how to find blog post idea? (6 prot tips) ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे?

0
20

how to find blog post idea? (6 prot tips) ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे?

नए-पुराने छोटे-बड़े सभी ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या होती है कि ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे? लोग जिस भी विषय में ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं उनके लिए यह समस्या काफी बड़ी होती है। हर किसी को website शुरू करने से पहले यह लगता है कि उनके पास लिखने के लिए हजारों टॉपिक है।

मगर कुछ ही समय बाद सारे टॉपिक खत्म हो जाते हैं और वे लोग गूगल पर सर्च करना शुरू कर देते हैं कि how to find blog post idea. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए। क्योंकि मैं इस पोस्ट में आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे? उसके लिए 6 टिप्स बताने जा रहा हूं। तो चलिए शुरू करते हैं।

ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे ? | how to find blog post idea?

आप इतना समझ लीजिए कि दुनिया में हर पल हर क्षेत्र में कुछ ना कुछ नया होता रहता है, जरूरत है आपको अपना नजरिया बदलने की! वरना इस दुनिया में किसी भी विषय को लेकर ब्लॉग पोस्ट टॉपिक की कमी नहीं है। मैं आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे? इसके लिए 6 जबरदस्त tips बता रहा हूं। इसे फॉलो करने के बाद आपके पास ब्लॉग पोस्ट टॉपिक की कमी नहीं होगी।

1: दूसरे की वेबसाइट को देखें।
2 : trending topic पर ब्लॉग पोस्ट लिखें।
3: Quora की मदद लीजिए।
4: पुराना ब्लॉग पोस्ट से idea लीजिए।
5:अखबार मैगजीन पढ़ें।
6: अपनी ऑडियंस से पूछिए।

इन सभी 6 tips को एक-एक करके विस्तार से बता देता हूं।

1: दूसरे की वेबसाइट को देखें।

अगर आपको अपनी वेबसाइट के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक नहीं मिल रहा है। तो आप जिस भी विषय पर लिखते हैं उसे विषय पर आर्टिकल को publish करने वाली वेबसाइट पर जाइए और वहां देखिए कि वहां पर कौन-कौन से विषय पर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश हो रहा है। बस आप वही टॉपिक पर आप भी आर्टिकल लिख सकते हैं। मैं यहां पर आपको केवल ब्लॉग पोस्ट आईडिया लेने के लिए कह रहा हूं ना कि पूरा ब्लॉग पोस्ट कॉपी करने को!

मैं अभी हमेशा ब्लॉग पोस्ट आइडिया के लिए अपने इससे संबंधित वेबसाइट पर हमेशा नजर रखता हूं।

इसे भी पढ़े:

Which topic to make a blog on? 50+ Perfect Blogging Ideas 2022 in Hindi

2 : trending topic पर ब्लॉग पोस्ट लिखें।

हजारों वर्षों से आज तक इस दुनिया में हमेशा कोई ना कोई trand चलता ही रहता है। अगर आप trending topic पर आर्टिकल लिखेंगे तो आपको कभी भी ब्लॉग पोस्ट आइडिया की कमी नहीं होगी। trending topic पर लिखने से सबसे बड़ी बात यह है कि आपको कम समय में अधिक ट्रैफिक मिलेगा। उदाहरण के जरिए आपको समझाऊं तो

  • अगर आपका ब्लॉग न्यूज़ पर है तो हमेशा न्यूज़ की कमी नहीं रहती है।
  • अगर आपका ब्लॉग seo google पर है तो हमेशा google, moj कोई ना कोई अपडेट लांच करता रहता है।अगर आपके पास फूड ब्लॉग है तो आप मौसमी फल, सब्जियों और भोजन के विषय में बता सकते हैं।
  • अगर आपके पास बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट्स ब्लॉक है तो हमेशा कोई ना कोई स्टार troll होता ही रहता है उनके विषय में भी लिख सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल होगा कि आखिर हम trending topic ढूंढे कैसे? तो आप ट्रेंडिंग टॉपिक ढूंढने के लिए google trend का सहारा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

नए blog पे traffic कैसे लाएं | how to get traffic on new blog In Hindi 2022

3: Quora की मदद लीजिए।

Quora एक सुप्रसिद्ध question and answer प्लेटफॉर्म है।b जहां पर लोग सवाल पूछते हैं और जिसको सवाल का जवाब मालूम होता है वह जवाब दे देता है। आप भी Quora पर अकाउंट बनाकर लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों से अपने blog post idea ले सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी

Quora ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक ढूंढने में काफी मददगार साबित तो होता ही है पर साथ में आपकी वेबसाइट पर भारी-भरकम ट्रैफिक लाने में भी मदद करता है। आप लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में अपनी वेबसाइट का लिंक भी ले सकते हैं।

4: पुराना ब्लॉग पोस्ट से idea लीजिए।

आप जो ब्लॉग पोस्ट लिख चुका है उसे एक बार दोबारा से पढ़िए। आपको उस टॉपिक से संबंधित कुछ ना कुछ ब्लॉग टॉपिक आईडिया जरूर मिल जाएगा। उदाहरण के जरिए आपको समझाऊं तो आपने ब्लॉग पोस्ट लिखा है how to start youtub channel ? अब आप इसी टॉपिक से संबंधित आर्टिकल जैसे कि how to make money from youtub? , How to make good thambnail? , Youtube success mantra आदि पर पोस्ट लिख सकते है।

इसे भी पढ़े:

long term blogging success के लिए क्या करना चाहिए? !| long term blogging success tips

5:अखबार मैगजीन पढ़ें।

अगर आपको लगे कि अब आपको अपनी वेबसाइट पर लिखने के लिए अब कुछ भी नहीं बचा है तो आप एक बार अखबार मैगजीन को पढ़िए। दरअसल ब्लॉग और अखबार में भी में फर्क बस इतना ही होता है कि ब्लॉगर ऑनलाइन होता है और अखबार में पेपर पर छपता है।

अखबारों में आने वाले साप्ताहिक या मासिक मैगजीन में लगभग सभी टॉपिक पर कुछ ना कुछ बातें बताई गई होती है। जहां से blog post idea ले सकते हैं।

6: अपनी ऑडियंस से पूछिए।

यह तरीका बहुत से यूटीबर और ब्लॉगर काफी लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। दरअसल यह लोग अपने ऑडियंस से पूछते हैं कि “आपको किस विषय पर वीडियो अथवा ब्लॉग पोस्ट चाहिए। मैं आपके द्वारा बताए गए टॉपिक पर वीडियो जरूर बनाऊंगा” ऐसे में लोगों को भी अपनी पसंद की वीडियो बनवाने में इंटरेस्ट आ जाता है और लोग उन्हें ढेर सारी टॉपिक सजेस्ट कर देते हैं।
इससे आपकी ऑडियो भी खुश रहती है और आपका काम नहीं बन जाता है।

इसे भी पढ़े:

10 Best Blogging Niche with Low Competition Hindi 2022

 

किसी भी टॉपिक पर ब्लॉक पोस्ट लिखने से पहले इन बातों का ध्यान रखें!

उम्मीद है कि अब आपको ब्लॉग पोस्ट ढूंढने में आसानी होगी। अब आपने टॉपिक ढूंढ लिया है तो ब्लॉग टॉपिक पर काम करने से पहले आपको कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना है चलिए वह मैं आपको बता देता हूं

  • आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले हैं उसका Search Volume and SEO Difficulty जरूर चेक करें।
  • related keywords भी निकाल ले।
  • ट्रेंडिंग टॉपिक पर ध्यान दें! ऐसा ना हो कि आप दिवाली के समय होली के बारे में लिख रहे हो!

 

आखिरी शब्द

आशा करता हूं कि अब से आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक ढूंढने में परेशानी नहीं होगी क्योंकि इस पोस्ट में मैंने आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे? इस विषय में विस्तार से जानकारी दे दी है

आप इस पोस्ट को अपने ब्लॉगर फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उसकी भी यह समस्या हल हो सके।

इसे भी पढ़े:

Best Blogging Ideas 2022 In Hindi | आपको अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखने का आईडिया कैसे लाये, पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging कैसे सीखें | 7 दिनों में पैसे कैसे कमाए। Hindi eBook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here