Thursday, August 18, 2022
No menu items!

Google sandbox क्या है? | वेबसाइट को Google sandbox में क्यों डालता है? website को sandbox se कैसे निकले?

Must Read

Google sandbox क्या है?  क्या आप की वेबसाइट नई है? यानी कि 6 महीने से लेकर 1 साल पुरानी है। आपने पूरी जान लगा दी है पर आप की वेबसाइट पर ऑर्गेनिक नहीं आ रहा है? या बहुत कम आ रहा है? ऐसे में आपको लगता होगा कि शायद कहीं ना कहीं गलती मेरी है!

क्योंकि मुझे on page seo और off page seo या कॉन्टेंट लिखना अच्छे से नहीं आता है। वह बात अलग है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस पोस्ट को ऑन किताब पढ़ते रहिए क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं बताऊंगा कि Google send box क्या है?Google sandbox की थिअरी क्या है? नहीं पता! तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए जिसमें मैं आपको Google send box क्या है? इसके बारे में विस्तार से बता रहा हूं

Google sandbox क्या है?

किसी भी नई वेबसाइट को google जल्दी रैंक नहीं करता है भले ही आप की वेबसाइट 6 महीने से लेकर 1 साल पुराने क्यों ना हो। पर गूगल की नजरों में वह वेबसाइट नई है। गूगल के हिसाब से 1 से ज्यादा साल हो चुकी वेबसाइट पर ही वह अधिक भरोसा करता है। जिसके कारण अपने सर्च रिजल्ट में अपनी वेबसाइट को ज्यादा नही दिखाता है।

ऐसे में अगर आपकी वेबसाइट भी नई है और आपको लगता है कि मेरी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आ रहा है या कम आ रहा है तो कहीं ना कहीं आप की वेबसाइट भी Google sandbox में है।

जरूरी सूचना:

Google ने कभी भी Google sandbox की ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। वह इन सभी बातों को सिरे से नकार देता है। उसका कहना है कि “हमारे लिए जो भी कांटेक्ट अच्छा है हम उसे टॉप रखेंगे”। मगर गूगल के ही कुछ कर्मचारियों ने Google sandbox के बारे में बताया है। हालांकि यह थिअरी है या सच! अभी तक पता नहीं चल पाया है। आज के समय में बहुत से seo expert Google sandbox की थिअरी को सच मानते हैं।

इसे भी पढ़े:

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है? 2022

Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है? 2022

Google sandbox की शुरुआत!

जैसा कि मैंने पहले बताया कि Google send box अभी बस एक थियरी है। इसीलिए इसकी शुरुआत कब हुई यह अंदाजा लगाना मुश्किल है, पर फिर भी 2004 में बड़े-बड़े seo expert ने यह दावा किया कि वह नई वेबसाइट पर जितना भी अच्छा seo कर ले! पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आता। इसीलिए कुछ ऐसी seo expert ने गूगल Google sandbox का कांसेप्ट दिया। जिससे पूरी दुनिया के ऐसे एक्सपर्ट्स ने भी सहमति जताई।

वेबसाइट को Google sandbox में क्यों डालता है?

अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर वेबसाइट को गूगल Google sandbox में क्यों डालता है? इससे नए ब्लॉगर से भला क्या दुश्मनी है। चलिए इस सवाल का जवाब एक उदाहरण के जरिए देता हूं।

चलिए मान लेते हैं कि आपने एक आर्टिकल लिखा है जिसका टॉपिक है बुखार को कैसे ठीक करें? अभी आप तो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं। मगर आपसे पहले भी बहुत से लोगों ने इसी टॉपिक पर लिखा होगा और वह वेबसाइट भी काफी पुरानी होगी। उस वेबसाइट की डोमिन अथॉरिटी भी अच्छी होगी। ऐसे में उस वेबसाइट को गूगल अच्छा भरोसेमंद सोर्स मानता है। इसीलिए वह सबसे पहले दूसरी वेबसाइट को ही सर्च पेज पर रखेगा।

क्योंकि आपकी वेबसाइट नहीं है आपकी डोमेन अथॉरिटी भी ठीक नहीं है आप इस क्षेत्र में नए हैं इसीलिए गूगल आप पर भरोसा कम करता है और आपकी वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में बहुत कम रखता है।

इसे भी पढ़े:

Domain Authority Kya Hai | Domain Authority क्या है ?

गूगल हमेशा नई वेबसाइट को एक अलग सी कैटेगरी में रखता है और उस पर नजर रखता है कि इस वेबसाइट पर क्या-क्या की अपडेट होती है या वेबसाइट कोई काम तो नहीं कर रहा या गलत जानकारी तो नहीं दे रहा है।

उम्मीद है कि अब तक आपको या पता चल गया होगा कि Google sandbox क्या है? और गूगल ने इसे क्यों बनाया है, तो चलिए अब मैं आपको बता देता हूं कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट सैंडबॉक्स में है या नहीं?

इसे भी पढ़े:

Technical seo क्या होता है? कैसे करें? और यह क्यों जरूरी है? |Technical seo करने के 9 checklist

कैसे पता करे कि आपकी वेबसाइट सैंडबॉक्स में है या नहीं?

आपकी जो आपकी वेबसाइट सैंडबॉक्स में है या नहीं? इस बात का सटीक जवाब कहीं नहीं मिलता ना ही है। ऐसा कोई टूल भी नही है जो आपको यह बता दे। बस हमें कुछ लक्षणों के जरिए अंदाजा लगाना होता है कि हमारी वेबसाइट सैंडबॉक्स से निकली है या नहीं? चलिए मैं आपको कुछ मुद्दे बता देता हूं।

  • अगर आप की वेबसाइट पर अचानक से ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ जाए तो समझ लीजिए आपकी वेबसाइट Google sandbox से बाहर आ गई है।
  • अगर आपकी वेबसाइट के सारे पोस्ट फर्स्ट इंडस्ट होने लगे तब भी आप की वेबसाइट सैंडबॉक्स बाहर आ गई है ऐसा माना जाएगा।
  • अगर आपने लॉ कॉन्पिटिशन कीज-वर्ड पर भी काम किया है तभी भी वहां रैंक नहीं करता है तो आपकी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स में है।

 

Google sandbox से बाहर कैसे निकले?

अब तो आपको यह मालूम पड़ गया होगा कि आपकी वेबसाइट Google sandbox में है या नहीं? अगर आपकी वेबसाइट Google sandbox में है। तो उसे बाहर निकालने के तरीके बता रहा हूं। जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

  • वेबसाइट पर रेगुलर अपडेट रहिए।
  • क्वालिटी कॉन्टेंट लिखिए।
  • आर्टिकल को कॉपी पेस्ट ना करें।
  • On page seo off page seo का ध्यान रखें।
  • यूनिक कॉन्टेंट बनाते रहिए और सोशल मीडिया पर शेयर करते रहिए।
  • हो सके तो लो कंपटीशन की-वर्ड पर काम करिए।

सबसे जरूरी बात है धीरज रखिए क्योंकि बहुत से ऐसे एक्सपर्ट्स का मानना है कि Google send box से निकलने में बहुत सी website को 1 साल तक का समय लग जाता है।

इसे भी पढ़े:

10+ Best SEO Tool for beginners in Hindi | seo कैसे करते हैं

आखरी शब्द

अब तो आपको मालूम पड़ गया है कि Google sandbox क्या है? और मैंने यह भी बताया कि आप कैसे पता करें कि आपकी वेबसाइट सैंडबॉक्स में है या नहीं? उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला होगा।

आप भी अपने काम की जानकारी अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर ।

इसे भी पढ़े:

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं Blog par traffic kaise laye? Top 10+ tips and tricks

how to make money from blogging 11tips | ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के 11 जबरजस्त तरीके!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Mobile Se Paise Kaise Kamaye | Mobile से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Mobile से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आजकल हर किसी के पास Android Mobile है।...

More Articles Like This