Wednesday, October 5, 2022
No menu items!

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike 2022 | गांव में पैसा कमाने के तरीके

Must Read

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike | गांव में पैसा कमाने के तरीके 2022

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike गांव में पैसा कमाने के तरीके यदि आप हमें व्यापार की दृष्टि से देखें, तो हमारे ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों में कई नए व्यवसाय के रास्ते खुल रहे हैं और कई ऐसे व्यवसाय होने की संभावना है जो आपके लिए एक गाँव में पैसा कमाने का एक जरिया बन सकते हैं.

इन सभी वर्तमान और भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए मैं आपको गांव में पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूं, यानी गांव में चल रहा एक बिजनेस आइडिया, जहां आप फ्री में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

और अगर आप कुछ पैसा लगाना चाहते हैं तो 5 हजार से 5 लाख रुपये तक निवेश करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जानकारी के अभाव में गांव के लोग अभी भी पिछड़ रहे हैं। दोस्त, एक गाँव का लड़का होने के नाते, मैं आपकी दुर्दशा समझ सकता हूँ। गांव में पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike
गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

ठीक 2 साल पहले आज ही के दिन मे आप गांव छोड़कर शहर में रह रहे थे, मेरी भी मुश्किल से 6 से 7 हजार रुपए महीने की कमाई हो रही थी, जिससे मेरा घर बिल्कुल नहीं चल रहा था। लेकिन आज मैं अच्छा काम कर रहा हूं।

तो आज मेरा यह ब्लॉग लेख शायद आपके जीवन में कुछ खुशियाँ लाने वाला है। तो आइए जानते हैं कुछ पैसे कमाने का सही तरीका

विषयसूची

गांव में पैसे कमाने के तरीके
पैसे के बिना व्यापार
500 रुपये से शुरू करें बिजनेस
खाद और बीज की दुकान
खेती करके पैसा कमाना
अमेज़न से पैसे कैसे कमाए
मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

गांव में पैसे कमाने के तरीके

आज के समय में चाहे आप गांव में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हों या शहर में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हों, तो इस समय पैसे कमाने के दोनों ही तरीके हैं।

ऑफ लाइन
ऑनलाइन

तो आज मैं बिस्तर से पैसे कमाने के इन दोनों तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं। मैं जिन तरीकों का वर्णन करूंगा उनमें से अधिकांश ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी जुड़ेंगे।

कुछ ऐसा है जो आपको अभी जानने की जरूरत है। अब अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके मिल जाएंगे तो आपको कई सारे नतीजे मिलेंगे, जिसके बाद आपको कुछ खास महसूस नहीं होगा।

दोस्तों पैसे कमाने के तरीके खोजने का मतलब है नया बिजनेस शुरू करना या पुराने बिजनेस को और भी आगे ले जाना। इन दोनों समय में आपको मेरे इस लेख से मदद मिलेगी। अब आप समझ ही गए होंगे कि अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं तो एंगल सही रहेगा।

देखो मेरे भाई, धंधा वहीं किया जा सकता है जहां उस चीज की जरूरत हो या खुद धंधा किसी खास किस्म का हो या नहीं।

तो मेरे साथ बने रहिए आपको कुछ पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में भी पता चल जाएगा।
पैसे के बिना व्यापार

लेख के इस भाग में हम बिना पैसे के कुछ ऐसे ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापार के बारे में जानेंगे।

यदि आपके पास व्यापार करने के लिए पैसा नहीं है तो आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। और उस मेहनत के बल पर आपको अपना Business बनाना है। कुछ देर बाद

गांव में पैसा कैसे कमाए 1 से 2 लाख महिना | Gaon Me Paise Kaise Kamaye | गांव में पैसे कैसे कमाए घर बैठे

लोक सेवा व्यवसाय

दोस्तों अगर आप थोड़ा ध्यान देंगे तो आपको पता चल जाएगा कि कुछ पैसे कैसे कमाए जाते हैं जो अलग है। आपके गाँव में और आस-पास के गाँवों में भी कुछ ऐसे लोग होंगे जिन्हें दूसरों की मदद की ज़रूरत होगी।

मेरे कहने का मतलब है कि किसी को डॉक्टर के पास जाना है, किसी को अस्पताल लाना है, किसी को बैंक जाना है और किसी को राशन का पानी लाना है।

प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2021: मुफ्त सिलाई मशीन योजना (ऑनलाइन आवेदन करें)
क्या है ओबीसी बिल 2021 - जानिए हिंदी में
ई-रुपया क्या है? कैसे काम करेगा
गांव में पैसा कमाने के तरीके

इनमें से ज्यादातर लोग बुजुर्ग होंगे या महिलाएं, क्योंकि वे बाहर रहते हैं या घर में ऐसा काम करने के लिए बच्चा है तो नहीं है।

तो यह जगह आपके लिए बन सकती है घर बैठे पैसे कमाने का तरीका आपको सबसे पहले अकेले काम करना शुरू करना होगा।

कुछ ऐसे लोगों की सूची बनाएं जिन्हें आप जानते हैं और उन्हें अपनी सेवाओं के बारे में बताएं। आप इसे खुद गांव में पैसे कमाने का आसान जरिया बना सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि पहले दिन से और ऑर्डर आने शुरू हो जाएंगे। लेकिन जैसे ही आप अच्छी सर्विस देना शुरू करेंगे तो आपका नाम भी लोकप्रिय हो जाएगा। उसके बाद आप अपनी टीम बनाकर काम को बड़ा कर सकते हैं।

जब पहला आर्डर आने लगे तो आपको देखना होगा कि आप जितना मांगा जा रहा है उसके अनुसार खर्च कर रहे हैं।

मेरे कहने का मतलब यह है कि देखिये अगर साईकिल से काम होगा तो साईकिल से ही करें। और तदनुसार चार्ज करें। अगर उस काम को करने के लिए किसी ऑटो या टैक्सी की जरूरत हो तो उसी के हिसाब से चार्ज करें।

अगर आप ठीक से चार्ज करेंगे तो लोग आपको जरूर कॉल करेंगे और यही तरीका है बिजनेस करने का। कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

जिस काम के लिए आपको आदेश दिया गया है उसे पूरा करना होगा
अधिक खर्च न करें
लोगों को 2 से 3 फोन नंबर दीजिए ताकि कल एक नहीं लिया तो दूसरा काम आ जाए।
अगर कोई आपके साथ जा रहा है तो उसकी अच्छी तरह से देखभाल करें।
कुछ भी जल्दी मत करो
प्रत्येक घन की संख्या लाएगा।

दोस्तो ये तरीका था किसी दुसरे गाँव में पैसे कमाने का जिससे आप कुछ समय बाद बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो.

व्यापार अनुबंध

अपने गांव और आसपास के गांवों की खबर रखेंगे तो देखेंगे कि कहीं न कहीं कुछ काम चल रहा है जिसके लिए कुछ मजदूरों की जरूरत है. तो यहां से बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

सबसे पहले आपको पहले से पता होना चाहिए कि गांव में कौन से काम हो सकते हैं या कौन काम करना चाहता है जिसके लिए कुछ लोगों की जरूरत है।

अब आपको उस काम के मालिक के पास पहुंचना है और उसे बताना है कि मेरे पास कर्मचारी हैं इसलिए मैं यह काम उचित पैसे में दे सकता हूं।

फिर आपको श्रमिकों तक पहुंचना होगा और उन्हें उचित मूल्य पर काम दिलाना होगा। और बचा हुआ पैसा आपका प्रॉफिट बन जाएगा।

यदि आप दोनों तरफ उचित मूल्य पर काम कर सकते हैं तो आपका व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ेगा।

आप सरकारी योजना से व्यापार शुरू कर सकते हैं

कई सरकारी योजनाएं हैं जो आपको एक पूर्ण व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकती हैं। अगर आप थोड़ा सा सर्च करेंगे तो आपको सरकारी योजना जरूर मिल जाएगी। जिसके जरिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
500 रुपये से शुरू करें बिजनेस गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

दोस्तों कुछ ग्रामीण व्यवसाय ऐसे हैं जिन्हें आप मात्र 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं और 3 से 10 गुना ज्यादा कमा सकते हैं। इनमें से अधिकांश व्यवसायों की घरेलू जरूरतें होंगी।

हल्दी पाउडर व्यापार

हल्दी पाउडर खाना पकाने का व्यवसाय कैसे करें?

हल्दी की जरूरत लगभग हर उस खाने में होती है जिसे हम रोजाना पकाते हैं।

पुराने जमाने में हल्दी को चक्की में पीसने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आज की तारीख में हर घर में हल्दी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। तो हल्दी पाउडर का व्यापार पैसा कमाने का एक आसान तरीका हो सकता है।

इसलिए अगर इसकी हमेशा जरूरत पड़ेगी तो इस समय आप हल्दी पाउडर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो आप अधिक लाभ कमा सकते हैं।

आपको या तो कच्ची हल्दी खरीदनी है और फिर उसे गर्म पानी में उबालने के लिए छोड़ देना है। अच्छी तरह उबालने के बाद इसे धूप में सुखाना है। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

उसके बाद मिल या मशीन में अच्छी तरह पीसकर पैकेट में भरकर बाजार में बेच दिया जाता है। यह व्यापार करने का तरीका है।

लेकिन यह छोटी सी जानकारी आपके लिए काफी नहीं है, इसलिए हमारी टीम एक अच्छे शोध के साथ पैकेजिंग व्यवसाय के बारे में एक पोस्ट लिख रही है। आप इसे जल्द ही प्राप्त करेंगे।

मिर्च पाउडर व्यापार

दोस्तो मिर्च पाउडर के धंधे को गांव में पैसे कमाने के तरीके से भी जोड़ा जा सकता है। इसमें भी घर बैठे पैसे कमाने के लिए परिवार के सदस्य मिलकर काम कर सकते हैं जैसे मैंने हल्दी पाउडर के बिजनेस के बारे में बताया है।

इसमें सबसे पहले आपको बाजार से सूखी मिर्च खरीदनी होती है और उसे धूप में अच्छी तरह से सुखाकर मशीन में अच्छी तरह से पीसकर 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250 ग्राम, पैकेट बाजार में सप्लाई किया जाता है. .

चाय पत्ती का व्यापार

छोटे या बड़े शहर में सिर्फ चायपत्ती बेचने की अलग दुकान होती है। थोड़े से दिमाग से इसे भी गांव में पैसा कमाने का आसान जरिया बनाया जा सकता है।

आपको एक बार में 10 से 12 किलो चायपत्ती खरीदनी है। बाद में उसे घर पर 50 ग्राम से 500 ग्राम एलए का पैकेट बनाना होता है। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

अब बस चाय की दुकान पर जाकर उसे बेच दो, ऐसे में बाजार से चाय के बाल सस्ते में मिल जाएंगे और पैसे कमाने का तरीका भी आपको मिल जाएगा।
खाद और बीज की दुकान

इसे भी पढ़े:

साथियों, गांव में साल भर कोई न कोई फसल होती रहती है। और आज के समय में खाद के बिना फसल अच्छी तरह से नहीं उगती है, इसलिए इस वजह से खाद की हमेशा जरूरत रहती है। और हर तरह के बीज अपने पास रखें ताकि आपकी दुकान अच्छे से चले। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike
खेती करके पैसा कमाना

वर्तमान में आप आम की उपज वाली फसलों की खेती करके ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते हैं। अगर आपके पास सिर्फ खेती के क्षेत्र में और किसी गांव में पैसा कमाने के तरीके नहीं हैं तो मैं आपको कुछ तरीकों से बताऊंगा।

कुछ ऐसी सब्जी की खेती करें जो उस समय बाजार में उपलब्ध न हो। मेरे कहने का तात्पर्य यह है कि उस मानसून में बोई गई फसल का उत्पादन नहीं होता है। तो आपको आदिक से ज्यादा पैसा मिलेगा।

हाँ, मुझे पता है कि ऐसा करना आसान नहीं है, फिर भी अगर आप कर सकते हैं, तो आपको अच्छा पैसा मिल सकता है।

दूसरे तरीके से आप घर की जरूरत के हिसाब से आदमी की फसलें पैदा कर सकते हैं और बाकी जमीन पर कुछ महंगी फसलों की खेती कर सकते हैं। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike अमेज़न से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आप गांव से Amazon से जुड़कर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

गांव की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें लोग ऑनलाइन खरीदते हैं जैसे फूल के पौधे, नीम की लखड़ी, गाय का गोबर, गाय का घी और भी बहुत कुछ। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

इन सभी चीजों को आप Amazon Seller बनकर ऑनलाइन बेच सकते हैं।
मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

अभी मैं आपको कमाई के बारे में जो भी तरीके सिखाऊंगा, वे ऑनलाइन कमाई के तरीके हैं।

क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाना एक ऐसा तरीका है जहां आप बिना किसी निवेश के सिर्फ मोबाइल के जरिए फिर से अच्छी खासी रकम कमाना शुरू कर सकते हैं। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

एक बात जो आपको जाननी चाहिए वो यह है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सामग्री बनानी होगी और उसे इंटरनेट पर प्रकाशित करना होगा।

आप सामग्री को दो तरह से बना और प्रकाशित कर सकते हैं, पहला टेक्स्ट के रूप में और दूसरा वीडियो के रूप में।

कुछ मामलों में आपको सामग्री स्वयं बनानी होगी और कुछ मामलों में यह कॉपी और पेस्ट सामग्री को प्रकाशित करके किया जाएगा। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

इसलिए आपको पता चल जाएगा कि बिना निवेश के मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

इसका मतलब है कि इतने सारे मोबाइल उपयोगकर्ता हर दिन अपने मोबाइल का उपयोग करके वीडियो सामग्री का आनंद ले रहे हैं और वहां से एक बड़ा व्यवसाय बनाया जा रहा है।

जरा गौर से सोचिए कि कितने लोग इस वीडियो को देख रहे हैं, कितने लोग इस वीडियो को बना रहे हैं, बेशक यह काम बहुत कम लोग कर रहे हैं. गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

तो मेरे दोस्त यह जगह आपके लिए है। आप आज ही वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं। और आप मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका अपना सकते हैं।

ठीक है, आप जानते हैं कि यदि आप इंटरनेट पर वीडियो बना और अपलोड कर सकते हैं, तो आप मुफ्त में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

वीडियो कहां अपलोड करें?
आप कौन सा वीडियो बनाएंगे यानी किस टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे?
वीडियो बनाने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?
आप कैसे और कितना कमा सकते हैं?
कमाया हुआ पैसा आपके खाते में कैसे आएगा?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

बेशक, Youtube वर्तमान में सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप बिना निवेश के वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। और आप इसे गांव में पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं। तो आइए आसान भाषा में जानते हैं youtube से पैसे कैसे कमाए Youtube के अलावा, Vimeo, Dailymotion और Facebook जैसे अन्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं। मैं बाद में इन शब्दों पर वापस आऊंगा। सबसे पहले मैं YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में चर्चा करूंगा।

जैसा कि मैंने बताया YouTube चैनल चलाने के लिए एक मोबाइल काफी है तो आइए जानते हैं यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और फिर एक नया जीमेल अकाउंट खोलना है। अगर आपकी उम्र 18+ साल है तो ठीक है या तो आप घर पर किसी के नाम से अकाउंट बना सकते हैं।

उसके बाद उस नई जीमेल आईडी के साथ एक नया यूट्यूब चैनल बनाएं और काम करना शुरू करें। मैं आपको बहुत आसानी से बता रहा हूं कि काम शुरू करो लेकिन आपके दिमाग में यह चल रहा है कि किस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए।

जब मैं आपको बता रहा हूं कि गांव में पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो मैं आपको किसी गांव का यूट्यूब चैनल आइडिया शेयर कर रहा हूं। गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

Argiculture (Agriculture Farming) - अपने गांव में जो भी खेती की जाती है उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर दें.
संस्कृति - गांव में लोग कैसे रहते हैं, क्या खाना खाते हैं, कौन सा त्योहार मनाया जाता है। अब शहर के लोग इन चीजों को लेकर काफी दिलचस्पी रखते हैं।
व्लॉग चैनल - आप सुबह उठते ही क्या करते हैं, कहां बुलाते हैं, क्या काम करते हैं। येन का पूरे दिन का वीडियो बनाएं और सभी को जोड़कर 10 से 12 मिनट का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करें।

दोस्त बनकर यूट्यूब पर काम करना शुरू करें, मोबाइल से पैसे कमाने का ये है बेस्ट तरीका।

वीडियो बनाने के लिए आपको क्या चाहिए

ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है, आपके पास अपना मोबाइल है और साथ ही एक माइक भी खरीद लें। आपका काम हो जाएगा। बाकी कुछ ऐप हैं जैसे थंबनेल बनाने के लिए Pixellab की जरूरत होती है।

वीडियो एडिटिंग के लिए काइनेमास्टर बहुत अच्छा है, जिसकी मदद से अच्छे फ्लोइंग वीडियो बनाए जा सकते हैं। मैं पूरे YouTube चैनल का केस स्टडी बना रहा हूं, बहुत जल्द मैं इसे एक नई पोस्ट में प्राप्त करूंगा।

आप एक YouTube channel से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जिससे आपका परिवार सुखी रह सके।

Health Care गांव में पैसा कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

PM Kisan Yojana

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This