिसमें कई ब्लॉगर अपने प्रशंसकों को उस उत्पाद की विशेषताओं और लाभों के बारे में बताते हैं और यदि आपका भी एक YouTube चैनल है, जिस पर रोजाना कई व्यू और लाइक आते हैं।

तो आप बहुत ही आसानी से YouTube की मदद से Affiliate Marketing के Product को Promote कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और यहां तीन खास Tips दिए गए हैं, जिनके इस्तेमाल से आप Affiliate Marketing करके YouTube से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

आप जिस भी प्रोडक्ट पर एफिलिएट मार्केटिंग वीडियो बना रहे हैं उस प्रोडक्ट का लिंक बिग बॉस को डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे सकते हैं।
किसी भी उत्पाद को बेचने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप आपूर्ति और मांग के फार्मूले को ध्यान में रखें और उत्पाद को उपयोगकर्ता को जबरदस्ती बेचने की कोशिश न करें।
यदि कोई अन्य youtuber उस उत्पाद का उपयोग करता है, तो आप अपने दर्शकों को उनके अनुभव के बारे में भी बता सकते हैं और आप दोनों एक सहयोग वीडियो बनाकर सहबद्ध विपणन से पैसा कमा सकते हैं। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

3. फेसबुक पेज और ग्रुप में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं
आज के समय में हर कोई फेसबुक चला रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और इस तरीके का इस्तेमाल कई पॉपुलर एफिलिएट मार्केटर्स भी करते हैं, इसलिए अगर आपके पास अपना नहीं है तो खुद का ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है तो आप फेसबुक पेज और ग्रुप बनाकर अपने एफिलिएट मार्केटिंग उत्पाद या सेवा का प्रचार कर सकते हैं और लाखों रुपये कमा सकते हैं।

4. Whatsapp पर Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं
आजकल हर व्यक्ति WhatsApp का उपयोग करता है और आप Affiliate Marketing करने के लिए WhatsApp जैसे चैटिंग ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन WhatsApp से Affiliate Marketing करके पैसे कैसे कमाए?

सबसे पहले आपको एक एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ना है और ऐसे लोगों का एक ग्रुप बनाना है जो ऑनलाइन सामान खरीदते हैं और फिर आपको सबसे अच्छा सौदा ढूंढना है जो आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और इसके एफिलिएट लिंक को व्हाट्सएप ग्रुप पर साझा कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि आप जानते ही होंगे कि WhatsApp पर 256 लोगों का ही ग्रुप बनाया जा सकता है. Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

जिस वजह से यह हमारी लिस्ट में थोड़ा नीचे है और आप इस लिंक को ज्यादा लोगों तक शेयर नहीं कर सकते लेकिन आप दो से तीन ग्रुप बनाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

Affiliate Marketing के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न से Pay Kaise Kamaye
Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?
आप एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग कई क्षेत्रों में कर सकते हैं, जैसे ब्लॉगिंग, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि। और ऐसा करने के लिए, आपको एक संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होना होगा। जैसे Amazon, Flipkart, eBay, Snapdeal इत्यादि और फिर आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Amazon Affiliate Marketing क्या है?
Amazon Affiliate Marketing, Amazon का ही एक Affiliate Program है। जिसकी मदद से आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं और Amazon Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए आप उनकी साइट पर नीचे दिए गए Option पर जा सकते हैं और Join करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यहां पर आपको सिर्फ Amazon के प्रोडक्ट्स बेचने होते हैं और जितने ज्यादा प्रोडक्ट आप सेल करते हैं उतने ही ज्यादा पैसे आपको कमीशन के तौर पर मिलते हैं.

अमेज़न एसोसिएट कैसे बनें? , अमेज़न एसोसिएट क्या है?
Amazon का Affiliate बनने के लिए आपको Amazon की साइट पर जाकर Affiliate Program को Join करना होता है और इस Program से जुड़ने के लिए आपको अपना नाम, Email Id, Account Number इत्यादि डालना होता है और फिर आप Amazon से लाखों रुपए कमा सकते हैं। संबद्ध कार्यक्रम। हुह। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Account कैसे बनाये?
एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले उस साइट पर जाना होगा जहां से आप एफिलिएट बनना चाहते हैं, फिर आप एफिलिएट प्रोग्राम में जा सकते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं और अपना नाम, ईमेल आईडी और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज कर सकते हैं और एक बन कर पैसे कमा सकते हैं सहबद्ध। कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing करके मैं कितना पैसा कमा सकता हूँ?
एफिलिएट मार्केटिंग करके आप अनलिमिटेड कमा सकते हैं और कई लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके महीने में लाखों रुपये कमाते हैं और कई लोग एफिलिएट बनकर करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

तो अगर आप Affiliate Marketing शुरू करना चाहते हैं तो Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि के Affiliate Program को आज से ही Join कर लें और पैसे कमाएं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ? Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?
Affiliate Marketing से आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं, जैसे Amazon, Flipkart आदि का Affiliate बनना और फिर Facebook, WhatsApp, Instagram आदि पर अपना Affiliate Link Share करना और अगर आपका कंटेंट अच्छा है तो आप कमा सकते हैं सहबद्ध विपणन से लाखों में। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कमाने का आसान तरीका क्या है?
Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज पहुंच और सामग्री है, जिसका अर्थ है कि आपके पास जितना अधिक अनुसरण होगा, आप उतनी ही अधिक सामग्री साझा करेंगे और आपके प्रशंसक आप पर उतना ही अधिक भरोसा करेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग से आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का यही मूल मंत्र है।

क्या Affiliate Marketing और Adsense को एक ही Blog या Website पर इस्तेमाल किया जा सकता है?
जी हां आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Google Adsense और Affiliate Marketing दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं और दोनों से पैसे कमा सकते हैं और दोनों के विज्ञापन लगाकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

क्या Affiliate Marketing के लिए Blog या Website का होना जरूरी है?
नहीं, आप फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर आदि पर कहीं भी ग्रुप बनाकर अपने एफिलिएट लिंक को साझा करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

लेकिन किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लोगों को आपका लिंक प्रामाणिक लगता है और आप शुरुआत में बिना वेबसाइट के यह काम करके बाद में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं और अपने एफिलिएट मार्केटिंग लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

क्या सभी कंपनियां या संगठन Affiliate Marketing की पेशकश करते हैं?
नहीं, कई कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर नहीं करती हैं, लेकिन जो कंपनियां आपको एफिलिएट मार्केटिंग देती हैं, वे आपको वेबसाइट के नीचे इसकी जानकारी देती हैं।

तो ऐसे में अगर आप किसी वेबसाइट का एफिलिएट बनना चाहते हैं तो आप साइन अप करके वेबसाइट के नीचे एफिलिएट प्रोग्राम में जाकर एफिलिएट बन सकते हैं।

Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए मुझे कौन से विशेष कोर्स करने होंगे? , एफिलिएट मार्केटिंग इन हिंदी कोर्स
Affiliate Marketing ज्वाइन करने के लिए ज्यादातर कोर्सेज की आवश्यकता नहीं होती है और बहुत से लोग बिना कोई कोर्स किये यह काम करते हैं, लेकिन अगर आपको इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

तो आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ा कोर्स फ्री में कर सकते हैं और ऑनलाइन कमाई के बेहतरीन तरीके के बारे में जान सकते हैं।

आप रे में सीख सकते हैं, आप बिजगुरुकुल आदि कंपनियों से भी यह काम सीख सकते हैं।

क्या Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए कोई शुल्क है?
नहीं, आपको Affiliate Marketing के किसी भी प्रोग्राम में शामिल होने या शामिल होने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है और लगभग हर Affiliate Program चाहे वह amazon, Snapdeal या कोई अन्य Affiliate Program हो, आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

निष्कर्ष
दोस्तों आज के अपने ब्लॉग के लेख या लेख में हमने आपको बताया कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए और साथ ही साथ Affiliate Marketing के विषय से संबंधित सभी जानकारी आपको देने की कोशिश की है, लेकिन अगर आपके मन में है अब Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए इस विषय से संबंधित कोई प्रश्न या प्रश्न भी है।

तो इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ताकि हम आपके उस प्रश्न या प्रश्न का उत्तर दे सकें और आपके लिए Affiliate Marketing (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye) से पैसे कैसे कमाए इस विषय को समाप्त कर सकें।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This