Bihar Bhulekh Online Portal 2022 | बिहार भूलेख ऑनलाइन पोर्टल 2022 | Bihar Bhulekh Check | Bihar Bhulekh Khatauni 

0
48

Bihar Bhulekh Online Portal 2022 | बिहार भूलेख ऑनलाइन पोर्टल 2022 | Bihar Bhulekh Check | Bihar Bhulekh Khatauni 

Table of Contents

बिहार सरकार ने राज्य के लोगों को जमीन से संबंधित जानकरियाँ ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए बिहार भूलेख ऑनलाइन पोर्टल (Bihar Bhulekh Online Portal) की शुरुआत की है। Bihar Bhulekh Portal के शुरू होने से अब लोगों को जमीन से जुड़ी छोटी-छोटी जानकारियां प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगने पड़ेंगे। इस पोर्टल पर आप जमीन से संबंधित सभी ब्यौरा जैसे- खतौनी, खाता, खसरा, जमाबंदी, नक्शा आदि घर बैठे अपने मोबाइल पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। साथ भी आप अपने जमीन का रसीद (भू-लगान) भी ऑनलाइन काट सकते हैं।
इस आर्टिकल में आगे हम बिहार भूलेख पोर्टल क्या है? इसके उद्देश्य क्या हैं? इस पोर्टल के लाभ क्या हैं? ऑनलाइन बिहार भू-लगान कैसे जमा किया जाता है? तथा biharbhumi.bihar.gov.in वेबसाइट पर मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Bihar Bhulekh Online Portal बिहार भूलेख पोर्टल क्या है?

दोस्तों डिजिटल इंडिया मिशन के तहत आजकल सभी सरकारी योजनाओं व सुविधाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। ऑनलाइन सुविधा ने न केवल आम जनता को फायदा होता है बल्कि सरकारी कार्यालयों पर भी बोझ कम होता है। डिजिटल इंडिया की इसी कड़ी में बिहार सरकार ने Bihar bhulekh Online Portal की शुरुआत की है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in है।


बिहार भूलेख पोर्टल पर आप जमीन से जुड़ी कई सारी जानकारियां व सुविधाओं ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यह राज्य के भूमि रिकॉर्ड (ब्यौरा) का एक ऑनलाइन डाटाबेस है। इस पोर्टल पर खाता, जमाबंदी, भू-मानचित्र (नक्शा), भू-लगान जमा, म्यूटेशन आदि की सुविधा दी गई है। पहले इन सबके लिए लोगों को सरकारी कार्यालयों या भूमि रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे, जिसमें काफी समय और पैसों की बर्बादी होती थी।


इस पोर्टल के शुरू होने से न केवल राज्य की आम जनता को फायदा हो रहा है बल्कि जमीन से जुड़े सरकारी कार्यालयों पर भी बोझ कम हो रहा है। पहले लोगों को कई सारी छोटी-मोटी जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालय जाना पड़ता था। ज्यादा लोगों की भीड़ से महत्वपूर्ण कार्यों में बाधा उत्पन्न होती थी, जिससे काम में देरी होती थी। लेकिन बिहार भूलेख वेबसाइट के लांच होने से अब ये बाधा समाप्त हो गई है और लोगों को भी काफी सुविधा हुई है।


इसे भी पढ़े:

● Bihar Bhulekh Online Portal के क्या उद्देश्य हैं?

1.) जमीन से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना – बिहार भूलेख पोर्टल का मुख्य उद्देश्य जमीन से जुड़ी जानकारी, ब्यौरा या रिकार्ड एक ही जगह ऑनलाइन उपलब्ध कराना है ताकि लोगों को इसके लिए सरकारी कार्यालय जाकर परेशान न होना पड़े। इस पोर्टल पर जमाबंदी, खाता, भू-मानचित्र (नक्शा) घर बैठे ऑनलाइन देखा जा सकता है। साथ ही इस पोर्टल पर आप भू-लगान भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।


2.) भूमि से जुड़े फ्रॉड/धोखाधड़ी को रोकना – Bihar Bhulekh Portal का उद्देश्य भूमि से जुड़े घोखाधड़ी/फ्रॉड को रोकना भी है। कई बार भू-माफिया एक ही जमीन कई लोगों को फर्जी तरीके से बेच देते थे या विवादित जमीन की बिक्री कर देते थे। लेकिन इस पोर्टल के आ जाने से लोग राज्य की किसी भी जमीन के असली मालिक समेत उसकी पूरी जानकारी चंद मिनटों में अपने मोबाइल/कंप्यूटर पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इससे भूमि से जुड़े फ्रॉड पर काफी हद तक रोक लगाया जा सकता है।


3.) सरकारी कार्यालयों पर बोझ कम करना – पहले लोगों को जमीन से जुड़ी छोटे-मोटो काम के लिए भी भूमि के जुड़े सरकारी कार्यालय, रजिस्ट्री ऑफिस या पटवारी के पास जाना पड़ता था। इससे कार्यालयों पर बेवजह का बोझ बढ़ता था और महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में देरी होती थी। इस पोर्टल के लांच होने से ये बोझ काफी कम हुआ साथ ही लोगों को भी आसानी हुई है।


4.) भू-लगान की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराना – भू-लगान या समान्य बोलचाल में जमीन का रसीद कटावाना हर भू-स्वामी के लिए एक जरूरी काम होता है। इसके लिए पहले लोगों को पटवारी या भूमि कर्मचारी के पास जाना पड़ता था। कई बार कर्मचारी न होने से लोगों को फिर से जाना पड़ता था।

वहाँ कर्मचारी भी तय भू-लगान से अतिरिक्त पैसों की मांग करते थे। इन सब में काफी समय व पैसों की बर्बादी होती थी। इसी समस्या को देखते हुए अब Bihar Bhulekh पोर्टल पर भू-लगान या जमीन का रसीद कटवाने की सुविधा ऑनलाइन शुरू की गई है। यहाँ आप कुछ ही मिनटों में भू-लगान बिना अतिरिक्त पैसे लगाए ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।


5.) भूमि से संबंधित कामों में पारदर्शिता लाना – Bhulekh Portal का उद्देश्य भूमि से संबंधित कार्यों में पारदर्शिता लाना भी है। इस पोर्टल पर पूरे राज्य के जमीन की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी जिससे यह सरकार के नजर में और सरकारी कर्मचारियों की मिली-भगत से जमीन से जुड़ा कोई घोटाला जल्दी नहीं हो पाएगा। सरकारी कर्मचारी भी लोगों को गलत जानकारी देकर भ्रमित नहीं कर पाएंगे। पारदर्शिता होने से भूमि से जुड़े फ्रॉड भी रूकेंगे।
इसे भी पढ़े:

● Bihar Bhulekh Online Portal पर किन जिलों की खाता, खतौनी, भूलेख, जमाबंदी उपलब्ध है?

इस पोर्टल पर बिहार के सभी 38 जिलों का भूलेख उपलब्ध है।
Bihar District List :
1. अररिया
2. अरवल
3. औरंगाबाद
4. कैमुर
5. कटिहार
6. किशनगंज
7. खगड़िया
8. गया
9. गोपालगंज
10. जमुई
11. जहानाबाद
12. दरभंगा
13. नवादा
14. नालंदा
15. पटना
16. पश्चिम चंपारण
17. पूर्णियां
18. पूर्वी चंपारण
19. बक्सर
20. बाँका
21. बेगूसराय
22. भागलपुर
23. भोजपुर
24. मधेपुरा
25. मधुबनी
26. मुंगेर
27. मुजफ्फरपुर
28. रोहतास
29. लखीसराय
30. वैशाली
31. सहरसा
32. समस्तीपुर
33. सारन
34. सीतामढी
35. सीवान
36. सुपौल
37. शिवहर
38. शेखपुरा
इसे भी पढ़े:

● Bihar Bhulekh Online Portal के क्या लाभ हैं?

इस ऑनलाइन पोर्टल के कई सारे लाभ हैं। आप इस पोर्टल पर अपने जमीन का पूरा रिकार्ड घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। इस पर अपने जमीन का नक्शा, किसी दूसरी जमीन के मालिक का नाम, खाता-खसरा, जमाबंदी नकल आदि देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने जमीन का भू-लगान भी ऑनलाइन जमा करके रसीद ले सकते हैं। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया यह ऑनलाइन पोर्टल आपका समय, श्रम और पैसा तीनों बचाएगा।

● बिहार भूलेख ऑनलाइन पोर्टल पर कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

अगर आपका जमीन बिहार राज्य में है तो आप निम्नलिखित सुविधाएं Bihar Bhulekh Portal पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं :-
1. दाखिल-खारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन करना
2. दाखिल-खारिज के आवेदन की स्थिति देखना
3. ऑनलाइन LPC आवेदन करना
4. LPC आवेदन की स्थिति देखना
5. बदला हुआ म्यूटेशन केस नंबर देखना
6. बदला हुआ LPC केस नंबर देखना
7. भू-लगान जमा करना या जमीन की रसीद कटवाना
8. परिमार्जन
9. जमाबंदी पंजी देखना
10. अपना खाता देखना
11. जमीन मालिक का नाम देखना
12. भू-मानचित्र या नक्शा देखना
13. DVR म्यूटेशन अपील कोर्ट
14. निबन्धन के साथ दाखिल खारिज का प्रपत्र
15. भू-अभिलेख या परिमाप निदेशालय से संबंधित कार्य

● Bihar Bhulekh Online Portal बिहार भूलेख पोर्टल पर अपनी जमीन का जमाबंदी खसरा पंजी कैसे देखें?

• सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in पर जाएं।
• होम पेज पर आपको “जमाबंदी पंजी देखें” का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
• इसके बाद अगले पेज पर अपने जिला, अंचल, हल्का और मौजा का चयन करें।
• इसके बाद आपको जमाबंदी पंजी देखने के लिए कई सारे विकल्प दिखेंगे, इनमें कोई एक विकल्प का चयन करके उसे भरें।
• इसके बाद सुरक्षा कोड दर्ज करके Search पर क्लिक करें।
• Search पर क्लिक करते ही जमाबंदी पंजी सामने आ जाएगी। इसमें अपने नाम/रैयत के नाम के सामने “देखें” के नीचे क्लिक करके जमाबंदी पंजी पूरा देख सकते हैं।
• आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट निकलकर भी रख सकते हैं।

● बिहार भूलेख पर ऑनलाइन दाखिल खारिज के लिए आवेदन कैसे करें?

• सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – http://biharbhumi.bihar.gov.in पर जाएं।

• होम पेज पर आपको “ऑनलाइन दाखिल-खारिज आवेदन करें” का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें। आप सीधे इस लिंक –  http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/UserLogin पर क्लिक करके भी ऑनलाइन दाखिल खारिज पोर्टल पर जा सकते हैं।


• अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आपको पहले “Registration” पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा।

• पंजीकरण करने के लिए अपना नाम, मोबाईल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, गांव/शहर, जिला, राज्य, पिन कोड डालें। साथ ही एक पासवर्ड बनाएं।


• सबकुछ सही-सही डालने के बाद Register Now पर क्लिक करें।
• इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इसे डालकर Confirm करें।

• इस तरह Registration प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


• अगर आपका Registration पूरा हो गया है तो अपना Email ID, Password तथा कैप्चा कोड डालकर Sign in करें।
• क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। इसमें आपका नाम-पता आदि लिखा होगा। इसके नीचे जिला तथा अंचल चुनें का विकल्प मिलेगा।
• जिस जिला व अंचल में आपकी जमीन है उसे चुनें।
• इसे सामने “नया दाखिल खारिज आवेदन करें” का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें।
• इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। अब आपको दाखिल खारिज के लिए कुल 6 Steps पूरे करने होगें।
• पहले Step में आपको Applicant Details (आवेदक की डिटेल्स) भरनी होगी, दूसरे स्टेप में Documents Details, तीसरे में Buyer Details (खरीददार की डिटेल्स), चौथे में Seller Details (विक्रेता की डिटेल्स), पांचवें में Plot Details तथा छठे में आपको कुछ जरूरी Documents Upload करने हैं।
• सभी स्टेप्स को सावधानी पूर्वक सही-सही भरें और Save & Next पर क्लिक करें।
• सभी स्टेप्स पूरा भरने के बाद अंत में Preview & Submit पर क्लिक करें।
• एक बार पुनः सभी जानकारी चेक कर लें अगर कुछ गलत हो तो उसे Edit कर सकते हैं। सबकुछ सही रहने पर नीचे टिक लगाकर Final Submit पर क्लिक करें।
• इसके बाद प्रिंट आउट का ऑप्शन आएगा। इसे प्रिंट आउट करके सुरक्षित रख लें। इसमें आपको दाखिला-खारिज वाद संख्या मिलेगा जिसका उपयोग आप आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए कर सकते हैं।

• इस तरह आप आसानी भी बिहार भूलेख पर ऑनलाइन दाखिल खारिज कर सकते हैं।


● Bihar Bhulekh ऑनलाइन दाखिल खारिज स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपने बिहार भूलेख पोर्टल पर ऑनलाइन दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया है तो आप इस आवेदन की स्थिति (Application Status) भी चेक कर सकते हैं। Status Check करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें :

1. सबसे पहले बिहार भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर “दाखिल खारिज आवेदन स्थिति देखें” के विकल्प पर क्लिक करें। आप सीधे इस लिंक – http://parimarjan.bihar.gov.in/biharBhumireport/MutationStatus पर भी क्लिक कर सकते हैं।


2. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। इसमें जिला, अंचल, वित्तीय वर्ष सेलेक्ट करें।
3. इसके बाद आप केस नंबर या डीड नंबर डालकर Search पर क्लिक करें।
4. Search पर क्लिक करते ही आपके दाखिल खारिज आवेदन की स्थिति नीचे दिख जाएगी। आप View के नीचे क्लिक करके पूरी डिटेल्स भी देख सकते हैं।

● Bihar bhulekh LPC online Apply एलपीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

• सबसे पहले बिहार भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “ऑनलाइन एल.पी.सी. आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करें।
• आप सीधे इस लिंक – http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/UserLogin पर क्लिक करके भी LPC Online Apply Portal पर जा सकते हैं।

• अगर आपने इस पोर्टल पर पहले Registration कर लिया है तो अपना Email Id, Password और कैप्चा कोड डालकर Sign in करें।


• अगर आपने Registration नहीं किया है तो ऊपर हमने रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बताई है। उसे पढ़कर पहले Registration कर लें।
• Sign in करने के बाद “भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र (LPC) नया आवेदन करें” पर क्लिक करें।
• इसके बाद बाकी प्रक्रिया “दाखिल खारिज आवेदन” करने जैसी ही है।

• इस तरह आप LPC के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।


● बिहार भू-लगान या जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे काटें?

• ऑनलाइन जमीन की रसीद काटने या भू-लगान भरने के लिए Bihar Bhulekh Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “भू लगान” के विकल्प पर क्लिक करें। आप सीधे इस लिंक – bhulagan.bihar.gov.in पर भी क्लिक कर सकते हैं।


• इसके बाद “ऑनलाइन भुगतान करें” के विकल्प पर क्लिक करें।
• फिर अपने जिला, अंचल, हल्का और मौजा को सेलेक्ट करें। “भाग वर्तमान” और “पृष्ठ संख्या वर्तमान” भरें। यह दोनों आपके जमाबंदी पंजी में अंकित रहता है।

• अंत में सुरक्षा कोड भरने के बाद “खोजें” पर क्लिक करें।
• नीचे रैयत का नाम, खाता संख्या, भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या आ जाएगा। उसके सामने “देखें” पर क्लिक करें।

• “देखें” पर क्लिक करते ही आपके जमीन की पूरी डिटेल्स और भू-लगान की बकाया राशि दिख जाएगी। उसके नीचे जो रसीद कटवा रहे हैं उसका कुछ “निजी विवरण” भरना होगा।


• सबकुछ भरकर नीचे “I agree Term & Condition” पर टिक लगाएं। टिक लगाते ही ट्रांजेक्शन डिटेल्स का एक पॉप अप मैसेज आएगा, इसे नोट करके रख लें या स्क्रीनशॉट ले लें। फिर OK पर क्लिक करें।
• OK पर क्लिक करने के बाद नीचे “ऑनलाइन भुगतान करें” विकल्प पर क्लिक करें।
• इसके बाद आप दिए गए बैंक को सेलेक्ट करके इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पेमेंट कर दें।
• इस तरह से आप आसानी से घर बैठे बिहार भूलेख पोर्टल के माध्यम से अपनी जमीन का रसीद ऑनलाइन कटवा सकते हैं।

● Bihar Bhulekh Online Naksha बिहार भूलेख नक्शा (भू-मानचित्र) कैसे देखें?

1. सबसे पहले भू नक्शा की ऑफिशियल वेबसाइट- http://bhunaksha.bihar.gov.in/bhunaksha/ पर जाएं।
2. होम पेज पर अपना District, Sub- Division , Circle, Mauza आदि सेलेक्ट करें।
3. फिर अपना Plot Number चुनें।
4. इसके बाद Map Report पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके जमीन की पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिख जाएगी।

5. इस तरह आसानी से आप अपने जमीन का नक्शा या भू-मानचित्र ऑनलाइन देख सकते हैं।


● Bihar Bhulekh Online Portal पर अपने जमीन का खाता कैसे देखें?

• सबसे पहले Official Website पर जाकर होम पेज पर “खाता देखें” के विकल्प पर क्लिक करें। आप सीधा इस लिंक – http://land.bihar.gov.in/Ror/RoR.aspx पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।
• इसके बाद मानचित्र/मैप में अपने जिले को सेलेक्ट या टैप करें।

• फिर मैप में अपने अंचल को टैप करें।


• इसके बाद अपने मौजा का नाम चुनें। फिर आपको खाता देखने के लिए कई सारे विकल्प मिलेंगे। आप अपने हिसाब से कोई विकल्प चुन सकते हैं। विकल्प चुनने/भरने के बाद “खाता खोजें” पर क्लिक करें।

• क्लिक करते ही रैयतधारी के नाम की लिस्ट सामने आ जाएगी। अपने नाम के सामने अधिकार अभिलेख के नीचे “देखें” पर क्लिक करें।


• देखें पर क्लिक करते ही आपके जमीन के खाता की पूरी डिटेल्स सामने स्क्रीन पर आ जाएगी।

• इस तरह आप आसानी से बिहार भूलेख पोर्टल पर बिहार में अपने जमीन खाता को ऑनलाइन देख सकते हैं।


● निबन्धन के साथ दाखिल खारिज का प्रपत्र ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

आप Bihar Bhulekh Online Portal पर “निबंधन के साथ दाखिल खारिज प्रपत्र” या “Suo-Moto दाखिल खारिज हेतु आवेदन पत्र” ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए Direct Download Link हमने नीचे दी है –
• Bihar Bhulekh Suo-Moto Dakhil Kharij Application Form Download Link – http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/SuoMotuForm.pdf

● Bihar Bhulekh (Land Record) App :

आप अपने मोबाईल के प्लेस्टोर पर जाकर Bihar Bhulekh App भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन पर आप बिहार भूलेख ऑनलाइन पोर्टल पर मिलने वाली सभी सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें :
● Bihar Bhulekh Online Portal Helpline Number & Email ID :
इस आर्टिकल में हमने बिहार भूलेख से जुड़ी सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। फिर भी अगर आपका कोई अन्य सवाल हो या कोई समस्या हो तो आप आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं।
• Bihar Bhulekh Helpline Number – 18003456215
• Official Email ID – [email protected]
मुझे उम्मीद है आपके हमारे द्वारा दी गई सभी जानकरियाँ पसंद आई होगी। अगर आपको पसंद आई हो तो इसे अपने परिवार व दोस्तों तक जरूरत शेयर करें। अगर कोई सवाल, शिकायत या सुझाव हो तो कॉमेंट सेक्शन में बताएं।
इसे भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here