Friday, September 30, 2022
No menu items!

10 Best SEO Tool for beginners in Hindi | SEO कैसे करते हैं Free SEO Tool

Must Read

10+ Best SEO Tool for beginners in Hindi | SEO कैसे करते हैं

Best SEO Tool

क्या आप blogger हो या आप ब्लॉगर बनाना चाहते हो तो आपको best SEO Tool की जरूर तो होगी ही आपके ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पे rank करवाने के लिए। और यहाँ हम आपके लिए best SEO Tool के बारे में जानकारी देंगे। जिसे जाने माने seo expert ने recommend किया है।

दोस्तो अगर आप अपना ब्लॉग गूगल के पहले स्थान पे rank करना चाहते है तो आपको इन सभी free seo tools की आवश्यकता जरूर पड़ेगी जिनका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग को गूगल के top 10 में rank करवा सकते हो।

आप नए ब्लॉगर है और अपने अपना ब्लॉग बस अभी जल्द ही सुरू किया है तो आपको इन टूल्स की जरूरत पड़ेगी ही लेकिन आप इन free seo tool के बारे में जानने से पहले आपको सबसे पहले कुछ जरूरी चीजों को जान लेना चाहिए जो की आपके blogging कैरियर में बहुत मदद्तकारी साबित हो सकता है।g

दोस्तो सबसे पहले आपको SEO क्या होता है। इसे जानना होगा। क्युकी हमे पता होना चाहिए की SEO क्या होता है और SEO कितने प्रकार का होता है और इसे हम अपने ब्लॉग में कैसे use कर सकते हैं। तो इन सभी टॉपिक्स पर एक नज़र डाल लेते हैं और इसे हम आपको बहुत कम समय और बहुत सरल भाषा में बताने की कोशिश करेंगे।

SEO क्या होता है।

SEO जो पूर्ण रूप से search engine optimization होता है जिसमे गूगल की कुछ रूल्स या गाइडलाइंस होती हैं जिसे हमे फॉलो करना होता है । और SEO से google को पता चलता है कि हमारी जो website है वह इनरनेट पे लाइव है।

SEO को हम यह भी समझ सकते है की SEO के मध्यम से हम google को बताते हैं कि हमारी जो वेबसाइट है उसमे हमने किस विषय में जानकरी दी है या हम अपनी website पे किस तरह का ब्लॉग डालते हैं। SEO दो प्रकार के होते हैं On Page SEO और Of Page SEO जिसे करके हम blogging में best बना सकते हैं।

हमारी वेबसाइट का सब कुछ गूगल को SEO से पता चलता है की हमारी वेबसाइट किस विषय में है और और इस website पर किस तरह का ब्लॉग या आर्टिक उपलब्ध है। और आप जितनी अच्छी तरह से  SEO करेंगे उतनी अच्छी तरसे से गूगल आपकी वेबसाइट को समझेगा और उसे top 10 में स्थान देगा ।

SEO हम क्यों करते हैं।

SEO करके हम google को यह बताते हैं कि हमने अपने वेबसाइट या ब्लॉग को किस विषय के बारे है और हमारा SEO जितना अच्छा होगा तो गूगल को उतनी अच्छी तरह से हमारे वेबसाइट और ब्लॉग को समझेगा क्युकी गूगल का एक bot यानी एक प्रकार का कंप्यूटर program है जो हमारी वेबसाइट को समय समय पर visit करता रहता है। और वो उसी ब्लॉग को top 10 के लिए चुनता है जिसका कंटेंट और SEO अच्छा होता है।

Best SEO Tools – हिंदी में

SEO tool एक SEO software होता है जो आपकी SEO करने में बहुत मदद करता है और जिससे आपका SEO बेहत आसानी से किया जा सकता है और आपका काफी time भी बचा के देगा जिससे आप अपने blogging कैरियर में और भी चीजें कर सकें। 

यहाँ आपको सभी tools को आजमाने की जरूरत नहीं है बस आपको अपने business या ब्लॉग के लिए कौन सा suitable है। उसको ही आपको इस्तेमाल करना है और यह SEO tools सबके लिए उपयोगी है चाहे आप beginner हो या Pro blogger सभी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमे से कुछ free SEO tool हैं तो कुछ paid SEO tool हैं। तो चलिए सीख लेते हैं

1. Google Keyword planner

keyword planner यह एक google के द्वारा बनाया गया seo tool है। क्योंकि इसे google ने बनाया है तो इसका डाटा भी बिल्कुल accurate और reliable है। और यह एक बिल्कुल पूरी तरह से free seo tool है और इसका इस्तेमाल हम कई तरह से कर सकते हैं। और अगर आप एक free seo tool की तलाश कर रहें है तो इसे एक बार जरूर आजमाएं।

Keyword planner की विशेषताएं।

Keyword planner seo tool का इस्तेमाल सामान्य रूप से Keyword research के लिए किया जाता है। इस टूल का प्रयोग करके हम keyword find कर सकते हैं। और इसका इस्तेमाल करके हम किसी भी keyword का complete analysis कर सकते हैं।

जिसमे हमे search volume, CPC, आदि कई चीजों का analysis मिल जाता है। लेकिन keyword difficulty देखने को नहीं मिलती उसकी जगह पे हमे keyword competition दिया गया है। जिसमे केवल 3 category दी गई है जो High, Medium और Low है और इस टूल को ज्यादा तर ads चलाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

2. Google trends

Google trends भी गूगल द्वारा बनाया गया seo tool है। यह seo tool भी बहुत उपयोगी है और इस टूल को बहुत से एक्सपर्ट इस्तेमाल भी करते है। और इस टूल का इस्तेमाल keywords को एनालाइज करने के लिए किया जाता है और यह टूल भी पूरी तरह से free seo tool है।

Google trends की विशेषताएं।

Google trends बहुत अलग तरह का seo tool है इस टूल से हमे trending टॉपिक्स और keyword का पता चलता है और हम खुद से भी इसमें किसी भी keyword का trend देख सकते हैं। जैसे की कई keyword सीजनल होते हैं तब यह टूल हमारे काम आता है यही इस टूल की खासियत है।

3. SEMrush

Semrush seo tool एक बहुत ही बेहतरीन seo software है जो की एक अमेरिकन कंपनी का है और semrush आपको एक complete site और keyword analysis देता है जिसमे कई सारे काम कर सकते हैं और अपने competitor को भी deep analyze कर सकते हैं। और semrush एक paid seo tool है जिसे हमे खरीदना पड़ता है।

Semrush की विशेषताएं।

इस seo tool से हम अपने competitor की site को एकदम deep analysis कर सकते हैं और इसकी मदद से हम और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। site audit tool और backlink checker जैसे tool का इस्तेमाल करके हम अपने seo को अच्छी तरीके से कर पाते हैं।

4. Ubersuggest

Neel Patel द्वारा बनाया गया एक बहुत ही best seo tool ubersuggest है। आपको सायद पता होगा  की neel patel दुनिया के सबसे top digital marketers मेसे एक हैं जिन्हो ने ubersuggest को बनाया है यह एक free और paid दोनो ही है अगर आप चाहे तो इसका free version भी इस्तमाल कर सकते हो और paid भी। इस tool की सहायता से आप एक बेहतरीन research कर सकते हो।

Ubersuggest की विशेषताएं।

यह seo tool भी blogger के काफी पॉपुलर है यह टूल भी seo optimization के लिए है इसका प्रयोग भी हम keyword research, site audit और backlink checker जैसे टूल्स का उपयोग करके अपने वेबसाइट की ranking बढ़ा सकते है।

5. Ahrefs 

Ahrefs बहुत ही ज्यादा पॉपुलर seo tool है। आप इसे कई सारे blogger, seo expert को इस टूल के बारे में बात करते हुए सुना ही होगा। अब ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगो का मानना है ahrefs का डाटा लगभग सटीक होता है। 

और यह एक Premium SEO Tool है जिसमे आपको बहुत सारे tool मिल जाते हैं जिनसे आपका काम बहुत आसान बन जाता है। और यह एक paid tool है लेकिन ये free भी है जिसमे हम कुछ टूल को free में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ahrefs की विशेषताएं।

Ahrefs एक pro level का premium tool है। इसमें हमे और tools की तरह सभी टूल तो मिलते ही है लेकिन इसमें हमे और भी ज्यादा टूल मिल जाते हैं औरों की अपेक्षा। इसे हर बड़े ब्लॉगर और seo experts इसका इस्तेमाल करते हैं। और आपको भी इसे एक जरूर आजमाना चाहिए यह हमारी list का सबसे best SEO Tool है।

कुछ bonus SEO Tools

दोस्तों इसमें आपको कुछ और अन्य seo tools के बारे में बताया जिन्हे इस्तेमाल करके आप अपने काम को और भी प्रोडक्टिव कर सकते हो।

Keywordtool.io

यह टूल भी एक बेहतरीन टूल है। इस टूल का इस्तेमाल keyword research के लिए किया जाता है। और यह टूल भी आपको बेटर रिजल्ट देता है अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो इस टूल को जरूर आजमाएं क्योंकि सामान्य रूप से यह टूल हिंदी keyword research के लिए बेस्ट माना जाता है।

Google PageSpeed Insights

Google PageSpeed Insights यह tool भी seo करने के लिए बहुत उपयोगी है। यह तो अपने सुना ही होगा की गूगल के टॉप 10 की पोजिशन में rank करने के लिए website की speed बहुत महत्व रखता है। और आप इस टूल की सहायता से आप अपनी वेबसाइट की speed को check कर सकते हो।

Yoast SEO

यह एक best SEO Tool है। और यह केवल wordpress के लिए है क्युकी यह एक wordpress का plugin है। इसका इस्तेमाल wordpress में on page seo करने के लिए किया जाता है। और यह tool बहुत पॉपुलर है लगभग इसे हर कोई इस्तेमाल करता है।

Rank math

यह टूल भी yoast की तरह wordpress का plugin है इसका इस्तेमाल भी On Page SEO करने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से हम अपने आर्टिकल को optimize कर सकते हैं। यह beginners blogger के लिए best tool है।

KWfinder

यह भी एक बेस्ट keyword research tool है। यह टूल आपको search volume, CPC आदि डाटा को बहुत ही बेहतरीन तरीके से दिखाता है। यह टूल आपको बेस्ट keyword ढूंढ के देता है। जिससे आप एक बेहतर seo कर पाते हो।

Conclusion

इस ब्लॉग में अपने best SEO Tool free के बारे में जाना और जिनसे हम अपने काम को आसान बना सकते है इस seo tools से। हमारी ये पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This