Tuesday, August 16, 2022
No menu items!

[Best 11+] Business Ideas in Hindi | जबरदस्त व्यापार विचारों कम पैसे में | घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

Must Read

[Best 11+] Business Ideas in Hindi | जबरदस्त व्यापार विचारों कम पैसे में | घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?  बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ बेरोजगारी की समस्या आज के भारत के लिए एक उभरता हुआ मुसीबत है। कहीं पर कुशल कर्मचारियों के कमी से कंपनी झूझ रही तो कहीं पर सैलरी कम के कारण लोग। ऐसे में खुद के लिए एक अछि सी नॉकरी के तलाश आपके कीमती वक़्त को बर्बाद कर सकता है।

एक नॉकरी के चक्कर में आपके कीमती वक़्त को जाया करना बेबकूफी होगी। क्यों न आप खिड़ से आत्मनिर्भर बने। खुद के कुछ बिज़नस सुरु करके न ही सिर्फ खुद कमाए बल्कि दुसरो के लोये भी एक उदहारण बने। आरए जानते है की घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

चलिये दोस्तों आज हम घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? आपको बताने जा रहे है जो की आप घर से कम पेसो से शुरू कर सकते है।

1-पेस्ट्री, कूकीज, केक्स का बिज़नस

आज कल पेस्ट्री, कूकीज, और केक्स किसे पसंद नहीं। बर्थडे हो या आंटी यों का किटी पार्टी या फिर बचों के टिफ़िन बॉक्स के लिए पेस्ट्री और कूकीज हर किसी को चाहिए होता है। ऐसे में अगर हम किसी के घर घूमने भी जाये तो खली हाथ थोड़ी न जाते है। ऐसे इन सब खाद्य सामग्री का बड़ा डिमांड रहता है। पर हाँ आपके आपके पेस्ट्री, कूकीज और केक्स स्वादिस्ट होने चाहिए। इन सब को बनाने के लिए आपको कोई कोर्स की या सर्टिफिकेट्स की भी जरुरत नहीं है। आप ये सब यूट्यूब पर भी सिख सकते है।

इसे भी पढ़े:

सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है? | ये 10 बिजनेस जो आपको मालामाल कर देगा।

तो देर किस बात की ? आप भी घर से अपना पेस्ट्री, कूकीज और केक्स की बिज़नस सुरु करे और अच्छे मुनाफा भी कमाए। सुरुवती दौर पर आप इसे अपने महल्ले से सुरु कर सकते है। वो कहते है न पेपर में बिज्ञापन से ज्यादा लोगो के जुबान मायने लगते है। अगर वे आपके बनायीं हुई इन केक्स या पेस्ट्री की तारीफ करते है तो लोग अपने आप ही दौड़ चले आएंगे।

आबश्यक उपकरण-
इसके लिए आपको चाहिए होगा –
1-ओवन
2- केक्स फ्रेम या मोल्ड
3-कुछ कटलरी
और पैकिंग के लिए आप बाजार से रेडीमेड पेपर बॉक्स खरीद सकते है।

2-टिफ़िन सर्विस

अगर आप ऐसे इलाके में रह रहे है जहाँ पर कॉलेज और ऑफिस ज्यादा है, तो जाहिर सी बात है के कॉलेज के बचो या फिर ऑफिस के वर्कर्स के पास ज्यादा समय नहीं होगा 3 वक़्त के खाना बनाने में।
ऐसे में आप अपने घर से टिफ़िन सर्विस का बिज़नस भी सुरु कर सकते है। मगर ध्यान रहे इसमें आपके बड़े कंपटीटरस है जोमाटो और स्विग्गी जैसी बड़ी बड़ी कंपनी।

मगर घबराय नहीं, आपको तो पता ही होगा घर का खाना भला किसे नही पसंद। आप उन सबके लिए अपने हाथों से स्वादिस्ट खाना बनाकर उनतक पहंचा सकते है। जहाँ जोमाटो और स्विग्गी जैसी कंपनियां होटल से खाने को लेकर कस्टमर तक पहंचने के काम करते है यहाँ आप उन्हें भी कड़ी टक्कर दे सकते है।

खाने को लुभावने बनाने के लिए रोज अपने मेनू को चेंज करके आप कस्टमर को लुभा सकते है। इसके लोये भी आपको ज्यादा साजो सामान की जरुरत नहीं है। बस रोसोई के कुछ सरंजाम और डिलीवरी करने के लिए एक आदमी।

3- नूडल्स और चौमिन्स का बिज़नस

आज कल बाजार में चीनी फ़ास्ट फ़ूड का काफी क्रेज है। ऐसे में हम चौमिन और नूडल्स को कैसे भूल सकते है। आप अपने घर से तरह तरह के चौमिन और नूडल्स बनाकर उसे अछि पैकेजिंग दे कर बाजार में बेच सकते है। चौमिन बनाने के तरीके भी बहत आसान है, जिसे आप यूट्यूब या फिर किसी वेबसाइट से भी सिख सकते है।

चौमिन और नूडल्स बनाने के लिए आपको मशीन की जरुरत होगी। फिर उन्हें सुखाने के लिए आपके पास धुप लगने वाली अछि जगह भी चाहिए होगा। और पैकेजिंग के लिए एक पैकेजिंग मशीन चाहिए होगा।
सुरु सुरु में आप फ़ास्ट फ़ूड स्टाल पर जाकर सीधे ऐडहे अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कर सकते है। हर महीने आप इससे 20 से लेकर 25 हजार तक का मुनाफा आराम से कमा सकते है। घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

इसे भी पढ़े:

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

4-अचार, पापड़ और बड़ी

खाने में थोड़ी सी अचार और पापड़ न हो तोह प्लेट खली खली सा लगता है। सदियों से भारतीय अचार और पापड़ को अपने खाने के एक हिस्सा बनाये आये है। आप घर पर इससे बनाकर उसको बाजार में बेच सकते है।
अचार, पापड़ और बड़ी बनाने की बिधि भी कोई मुश्किल काम नहीं है।

इसको बनाने के लिए कोई साजो सामान की भी जरुरत नहीं होता, बस सुखाने के लिए अछि जगह होनी चाहिए। आप तरह तरह के अचार जैसी निम्बू का अचार, आम का अचार या फिर मिक्स अचार के साथ साथ तरह तरह के पापड़ बनाकर उसको अच्छे से जार में भरकर बाजार में बेच सकते है।घरेलु उत्पाद होने के साथ साथ इसके डिमांड और भी बढ़ जायेगा। आप इससे आराम से 15 से लेकर 20 हजार तक काम सकते है। घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

5- मसाले का बिज़नस

एक खाने को सबसे स्वादिस्ट कौन बनाता है?उसमें उपयोग होने वाले मसलों के सही परिमाण में उपयोग होना। ऐसे तो मसाले सिर्फ खाने के स्वाद ही नही बढ़ाते बल्कि इनमे कई सारे औसाधिय तत्व भी पाए जाते है।
आज कल साबुत मसाले और पिसे हुए मसालों का बाजार में काफी डिमांड है। मसाले एक ऐसी सामग्री है जिसकी काफी डिमांड काम ही नही होगी।

आप अपने घर से ही मसलो के बिज़नस सुरु कर सकते है। आप इसको साबुत पैक करके भी बेच सकते है और इसको पीस कर भी पाउडर के रूप में बेच सकते है। मसाले पीस ने के लिए आपको एक खास तरह के ग्राइंडर और पेकेजिंग मशीन की अबस्यक्ता होगी।
आप घर में ही मसालों को पीस कर उसे अच्छे से पैकेज कर के बाजार में बेच सकते है। इसमें आपके घर के सदस्य जितना ही लोगो की जरुरत होगी काम को जल्दी से करने में। घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

इसे भी पढ़े:

NFT kya hai | NFT से पैसा कैसे कमाएं 2022। और इसे कहाँ से खरीदें

6-अगरबत्ती का बिज़नस

घर में पूजा हो या ऑफिस में सेंटेड स्टिकस या अगरबत्ती का आबश्यक हर जगह होती है। ये न सिर्फ पूजा में काम आते है बल्कि इनके मनमोहक सुगंध से मन प्रसन्न हो उठता है। तो क्यों न आप भी अगरबत्ती अपने घर में बना कर इसे बाजार में बेच के कुछ पैसे कमाए ?

अगरबत्ती बनाने के लिए आपको एक अगरबत्ती बनाने की मशीन चाहिए होगा, जो आपको 70-80 हजार में आराम से मिल जायेंगे। इसके अलावा आप ट्रेडिशनल मेथड से इन्हें हाथ से भी बना सकते है, लेकिन इससे समय ज्यादा लगेगा। मशीन के अलावा आपको पेकेजिंग के लोये पॉलीथिन और पेपर पैक भी चाहिए होगा। जो आप रेडीमेड बाजार से खरीद सकते या फिर किसी से आर्डर देकर बना भी सकते है।

7-नोटबुक बिज़नस

दुनिया चाहे कितना भी डिजिटल क्यों न हो जाये हमेसा नोटबुक या खाते की जरुरत रहेगी। स्कूल, कॉलेज और ऑफीस में नोटबुक्स , डायरी, स्टिकी नोट्स अदि की जरुरत होती है। आप घर पर ही यह सब बनाकर बेच सकते है। इसके लोये आपको न ही कोई ट्रेनिंग एयर कोर्स की जरुरत है।

बाजार से अच्छे क्वालिटी के पेपर लेकर उससे आप नोटबुक्स डायरी अदि बना सकते है। इसके लिए बस आपको बॉन्डिंग मशीन, ग्लू और कुछ ही सामान चाहिए होगा। इससे आप घर बैठे ही तरह तरह के नोटबुक बनाकर बाजार में बेच कर 20 से लेकर 30 हजार तक काम सकते है।

8- ट्यूशन

अगर आप अच्छे पढ़े लिखे है और दूसरों को पढ़ाने या समझाने में माहिर है तो आप घर बैठे ट्यूशन भी कर सकते है। आजकल प्राइवेट ट्यूशन की डिमांड काफी ज्यादा है और इससे अच्छे पैसे भी कमाया जाता है। आप छोटे बचों से लेकर कॉलेज स्टूडेंट्स तक को घर बैठे ही पढ़ा सकते है। अगर आपके पास ज्यादा बचे आ रहे है तो आप अपने घर में कोचिंग सेंटर भी खोल सकते है।
आप यह काम ऑनलाइन और ऑफलाइन भी कर सकते है। आप इससे हर महीने 30 से लेकर 40 हजार तक काम सकते है।

9- लैंगुएज क्लास

अगर आप किसी दूसरे भाषा जैसे की अंग्रेजी, स्पेनिश , फ्रेंच अदि जानते है तो यह आप दूसरों को भी सीख सकते है और बदले में आपके कुछ कमाई भी हो जायेगी। जहा कोई भाषा सिख ने के लिए लोग 15 से लेकर 20 हजार तक देते है आप उसको 5-6 हजार में सीखकर न ही सिर्फ खुद पैसे कमाएंगे बल्कि किसी जरूरतमंद की मदद भी हो जायेगी। आजकल अंग्रेजी भाषा को सीखने के लिए लोग काफी उत्सुक है। ऐसे में आप भी अपनी सीखी हुई भाषा को घर पर ऑनलाइन या फिर यूट्यूब, ज़ूम जैसी प्लेटफार्म पर ऑफलाइन भी सीखा सकते है।

10-आर्ट एंड क्राफ्ट क्लास

अगर आप पेंटिंग, स्केचस या पोर्ट्रेट जैसी आर्ट्स में माहिर है तो इन्हें दुसरो को भी सीखना चाहिए। आजकल लोग आर्ट एंड क्राफ्ट को एक शौक के तरह पालते है और इसके लिए अछि खासी रकम भी देने को तैयार है। तो आप भी अपने घर से आर्ट एंड क्राफ्ट दुसरो को सीखा कर कमाई कर सकते है।

11-बुटीक

आज कल लड़कियों में डिज़ाइनर ड्रेस पहनने की काफी डिमांड है। अगर आप टेलरिंग सीखी हुई है तो अपने घर पर ही कपडे लेकर अच्छे अच्छे डिजाईन बनाकर उसे बेच सकते है। आजकल बहत सी ऑनलाइन प्लेटफार्म भी उपलब्ध है जहाँ पर आप अपने सामान को बेच भी सकते है।

आज हम आपको घर बैठे करने वाले कई सारे बिज़नस के आईडिया को शेयर किया। तो चलिय बोनस के तौर पेे आपके लिए और आईडिया शेयर करते है जो की है फ्रीलांसिंग। फ्रीलांसिंग की परिभाषा बिज़नस से कई ज्यादा है। अगर आप किसी काम को ऑफीस जाये बिना घर से करते है तो उसे फ्रीलांसिंग कहा जाता है। यह काम पेर्मानेंट भी हो सकता है या फिर काम खत्म होने तक का भी हो सकता है। फ्रीलांसिंग में कई सारे काम आते है , जिनमे से हम आपको कुछ गिने चुने काम बताने जा रहे है।

फ्रीलांसिंग बिज़नस आईडिया

1-कंटेंट राइटिंग

दोस्त, अगर आप लिखने में अच्छे है और आपके लिखी हुई कोई कबिता या फिर कहानी दुसरो को बहत पसंद आता है तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए सही है।
इसमें आपको वेबसाइट के लिए ब्लॉग्स या फिर कंटेंट लिखने होते है। इसमें आप 15 से लेकर 20 हजार तक महीने में काम सकते है। घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

2-वेब डिजाइनिंग

ऐसे तो वेब डिजाइनिंग के लिए कई सारे संस्थाएं महजूद है लेकिन छोटी स्टोर्स या फिर स्टार्टअप बिज़नस इन्हें अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते। अगर आप एक अच्छे वेब डिज़ाइनर है तो आप घर से ही यह सर्विस दे सकते है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं हैं

3-प्रोग्रामिंग

आजकल प्रोग्रामिंग की जरुरत हर जगह होती है। अगर आप जावा, सी, पाइथन जैसी प्रोग्रामिंग लैंगुएज में माहिर है तो आप फ्रीलांसिंग से आप बहत सारे पैसे कमा सकते है। घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

4- टैक्स कंसल्टिंग

टैक्स कंसल्टिंग की डिमांड भी आजकल बहत है।
इसमें आप टैक्स को बचाने के तरीके और भरने के तरीके के बारेमे लोगों को बताते है।

उम्मीद है कि आपको घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?  यह समझ आ गया होगा! अपनी  कमेंट हमें  करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 बेहतरीन तरीके

Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 बेहतरीन तरीके Online Paise Kaise Kamaye आज मैं आपके लिए...

More Articles Like This