जाने Bank से loan लेने के लिए क्या करना होगा।bank se loan lene ke liye kya karna padega

Bank से loan लेने के लिए क्या करना होगा।bank se loan lene ke liye kya karna padega

हेलो दोस्तो आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हमलोग फिर से आ गए है एक नए article के साथ इसमे हमलोग देखेंगे कि Bank से loan लेने के लिए क्या करना होगा।

दोस्तो अक्सर हम हमारे आस पड़ोस के लोगो से सुनने को मिलता है कि मैंने इसके लिए loan apply कर दिया जल्द ही पास हो जाएगा तो अच्छा रहेगा।

यह loan और कुछ नही यह एक तरह उधार दिया जाता ये किसी सरकारी या प्राइवेट बैंको से या कोई finance company से मिलती है।

हमारे समाज मे सबसे ज्यादा middle class family रहती जिन्हें सबसे ज्यादा loan की आवश्यकता होती है।

ये loan अपने बच्चे के उज्ज्वल भविष्य के लिए education loan, car loan, house loan या कोई bussiness शुरू करने के लिए loan लेते है और अपने महीने की आय से इसको महीने में देतव जाते है व्याज के साथ।

तो चलिए देखते है की Loan क्या है?loan के प्रकार?Bank से loan लेने के लिए क्या करे?

Loan क्या है?

LOAN
Bank से loan लेने के लिए

जब कोई व्यक्ति या कोई व्यापार अपनी कुछ जरूरत को पूरे करने के लिए कुछ पैसे दूसरे व्यक्ति या बैंक से लेता है कुछ व्याज और सिमा समय के लिए तो इसे कहते है ऋण(loan)।

यह loan हमे किसी bank से या private finance कंपनी से मिलती है जो कि आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज और loan देने के लिए कुछ गिरवी रखवाती है और loan मिलने के बाद हमे हर महीने क़िस्त के रूप में देना होता है अगर आप दिए गया समय पर loan नही चुका पाए तो वह गिरवी दी गयी वस्तु को नीलाम कर दिया जाएगा।

Loan के प्रकार(Types of Loan)

दोस्तो loan kya है? ये तो समझ गया अब देखते ली लोन कितने प्रकार के है और कोनसा loan हमारे लिए सबसे अच्छा है।

दोस्तों मुख्यतः loan दो कैटेगरी में बाँटा गया है पहला Secured loan और दूसरा Unsecured loan ।इन्ही दो कैटेगरी में सारे लोन आते है।

Secured loan: यह वो loan होते हैं जो कि बैंक कोई भी अमाउंट के रूप में लोन देती है जिसके बदले में आपसे सिक्योरिटी के रूप में आप से कोई ऐसा assets के रूप  property, gold, fixed deposits और PF (Provident Fund) गिरवी रखने को बोलती है जिससे कि अगर आप अपने लोन को समय पर ना चुका पाए तो बैंक आपकी इन अमानत को नीलाम करके अपनी रकम वसूल सकें।

जैसे कि मान लीजिए कि आपको home loan की जतुरत है तो आपने bank में apply किया तो बैंक कहेगी आपके घर या कोई प्रॉपर्टी में से कुछ हिस्सा आपको बैंक के पास गिरवी रखने होगा जबतक loan चुका न दे ।

Secured loan में Home loan, Car loan और Business loan आता है तो चलिए देखते है।

🔘Home loan: हमलोग एक ऐसे समाज से आते है जहाँ हर कोई चाहता है कुछ हो न हो एक छोटा सा प्यार सा एक अपना घर हो । लेकिन हर कोई इसके लिए सछम नही होता है क्योंकि इतनी महंगाई हो गयी है कि एक घर बनाने के लिए लोगो को अपना पूरा जीवन भी दे दे तो भी पूरा होने कम सम्भावना है।

लेकिन घबराने की जरूरत नही इस समस्या का निवारण bank ने हमे दिया है कि महीने की क़िस्त भर कर अपने घर बनाने के लिए loan ले सकते है  इसमे बैंक आपको समय भी काफी लंबा देती है loan amount के अनुसार इसमे आपको 20 से 30 साल का समय मिलता है।

🔘Car loan: दोस्तो नाम से पता चल रहा है कि यह loan हमे Car खरीदने के लिए loan है । हर कोई चाहता है कि घर बनने के बाद एक car हो जिसमें अपनी family के sath घुमने जाए मजे करे।

 और अभी तो आपको कोई सामान खरीदने है तो कंपनी emi का ऑप्टन देती है जिससे कि आप कुछ Downpayment पर समान को खरीद सकते है और हर महीने emi भरते जाए।

इसी प्रकार हम Car खरीदने के लिए बैंक से loan ले सकते है और अपनी मनपसंद सुंदर Car खरीद सकते है और अपनी मासिक आय से महीने की क़िस्त भर कर चुका सकते है।

🔘Business loan: जैसे कि दोस्तो आपको नाम से ही पता चल रहा होगी कि यह loan bussiness से जुड़ी है।जैसे कि।हम सबको पता है कि भारत सरकार छोटे व्यपारियो को उनके व्यवसाय में आर्थिक मदद देने के लिए हर दिन तरह तरह के योजना लांच करती है जिससे उन्हें अपने व्यापार में investment के लिए सोचना न पड़े ।

Bussiness loan की मदद से आप अपने व्यवसाय को शुरू भी कर सकता है या तो बढ़ा सकते है । इसके लिए आप e-mudra loan के लिए apply कर सकते है इसमें आपको आसानी से ₹50,000 से लेकर ₹10,00,000 तक मिल सकता है ।

Unsecured loan: एक पैसा लोन है जिसमें कि आप से कोई भी सिक्योरिटी के रूप में asset नहीं लिया जाता है यह लोन bank और nbfc से मिलते हैं जिसमें कि कुछ नियम और शर्त होती है उसे आप सहमत होते है और इस नियम के अनुसार आपका CIBIL स्कोर अच्छा होना चाहिए। इस loan का व्याज बाकी loan के तुलना में ज्यादा होते है।इसमे आपको समय भी कम दिया जाता है क्योंकि बहुत ही रिस्की होता है ।इसमें आपको personal loan और education loan मिलता है।

🔘Personal loan: यह loan आमतौर पर bank और nbfc के द्वारा दिया जाता है ,ये loan उनके लिए सही होता है जिन्हें emergency में पैसो की जरूरत होती,शादी के लिए या फिर और कोई भी छोटा बड़ा काम के लिए हो ।

इस loan की interest rate भी ज्यादा होती है और अगर आप bank के पास जाएंगे तो वो आपको इसी loan को लेने के लिए कहेंगे लेकिन एक शर्त के साथ कि आपका cibil score एच होना चाहिए आपका पिछले loan का credit को देख जाता है कि अपने loan टाइम पर चुकाया या नही ,क्योंकि personal loan में आपको कोई ज्यादा documents नही देने होते है और इसमे प्रोसेस भी काफी fast होता है।

🔘Education loan: यह loan की जरूरत हर मिडिल क्लास फैमिली को होती है उनके बच्चे के उज्ज्वल पढ़ाई के लिए लेते है और इसमे एक gurrantor की आवश्यकता होती है जो कि उस बच्चें की देख रेख करते है।

🔘Payday loan:यह loan कम समय की अवधि और ज्यादा interest के साथ फ़िया जाता है और यह ओसे कोई भी डॉक्यूमेंट नही लेती है न ही आपको कोई भी चीज safety के लिए रखी जाती है ।

यह loan आमतौर पर वो लोग लेते है जिनकी महीने के अंत मे balance कम हो जाती है तो उसे maintain करने के लिए यह loan लेते हैं और monthly salary आने के बाद चुका देते है।

Bank से loan लेने के लिए क्या क्या करना होगा

अब जानते है कि bank से लोन लेने के लिए हमे क्या क्या करना होगा।अगर आपको loan लेना है तो आपको यह जानना होगा कि loan क्यों चाहिए किस चीज के लिए चाहिए, इसके साथ ही आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

Bank से loan लेने के लिए पात्रता मापदंड

अलग अलग तरह के loan के लिए अलग पात्रता होती है लेकिन जो सभी मे सामान्य होती है वो है:

  • दो फ़ोटो
  • आवेदक का पहचान पत्र और address proof
  • आवेदक का उम्र  23 साल से 60 साल का हो
  • अच्छा CIBIL Score
  • एक आय का स्रोत होना चाहिए
  • आपके पास कुछ Fd,investment या कोई property होना चाहिए।

Bank से loan लेने के लिए जरूरी documents

Job करने वाले आवेदक

  • Application form के साथ photo
  • Identity और address proof
  • पिछले 6 महीना का bank account का statement
  • पिछले माह का Salary Slip
  • Form 16

Self-Employed वाले आवेदक

  • Application form के साथ photo
  • Identity और address proof
  • पिछले 6 महीना का bank account का statement
  • व्यवसाय का प्रमाण
  • पिछले 3 वर्ष का खुद का और व्यवसाय का आयकर रिटर्न
  • पिछले 3 वर्ष का लाभ / हानि का विवरण और बैलेंस शीट

Bank से loan लेने के आवेदन कैसे करे।

बैंक से लोन लेने से पहले एक बार बैठ कर सोच ले और अपनी आर्थिक स्थिति को देख ले क्योंकि आपको लोन लेने के बाद इसे आपको चुकाना भी है, तो चलिए देखते है कि कैसे online और offline तरीके से बैंक से loan लेते है।

Bank से offline loan कैसे ले

Apply Bank Loan
Apply Bank Loan

सबसे पहले हमें जिस bank से loan लेना है वह जाना होगा और उस बैंक के loan डिपार्टमेंट में वहाँ के अधिकारी से बात करके जानकारी लेनी होगी।

इसके बाद आपको form आपको भर कर जरूरी दस्तावेज के साथ जमा कर देना होगा।

इसके बाद अधिकारी आपके घर पर आकर verify करेंगे ।

सारा वेरिफिकेशन होने के बाद loan आपके बैंक account भेज दिया जाएगा।

Bank से online loan कैसे ले

Apply Bank Loan
Apply Bank Loan

सबसे पहले हमें जिस bank से loan लेना है उसी बैंक के official website पर जाना होगा ।

उसके बाद वह पर loan पर क्लिक करना होगा और नए पेज apply now पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद loan का form को भरना होगा इसमे आपको personal, bussiness, income information, photo, sign और भी ओरिजिनल दस्तावेज को upload करना होगा ।

इसके बाद form को submit कर लेना है और इसके बाद आपके घर पर वेरिफिकेशन के लिए अधिकारी आएंगे और सब कुछ सही रहा तो आपको loan की राशि मिल जाएगा आपके account में।

निष्कर्ष

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख आपको पसन्द आया होगा और आपको बहुत सारी नई चीज सीखने को मिला होगा। आज हमने देखा कि Bank से loan लेने के लिये क्या करना होगा।

अगर इसके बाद भी आपकी कोई भी समस्या है तो कमेंट में जरूर बताएं आपको जरूर उसका reply मिलेगा धन्यवाद।

Leave a Comment