Friday, September 30, 2022
No menu items!

Bloggers के लिये कुछ Best Free Keyword Research Tools 2022

Must Read

Bloggers के लिये कुछ Best Free Keyword Research Tools 2022

बदलती हुई ट्रेंड के साथ हमेशा trading या फिर evergreen टॉपिक पर कंटेंट तैयार करना काफी मुश्किल भरा काम होता है। ऐसे में नए नए आईडिया के साथ काम करते समय थोड़ा बहत मुश्किल जरूर होता है। ऐसे में आपके काम आता है keyword research tools। ये keyword research tools आपको नए नए topic के बारे में idea देने के साथ साथ आपको उस keyword पर आ रहे search traffic के बारे में भी बताते है। इससे आपको आसानी हो जाती है अपने कंटेंट के लिए सही keyword चुनने में।

तो आज हम हमारे blogger दोस्तों के लिए लेकर आये है free keyword research tools, जो आपको न सिर्फ free में मिलता है बल्कि इसके कई सारे फायदे भी होते है। तो बिना देरी के चलिये जानते है उन keyword research tools के बारे में।

Keyword research के महत्व। Importance Keyword research

Keyword research के बारे में बात करने से पहले आइये जान लेते है, keyword क्या होता है?
आप जो भी कुछ किसी search engine में सर्च करते है, वो keywords होते है। मान लीजिए आपको 10th CBSE results चाहिए तोह अपने सर्च किया 10th CBSE results यही अपने आप में एक keyword है। ऐसे में समय समय keyword search बदलते रहते है।

  • किसी भी आर्टिकल लिखने से पहले उस topic पर कौनसे keyword ट्रेंड कर रहा है यह जानना बेहद जरुरी हो जाता है।
  • keyword research से आपको पता लग पाता है कि कौनसी keyword को लेकर आप लिखेंगे तो आपका article trend करेगा।
  • keyword research आपके SEO के लिए बेहद जरुरी होता है।
  • keyword research से आप हमेशा अच्छे तथा महत्वपूर्ण article लिखने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़े:

long term blogging success के लिए क्या करना चाहिए? !| long term blogging success tips

Bloggers के लिये कुछ Best Free Keyword Research Tools। Best Free Keyword Research Tools for Bloggers

चलिये आपको बताते है कुछ best और free keyword research tools के बारे में जो आपके ब्लॉग में आपकी काफी मदद करेंगे।

Google trends

सबसे पहले हम आपको बताते है google trends के बारे में। इसे आप अपने ब्राउज़र पे सर्च करके प् सकते है या फिर trends.google.com visit भी कर सकते है। यह keyword research tool बिलकुल free है। इसके सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये दो keywords को compare करके आपको बताता है कि कौनसे keyword कितना trend कर रहा है।

Google trends पर जाते ही आपको keyword search का option दिख जायेगा। आप कुछ भी keyword search करते ही यह आपको graph के माध्यम से आपको उस keyword की ट्रैफिक आपको बता देगा। इसके साथ साथ पिछले 5 सालों तक का हिस्ट्री यह बता सकता है।

आप इसमें दो keyword लेकर एक दूसरे से compare भी कर सकते है कि कौनसे keyword आपके आर्टिकल के लिए बहतर होगा।

Word tracker

Wordtracker भी free में मिलने वाली एक अच्छी keyword research tools है। इसपे आप google के साथ साथ  amazon, YouTube जैसी website के लिए भी keyword research कर सकते है। यह keyword trend के साथ साथ keyword difficulty भी दिखता है। जिससे आपको पता लग पायेगा के अगर आप उस keyword को चुनते है तो यह आपको trend करने में मदद कर सकता है या नहीं।

solve

Shovel एक बहत ही मजेदार keyword research और suggestion tool है। इसमें एक साथ ही google, YouTube, Bing, yahoo, amazon और wiki जैसी website के रिजल्ट्स दिखता है। आप किसी keyword को enter करते ही यह आपके उस keyword के साथ साथ कुछ रिलेटेड keyword जो के trading में है दिखने लगता है।

पर इस वेबसाइट्स से आपको वो keyword कितने बार सर्च हुआ है या फिर उसकी डिफिकल्टी क्या है यह पता नहीं लग पायेगा। मगर trading keyword जानने के लिए यह बहतर है।

इसे भी पढ़े:

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है? 2022

keyword shitter

आप keyword shitter सर्च करके किसी भी टॉप वेबसाइट पर जाकर keywords ढूंढ सकते है। यह आपको हजारों ट्रेडिंग keywords ढूंढ कर दे सकता है।

wordstream

Free keyword research के लिए wordstream एक बहतर ऑप्शन है। इसपे आप keyword suggestion के साथ साथ उसके difficulty और monthly ट्रैफिक भी पता कर सकते है।
Wordstream आपके keyword के साथ साथ उससे related कीवर्ड्स भी आपको दिखता है। वो keyword की difficulty क्या है उसपे monthly कितने सर्च आते है यह भी बताता है। उससे आप यह अंदाज़ा लगा सकते है कि ये keyword आपको ट्रेंड करवा सकता है या नहीं।

keyword tool dominator

Keyword tool dominator एक free keyword research tool है। यह आपको google के साथ साथ amazon और YouTube के keyword भी दिखता है। इसपे keywords से related top results भी देख सकते है जो की ट्रेंडिंग पर है।
इससे आप keyword search के साथ साथ suggestion भी पा सकते है।

keyword everywhere

Keyword everywhere भी एक free keyword research tool है जिसे आप chrome के extension के तौर पर भी ऐड कर सकते है। यह काफी पॉपुलर भी है। यह आपको बहतर से बहतर keyword search करके देता है जिससे की आपको आर्टिकल लिखने में मदद मिलती रहती है।

इसे भी पढ़े:

what is Google Adsense In Article In, Feed Native Ads? जानिए हिंदी में !!

answer the public

यह भी एक अच्छा और free keyword research tool है। इसपे आप keyword suggestion लेकर अच्छे आर्टिकल लिख सकते है। ये छोटे keyword के लिए सबसे अच्छा रिजल्ट्स दिखता है।

bumble keyword

यह tool आपको keyword ट्रैफिक या फिर keyword difficulty नहीं दिखता है, बल्कि उस keyword पर कौन कौन से टॉपिक ट्रेंड कर रहे और उनकी वेबसाइट की रैंक क्या है यह आपको बताता है। इसके इस्तेमाल से आपको यह पता लग पायेगा के आपके keywords से किस किस प्रकार के आर्टिकल लिखे हुए है और किस प्रकार के लिखे जा सकते है।

ahref

यह keyword research के लिए एक जबरदस्त tool है। इसके फ्री version में सिर्फ कुछ ही रिजल्ट्स शो करते है मगर काफी दमदार होते है।
इस टूल के मदद से आप keyword suggestion लेने के साथ साथ उस keyword की search volume यानिकि कितने बार सर्च किया हुआ है यह भी चेक कर सकते है। इसके साथ साथ यह keyword difficulty भी आपको बता देता है।

google keyword planner

गूगल के द्वारा तैयार किया गया google keyword planner keyword रिसर्च और suggestion के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है। इसके फ्री और पेड दोनों ही काफी अच्छे है। आप signing करके इसके फ्री version पर काम भी कर सकते है।

 

आज हमने कुछ free keyword research tools के बारे जाना। इनके इस्तेमाल करके आप अच्छा और ट्रेंडिंग आर्टिकल लिख पाएंगे यह हम आशा करते है। इसके साथ साथ आप हमेशा से ट्रेंड में रहने वाली आर्टिकल को लिखे जो के आपको long-term में मदद करेगी। अपना राय हमे कमेंट्स में लिखना न भूले।

इसे भी पढ़े:

10 Best Blogging Niche with Low Competition Hindi 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This