15 Best WordPress Plugins 2022 | best plugins for wordpress blog

0
40

15 Best WordPress Plugins 2022 | best plugins for wordpress blog

15 Best WordPress plugins 2022 : अगर आपके पास एक WordPress साइट है, आप चाहे एक ब्लॉगर हो या फिर कंटेंट क्रिएटर आपको WordPress में मिलने वाले प्लगइन के बारे में जरूर पता होगा। सायद उनमे से आप कुछ इस्तेमाल भी किये होंगे, इनके इस्तेमाल से आपके साइट के परफॉरमेंस के साथ साथ लुक और डिजाईन भी बदल जाता है इसके साथ साथ आपको कई सारे फीचर्स तथा विजेट और टूल्स भी इस्तेमाल करने को मिलता है।

चलिये आज वेसे ही कुछ जरुरी 15 Best WordPress plugins के बारे में जानते है और उनके इस्तेमाल से होने वाले फायदे को समझते है।

15 Best  WordPress plugins 2022

15 Best WordPress plugins 2022
15 Best WordPress plugins 2022

में यहां  आपको जो भी  WordPress plugins के बारे में बताऊंगा वो फ्री है जिस कारण से कोई भी नया ब्लॉगर इसमल कर सकता चलिए  15 Best  WordPress plugins 2022के लिस्ट शुरू करते है

1-Rank Math Plugin

यह एक wordpress SEO प्लगइन है, जिससे के आपके ब्लॉग की SEO होने के साथ साथ यह आपके index होने वाले पेज का भी खास ध्यान रखता है। इसमें काफी सारे settings पर आपका control रहता है, इसी वजह से आप जैसे चाहे वेसे यह काम करता है।

यह आपको कंटेंट लिखते वक़्त keyword suggest करने के साथ साथ कुछ dynamic keyword का भी सुझाव देता है।

वेसे तो इसका फ्री vesrion भी मिलता है, लेकिन इसका प्रीमियम आपको $59 में मिल जाता है। इसमें आपको Schema की powrfull facility भी मिल जायेंगे।

इसे भी पढ़े:

20Best WordPress Plugin

ऐसे ही कुछ बाकि SEO प्लगइन भी है, जैसे Yoast SEO। यह वर्डप्रेस का एक जानामाना seo प्लगइन है।दोनों में ही बहतरीन सुविधाएं आपको मिल जायेगी लेकिन जहाँ तक पैसों का सवाल हो तो rank math आपको सस्ती मिलेगी। इसके अलावा आप All in one SEO का इस्तेमाल भी कर सकते है।

2-WooCommerce

यह एक ECommerce प्लगइन है, इससे आप अपने ब्लॉग को एक बहतर ecommerce स्टोर में तबदील कर सकते है। अगर आप एक ecommerce साइट बनाना चाहते है तो यह आपके लिए एकदम सही रहेगा।

इसमें आप अपने मनचाहा कस्टमाइज करने के साथ साथ review, currency तथा फ़िल्टर के option भी पा सकते है। वेसे तो आप इस प्लगइन को फ्री में पा सकते है, लेकिन इसके paid version सालाना $120 से सुरु होते है।

Woocommerce के अलावा भी आप WP easy cart, eCommerce product catalog plugin, magento, ecwid के इस्तेमाल भी कर सकते है, यह भी wordpress के eCommerce plugin ही है।

इसे भी पढ़े:

23 Websites for Bloggers in Hindi 2022

3-akismet

यह एक spam protection प्लगइन है, जो के आपके ब्लॉग पर आने वाले स्पैम को रोकने के साथ साथ आपको उन्हें फ़िल्टर करने की भी सुविधा देती है।

किसी भी ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर स्पैम कमेंट्स आना बहत दिक्कत की बात है, इनसे छुटकारा पाने के लिए आप इस प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है। वेसे तो यह फ्री है लेकिन आप इसका paid version भी ले सकते है। पहले के 2 महीने आपको फ्री के साथ सालाना आपको $9 से कम के बिलिंग होते है, इसमें आपको unlimited site के एक्सेस मिलजाता है।

इसके अलावा आप Antispam bee और cleantalk जैसी सिमिलर प्लगइन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

4-Monarch

आजकल पोस्ट या फिर प्रोडक्ट के सोशल साइट पर शेयर करने की चलन काफी ज्यादा है। इससे आपको सोशल साइट्स से भी ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपके पास सोशल साइट पर शेयर करने के लिए monarch जैसे प्लगइन की जरुरत होता है।

यह प्लगइन आपको सोशल साइट पर शेयर करने के लिए सोशल साइट के बटन उपलब्ध कराता है। आपके बिज़नस तथा ब्लॉग को बढ़ाने के लिए इससे अच्छा विकल्प और कुछ हो नहीं सकता।

इसके अलावा आप Sassy social share का इस्तेमाल भी कर सकते है। यह भी आपको सोशल साइट पर शेयर के ऑप्शन देता है। इससे आपके रीडर्स आसानी से आपके कंटेंट या प्रोडक्ट को सोशल साइट पर शेयर कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े:

10+ Best SEO Tool for beginners in Hindi | seo कैसे करते हैं

5-Broken link checker

जब भी आप अपने साइट में कुछ rename करते है चाहे वो पेज हो या फिर किसी पोस्ट या प्रोडक्ट्स, उसपे इस्तेमाल होने वाला लिंक टूट जाता है जिसे हम broken link कहते है। साइट में broken link का होना SEO पर बुरा असर डालता है। इससे साइट की रैंक में गिरावट तो अति है ओर ट्रैफिक भी कम होने लगता है।

इससे बचने के लिए आप इस प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपको आपके साइट में महजूद सारे ब्रोकन लिंक को स्कैन करके आपको बताता है। जिन्हें आप इसके मदद से फिक्स भी करसकते है। यह बिलकुल फ्री है।

इसके अलावा qualitycontrol, WP link status pro, NetPeak Spider का भी इस्तेमाल कर सकते है, यह सारे प्लगइन आपके साइट को स्कैन करके आपको ब्रोकन लिंक होने पर notify करेंगे।

6-Jetpack

यह एक All in One पैकेज है। इसमें आप कई सारे प्लगइन के सुविधा एक ही प्लगइन में पा सकते है। यह आपके साइट के सिक्योरिटी का ध्यान रखने के साथ साथ उसे ऑप्टिमाइज़ करने में भी मदद करता है।

  • यह खास तरह से आपके साइट के सुरक्षा को बढ़ा देता है, जिससे की आपकी साइट हैक होने से बचता है।
  • CDN सर्विस के साथ यह आपके साइट के स्पीड को बूस्ट भी करता है।
  •  email subscription form तथा newsletters की सुविधा भी देता है, जिससे आपके विज़िटर्स को हमेशा अपडेट मिलती रहती है।
  • इसमें आपको सोशल शेयर का ऑप्शन भी पाते है, जिससे की आपको दूसरा प्लगइन की जरुरत नहीं होती।

इसके अलावा इसमें से जो भी टूल आपको चाहिए होता है आप सिर्फ वही ले सकते है। जिससे आपको एक ही साथ सिक्योरिटी, सोशल शेयर, कांटेक्ट फॉर्म्स आदि को एक साथ मैनेज कर सकते है। Best WordPress plugins

इसे भी पढ़े:

Blog पर Table of Contents कैसे Add करे

7-OneSignal

यह एक push notification प्लगइन है। इसके मदद से आप अपने रीडर्स के पास नए नए पोस्ट के बारे में पुश निटिफिकेशन के जरिये बता सकते है।

यह ईमेल सब्सक्रिप्शन और newsletters से ज्यादा बहतर है, क्यों की इससे रीडर्स के मोबाइल के डिस्प्ले पर पुश नोटिफिकेशन के जरिये मैसेज पहंच जाता है।

इसके अलावा webpushr, iZooto, VWO engage का भी आप इस्तेमाल कर सकते है। यह भी आपके नए पोस्ट के बारे में पुश नोटिफिकेशन के जरिये आपके रीडर्स को notify करदेते है।

8-WPForms

यह एक फॉर्म प्लगइन है, इससे आप कई तरह के फॉर्म बना सकते है। इसमें आपको captcha, ईमेल नोटिफिकेशन, फॉर्म फील्ड आदि का ऑप्शन आपको मिलजाता है। सिमी आपको कोई भी कोड की जरुरत नहीं होती है, बस ड्रैग करके उसे इस्तेमाल करना होता है। Best WordPress plugins

इसी तरह Contact form7 के नाम से भी आपको एक दूसरा प्लगइन मिल जाता है, जिससे के रीडर्स आपको कांटेक्ट कर सकते है , बिना आपके ईमेल आईडी जाने।

अगर आपको सिर्फ कांटेक्ट फॉर्म ही देना है तो आप contact form7 का इस्तेमाल कर सकते है, या फिर उससे ज्यादा की सुविधा के लिए आप WPForm का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े:

Tops 20 Blogging Tips Hindi 2022 | Blogging में सफल कैसे बने? 

9-Smush

किसी भी ब्लॉग पर high quality का इमेज का होना उसके स्पीड पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में हर फोटो को compress करके उसे साइट पर डालने में काफी दिक्कत आती है।

Smush एक ऐसा प्लगइन है जो के आपके ब्लॉग या साइट पर इमेज को कंप्रेस करके बिना उसके क्वालिटी घटाए अपलोड कर देता है। इससे आपको कम साइज में बहतर क्वालिटी के फोटो आपके ब्लॉग के लिए मिल जाता है।

Smush के अलावा आप short pixel image optimizer का इस्तेमाल भी कर सकते है। यह भी Smush के तरह ही आपके साइट पे उपलब्ध इमेज को कंप्रेस करदेता है। Best WordPress plugins

10-iTheme security

यह आपके WP साइट की सुरक्षा को कड़ी करने में मदद करता है। अगर आप सुरक्षा को नजर अंदाज करते तो आपके कीमती समय से बना हुआ आपका साइट किसी हैकर के पास चला जायेगा। इसीलिये आपको सुरक्षा के बारे में भी सोचना चाहिए। Best WordPress plugins

यह प्लगइन आपके साइट के साथ साथ आपके यूज़र्स का भी ख़याल रखता है। इसपे आप password expiration, reCaptcha, malware स्कैनिंग जैसी सुविधा प् सकते है। चाहे आपका WP साइट एक ब्लॉग या फिर ऑनलाइन स्टोर हो यह सभी में काम करता है।

इसके अलावा wordfence, Acunetix, Deffender आदि भी कुछ सिक्योरिटी प्लगइन है, जिन्हें आपको जरूर इस्तेमाल करने चाहिए।

इसे भी पढ़े:

नए blog पे traffic कैसे लाएं | how to get traffic on new blog In Hindi 2022

11-Weglot

यह एक ट्रांसलेटर प्लगइन है। इसके मदद से आप अपने साइट के कंटेंट को 100 से ज्यादा भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है। इसमें आपको न तो कोई ट्रांसलेटर की जरुरत है न ही किसी प्रोग्रामर की। इससे आप अपने साइट को एक से ज्यादा भाषा में उपलब्ध करवा सकते है , जिससे की आपके साइट पर विजिटर बढ़ते रहेंगे।

ब्लोगोर के लिए यह एक बहतर प्लगइन है, इससे आप ज्यादा से ज्यादा विजिटर को आकृष्ट कर पाएंगे।

12-WP optimize

जब भी हमारे मोबाइल में cache memory फुल हो जाता है तो हम झटक से क्लीनर एप को खोलकर क्लियर करदेते है। ऐसे में वेबसाइट या फिर ब्लॉग कोई हाथ में लेकर घूमने वाली चीज तो है नहीं के जब आप चाहे तो किसी भी क्लीनर एप को खोल कर क्लीन करदिया। Best WordPress plugins

ऐसे में WP optimize काफी कारगर साबित होता है, यह आपके साइट से सिर्फ कैश मेमोरी ही नहीं बल्कि स्पैम कमेंट्स को भी डिलीट करके आपके साइट की स्पीड को बूस्ट करने में मदद भी करता है।

इसके मदद से आपके साइट की स्पीड के साथ साथ पेज लोडिंग स्पीड भी बूस्ट हो जाती है।

13-WP Rocket

खास तौर पर यह प्लगइन आपके वेबसाइट के स्पीड को बूस्ट करने के लिए ही बनी है। इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद ही यह अपने काम पर लग जाता है।

Css , javascript को मिनिफायिंग करके उनके साइज को छोटा करना, डेटाबेस में cache create करना जिससे के आपके वेबपेज जल्द से लोड हो जाये आदि करता है।

इसके अलावा आप Autoptimize का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़े:

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है? 2022

14-W3 total cache

यह एक caching प्लगइन है , जो के यूजर के ब्राउज़र में वेबसाइट के कंटेंट को स्टोर करता है जिससे की दोबारा से साइट को लोड होने में वक़्त नहीं लगता।

इससे आपके साइट के स्पीड पर तो बूस्ट मिलता ही है, यूजर एक्सपीरियंस भी बढ़ जाता है। यह आपके साइट के लोडिंग स्पीड को घटाने की साथ साथ सर्च इंजन में रैंक करने में भी मदद करता है। Best WordPress plugins

15-UdraftPlus

यह प्लगइन खास करके आपके साइट के बैकअप लेने में आपकी मदद करता है। किसी भी कारणवश अगर आपके साइट पर कोई प्रॉब्लम आ जाये तो आपके पास backup होना बेहद ही जरुरी है। Best WordPress plugins

इस प्लगइन के मदद से आप हमेशा ही अपने पास एक बैकअप रख सकते है।

 

आज हमने 15 Best  WordPress plugins 2022 के बारे में बिस्तार में आलोचना करने के साथ साथ उनके कुछ विकल्प के बारे में भी जाना। अगर आप एक WP ब्लॉगर या फिर इसमें आपका eCommerce स्टोर है तो हमे आशा है कि आप इन प्लगइन को इस्तेमाल कर रहे होंगे या फिर इस्तेमाल करने की सोच रहे होंगे ।पोस्ट आपको केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बताये। Best WordPress plugins

इसे भी पढ़े:

Best Blogging Ideas 2022 In Hindi | आपको अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखने का आईडिया कैसे लाये, पूरी जानकारी हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here