Blog पर बेहतर कमेंट कैसे करे? और ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट के फायदे !

blog पर बेहतर कमेंट कैसे करे? और ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट के फायदे !

Table of Contents

जब भी आप कुछ काम करे चाहे वो उतना अच्छा हो या न हो, आपके मेहनत के लिए आपको साराह जाये तो आपको कितना अच्छा लगता है! इससे आपको और भी महनत करने तथा अच्छे काम करने के लिए हौसले मिलने के साथ साथ आपका मनोबल भी दृढ़ होता है।

चाहे काम कितना भी मुश्किल क्यों न हो दृढ़ मनोबल से हर काम आसान हो जाते है। इसीलिए दोस्तों आपको सबके काम को सराहे, चाहे वो काम उतना भी अच्छा न हो इससे उनको प्रेरणा मिलेगी अच्छे काम करने के लिए।

बिलकुल ऐसा ही होता है ब्लॉगर बंधू यों के साथ भी। वो आपके तथा हम सबके लिए काफी महत्वपूर्ण तथ्यों से भरा पोस्ट लेकर आते है। इसके लिए वे काफी रिसर्च और एनालिसिस के साथ साथ तथ्यों के सत्यता परख कर हमारे सामने पेश करते है। काफी बार हम काफी सारे पोस्ट को पढ़कर ढेर सारी नयी बातें सीखते है।

और आजकल जमाना गूगल बाबा का चल रहा है, कहीं न्यूज़ हो या फिर क्रिकेट के स्कोर हम तो गूगल बाबा से ही पूछेंगे। एग्जाम में किताबें रटने से बहतर उस विषय का समरी को पढ़कर साल भर के सिलेबस को याद करलेते है।

पेपर में अगर किसी खबर का एक पहलू छपा हो तो इंटरनेट पर ब्लॉगर बंधू उस खबर के पोस्टमॉर्टम करके हजारों पहलू आपके सामने रखते है। इससे आपको सही और गलत के अंदाज़े लग जाते है।

दोस्तों ब्लोगेर्स बंधू यों के काम को भी हमे सराहना चाहिये। ये न सिर्फ उनके हौसले तथा मनोबल को बढेईगी बल्कि हमारे अंदर के एथिक्स और मैनर्स को भी शार्प करेगी।

तो चलिए आज हम बात करते है एक ब्लॉगर और एक रीडर् के पॉइंट ऑफ़ व्यू से के ब्लॉग पोस्ट पर कैसे अच्छे कमेंट्स करे और जो के आपके लिये फायदेमंद साबित हो।

एक ब्लॉगर के point of view से –  बेहतर कमेंट्स अपने ब्लॉग पर कैसे लाये?

दोस्तों, कमेंट्स की बात ही कुछ अलग होते है। अच्छे कमेंट्स को पढ़कर बेहद खुसी मिलती है, ऐसे लगता है कि चलो मेहनत रंग लाई। अपने ब्लॉग पर बहतर और अच्छे कमेंट्स पाने के कुछ उपाय-

अच्छे पोस्ट लिखे

अपको यह बात हमेशा याद रखना होगा के आप पोस्ट किनके लिए कर रहे है। अपने रीडर्स को हमेशा मनोरंजक तथा सही खबर और लेख पेश करे। लिखने के तरीके भी सठीक रहनी चाहिए। जिससे आपके रीडर्स पोस्ट पढ़के संतुष्ट हो जाये।

इसे भी पढ़े :

Keyword Research क्या होता है? और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है – Hindi में 2022

हमेशा पूरी जानकारी दे

अपने पोस्ट पर हमेशा पूरी जानकारी को वयक्त करे। जैसे आधा अधूरा ज्ञान खतरनाक साबित होता है वेसे ही आधी जानकारी के पोस्ट भी खतरनाक होते है। किसी भी जानकारी को मनगढ़न कहानी से मिलाकर पेश न करे, अगर जानकारी अधूरी है तो यह अपने रीडर्स को बताने में मत हिचकिचाये और उनसे वादा करे की जानकारी प्राप्त होते ही आप यह उनतक पहँचायेंगे।

हमेशा निरपेक्ष रहने की कोशिश करे

किसी भी सन्दर्भ में हल न निकलने तक हमेशा अपना निरपेक्षता बजाय रखे। दोनों पक्षो के सारे तर्क को सामने रखकर यह पाठक के ऊपर न्यस्त करे के वो किस के पक्ष ले रहे है। इसमें फैक्ट्स और एविडेंस को भी पेश करे। आपके पाठक को यह निर्णय लेने दे के सही और गलत क्या है।

ऐसी पोस्ट न लिखे जिससे के कॉन्ट्रोवर्सी के संभावना हो

अक्सर हम कुछ न्यूज़ ब्लॉग, फिल्म ब्लॉग पर कॉन्ट्रोवर्शियल टॉपिक्स देखते रहते है। आये दिन इनके जिक्र करके वे अपने पोस्ट को लोकप्रिय करवाने की भी कोशिश करते रहते है। ऐसे पोस्ट से आप दूर ही रहिये। यह न सिर्फ आपके रीडर्स को परेशान करेगा बल्कि उनमे निराशा के भावना को भी जगायेगा।

ब्लॉग Comment द्वारा एसईओ (SEO)

1 ब्लॉग पोस्ट टिप्पणी क्या है?

2 ब्लॉग टिप्पणियों के लाभ

3.बैकलिंक्स (Backlinks)

4.एसईओ (SEO)

5.ब्लॉग ट्रैफीक

6.संबंध (Relation)

इसे भी पढ़े :

robots.txt फाइल क्या होता है? और robots.txt फाइल कैसे use करे ? 2022

अपने रीडर्स से अनुरोध और उत्साहित करे कमेंट्स देने के लिए

अपने पोस्ट के अंत में अपने पाठक के लिए दो चार लाइन लिखना न भूले। उनकी मेहजूदगी आपके लिए कितने मायने रखते है यह भी बताये। आखरी में उनके विचार और राय कमेंट्स में लिखने को अनुरोध करे।

 

एक रीडर/पाठक के point of view से- ब्लॉग पोस्ट पर बहतर कमेंट्स कैसे दे?

आप रेडर्स ही है जिनके लिए हम सारे पोस्ट लिखते है। आप हमारे पोस्ट पढ़ते है इसीलिए हम सुक्रगुजार है। अगर आप हमारे पोस्ट से कुछ नया सीखते रहते है तो हम आपके आभारी है कि अपने हमे उस काबिल समझा के हम आप लोगों को कुछ सीखा सके। आपका भी कर्तब्य बनता है कि आप भी हमे हौसला दे के हम आपके लिए रोज कुछ नया और बहतर पोस्ट लेके आये। इसके लिए आपको भी अच्छे और बहतरीन कमेंट्स देने चाहिए।

किसी ब्लॉग पोस्ट पर बेहतए  कॉमेंट्स करने के कुछ उपाय-

पोस्ट को अच्छे से पढ़े

कुछ कमेंट्स देने से पहले पोस्ट को अच्छे से पढ़े। इससे आपको पोस्ट में लिखे हुए बातों का सठीक मतलब समझ में आयेगा। कभी कभी हम जल्दबाजी में कुछ पैराग्राफ या फिर पॉइंट्स को पढ़ने से छूट जाते है। इससे पोस्ट के बारे में ग़लतफ़हमी भी बन सकता है। इसीलिए हमेशा पोस्ट को अच्छे तरह से पढ़े।

पोस्ट को अच्छे से समझे

जाहिर है दो लोगों के सोच कभी एक सामान नहीं होती। इसीलिए हमे सामने वाले को अच्छे से सुनने के साथ साथ उसकी बतायी हुई बातों को भी समझना होता है। ऐसे ही पोस्ट में लेखक के द्वारा कही गयी बातों को समझना भी होता है। लेखक अपने बातों से क्या कहना चाहता है, क्या समझाना चाहता है इस पर गौर करना जरुरी है।

इसे भी पढ़े :

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है? 2022

अपने नजरिये को सामने रखे

पोस्ट चाहे कुछ भी हो हमेशा अपने नजरिये को कायम रखे। हो सकता है कि आपके सोच और विचार दूसरों से बहतर हो और आपको पता ही न हो, मगर अपने कमेंट्स में हमेशा शालीनता बजाय रखने की कोशिश करे। लेखक चाहे कुछ भी आपके दिमाग में डालने की कोशिश करे हमेशा आप अपने नजरिये से उसका निष्कर्ष निकाले।

विरोधाभाष जाहिर करना भी जरुरी है

अगर आप किसी पोस्ट से सहमत न हो तो वहां विरोधाभाष की अहमियत बढ़ जाती है। आप अपना राय को जाहिर करे। उसके साथ साथ आपके निकले हुए निष्कर्ष को भी बताना न भूले। इसे आपके उस टॉपिक पर समझ ब्यक्त होता है। किसी भी कही सुनी बातों को बिना किसी फैक्ट के न मानकर उसपर लेखक के दृष्टि आकर्षण जरूर करे।

अपने उपस्थित बुद्धि से माहौल बनाये

कभी कभी पोस्ट पर कुछ उटपटांग सी हरकत देखने को मिलजाता है। वहां अपने बुद्धि और विवेक से काम ले। हमेशा हर पोस्ट में गंभीर होकर कमेंट्स करना जरुरी नहीं। कभी कभी हसि मजाक भी करलेनि चाहिए, मगर ध्यान रहे इसे किसीको मानसिक स्तर पर हानि न पहंचे।

प्रश्न पूछने से न हिचकिचाये

पोस्ट पढ़ते वक़्त अगर आपको को कुछ तथ्य ठीक न लगे या फिर वो गलत होने के एहसाह हो तो लेखक से सवाल करे के उन्हें ये तथ्य कहाँ से मिली। या फिर किसी जानकारी वाले पोस्ट पर अपने द्वन्द को भी सामने रखे। इससे आपके मनमे उभरा हुआ सवाल के जवाब जरूर मिल जायेंगे।

इसे भी पढ़े :

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है? 2022

जानकारी को चेक करना न भूले

पोस्ट में दिए गए जानकारी हमेशा सही हो इसका कोई मतलब नहीं बनता। हमेशा दुबारा उसे चेक करने की प्रयास करे और आपको कहीं गलत मिले तो इसके बारे में पोस्ट में लेखक को जरीर बताये।

हर जगह कमेंट्स करना जरुरी नहीं होता

हर जगह बेवजह कमेंट्स करना भी बिलकुल फिजूल की बातें जैसी लगती है। nice पोस्ट, nice इन्फो जैसी कमेंट्स से दूर रहिये। अगर आपको पोस्ट ठीक से समझ में नहीं आते तो लेखक को इस बारे में और लिखने के लिए पूछे जिससे आपको और भी जानकारी प्राप्त होने के साथ साथ लेखक को भी प्रोत्साहन मिलती रहेगी।

आखरी शब्द

आज हमने किसी ब्लॉग पोस्ट पर बेहतर कमेंट्स कैसे करे जो के फायदेमंद साबित हो इस बारे में एक लेखक और एक पाठक के नजरिये से काफी बिस्तार में विचार किया। आशा है कि आप हमारे पोस्ट से जरूर कुछ सीखकर एक बहतर कमेंट देने में सक्षम होंगे।

अपना विचार हमे बताना न भूले !इसीलिए अपना राय हमे कमेंट्स में जरूर लिखके बताये।

इसे भी पढ़े :

10+ Best SEO Tool for beginners in Hindi | seo कैसे करते हैं

Leave a Comment