Tuesday, October 4, 2022
No menu items!

Ezoic kya hai | Ezoic क्या है? | Ezoic Review in Hindi | What is Ezoic?

Must Read

Ezoic kya hai | Ezoic Review in Hindi | Ezoic क्या है?

Ezoic Review in Hindi: दोस्तों, हम हमेशा से चाहे वो किसी भी काम हो दूसरी योजना बनाये रखते है। अगर किसी कारणवश न हो पाये तो हम दूसरा तरकीब जरूर अपनाते है। ऐसे में जब बरी कमाने का हो तो एक ही जरिया क्यों रहे !
हम हमेशा से जॉब के साथ साथ बिज़नस या फिर किसी साइड इनकम पर rely करते आये है।

ऐसे ही ब्लॉग इनकम में क्यों नहीं! जी हां, यह भी बिलकुल संभव है। हम जब भी अपने ब्लॉग को मॉनिटाइज करते है तो किसी एक adnetwork के साथ करते है, पर ऐसा जरुरी नहीं के एक ही AdNetwork के साथ ही आप रहे। ऐसे में कुछ एक दूसरे से compatible वाले AdNetworks भी है जिनके उपयोग आप एक दूसरे के साथ कर सकते है।इनमे से Ezoic एक AdNetwork है जो के Google AdSense के साथ compatible होने के साथ साथ आपको ज्यादा CPC मॉड्यूल से कमा कर देता है।

तो चलिए आज जानते है Ezoic क्या है, कैसे काम करता है, इसके फायदे क्या है और क्या ये Google Adsense से बहतर है! इन सवालों के जवाब आज हम इस पोस्ट पर जानेंगे।

Ezoic क्या है?

Ezoic एक AdNetwork है यह तो आपको पता चल ही चूका होगा, मगर यह भी जानले की ये एक AI(Artificial Inteligence) based AdNetwork है। जिनको पता न हो कि AI क्या है बतादें यह एक उन्नत किसम का टेक्नोलॉजी या प्रोग्राम कहे जो के खुद सोचने के साथ साथ निर्णय भी ले सकता है, पर जाहिर है इंसान के द्वारा दिए हुए इंस्ट्रक्शन पर ही।

बाकि AdNetwork के तरह, जैसे की AdSense में आपको Ad के कोड्स को कॉपी करके उन्हें पोस्ट करना होता है, लेकिन Ezoic में ऐसे नहीं होता है। यह अपने algorithm से यह पता लगा लेता है कि आपके ब्लॉग पे कौनसे पेज पे ज्यादा विज़िटर्स आते है वहां ही अपना Ad चलाया करता है। यह बाकि जगह Ad लगाके न तो साइट के स्पीड को स्लो करता है और न ही लोडिंग स्पीड को घटाता है।

इसके साथ Ezoic गूगल के Certified Adnetwork पार्टनर भी है, यानि के आप गूगल AdSense के साथ साथ Ezoic का भी इस्तेमाल अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कर सकते है। यह दोनों एक दूसरे की compatible है।

इसे भी पढ़े :

Latest Google Adsense High CPC Keywords List 2022

 

Ezoic के features

जब के आपको अब Ezoic के बारे में थोड़ा बहत समझ है क्यों न इसके features के बारे में भी थोड़ा सा जान ले।

  •  पहली और खास बात Ezoic की यह है के इसको पता होता है कब, कहाँ और कौनसे Ad दिखने है।
    यह विज़िटर्स के behaviours को जान कर पोस्ट के रिलेटेड ही Ad दिखता है। अगर विजिटर उस Ad को पहले से ही देख चुका है तो यह कोई और Ad नहीं दिखायेगा।
  • आपको इसमें Ads को कॉपी करके पेस्ट करने की जरुरत नहीं होती है, यह अपने आप ही करलेता है। इससे आपका समय भी बच जाता है और कहाँ कहाँ Ad लगाये इस मुसीबत से भी छुटकारा पा जाते है।
  •  AdSense के साथ इसको integrated करते ही यह आपको ज्यादा CPC वाले Ad दिखने लगेगा। क्यों के जब के दोनों AdNetwork एक दूसरे से compatible है इसीलिये वे जो भी Ad दिखाएंगे एक ही तरह के Ad दिखाएंगे, और जिसका रेट ज्यादा होगा उसीका ही Ad चलेगा।
  • Ezoic kya hai
  • यह पोस्ट से related ही Ad दिखता है। जिससे की क्लिक के चान्सेस बढ़ जाते है और आपके CPC में भरी बदलाव देखने को मिलते है।

 

इसे भी पढ़े :

Tops 20 Blogging Tips Hindi 2022 | Blogging में सफल कैसे बने? 

 

Ezoic में कितने प्रकार के Ads होते है?

इसमें बाकि AdNetwork के तरह ही लगभग सभी प्रकार के Ad देखने को मिलजाते है। जैसे की –

  • Banner Ads
  •  Link Ads
  •  Native Ads
  •  Sticky Ads (यह एक footer Ad होते है और आपके पेज के नीचे ही शो करता है)

 

Ezoic ही क्यों चुने?

इसके features पढ़कर तो आप समझ चुके होंगे कि बाकियों से यह कैसे अलग और खास है। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो चलिए इसे भी दूर करके बताते है कि Ezoic ही क्यों चुने –

Frequently Chages Ads

AdSense के तरह इसमें आपको Ad के कोड को कॉपी करके पोस्ट करना नहीं होता है। इसमें Ad अपने आप ही दिखने लगते है। सिर्फ यही नहीं, AdSense में कोई एक Ad लगा हुआ है तो वही एक ही Ad बार बार तथा हर किसीको दीखता है। लेकिन Ezoic में Ad अपने आप ही चंगे होने लगते है। इसको आपको चेंज करने की जरुरत नहीं।

इसे भी पढ़े :

Keyword Research क्या होता है? और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है – Hindi में 2022

Increase click rate

यह विजिटर के हिसाब से और पोस्ट के हिसाब से Ad बदलता रहता है। यानी के विजिटर अगर किसी किचन अप्पलिएन्से के बारे में पढ़ रहा हो तो यह उस बारे में ही अड़ दिखायेगा, जिससे की क्लिक के चान्सेस बढ़ जाते है।

Right Ads at Right Place

इसका AI algorithm कौनसा पोस्ट सबसे ज्यादा पढ़ा जाता है यह पता लगा लेता है। उससे भी ज्यादा उस पोस्ट पर कौनसे पैराग्राफ पर लोगो की नजर ज्यादा जाता है इससे वो उसके पास ही Ads लगा देता है। इसीलिए Ad view होने के चान्सेस बढ़ जाते है।

Prioritize Users Experience

यह यूजर एक्सपीरियंस को सर्वोपरे मानता है। कभी कभी इसपे आपको Ad ही दिखाई न दे, क्यों के पहले से अगर आप काफी बार अड़ देख चुके है तो यह दुबारा से परेशान न करने के लिए ऐसा करता है।

इसे भी पढ़े :

23 Websites for Bloggers in Hindi 2022

Post related Ads ही दिखाये जाते है

इसमें हमेशा से पोस्ट रिलेटेड एड्स ही दिखाये जाते है। जैसे की मान लीजिए आप गार्डनिंग के ऊपर कुछ पढ़ रहे है, तो यह आपको गार्डनिंग से जुड़ा हुआ एड ही शो करेगा। इसी वजह से इनके एड पर ज्यादा क्लिक्स भी आते है।

 

Ezoic पर अकाउंट कैसे बनाये?

दोस्तों Ezoic पर अकाउंट बनाना बहत ही सरल और मुफ्त है। हालाँकि इसके कुछ प्लान्स भी है , जो के लगभग $19 से सुरु होते है। इसपे अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे –

  • Start Free Trial पर क्लिक करे।
  • फिर अपना Gmail अकाउंट एंटर करके continue करें।
  • उसके बाद अपना Domain एंटर करने के लिए कहेगा, इसपे अपना domain एंटर करके कंटिन्यू पर क्लिक करे।
  • फिर Add Revenue ऑप्शन पर टिक मारकर आगे बढे।
  • बस आपका अकाउंट फ्री में बन गया।
  • फिर Get Started का ऑप्शन आपको दिख जायेगा। यहां से आप अपना साइट को integrate कर सकते है Ad
  • टेस्टिंग को भी सेटअप कर सकते है। Ezoic kya hai

Integrate करने के लिए अगर आप wordpress उसे करते है तो Ezoic Integration का प्लगइन इनस्टॉल करके करे।

AdTesting के लिए अपने सभी Ads को Ezoic Ad यूनिट में कन्वर्ट करदे और नए Ad यूनिट भी जेनेरेट करे। उसके बाद गूगल Ad exchange प्रोग्राम के लिए अप्लाई करे।

पेमेंट मोड

कम से कम आप $20 निकाल सकते है एक बार आप के रेवेनुए उतना हो जाये तो आप उसे निकल सकते है। पेमेंट मोड आपको paypal, wire transfer के option देखने को मिल जायेंगे।

आज हमने Ezoic क्या है? | Ezoic Review in Hindi उसके बारे में काफी चर्चा की। अब आप समझ ही गए होंगे कि सिर्फ AdSense के भरोसे बैठा नहीं रहते। आप भी इसके लिए अप्लाई करे। आशा है हमारा पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा, अपना राय और विचार हमे कमेंट्स में दें।

Ezoic kya hai

Ezoic kya hai

इसे भी पढ़े :

नए blog पे traffic कैसे लाएं | how to get traffic on new blog In Hindi 2022

Bloggers के लिये कुछ Best Free Keyword Research Tools 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This