Wednesday, October 5, 2022
No menu items!

गांव में पैसा कैसे कमाए 1 से 2 लाख महिना | Gaon Me Paise Kaise Kamaye | गांव में पैसे कैसे कमाए घर बैठे

Must Read

गांव में पैसा कैसे कमाए 1 से 2 लाख महिना | Gaon Me Paise Kaise Kamaye | गांव में पैसे कैसे कमाए घर बैठे

Table of Contents

गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना] हमारे देश में ज्यादातर लोग गाँव में रहते हैं और गाँव के लोगों को गाँव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी नहीं है। तालाबंदी लागू होने के बाद से गांव में कई लोगों की नौकरी चली गई है। आज के इस लेख में हम गांव में रहकर पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मैं यहां आपके साथ कुछ ऐसे तरीके भी शेयर करने जा रहा हूं, जिनकी मदद से कई लोग गांव से ही काम करके हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप लाखों रुपये नहीं कमा सकते लेकिन आप अपने घर का खर्च बहुत अच्छे से चला सकते हैं।

अगर आप गांव में ऑनलाइन काम करते हैं तो ऐसे 5 से 7 तरीके हैं जिनकी मदद से आप भी आराम से अपने गांव में काम करके 1 लाख से 2 लाख रुपए महीना कमा पाएंगे। तो आइए दोस्तों जानते हैं गांव में पैसे कैसे कमाए

आप गाँव में पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके जैसे ब्लॉगिंग, यूट्यूब, सब्जी बेचने, हलवाई की दुकान आदि करके बहुत अच्छा पैसा आसानी से कमा सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके | Ganv Me Paise Kamane ke Tarike


सबसे पहले जो मैं आपको गांव में पैसे कमाने के 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं उसकी मदद से आप मेहनत करके हर महीने 1 से 2 लाख रुपए कमा पाएंगे तो आइए जानते हैं। इसके बाद आप निम्न तरीकों की मदद से अपने गांव में रहकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन गांव में रहकर पैसा कमाने के जो तरीके हैं, उससे बेहतर पैसा कमाया जाता है।

गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना]
गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना]

ब्लॉग्गिंग [गाँव में पैसे कमाने का बढ़िया तरीका] –


अगर आप गांव में रहते हैं और आपको इंटरनेट चलाना पसंद है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए बेस्ट है। ब्लॉगिंग की मदद से आप अपने गांव से काम करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि ब्लॉग्गिंग क्या है ? तो दोस्तों हम इंटरनेट पर जो कुछ भी सर्च करते हैं तो उससे जुड़े कई रिजल्ट हमारे सामने आते हैं। इन परिणामों को लिखने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है और जो लोग इसे लिखते हैं उन्हें ब्लॉगर कहा जाता है। जैसे आप लेख पढ़ रहे हैं, यह भी एक ब्लॉग है और मैं स्वयं एक ब्लॉगर हूँ जो गाँव से ही ब्लॉगिंग कर रहा है।

ब्लॉग्गिंग में आपको यह लिखना होता है कि लोग इंटरनेट पर क्या सर्च कर रहे हैं। अगर आप अपने ब्लॉग पर लगातार 4 से 5 महीने तक अच्छी क्वालिटी का कंटेंट लिखते हैं तो आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक करना शुरू कर देगा।

इसके बाद आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस की मदद से मोनेटाइज कर सकते हैं। इसके बाद Google आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाता है और इन विज्ञापनों पर क्लिक करने के बदले में आपको पैसे मिलते हैं।

आपको बता दें कि मैं खुद एक ब्लॉगर हूं और गांव से ही अपनी ब्लॉगिंग करता हूं और हर महीने मैं अपने ब्लॉग से 15 से 20 हजार रुपये कमा रहा हूं। जैसे-जैसे मेरा ब्लॉग पुराना होगा, मेरी कमाई लाखों में होगी। ब्लॉगिंग मेरे विचार से गाँव में पैसा कमाने का सबसे अच्छा विकल्प है, जिससे हम हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं।

अगर आप भी गाँव में रहकर ही ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो आज ही अपना ब्लॉग लिखना शुरू कर दें। यही एकमात्र ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने गाँव में रहकर ऑनलाइन मोबाइल यां कंप्यूटर पर काम करके लाखों रुपए कमा सकते है। आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते है तो आपको Blog se Paise Kaise Kamaye यह आर्टिक्ल पढ्न चाहिए जिसमें आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के 20 से ज्यादा तरीके पता चलेंगे।

अगर आप भी गांव में रहकर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आज से ही अपना ब्लॉग लिखना शुरू कर दें। यही एकमात्र तरीका है जिसकी मदद से आप अपने गांव में रहकर ऑनलाइन मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको यह लेख Blog se Paise Kaise Kamaye को पढ़ना चाहिए जिसमें आप ब्लॉग से पैसे कमाने के 20 से भी ज्यादा तरीके जानेंगे।

मैं आपको नीचे एक छोटे से गाँव के एक ब्लॉगर का वीडियो दिखा रहा हूँ जो गाँव से ब्लॉगिंग करके हर महीने 4 से 5 लाख रुपये कमा रहा है। वह भारत के सबसे बड़े हिंदी टेक ब्लॉग के संस्थापक हैं, उनके गाँव में इंटरनेट बहुत कम गति से चलता है, फिर भी वे ब्लॉगिंग से 4 से 5 लाख महीने कमाते हैं।

https://youtu.be/KMWkQGqwFwo
गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना]

यूट्यूब चैनल बनाकर गांव में पैसे कैसे कमाए


इंटरनेट पर कई ऐसे क्रिएटर्स हैं जिन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का सफर गांवों से शुरू किया था और आज उनके चैनल पर लाखों सब्सक्राइबर और बिलियन व्यूज हैं। अगर आप भी गांव में रहते हैं और आपके पास दिन में 2 से 3 घंटे का खाली समय है तो आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।

मनोज डे नाम के एक गांव के लड़के ने एक यूट्यूब चैनल शुरू किया और लगातार उस पर कंटेंट डाला, आज उसके 20 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और वह हर महीने 4 से 5 लाख रुपये कमाता है। आप अपने मोबाइल से YouTube पर भी जा सकते हैं और अपनी ईमेल आईडी से एक चैनल बना सकते हैं।

आप जिस कैटेगरी पर वीडियो बनाना पसंद करते हैं उसका वीडियो बना सकते हैं जैसे टेक्नोलॉजी, मोबाइल टिप्स, ट्रिक्स, फैक्ट्स, रिव्यूज और अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं। अगर आप लगातार वीडियो अपलोड करते रहेंगे तो यूट्यूब आगे आपका चैनल दिखाना शुरू कर देगा और आपका चैनल भी चलेगा।

YouTube चैनल बनाने के लिए आपको एक रुपया भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। इसकी शुरुआत आप अपनी ईमेल आईडी से कर सकते हैं। बहुत से youtubers इस गाँव में पैसे कमाने के लिए अपने गाँव में घर बैठे लाखों रुपये कमाते हैं।

अगर आप भी अपना खुद का चैनल शुरू करने जा रहे हैं तो आपको YouTube से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में आप हमारा Youtube se Paise Kaise Kamaye article पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

जरूर पढ़े

YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

पैसे कमाने वाले ऐप के साथ –


गांव में लोगों का आपस में काफी संवाद होता है। अगर आपके गांव में और दोस्त हैं तो आप अपने गांव से ही ऐप को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप Paise Kamane Wala App article पढ़ सकते हैं और उन ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं जिनके बारे में हमने बताया है।

इसके बाद आपको इन ऐप्स पर एक रेफरल लिंक मिलेगा, आपको गांव में अपने दोस्तों के साथ इस लिंक को शेयर करके ऐप को डाउनलोड करना होगा। इससे आपको काफी पैसा भी मिलेगा और आप चाहें तो इन ऐप्स पर मिलने वाले टास्क को पूरा करके अपने गांव में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

ऐप को गांव के अंदर रेफर करके पैसा कमाना बहुत आसान है, आप गांव में पैसे वाले ऐप को रेफर करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट पर आपको कई ऐसे ऐप मिल जाएंगे, जिनका रेफर करने से आपको और आपके दोस्तों दोनों को फायदा होगा। ये ऐप आपको कम और कम डाउनलोड के बदले में अच्छा पैसा देते हैं।

आप ऐप को रेफर करके रिचार्ज के पैसे कमा सकते हैं और उस रिचार्ज से आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग या यूट्यूब से अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

इसे Amazon पर बेचकर –
दोस्तों गांव के अंदर कई ऐसी चीजें हैं, जिनकी मांग पूरे देश में है। आप गांव में बनी इस तरह की चीजों की एक छोटी सी फैक्ट्री बनाकर Amazon पर बेच सकते हैं.

जरूर पढ़े

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

आपने देखा होगा कि Amazon पर लकड़ी की कुर्सियाँ, लकड़ी के छोटे-छोटे सामान बहुत महंगे दामों पर बिकते हैं। इस प्रकार की वस्तु बनाने के लिए आप एक छोटी इकाई ऋण लेकर शुरुआत कर सकते हैं।

अमेज़न पर उत्पाद बेचें तस्वीर
इसके बाद आपको इस यूनिट में अपना खुद का आइटम बनाना है और आपको Amazon पर अपना सेलर अकाउंट बनाकर उस आइटम को बेचना है। Amazon पर आप अपना सामान बहुत ही अच्छे दाम पर बेचते हैं क्योंकि यहां लोग महंगे प्राइज में भी वही खरीदते हैं।

अगर आप गांव से किसी भी प्रकार का उत्पाद Amazon पर बेचते हैं तो आपको काफी मुनाफा होता है क्योंकि इसमें आपको कम पैसे में गांव में वही तैयार हो जाता है. साथ ही आप जो सामान Amazon पर बेचना चाहते हैं वह दुनिया भर से खरीदा जाएगा, इसलिए आपके सामान की काफी बिक्री होगी।

अगर आप खाने-पीने के जूते बनाने वाले कारीगर हैं तो आपको अपना सामान एक बार Amazon पर जरूर बेचना चाहिए। जहां पर आप अपने सामान का अच्छा दाम पा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा सामान बेच सकते हैं। गांव के ज्यादातर लोग अपने बनाए सामान को अपने आस-पास कम कीमत पर बेचते हैं, लेकिन आपको यह सामान Amazon पर जाकर जरूर बेचना चाहिए। गाँव में पैसे कमाने के तरीके अमेज़न पर सामान बेचना मुझे गाँव से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका लगता है, जिसके कारण बहुत से लोगों ने 4-5 साल के भीतर अमेज़न पर इसे बेचकर अपनी 50 – 50 करोड़ की कंपनी शुरू की है।

वेबसाइट बनाकर

गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना]

दोस्तों आप अपने गांव के अंदर बैठकर किसी भी बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप अपने घर बैठे वेबसाइट डिजाइनिंग का काम पूरा कर सकते हैं और बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं।

आप यूट्यूब पर जाकर और किसी भी चैनल के वीडियो देखकर वेबसाइट डिजाइनिंग सीख सकते हैं। आप ज्यादा नहीं तो वर्डप्रेस पर वेबसाइट डिजाइन करना सीख सकते हैं, जिस पर वेबसाइट डिजाइन करना सबसे आसान है।

इसके बाद आप अपना पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं और फेसबुक ग्रुप, फ्रीलांसर वेबसाइट या अपने नजदीकी बिजनेस ओनर्स से बात करके उनके लिए वेबसाइट डिजाइन करने का जिम्मा ले सकते हैं। आज कई ऐसी कंपनियां हैं जो आपको वर्क फ्रॉम होम करने का मौका देती हैं। आप ऐसी कंपनी में नौकरी करेंगे और अपने गांव में घर बैठे उनके लिए काम करेंगे और कंपनी आपको इसके लिए अच्छी सैलरी देगी।

आप Quora जैसी वेबसाइट पर जाकर लोगों की मदद करके वेबसाइट डिजाइनिंग का काम हाथ में ले सकते हैं. कई लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम पर विज्ञापन चलाकर वेबसाइट डिजाइनिंग का काम भी हाथ में लेते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जिन पर जाकर आप उन लोगों की डिटेल ले सकते हैं, जिन्हें वेबसाइट लेने की जरूरत है।

इसके बाद आपको वेबसाइट बनवाने के लिए उन लोगों से संपर्क करना होगा। आप उन्हें वेबसाइट के फायदे अच्छे तरीके से समझा पाएंगे और कैसे वे इसे बनाकर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं, आपको नौकरी मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। मैंने खुद इस तरीके की मदद से अच्छा पैसा कमाया था। मुझे उम्मीद है कि आपको गांव में पैसे कमाने का यह तरीका पसंद आया होगा।

जरूर पढ़े

Blogger.com Kya Hai | Blogger.com क्या है? | Blogger.com पर अकाउंट कैसे बनाएं? 2022 | Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

कंटेंट राइटिंग कर गांव में कमाएं पैसा


दोस्तों ब्लॉग बनाकर 4 से 5 महीने काम करने के बाद आपको कुछ पैसे मिलने लगते हैं। अगर आपको जल्द ही पैसे की जरूरत है तो आप कंटेंट राइटिंग की मदद से पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग में आप किसी और के ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखते हैं।

हिंदी सामग्री के 1000 शब्दों के बदले में आपको 200 से 300 रुपये मिलेंगे। कंटेंट राइटिंग के लिए आपको लिखने में सक्षम होना चाहिए और आपके मोबाइल या लैपटॉप पर टाइपिंग स्पीड अच्छी होना भी जरूरी है।

कंटेंट राइटिंग में आपको किसी भी टॉपिक से जुड़ी अच्छी जानकारी वाला आर्टिकल लिखना होता है। अगर आप 30 से 40 आर्टिकल लिखते हैं तो उसके बाद आपको कंटेंट राइटिंग में ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपके कंटेंट की क्वालिटी भी काफी अच्छी हो जाएगी।

शुरुआत में आप फेसबुक ग्रुप से कंटेंट राइटिंग का काम उठा सकते हैं। आपको फेसबुक पर कंटेंट राइटिंग के ग्रुप में शामिल होना है और अगर उन ग्रुप्स में कंटेंट राइटिंग के लिए कोई प्रोजेक्ट सामने आता है या फिर कंटेंट राइटर की जरूरत है तो आप वहां मैसेज करके अपना मैसेज भेज सकते हैं या फिर ईमेल कर सकते हैं।

मैं आपको यहां कुछ बेहतरीन फेसबुक ग्रुप्स के बारे में बताता हूं, जिनसे आप कंटेंट राइटिंग का काम उठा सकते हैं। इन समूहों में नियमित सामग्री लेखन के लिए लोगों की आवश्यकता है। तो दोस्तों, कंटेंट राइटिंग गांव में निवेश किए बिना अपने मोबाइल या लैपटॉप से ​​पैसे कमाने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। कंटेंट राइटिंग एक गाँव में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, जिसके इस्तेमाल से कई फ्रीलांसर अपने घरों से पैसे कमा रहे हैं।

अगर आप गांव में कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे कंटेंट राइटिंग आर्टिकल को पढ़कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐप बनाकर गांव से कमाएं पैसा


आज के समय में मोबाइल एप का काफी चलन है। आप मोबाइल एप की मदद से गांव में बैठकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको ऐप बनाना नहीं आता है तो आप पहले किसी डेवलपर को पैसे देकर इसे बनवा सकते हैं।

आप अपने ऐप को Google Admob या Facebook के Facebook Ad Manager से मुद्रीकृत कर सकते हैं। आजकल बहुत से लोग पंजाबी स्टेटस, स्टेटस वीडियो के साथ ऐप बनाते हैं। इस तरह का ऐप काफी डाउनलोड होता है।

एक बार जब आप Google पर Facebook विज्ञापन या विज्ञापन चलाकर इन ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं, तो उसके बाद आप लंबे समय तक इससे कमाई करेंगे।

आप नीचे पूरा वीडियो देखकर समझ सकते हैं कि कैसे एक गांव के लड़के ने एंड्राइड ऐप बनाया और उस ऐप से एक महीने के अंदर 22 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई कर ली। आप इस तरह से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? –


अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आप गांव में बैठकर अपने मोबाइल से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ बेहतरीन तरीके, जिनकी मदद से आप गांव में अपने मोबाइल से पैसे कमा सकेंगे।

गांव में इंस्टाग्राम से पैसे कमाए


इंस्टाग्राम घर बैठे पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इसमें आपको किसी भी तरह के लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ेगी आप मोबाइल पर इंस्टाग्राम पेज चलाकर अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम इनस्टॉल करना होगा उसके बाद आप इंस्टाग्राम पर स्पेशल कैटेगरी का पेज बना सकते हैं। अगर आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप खेती से जुड़ी जानकारी शेयर करते हुए इंस्टाग्राम पेज भी बना सकते हैं।

इस पेज पर आप किसान भाइयों के लिए नई आने वाली योजना, किसी भी फसल बीमा या फसल को बीमारियों से बचाने के लिए सबसे अच्छा बीज कौन सा है, से संबंधित सभी जानकारी साझा कर सकते हैं। अगर आप रेगुलर कंटेंट डालते हैं तो कई लोग आपको इंस्टाग्राम पर फॉलो करने लगेंगे जिससे आपका पेज बढ़ने लगेगा।

एक बार जब आपके पेज पर अच्छे फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आप उन्हें YouTube चैनल या ब्लॉग पर भेजकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने पेज पर खेती से जुड़े उत्पादों को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं। आप अपने खुद के पेज पर बीज दवाएं बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पेज गांव में बैठकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपके पास वित्त, ऋण, शिक्षा, नौकरी या तकनीक जैसे किसी अन्य विषय की जानकारी है, तो आप उससे संबंधित पेज बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Instagram से पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी के लिए आप पूरा Instagram se Paise Kaise Kamaye article पढ़ सकते हैं, जिसमें इंस्टा से पैसे कमाने से जुड़ी सारी जानकारी शुरू से अंत तक शेयर की गई है.

आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर समझ सकते हैं कि कैसे एक लड़का गांव से ही इंस्टाग्राम पेज बनाकर हर महीने लाखों रुपए कमा लेता है। आप भी इसी तरह से अपने गांव से पैसे कमा सकते हैं।

गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना]

गांव में फेसबुक से पैसे कमाए


ऑनलाइन गांव से पैसे कमाने के लिए फेसबुक भी सबसे अच्छा तरीका है। गांव में ज्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में किसी को जानकारी नहीं है।

फेसबुक का मार्केट प्लेस एक बेहतरीन जरिया है जहां से आप पुराना सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप इसे किसी अन्य शहर से लाकर और अपने आस-पास के क्षेत्र में फेसबुक मार्केट प्लेस पर अच्छी कीमत पर बेचकर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

मिशान जैसे पुनर्विक्रेता ऐप के साथ, आप उत्पाद उठा सकते हैं और उसमें अपना कमीशन जोड़ सकते हैं, और आप इसे अपने गांव से ही फेसबुक पर बेच सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर भी एक पेज बनाकर Affiliate Marketing, Brand प्रमोशन या Sponsored Content की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने शहर या गांव का ग्रुप बनाकर और उसमें लोगों को जोड़कर उस ग्रुप से बहुत पैसा कमा सकते हैं। अगर आप फेसबुक पर विज्ञापन चलाना जानते हैं तो Amazon जैसी वेबसाइट पर आप विज्ञापन चलाकर और बेचकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

अगर आप भी गांव में बैठकर फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जिसमें हमने फेसबुक से पैसे कमाने के 10 से ज्यादा तरीके बताए हैं।

मोबाइल से छोटे वीडियो बनाकर पैसे कमाएं


आज शॉर्ट वीडियो का सबसे ज्यादा चलन है, शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को न जाने कितने लोग फर्श से फर्श तक पहुंचे हैं। अगर आप भी गांव में रहते हैं तो आप अपने मोबाइल से शॉर्ट वीडियो बनाकर वीडियो प्लेटफॉर्म पर डाल सकते हैं।

आजकल बहुत से लोग गाँव का वातावरण और हरियाली देखना पसंद करते हैं, आप अपने गाँव के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और उन्हें इंस्टा रील्स, फेसबुक शॉर्ट, यूट्यूब शॉर्ट, मोजेज, रोपोसोपो, एमएक्स ताकाटक जैसे ऐप पर डाल सकते हैं। इससे वहां आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे, जिसके बाद आप ब्रांड को स्पॉन्सर करके पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने मोबाइल से किसी खास कैटेगरी का वीडियो बना सकते हैं या मोबाइल से एडिट करके इन प्लेटफॉर्म पर डाल सकते हैं। आजकल KineMaster जैसे कई ऐप मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल में बहुत अच्छी क्वालिटी के वीडियो एडिट कर सकते हैं।

अगर आप रोजाना एक वीडियो बनाकर सभी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर लगातार 3 से 4 महीने तक डालते हैं तो आने वाले समय में आपके लाखों फॉलोअर्स भी हो सकते हैं। जिसके बाद आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

शॉर्ट वीडियो बनाना बहुत आसान है, आप बिना चेहरा दिखाए शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा गांव में कई अद्भुत खेत पृष्ठभूमि हैं, भले ही आप अपना चेहरा दिखाकर वीडियो बना लें, आपका वीडियो बहुत अच्छा होगा।

मैं आपको कुछ ऐसे लोगों के YouTube शॉर्ट चैनल के बारे में बताता हूं जिन्होंने कुछ समय पहले शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी, जिसके आज लाखों सब्सक्राइबर हैं।

जरूर पढ़े: ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट [50 हजार से लाख रुपये महीना]

मोबाइल से सर्वे करके कमाएं पैसा


अगर आप एक छात्र हैं तो आपको मोबाइल से सर्वे करने के एवज में अच्छी खासी रकम मिल जाएगी। इंटरनेट पर कई ऐसे ऐप और वेबसाइट हैं जो छोटे-छोटे सर्वे करते हैं। इन वेबसाइट्स पर जाकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और सर्वे में हिस्सा ले सकते हैं.

सर्वे में आपको बहुत कम पैसे मिलते हैं, लेकिन अगर आप गांव में फ्री में रहते हैं तो इन वेबसाइट्स पर रोजाना 2 से 3 घंटे सर्वे करके महीने में 4 से 5 हजार रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। गांव में पैसा कैसे कमाए

आज के समय में इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और आपको सर्वे कैसे करना है इसकी पूरी प्रक्रिया भी समझाई जाएगी। मैं आपको कुछ टॉप साइट्स की लिस्ट दे रहा हूं जिन पर आप अकाउंट बनाकर काम कर सकते हैं।

ई-मित्र खोलकर कमाएं गांव से पैसा


दोस्तों आजकल सरकार सब कुछ ऑनलाइन कर रही है। अपना कोई भी आधार कार्ड बनवाने से लेकर फोरम भरने तक, आपको ई-मित्र की आवश्यकता होती है। लोग गांवों में ई-मित्र का काम कराने शहर जाते हैं। अगर आप अपने गांव में ई-मित्र खोलते हैं तो आपको अच्छी कमाई होगी। गांव में पैसा कैसे कमाए

लोगों के दस्तावेज बनवाने, फोरम भरने, बिजली के बिल, पानी के बिल और जो भी काम लोग ऑनलाइन करते हैं, उसके लिए आप ई-मित्र खोल सकते हैं। ई मित्र गांव में अच्छा पैसा कमाने का जरिया है। गांव में पैसा कैसे कमाए

ई-मित्र खोलने के लिए आपको थोड़ा सा पैसा लगाना होगा और यह काम आपके पूरे साल चलता रहेगा और आपको गांव से ही बहुत अच्छा पैसा मिलेगा।

जरूर पढ़े: बेस्ट बिजनेस आइडिया भारत में  – Business Ideas in Hindi 2022

स्कूल खोलकर गांव में कमाएं पैसा
अगर आपके पास पहले से ही अच्छा पैसा है तो आप गांव में स्कूल खेलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास शुरुआत में कुछ निवेश होना चाहिए। अगर आपके गांव में कोई स्कूल नहीं है और ज्यादातर बच्चे स्कूल जाते हैं तो आपको इसका लाभ मिल सकता है।

स्कूल खोलने के लिए सबसे पहले आपको सरकार से इसका परमिट लेना होता है। स्कूल खोलकर आप गांव में ही हर साल 5 से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं। अगर आपके गांव की आबादी ज्यादा है और आप अपने स्कूल में अच्छे शिक्षक रखते हैं तो यह कमाई और भी ज्यादा हो सकती है।

गांव में स्कूल खोलने से पहले इस बात की अच्छी तरह से जांच कर लें कि आप अपने गांव में स्कूल चला सकते हैं या नहीं। ए एफ

गांव में मेडिकल स्टोर खोला जा सकता है। मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपके लिए फार्मा में डिग्री होना सबसे जरूरी है। गांव में पैसा कैसे कमाए

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है। आप अपने घर के एक कमरे में मेडिकल खोल सकते हैं। ग्रामीणों को मेडिकल स्टोर से छोटी दवा लेने के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा और आप गांव में ही काम करके पैसे कमा सकेंगे। मेडिकल स्टोर खोलना गांव में पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है।

कपड़े की दुकान खोलकर कमाएं गांव से पैसा


आधुनिक युग में गांव के लोग भी आधुनिक होते जा रहे हैं। आज गांव में भी स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे बहुत अच्छे से कपड़े पहनते हैं। आप अपने गांव के अंदर कपड़े की दुकान खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप कपड़े ला सकते हैं और दिल्ली जैसे शहर की तुलना में कम कीमत पर लाकर अपने गांव के लोगों को बेच सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

अगर गांव में कपड़े की दुकान होगी और उसमें अच्छी क्वालिटी के कपड़े कम दाम में मिल जाएंगे तो लोग आपसे कपड़े खरीदना शुरू कर देंगे। अगर आप शुरू में अपनी दुकान पर कम कमीशन पर कपड़े बेचते हैं, तो ग्राहक आपसे जुड़ना शुरू कर देंगे।

एक बार जब ग्राहक आपके साथ जुड़ जाते हैं, तो उसके बाद आप आसानी से अपनी दुकान से 30 से 40 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपनी दुकान का किराया भी देना होगा, इसे आप अपने घर के किसी बाहरी कमरे में शुरू कर सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

आप कपड़े की दुकान में जूते, बेल्ट, छोटी-छोटी चीजें रख सकते हैं। कम इन्वेस्टमेंट में गेम से पैसे कमाने के लिए कपड़े की दुकान बेस्ट होगी।

जरूर पढ़े: Instagram Se Paise Kaise Kamye

आटा चक्की चलाकर कमाएं गांव में पैसा
दोस्तों खाना तो सभी खाते हैं और खाने के लिए सभी को आटा पीसना पड़ता है। अगर आपके गांव में आटा पीसने की मशीन नहीं है तो आपके लिए यह सबसे अच्छा मौका होगा कि आप गांव में आटा चक्की लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

आप लाइट की जगह ट्रैक्टर मिल ले सकते हैं और घर-घर आटा पीसना शुरू कर सकते हैं। इससे दुकान पर आने वाले लोगों की समस्या से निजात मिलेगी और आप अच्छा काम करेंगे। गांव में पैसा कैसे कमाए

आटा चक्की शुरू करने के लिए आपको थोड़ा निवेश जरूर करना पड़ेगा, लेकिन एक बार आपका काम हो जाने के बाद आप उस निवेश को जल्द ही पूरा कर पाएंगे। आजकल गांवों में ज्यादातर आटा चक्की वाले घरों में जाकर आटा पीसते हैं।

आटा चक्की के काम में आप एक साथ अधिक काम बहुत आसानी से कर सकते हैं और सभी को आटा पिसाई करवाना है, यह काम कभी खत्म नहीं हो सकता, इसके लिए आपको काम रोकने की भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

टेंट हाउस कर कमाएं पैसा


दोस्तों अब शहरों में ज्यादातर शादियां विवाह स्थल पर होती हैं, लेकिन गांवों में घर में ही शादियां करना शुभ माना जाता है। शादी में सारे टेंट और केटरिंग टेंट हाउस से ही लाए जाते हैं और बदले में कुछ पैसे टेंट हाउस ले लेते हैं।

शादी के बाद उसी को टेंट हाउस में वापस कर दिया जाता है। अगर आप इस काम को अच्छे से निवेश करके कर सकते हैं तो यह आपको एक साल में लाखों रुपये देगा। आपको बता दें कि मेरे एक दोस्त की भी टेंट हाउस की दुकान है और वह आराम से 10-12 लाख रुपये सालाना कमा लेता है। गांव में पैसा कैसे कमाए

अगर आप शुरुआत में अच्छा पैसा लगाकर कोई अच्छा काम करने की सोच रहे हैं तो गांव में पैसा कमाने के लिए टेंट हाउस आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा। अगर आप अपने गांव में टेंट हाउस खोलेंगे तो आसपास के 8-10 गांव के लोग इसे शादी में आपके टेंट हाउस में ले जाएंगे।

एक विवाह विवाह में 50 से 60 हजार रुपये की कमाई आराम से की जाती है और एक साल में 8 से 10 शादियां और कोई न कोई छोटी पार्टी आती रहती है। गांव में पैसा कैसे कमाए

जरूर पढ़े: 15 Free Me Paise Kaise Kamaye

सुनार का काम कर गांव में कमाएं पैसा
गांवों में शादियों को शादी में सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। अगर आप अपने गांव में सुनार की दुकान करते हैं तो आप उसमें भी अच्छा पैसा कमाते हैं। गांवों में ज्यादातर शादियां सुनार द्वारा ही कराई जाती हैं।

आप गांव के अंदर अपनी छोटी सुनार की दुकान करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके काम में गुणवत्ता है तो धीरे-धीरे आस-पास के गांवों के लोग भी आपके पास घेड़ा बनाने के लिए आने लगेंगे। सुनार का व्यवसाय सबसे अधिक कमीशन वाला व्यवसाय है। गांव में पैसा कैसे कमाए

हलवाई की दुकान कर गांव से कमाएं पैसा


कन्फेक्शनरी का काम भी बहुत अच्छा है जिसमें आप अपने गांव में अपनी मिठाई की दुकान शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हलवाई की दुकान का काम सीखते हैं तो शादी में मिठाई मंगवा सकते हैं। गांवों में सबसे अच्छे और कमाई वाले पेशे में से एक है हलवाई की दुकान। गांव में पैसा कैसे कमाए

यह काम साल भर चलता रहता है तो इसमें आपको एक साल में अपना घर चलाने के लिए काफी अच्छे पैसे मिलेंगे। गांवों में शादी में हलवाई की दुकान भी बखूबी निभाई जाती है। गांव में हलवाई का कारोबार लगभग साल भर चलता रहता है। कन्फेक्शनरी का काम गांव में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

गांव में मुर्गी पालन कर –


दोस्तों मुर्गी पालन भी गांव में रहकर पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है। आप शहर में मुर्गियां पाल कर और उनके अंडे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप मुर्गियां बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

दूध का व्यापार करने से-


दोस्तों गांव में बहुत से लोग पशुपालन करते हैं और कई लोग अपने पशुओं का दूध बेचते हैं। अगर आप गांव में दूध बेचने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

फ्रीलांसर बनकर –


दोस्तों फ्रीलांसर बनकर भी आप अपने गांव में ही काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको उन स्किल्स को सीखना होगा जो आज के समय में सबसे ज्यादा चल रही हैं। आजकल यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल हैं जहां से आप वीडियो एडिटिंग, कोडिंग या प्रोग्रामिंग स्किल्स का कोई भी हुनर ​​आसानी से सीख सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

इसके बाद आप इन स्किल्स की मदद से फ्रीलांसर की वेबसाइट पर जा सकते हैं और बहुत अच्छे तरीके से काम उठा सकते हैं। फ्रीलांसर में, आपको ज्यादातर अमेरिका जैसे विदेशी देशों के ग्राहक मिलते हैं जो आपको डॉलर के भीतर भुगतान करते हैं। जब आपका भुगतान भारतीय रुपये में बदल जाता है, तो आपको 74 गुना रुपये मिलते हैं।

गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना]

आज के समय में फ्रीलांसर की सबसे ज्यादा डिमांड वेबसाइट डिजाइनिंग, कोडिंग, प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में है। गांव में पैसा कैसे कमाए

फ्रीलांसर बनकर अपने गांव से पैसे कमाने के महत्वपूर्ण टिप्स –


आपको पहले फ्रीलांसिंग स्किल्स सीखनी होगी और आपको समय-समय पर अच्छे स्किल्स सीखते रहना होगा।
आपको अपनी अंग्रेजी पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा। फ्रीलांसर के अधिकांश ग्राहक अंग्रेजी बोलने वाले हैं और आपको अपनी बात उनके साथ बेहतर तरीके से साझा करने के लिए अच्छी अंग्रेजी जानने की जरूरत है।


शुरुआत करने के लिए आपको अपनी फ्रीलांसर यात्रा एक छोटे से प्लेटफॉर्म से शुरू करनी होगी। इसके बाद जैसे-जैसे आपको कार्य में अनुभव प्राप्त होता है आप अपने काम की कीमत बढ़ा सकते हैं और अपनी सेवा को एक अच्छे प्लेटफॉर्म पर दे सकते हैं।
जिस प्लेटफॉर्म पर आप अपना फ्रीलांसर काम शुरू करना चाहते हैं उस प्लेटफॉर्म पर अपनी एक अच्छी प्रोफाइल बनाएं और अपनी शिक्षा, योग्यता, अपने कौशल और अनुभव के बारे में सारी जानकारी साझा करें।
अपने पोर्टफोलियो में पहले से काम कर चुके किसी भी प्रोजेक्ट को जोड़ें। इसके अलावा शुरुआत में आप क्लाइंट को कम पैसे में काम दे दें तो अच्छा रहेगा।


आपको क्लाइंट को काम करने के लिए एक सही समय बताना होगा और उस समय के भीतर आप क्लाइंट को अच्छी क्वालिटी का काम सबमिट करें। यह आपको अधिकतम सितारों में रेटिंग देगा, जिससे आपके लिए आगे काम करना आसान हो जाएगा।
हर एक काम को हाथ में लेने की कोशिश न करें, उसी प्रोजेक्ट पर काम करने की कोशिश करें जिसे आप अच्छी तरह से जानते हों और क्लाइंट की जरूरत के मुताबिक आप उस काम को कर सकें। गांव में पैसा कैसे कमाए


इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने गांव में घर बैठे फ्रीलांसर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कई ऐसे फ्रीलांसर हैं जो अपने गांव से काम करके इस बिजनेस से हर महीने 2000 से 3000 डॉलर कमा रहे हैं।
गाँव में छपाई का व्यवसाय कर –
दोस्तों गाँव में छपाई का व्यवसाय आपको अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। छपाई का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको अपने गांव में शोध करना चाहिए। शोध में आपको यह पता लगाना होता है कि आपके गांव में किस प्रकार की छपाई अधिक है और किस प्रकार की छपाई के लिए लोग शहर जाते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

कई गांवों में लोगों को कई तरह की छपाई मिलती है जैसे शादी के कार्ड, फोटो, किताबें या कई तरह के पोस्टर जो चुनाव में या प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं और उन्हें एक शहर में अपने गांव के बाहर प्रिंट करवाते हैं।

इसके बाद आपको अपने गांव में जिस तरह के छपाई के काम की सबसे ज्यादा डिमांड है, उससे संबंधित प्रिंटिंग मशीन खरीदनी होगी। आप किराए की दुकान लेकर या अपने घर के अंदर मशीन और कंप्यूटर लगाकर छपाई का काम शुरू कर सकते हैं। कोचिंग सेंटर और स्कूल जितने अधिक जीतेंगे, गांव में छपाई का काम चलाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। गांव में पैसा कैसे कमाए

हमारे गांव में ऐसी कई छपाई की दुकानें हैं जो हर महीने 1 से 2 लाख रुपए कमाती हैं। छपाई का व्यवसाय, एक बार जब आप अच्छी मार्केटिंग करके ग्राहक को संलग्न करते हैं, तो आपको गाँव में बहुत लंबे समय तक अच्छा पैसा मिलेगा।

मुझे लगता है कि जिस गाँव में पहले से कोई छपाई का काम नहीं कर रहा है, वहाँ छपाई पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। मैं खुद बहुत जल्द अपने गांव में यह काम शुरू करने जा रहा हूं और अच्छा पैसा कमाऊंगा।

जानिए क्या है गांव में छपाई का कारोबार
टी शर्ट छपाई व्यवसाय
मग मुद्रण व्यवसाय
शादी के कार्ड की छपाई का व्यवसाय
फोटो प्रिंटिंग व्यवसाय
बैनर और पोस्टर प्रिंटिंग व्यवसाय
इसके अलावा प्रिंटिंग के कई ऐसे बिजनेस हैं जो आप एक ही समय में एक अच्छी मशीन खरीद कर कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा कि आप पहले अपने गांव में जिस प्रकार की छपाई की मांग करते हैं, उसके अनुसार शुरुआत करें। गांव में पैसा कैसे कमाए

गांव में करें मछली पालन का व्यवसाय-
दोस्तों गांव में ज्यादातर लोगों के पास जमीन है और उनके पास पानी भी है। अगर आपके पास भी जमीन और जमीन दोनों है तो मछली पालन गांव से पैसे कमाने का तरीका आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है।

भारत में बहुत से लोग मांसाहारी खाना खाते हैं और मछली खाना उनमें से एक है। अधिकांश लोग पहले नहरों, तालाबों से मछली पालन करते थे, लेकिन समय बीतने के साथ नई तकनीक के कारण आप अपने गांव में भी मछली पालन का व्यवसाय कर सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

मछली पालन करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जमीन में एक टैंक बनाना होगा और उसमें पानी भरना होगा। इसके बाद बाजार में कई मछली के बीज मिलते हैं, जिन्हें आप उस टैंक में डालकर मछली पालन कर सकते हैं।

मछली पालन के व्यवसाय में आपको बहुत ही कम खर्च में अच्छी आमदनी हो सकती है। आप एक बार मछली पालन शुरू कर सकते हैं और इसे बहुत कम लागत पर उगा सकते हैं। आप अपने टैंक से बड़ी मछली बेचना शुरू कर सकते हैं और उसमें बीज डालकर छोटी मछलियों को उगाते रह सकते हैं।

आजकल कई बाजार आपके टैंक से मछली अपने आप ले जाते हैं। मछली पालन करके आप साल में 4 से 5 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। हमारे गांवों में बहुत से लोग मछली पालन कर अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

कंप्यूटर केंद्र खोलना –
दोस्तों आज हर क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर को अच्छे से चलाने का तरीका पता होना चाहिए। लगभग सभी सरकारी नौकरियों में आज कंप्यूटर डिप्लोमा जरूर मांगा जाता है और आने वाले समय में कंप्यूटर का ही काम होगा। गांव में पैसा कैसे कमाए

इसलिए हर छात्र पढ़ाई के साथ-साथ कंप्यूटर सीखना चाहता है। आज कई छोटे कंप्यूटर कोर्स हैं, जिससे छात्रों को अच्छी नौकरी मिल सकती है

यदि आप व्यापार करने के लिए शहर जाते हैं, यदि आप बच्चों की इस समस्या का समाधान करते हैं, तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

गांव में पैसा कैसे कमाए 

कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपको शुरुआत में थोड़ा सा पैसा लगाना होगा। अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो आप सेकेंड हैंड कंप्यूटर लेकर भी अपना कंप्यूटर सेंटर खोल सकते हैं। इसके बाद आप अपनी मार्केटिंग करते हैं और छात्रों को कंप्यूटर में अलग-अलग कोर्स करवाते हैं।

राजस्थान में RS-CIT का कोर्स किसी भी सरकारी नौकरी के लिए जरूरी है। इसमें आप कंप्यूटर के बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक के कोर्स प्राप्त कर सकते हैं। आप कंप्यूटर सेंटर से फोटोकॉपी, प्रिंटिंग या टाइपिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

गांव में कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपको क्या चाहिए


कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक सेटअप होना चाहिए। इससे ही बच्चे आपके पास आएंगे और आप उन्हें अच्छे माहौल में कोर्स करा सकेंगे।
कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपके पास अच्छी जगह होनी चाहिए। जिसमें एक टेबल चेयर और कुछ फर्नीचर होना जरूरी है। वैसे तो गांव में आप बेसिक सेटअप के साथ अपने घर में ही कंप्यूटर सेंटर खोल सकते हैं।


कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपको कम से कम 5 कंप्यूटर की आवश्यकता होगी, इसके अलावा आपको एक प्रिंटर भी खरीदना चाहिए। अगर आपके पास नया कंप्यूटर खरीदने का बजट नहीं है तो आप सेकेंड हैंड कंप्यूटर भी खरीद सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए


आपके पास अपने कंप्यूटर केंद्र के लिए एक उच्च गति का इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आजकल बहुत से ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन बहुत ही किफायती दामों पर उपलब्ध हैं, आप इन्हें ले सकते हैं।
आप बच्चों को जो भी कंप्यूटर कोर्स कराना चाहते हैं, उसके लिए सिलेबस और उसकी योग्यता के शिक्षक का होना भी जरूरी है। इसके अलावा आप कोर्स की किताबें भी तैयार करवा सकते हैं।
इसके अलावा आपके कुछ दस्तावेज और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी। कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपको इसे रजिस्टर करना होगा। गांव में पैसा कैसे कमाए

अपना मिनी बैंक खोलकर


दोस्तों आज के समय में कई ऐसे गांव हैं जहां अभी तक बैंक की सुविधा नहीं है। उन गांवों में सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत मिनी बैंक खोलने का विकल्प दिया है. इसके अंदर आप उस गांव में अपना मिनी बैंक कर सकते हैं जिसमें बैंक नहीं है।

अगर आप अपने गांव में अच्छा पैसा कमाने के साथ-साथ गांव के लोगों की मदद करना चाहते हैं तो यह काम आपके लिए बहुत अच्छा है। इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए और आपकी 12वीं तक पढ़ाई होनी चाहिए।

आपको उस बैंक के मैनेजर से बात करनी होगी जिसका मिनी बैंक आप लेना चाहते हैं। यदि आप प्रबंधक से बात करते हैं और आपके पास अच्छी योग्यता है तो आप मिनी बैंक प्राप्त कर सकते हैं। इसके अंदर आपको बैंक की ओर से एक यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाता है। गांव में पैसा कैसे कमाए

उस यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल कर आप गांव के लोगों के पैसे निकाल कर जमा कर उन्हें पैसे दे सकते हैं. अगर आप अपने मिनी बैंक से निकालकर 10 हजार रुपये से कम दे सकते हैं। इन पैसों को सरकार से निकालने के एवज में आपको कुछ कमीशन दिया जाता है।

अपना मिनी बैंक खोलने पर बैंक की ओर से हर महीने 5000 रुपये का निश्चित वेतन भी दिया जाएगा। इसके अलावा आप जितने खाते जीतते हैं उससे ज्यादा आप बैंक में खोलते हैं, आपको उतना ही कमीशन मिलता है। दूसरी ओर, आपके द्वारा जमा किए गए और आपके मिनी बैंक से पैसे निकालने पर आपको कुछ प्रतिशत का कमीशन दिया जाता है।

यह एक गांव में पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है जिसमें आप आसानी से 25 से 30 हजार रुपये महीने कमा सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप बैंक के लोगों को जान जाते हैं, अगर किसी को कर्ज की जरूरत है तो आप उसे बैंक से कर्ज दिलाने में मदद कर सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

इसके अलावा एक मिनी बैंक खोलने के लिए सरकार की ओर से आपको 1 लाख 50 हजार रुपये तक का लोन भी दिया जाता है। यह लोन आप अपना मिनी बैंक खोलने के लिए ले सकते हैं और जब आपका पैसा आने लगे तो आप अपनी कमाई से उस लोन को चुका सकते हैं।

गांव में मिनी बैंक खोलने के लिए क्या चाहिए?


आपको बैंक की ओर से कुछ आवश्यकता पूरी करनी होगी, जिसके बाद आपको एक मिनी बैंक दिया जाएगा।
इसमें सबसे पहले नंबर पर आपके लिए करीब 60 से 70 वर्ग फीट का स्पेस या स्पेस होना सबसे जरूरी है।
इसके अलावा आपके पास एक डेस्कटॉप कंप्यूटर, प्रिंटर और स्कैनर होना चाहिए। इसमें आपसे हाई स्पीड इंटरनेट का ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी मांगा जाता है। गांव में पैसा कैसे कमाए


आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए, आपने 12वीं की पढ़ाई की होगी। साथ ही, यदि आपका बैंक मैनेजर जानकार है, तो आपके पास एक मिनी बैंक बनने का एक त्वरित मौका है।
मिनी बैंक लेने के लिए आपको अपना आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, मूल निवास आदि दस्तावेज देने होंगे।
10वीं की मार्कशीट के साथ आपको पुलिस वेरिफाइड कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी देना होगा।


बैंक अपनी सुरक्षा के लिए आपकी बैंक पासबुक, खाता विवरण और एक रद्द चेक के साथ 2 तस्वीरें भी जमा करेगा।
आप इन दस्तावेजों के साथ अपना मिनी बैंक खोलकर गांव में बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह व्यवसाय आने वाले समय में गांवों में और अधिक फैलने वाला है, जिससे आपको आगे एक बहुत अच्छा करियर विकल्प मिलने वाला है।

बकरी पालन से


गांव के व्यवसाय में बकरी पालन का नाम भी शामिल है जिससे काफी मुनाफा होता है। बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप कम लागत और उच्च रखरखाव लागत के बजाय अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। राजस्थान के भीतर बहुत से लोग गांव में पैसा कैसे कमाए

यह है कि आप जरूरत पड़ने पर बकरियों को पालने के द्वारा बकरियों को बेचकर धन का प्रबंधन कर सकते हैं। कम पढ़े-लिखे लोगों के लिए गांव में बकरी पालन व्यवसाय पैसा कमाने का अच्छा जरिया है।

मधुमक्खी पालन करके


मुझे उम्मीद है कि आप सभी शहद के महत्व और कीमत के बारे में जानते होंगे। शहद की आसमान छूती कीमत और इसकी बढ़ती मांग के कारण, यह बिल्कुल सही होगा यदि आप इसे गाँव में सबसे अधिक लाभ कमाने के तरीके की सूची में रखते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

मधुमक्खी पालन की विस्तृत जानकारी लेकर आप अपने क्षेत्र में यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। जब गांवों में फसलें होती हैं तो आप मधुमक्खी के डिब्बे रखकर अच्छा शहद बना सकते हैं। इसके अलावा मधुमक्खी के शहद के साथ इसके शहद का मोम भी अच्छी कीमत पर बेचा जाता है।

मधुमक्खी पालन के लिए भारत सरकार के अलावा राज्य सरकारों ने भी प्रशिक्षण और ऋण दोनों की व्यवस्था की है। मधुमक्खी पालन कर आप आसानी से एक साल में 4 से 5 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि मधुमक्खी पालन के व्यवसाय में आपको शुरुआत में अच्छी तरह से पैसा लगाना होगा।

क्योंकि मधुमक्खी पालन के लिए मधुमक्खियों के अल्वा बक्सों की जरूरत होती है, जिसकी कीमत काफी ज्यादा होती है। आप शुरुआत में मधुमक्खी पालन को एक छोटे व्यवसाय के रूप में शुरू कर सकते हैं और इसे एक बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं। गांव में पैसा कैसे कमाए

गांव में पैसा कैसे कमाए [1 से 2 लाख महिना]
गांव में पैसा कैसे कमाए

प्रश्न १ : गाँव में प्रति माह पैसा कमाने के क्या तरीके हैं?

उत्तर ब्लॉगिंग और यूट्यूब दो ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने गांव से ही हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। मैं भी खुद एक बहुत छोटे से गाँव से हूँ और ब्लॉगिंग से हर महीने लाखों रुपये कमा रहा हूँ, अगर आप भी ब्लॉगिंग से लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो लेख को पूरा पढ़ें।

प्रश्न 2: गांव में मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

उत्तर आप गांव में अपने मोबाइल से शॉर्ट वीडियो बनाकर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपको लगातार 3 से 4 महीने के शॉर्ट वीडियो अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने होंगे। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम या फेसबुक पेज की मदद से भी अपने मोबाइल की मदद से गांव में महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

प्रश्न 3: गाँव में पैसा कमाने के लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

उत्तर 3 : 5 बातों को ध्यान में रखकर आप गांव में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 1. गांव में किस काम की सबसे ज्यादा मांग है? 2. क्या उस व्यवसाय में पहले से कोई अच्छी चल रही दुकान है? 3. क्या वह व्यवसाय कम निवेश से शुरू किया जा सकता है? 4. सबसे पहले छोटा बिजनेस शुरू करें 5. उस बिजनेस में आपको कितना कमीशन मिल सकता है।

निष्कर्ष –
दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि गांव में पैसा कैसे कमाया जाता है। अगर आप भी अपने गांव में बैठकर पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते थे तो मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आपको गांव में पैसे कैसे कमाए इससे जुड़ी जानकारी मिल गई होगी। इसके अलावा भी गांव में पैसे कमाने के कई छोटे-बड़े तरीके हैं जिनके बारे में हम आपको जल्द ही इस लेख में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

यहां हमने आपको शुरुआत में ब्लॉगिंग, यूट्यूब जैसे पैसे कमाने के तरीके बताए हैं, उन तरीकों की मदद से आप अपने गांव में बैठकर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर आप गांव में पैसे कमाने के और तरीके चाहते हैं तो कमेंट में बताएं हम आपको कुछ और तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने गांव से पैसे कमा पाएंगे। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारे सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करें। more..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This