21.4 C
New York
Tuesday, May 17, 2022

Buy now

BHIM APP से पैसे कैसे कमाए

BHIM APP से पैसे कैसे कमाए

Bhim App Se Paise Kaise Kamaye

BHIM APP से पैसे कैसे कमाए क्या आप भी जानना चाहते हैं कि BHIM APP से पैसे कैसे कमाए अगर हाँ तो आज का लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। प्रौद्योगिकी के विकास ने भारत में एक क्रांति ला दी है। और यह तकनीक के कारण है कि यह धीरे-धीरे पूरी तरह से डिजिटल हो रहा है क्योंकि ऑनलाइन सेवाएं विभिन्न क्षेत्रों को अपना रही हैं।

BHIM APP से पैसे कैसे कमाए

इसके साथ काम करना आसान हो गया है, जिससे बहुत समय की बचत होती है, आज कई ऐसी Website और App बन गए हैं जो Online सेवा प्रदान करती हैं ताकि आप सामान खरीद सकें, मूवी बुकिंग कर सकें, रूम बुकिंग कर सकें, पैसे का लेन-देन कर सकें, आदि। आज की पोस्ट में हम एक ऐसी ही सर्विस के बारे में बताएंगे जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए काम करती है।

जैसा कि आप जानते हैं कि ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए कई App or Website हैं। यह वेबसाइट और ऐप आपके काम को आसान बनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही ऐप के बारे में बताएंगे जिसका नाम BHIM APP है, आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको BHIM APP क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इसकी विस्तृत जानकारी देंगे।

BHIM App क्या है?

BHIM एक UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित एक Payment App है. इसका पूरा नाम Bharat Interface For Money है. यह सरकार के द्वारा संचालित App है जिसको भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने launch किया था.

इस ऐप को 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर लॉन्च किया गया था। जिसके जरिए लोग अपने स्मार्टफोन में इसे इंस्टॉल करके ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। कोई भी व्यापारी या सब्जी विक्रेता इस ऐप का आसानी से उपयोग कर सकता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी ऐप स्टोर से BHIM APP डाउनलोड करना होगा, इसके बाद आपको मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर अपने बैंक खाते की जानकारी दर्ज करनी होगी। जब आपके बैंक खाते जुड़ जाते हैं, तो उसके बाद आप किसी भी तरह का ऑनलाइन लेनदेन जैसे मनी ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, रूम बुकिंग आदि आसानी से कर सकते हैं।

BHIM APP में साइन अप करने के बाद आपको एक वीपीए (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) मिलता है। यह वीपीए आपके मोबाइल नंबर या आपकी ईमेल आईडी पर आधारित हो सकता है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बैंक विवरण की आवश्यकता नहीं होगी।

वह व्यक्ति आपको केवल आपके वीपीए के माध्यम से भुगतान कर सकता है। इसके बजाय, यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को भुगतान करना चाहते हैं तो आप उस व्यक्ति के VPA या उसके बैंक विवरण (Account Number, IFSC कोड) के माध्यम से भी धन हस्तांतरित कर सकते हैं।

इस ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग इससे आसानी से अपने पैसे का लेन-देन कर सकें और इसके लिए किसी तरह के तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं है।

BHIM APP से पैसे कैसे भेजें?

आइए अब समझते हैं कि आप BHIM App से पैसे कैसे भेज सकते हैं। BHIM APP से पैसे कैसे कमाए

Step 1: BHIM APP से पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको Signup करना होगा। भीम ऐप में साइन अप करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

1. सबसे पहले BHIM APP को किसी भी ऐप स्टोर या नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।

2. इसके बाद इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें और ओपन करें।

3. इसके बाद एक भाषा चुनें और Proceed बटन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपको अपने फोन में मौजूद सिम कार्ड को चुनना होगा जिसका नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है। ऐप आपको वेरिफिकेशन के लिए एक एसएमएस भेजेगा, जो BHIM APP को वेरिफाई करेगा।

5. वेरिफिकेशन के बाद BHIM APP चार अंकों का पिन मांगता है, यहां चार अंकों का पिन डालें। यह पिन ऐप में लॉग इन करते समय आपसे पूछा जाएगा।

Step 2: भीम यूपीआई पिन सेट करें

Signup: करने के बाद, आपको अपने बैंक से संबंधित विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको एक पिन बनाना होगा। ट्रांजेक्शन करते समय आपसे यह पिन मांगा जाएगा। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. बैंक अकाउंट जोड़ें पर क्लिक करें। वहां आपको बैंकों की लिस्ट दिखाई देगी। उसमें से अपना बैंक चुनें। उसके बाद यह ऐप आपके बैंक से आपके खाते की जानकारी एकत्र करेगा। उस बैंक में जो भी खाते आपके मोबाइल नंबर से जुड़े होंगे वो आपके सामने दिखाई देंगे। इसमें से एक अकाउंट चुनें।

2. अब आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और डेबिट कार्ड की समाप्ति तिथि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

3. उसके बाद आपसे एक UPI PIN पूछा जाएगा। यहां एक UPI पिन डालें. ट्रांजेक्शन करते समय आपसे यह पिन मांगा जाएगा।

कृपया अपना यूपीआई-पिन किसी के साथ साझा न करें। भीम आपके यूपीआई-पिन को कहीं भी स्टोर नहीं करता है। कस्टमर केयर भी कभी नहीं मांगेगा।

Step 3: BHIM App का उपयोग करके पैसे भेजें

BHIM APP से पैसे भेजने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. होम स्क्रीन पर ऐप के तीन विकल्प हैं। पैसे भेजें, पैसे का अनुरोध करें और स्कैन करें। पैसे भेजने के लिए भेजें आइकन पर क्लिक करें।

2. जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं उसका मोबाइल नंबर या Virtual Payment Address (VPA) दर्ज करें। (यदि आप IFSC कोड का उपयोग करके सीधे बैंक खाते में पैसा भेजना चाहते हैं, तो शीर्ष दाएं कोने में स्थित डॉट मेनू पर क्लिक करें)

3. राशि दर्ज करें और अंत में, UPI पिन दर्ज करें। आप सफलतापूर्वक भुगतान करने में सक्षम होंगे।

Bhim App से पैसे कैसे कमाए ?

जैसा कि मैंने पहले ही बताया भीम ऐप एक तरह का मनी ट्रांजेक्शन ऐप है। डिजिटल लेनदेन को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) ऐप का उपयोग करने वाले ग्राहकों और व्यापारियों के लिए कैशबैक योजना शुरू की है।

नए प्लान के साथ ग्राहकों को 750 रुपये प्रति माह तक का कैशबैक मिलेगा, जबकि व्यापारियों को हर महीने 1000 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है। तो आइए अब हम उन विभिन्न तरीकों के बारे में जानते हैं जिनके द्वारा आप भीम ऐप का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

1. Bhim App से पहले ट्रांस करें कार्रवाई पर ₹51 का स्वागत उपहार पाएं

हालांकि कैशबैक से

नए और मौजूदा उपयोगकर्ता, Bhim App का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को स्वागत उपहार के रूप में अपना पहला लेनदेन पूरा करने पर 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा। इसके लिए यूजर को अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा और पहला ट्रांजैक्शन पूरा करना होगा। कैशबैक राशि प्राप्त करने के लिए न्यूनतम ₹1 भेजकर भी कैशबैक का लाभ उठाया जा सकता है।

2. Bhim App रेफरल प्रोग्राम से पैसे कमाएं

यह जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर आप ऐप का इस्तेमाल करके कैशबैक जीत सकते हैं तो आपको ₹10 मिलेंगे और आप जिस व्यक्ति को रेफर करेंगे उसे हर ट्रांजैक्शन के लिए ₹25 मिलेंगे, यह ₹25 सिर्फ तीन ट्रांजैक्शन के लिए है लेकिन बैलेंस होना चाहिए। इसमें ₹50 से अधिक का। भीम ऐप को किसी दोस्त को रेफर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. Bhim App खोलें।

2. होमपेज के शीर्ष पर स्थित मेनू आइकन पर क्लिक करें।

3. रेफर अ फ्रेंड पर क्लिक करें।

4. आमंत्रण पर क्लिक करें।

5. उसके बाद आप अपना रेफरल line शेयर कर पाएंगे।

6. जैसे ही वह आपके लिंक के माध्यम से Bhim App को डाउनलोड और इंस्टॉल करता है, तो आपको इसके लिए ₹10 मिलेंगे, अगर आप 20 लोगों को इंस्टॉल करते हैं, तो आपको एक दिन में ₹200 का लाभ मिलेगा।

7. इस तरह आप भीम एप के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

3. भीम ऐप से पाएं 500 रुपये तक का कैशबैक

500 रुपये तक का कैशबैक Bhim App VPA/UPI आईडी, खाता संख्या या मोबाइल नंबर के माध्यम से किए गए प्रत्येक अद्वितीय लेनदेन के लिए 25 रुपये कैशबैक देगा। न्यूनतम लेनदेन मूल्य 100 रुपये होना चाहिए। यूजर्स अधिकतम 500 रुपये प्रति माह कैशबैक कमा सकते हैं।

प्रति लेनदेन कैशबैक के अलावा, उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए मासिक लेनदेन की मात्रा के आधार पर कैशबैक होगा। अगर Bhim App यूजर्स 25 या इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं लेकिन 50 रुपये से कम हर महीने करते हैं तो उन्हें 100 रुपये कैशबैक मिलेगा। 50 से अधिक और 100 से कम के लेनदेन के लिए 200 रुपये कैशबैक के रूप में प्रदान किए जाएंगे। हर महीने 100 से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने वालों को 250 रुपये कैशबैक मिलेगा।

आपने आज कया सिखा?

मुझे आशा है कि आपको मेरा लेख Bhim App क्या है? जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Bhim App से पैसे कैसे कमाए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें सारी जानकारी भी एक ही जगह मिल जाएगी। अगर आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो आप इसके लिए कम टिप्पणियाँ लिख सकते हैं।

अगर आपको BHIM App से पैसे कमाए का यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें।

PM Kisan Yojana

Shayari Website

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,791FansLike
6,391FollowersFollow
3,699SubscribersSubscribe

Latest Articles