Friday, September 30, 2022
No menu items!

Top 10 Bihar Sarkari Yojana 2022 List | बिहार सरकारी योजना 2022 लिस्ट

Must Read

Top 10 Bihar Sarkari Yojana 2022 List | बिहार सरकारी योजना 2022 लिस्ट

 

दोस्तो आज भी बिहार राज्य की दुनिया के कुछ पिछड़े हुए राज्यों में गिना जाता है और इसका कारण है बिहार में फैली बेरोजगारी, असाक्षरता, भ्रष्टाचार जैसे अनगिनत समस्याएं। इन समस्याओं से निपटने का सिर्फ एक ही तरीका है की बिहार ही जानता को सशक्त और जागरूक बनाया जाए।

 

जिसके लिए भारत सरकार के साथ साथ बिहार सरकार भी आए दिन नई नई योजनाएं और सेवाएं शुरू करती रहती है ताकि बिहार की जनता भी अपने पैरो पर खड़ी हो सके।

 

आज हम आपको ऐसी ही कुछ Top 10 Bihar Sarkari Yojana 2022 List के बारे में बताने जा रहे है जिसका लाभ बिहार की लाखो की जनसंख्या की मिला रहा है। अगर आप भी इस Sarkari Yojna List 2022 के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

 

1. बिहार ई कल्याण मुख्यमंत्री योजना 2022(Bihar e Kalyan Yojana 2022)

Bihar e Kalyan Yojana 2022: बिहार ई कल्याण योजना पोर्टल, बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया एक all in one सेवा और योजना पोर्टल है। ekalyan.bin.nic.in पर विजिट करके बिहार राज्य में चल रही सभी योजनाओं, सेवाओं आदि का लाभ एक ही पोर्टल पर लिया जा सकता है।

 

इस योजना का सीधा लाभ बिहार के लोगो मिलेगा। अब उन्हें अलग अलग पोर्टल पर जाने की जरूरत नही होगी, सभी योजनाओं की जानकारी एक ही पोर्टल मिल जायेगी। पात्र इस पोर्टल से डायरेक्ट योजना का आवेदन दे सकते है।

 

2. जल जीवन हरियाली योजना 2022(Jal Jeevan Hariyali Yojana 2022)

Jal Jeevan Hariyali Yojana 2022 : इस योजना के तहत सरकार का उद्देश बिहार में व्रक्षा रोपण करना, तालाब, पोखर कुआं आदि बनवाना है ताकि किसानों के लिए सिंचाई के सुलभ साधन बने। और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सके।

 

इस योजना के तहत बिहार सरकार अभी तक 1 करोड़ तक व्रक्षा रोपण कर चुकी है। जल जीवन हरियाली योजना 2022 में लाभार्थी किसानों को ₹75500 तक की सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है जिससे किसानों को सिंचाई के लिए पोखर, तालाब, कुआं आदि बनवाने में कोई दिक्कत न हो। और इन पोखर, तालाब आदि की मरम्मत भी सरकार द्वारा कराई जाएगी।

 

3. बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2022(Bihar Vradhjan Pension Yojana 2022)

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2022 : जैसे जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है और बुढ़ापा आता है वैसे वैसे उसके कमाई के साधन भी कम होते जाते है। इसीलिए जरूरी है की सरकार उसे जीवन यापन करने में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करे। इसलिए बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2022  की शुरुआत बिहार सरकार ने 1 अप्रैल, 2019 को बिहार राज्य के वृद्धजन के लिए की थी।

Top 10 Bihar Sarkari Yojana 2022 List | बिहार सरकारी योजना 2022 लिस्ट
Top 10 Bihar Sarkari Yojana 2022 List | बिहार सरकारी योजना 2022 लिस्ट

इस योजना के तहत बिहार के 60 से 79 वर्ष तक के लोगो के बैंक खाते में बिहार सरकार की और से ₹400 की वृद्धा पेंशन दी जाएगी। और 80 या ज्यादा उम्र वाले लोगो के खातों में ₹500 प्रतिमाह की पेंशन प्रदान की जाएगी। ये पेंशन वृद्धजन के लिए बिहार सरकार की तरफ से महत्वपूर्ण आर्थिक मदद साबित होगी।

 

4. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022(Bihar Mukhyamantri Udhyami Yojana 2022)

 

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 : इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार ने कुछ ऐसे लोगो के लिए की है जो अपना उद्योग कार्य शुरू करना चाहते है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे लोगो को बिहार सरकार द्वारा ₹1000000 तक की उद्योग प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। जिसका इस्तेमाल इच्छुक अपने उद्योग को शुरू करने या विस्तृत करने के लिए कर सकते है।

 

इस योजना का उद्देश युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाना और लोगो को उद्योग शुरू करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होने चाइए। इस योजना के लिए अन्य पात्रता, लाभ, आदि जानने के लिए अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करे।

 

5. बिहार राज्य फसल सहायता बीमा योजना 2022(Bihar Rajya Phasal Sahayta Yojana 2022)

 

बिहार राज्य फसल सहायता बीमा योजना 2022 : इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार ने ऐसे किसानों के लिए की थी जिनकी फसल को किसी प्राकृतिक आपदा जैसे – आंधी, सुखा, बाढ़ आदि से कुछ फीसदी तक खराब हो गई है या भविष्य में हो जायेगी। सरकार ऐसी समस्या से जूझ रहे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिससे उन्हें और उनके परिवार को जीवन यापन में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

 

यदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसी किसान के फसल उत्पादन में 20% या उससे कम की कमी आई है तो बिहार सरकार उन्हे ₹7500 प्रति हेक्टेयर देगी। और अगर ये कमी 20% से अधिक है तो सरकार द्वारा देय राशि ₹10000 प्रति हेक्टेयर होगी। सरकार द्वारा किसानों को अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए ये राशि प्रदान की जाएगी।

 

6. बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022( Bihar Mukhyamantri Kanya Utathan Yojana 2022)

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 : जैसा की हम सभी जानते है की बिहार की जनसंख्या अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा अशिक्षित संख्या है। जिसमे सुधार में लिए सरकार ने बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 की शुरुआत की थी।

 

इस योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य की कन्याओं को उनके जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे राज्य की कन्याओं का पढ़ लिखकर भविष्य उज्ज्वल होगा और देश की शैक्षिक दर में भी वृद्धि होगी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा बिहार की 1.50 करोड़ बेटियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिससे उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिले।

 

7. बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना 2022(Bihar Patrkar Samman Yojana 2022)

बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना 2022 : इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार ने सेवानिवृत  पत्रकारों को सम्मान पेंशन देने के उद्देश्य से शुरू की थी। इस योजना के तहत बिहार के 60 वर्ष से अधिक के सेवानिवृत पत्रकारों को ₹6000 की पेंशन प्रतिमाह देने का निश्चय किया है।

 

ये राशि पत्रकारों को उनकी सेवा के बदले सम्मान के रूप में दो जायेगी जो उनके जीवन यापन में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के लिए केवल वही पत्रकार योग्य होंगे जिन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 20 वर्ष या उससे अधिक का अनुभव है।

 

8.बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022(Bihar Student Credit Card Yojana 2022)

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 : इस योजना के अंतर्गत बिहार उस युवा वर्ग को लाभ मिलेगा जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है लेकिन आर्थिक कारणों की वजह से उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में परेशानी हो रही है।

 

बिहार सरकार द्वारा ऐसे युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु ₹400000 का ऋण बिना ब्याज के प्रदान किया जाएगा, जिसका उपयोग युवा फीस भरने, स्टडी मैटेरियल खरीदने आदि के लिए कर सकते है। इस लोन को प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा युवाओं को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

 

9. बिहार किसान सम्मान निधि योजना 2022(Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2022)

बिहार किसान सम्मान निधि योजना 2022 : इस योजना की शुरुआत सरकार ने किसानों को आर्थिक राहत देने के लिए की है। इस योजना के के तहत सरकार बिहार के किसानों को ₹6000 की पेंशन वार्षिक रूप से प्रदान की जायेगी। जिसका उपयोग किसान अपनी मर्जी के मुताबिक कर सकते है।

 

ये पेंशन सरकार द्वारा किसान के खातों में 2-2 हजार की 3 छोटी किश्तों में दी जाएगी। इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही सीमांत किसानों को मिल सकता है जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम खेती योग्य जमीन है।

 

10. मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना 2022(Mukhyamantri Swayam Sahayata Bhatta Yojana 2022)

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना 2022 : इस योजना को बिहार सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया था। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 12वी पास युवाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिसका उपयोग युवा नौकरी तलाशने के दौरान आर्थिक खर्चों में कर सकते है।

 

इस लाभ सिर्फ 20 से 25 वर्ष तक के युवाओं को ही प्रदान किया जायेगा। युवाओं के खातों में सरकार द्वारा ये राशि सिर्फ 2 वर्षो तक प्रतिमाह डाली जाएगी।

 

अपने क्या सीखा –

 

दोस्तो हम आशा करते है की आपको Top 10 Bihar sarkari yojana 2022 list पढ़कर अच्छा लगा होगा। इस लेख में बताई गई सभी योजनाओं के बारे में आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

ऊपर बताई गई Sarkari yojana 2022 list में से किसी भी योजना के बारे अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट जरूर पूछे। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This