Friday, September 30, 2022
No menu items!

एक अच्छा domain name कैसे चुने? (5 tips) | How to find the best Dominic name?

Must Read

How to find the best Dominic name? domain registration

पुरानी कहावत है कि “नाम में क्या रखा है काम में रखा है” मगर मैं कहता हूं कि ब्लॉगिंग और इंटरनेट के जमाने में नाम और काम दोनों में ही रखा है। मेरे कहने का मतलब है कि आपकी ब्लॉग या वेबसाइट का domain name सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इसी से आपकी वेबसाइट के विषय में लोगों को पता चलता है या लोगों के बीच में एक गहरी छाप छोड़ने में वेबसाइट का domain name बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

ऐसे में आपको जरूरत होती है अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के एक अच्छे domain name कि! कहावत है न “fast impression is a Last impression” domain name के साथ भी ऐसा ही होता है। आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को लोग जब पहली बार देखते हैं तो सबसे पहले लोगो की नजर domain।

पर ही पड़ता है। इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट का डोमेन नेम चुनने से पहले कुछ सावधानियां रखनी पड़ती है। वरना नया ब्लॉगर domain name गलत चुन लेते हैं। इस गलती को सुधार करने की कोई गुंजाइश नहीं होती है।

तो चलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा किएक अच्छा domain name कैसे चुने?  मगर उससे पहले जिन लोगों को नहीं पता कि डोमेन नेम क्या होता है उनके लिए मैं डोमिंग की छोटी सी परिभाषा दे देता हूं।

domain name क्या होता है?

domain name एक तरीके से वेबसाइट का नाम होता है और उसके पीछे एक्सटेंशन लगा होता है। जिस तरीके से हमारी वेबसाइट का नाम www.achejankari.com यहां पर हमारी वेबसाइट का नाम achejankari हैं और एक्सटेंशन .com है। जिसका मतलब है कि यह पूरा domain name पूरी दुनिया में केवल और केवल हमारे पास ही है। इसका कॉपी और कोई नहीं ले सकता है। domain name ही है जो इंटरनेट पर हमारी वेबसाइट को पहचान दिलाता है। जिस तरीके से आम नागरिकों का आधार कार्ड वोटर कार्ड होता है उसी तरीके से domain name वेबसाइट की पहचान होती है।

एकदम आसान भाषा में कहें तो domain name का मतलब वेबसाइट का एक यूनिक नाम जो नाम पूरी दुनिया में और किसी के पास ना हो!

 

इसे भी पढ़े:

Domain Authority Kya Hai | Domain Authority क्या है ? जानिए DA की पूरी जानकारी हिंदी में

जरूरी सूचना
माना कि www.xyz.com आपके पास है आपने इस डोमिन को खरीदा हुआ है। मगर www.xyz.in दूसरे व्यक्ति को भी मिल सकता है। इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने डोमेन नेम से सारे डोमिन एक्सटेंशन को खरीद लेती हैं और अपने पास रख लेती है।

 

एक अच्छा domain कैसे चुने?

याद रखिए कि आपके द्वारा चुना गया डोमिन आपके साथ आजीवन रहेगा अगर आप उसे बदलते हैं तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को फिर से शुरू करना पड़ेगा। इसलिए domain name चुनने में किसी भी तरीके की हड़बड़ी या जल्दबाजी नहीं करना चाहिए। आराम से और पूरे सूझबूझ के साथ domain खरीदना चाहिए। चलिए मैं आपको बता देता हूं कि एक अच्छा domain कैसे चुने?

आपको हम अच्छा domain चुनने के लिए 5 महत्वपूर्ण टिप्स दे रहा हूं। उस के आधार पर आप एक अच्छा डोमिंग चुन सकते हैं।

  1. domain name में कम से कम अक्षरों वाला चुनिए।
  2. Unick domain name चुने
  3. domain name में keyword का इस्तेमाल करें।
  4. किसी भी तरीके का निशान या डेस(-) को मत रखिए।
  5. Brand के नाम से domain name होना चाहिए।

अब एक अच्छा डोमिन चुनने के लिए ऊपर बताए गए सभी मुद्दों को एक-एक करके विस्तार से समझते हैं।

1: domain name में कम से कम अक्षरों वाला चुनिए।

एक लंबा चौड़ा domain लोगो को बिल्कुल पसंद नहीं होता है यह यूजर को याद करने और समझने में भी काफी मुश्किल होती है। कोशिश करिए कि 5 से 10 अफसरों के बीच में ही हो! यह जल्दी पढ़ा जाता है और लोगों को एक बार में याद रह जाता है। यहां आपको एक बात बता दूं कि अगर लोगों को आपका domin name याद रहेगा। तो लोग गूगल पर सर्च करके आप की वेबसाइट पर दोबारा से आएंगे।

इसे भी पढ़े:

Google send box क्या है? | वेबसाइट को Google send box में क्यों डालता है? website को send box se कैसे निकले?

2: Unick domain name चुने

अपना डोमेन नेम यूनिक रखें, ताकि लोग उसे एक बार में ही याद कर ले। क्योंकि आपका नाम यूनिक है। इसीलिए लोग आपकी वेबसाइट पर एक बार जरूर आएंगे कि आखिर ऐसा क्या है? वेबसाइट मैंने इंटरनेट पर बहुत से उदाहरण देखे हैं जैसे top Gyan, oy pandit, kitab wala, chhotu ka gyan आदि। यह सभी वेबसाइट का नाम यूनिक है इसीलिए लोगों के बीच प्रसिद्ध है।

3: domain name में keyword का इस्तेमाल करें।

Seo के नजरिए से अगर आपके domain name में आपके विषय से संबंधित keyword है तो यह सोने पर सुहागा माना जाता है। मान लीजिए कि आपके domain name में ब्लॉगिंग शब्द आता है और कोई यूजर ब्लॉगिंग को सर्च करता है तो सर्च रिजल्ट में बार-बार आपकी ही वेबसाइट आएगी। ऐसे में आपको जीवन भर भर के आर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा।

इसे भी पढ़े:

Organic Traffic बढाने के Tips 2022 | Organic Traffic Kaise Badaye

4: किसी भी तरीके का निशान या डेस(-) को मत रखिए।

आपके डोमेन नेम में किसी भी तरीके का निशान जैसे कि @#₹&* नहीं होना चाहिए, और डेस(-) नहीं होना चाहिए। यह यूजर को बहुत ज्यादा अजीब लगाता है।

 

अतिरिक्त जानकारी:
बहुत से seo expert domain name में नंबर्स का होना अच्छा मानते है। तो वही कुछ seo expert इसे खराब मानते हैं।

5: Brand के नाम से domain name चाहिए।

अगर आपका कोई बिजनेस पहले से ही है तो कोशिश करिए कि इसी बिजनेस के नाम से अपना डोमेन नेम लीजिए। आपके ग्राहकों को बताने और समझाने में आपको आसानी होगी। कल्पना करिए कि आप के बिजनेस का नाम कुछ और है और आपके domain का नाम कुछ और है तो क्या लोगों का भरोसा होगा! लोग कैसे मानेंगे कि यह वेबसाइट आपके बिजनेस का ही है।

उम्मीद है कि आपको यह समझ आ गया होगा कि एक अच्छा domain name कैसे चुने? अब मैं आपको यह भी बता देता हूं कि कौन सा domain extension अच्छा होता है।

कौन सा domain extension अच्छा होता है?

domain extension यानी कि .com, .in, .org, .eud .store .xyz इस तरीके के इंटरनेट पर आपको ढेर सारे domain extension मिल जाएगा। एक झूठी अफवाह या फैल गई है की top lavel domain (TLD) .Com और . In जैसे कुछ डोमिन एक्सटेंशन है। मगर आपके डोमेन नेम के बाद जो भी एक्सटेंशन है उसे ही top lavel domain कहा जाता है।

ऐसे में आपका सवाल अभी भी बरकरार है कि कौन सा domain extension अच्छा होता है? मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने काम के हिसाब से domain extension चुने जैसे कि आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट है तो आप .store ले सकते हैं। गवर्नमेंट वेबसाइट के लिए .org होता है। ब्लॉगर के लिए .com. in या फिर .xyz होता है।

फिर भी अगर .com domain मिले तो उसे ना छोड़े! क्योंकि हर जगह लोगों की जुबां पर .com ही चढ़ गया है। यह काफी अच्छा माना जाता है यूजर की दृष्टि से!

इसे भी पढ़े:

150 Sarkari Expired Domain सरकारी समाप्त डोमेन

domain name कहां से खरीदें?

डोमेन नेम ऑफ ऑनलाइन खरीद सकता है। मैं यहां कुछ लोकप्रिय डोमिन रजिस्टार के नाम दे देता हूं, जहां से आप डोमिन खरीद सकते है। याद रखिए domain के आपको 100- 200 रूपए से लेकर 50 हज़ार या 1 लाख तक देने पड़ सकते है। यह निर्भर करता है domain name के नाम पर!

तो यह कुछ प्रसिद्ध डोमिंग रजिस्ट्रार के नाम है जो भरोसेमंद और मार्केट में काफी सालों से है।

जरूरी सलाह
इंटरनेट पे आपको बहुत से डोमेन रजिस्टार मिल जाएंगे तो आपको बहुत ही सस्ते में डोमिन दे देते हैं मगर अगले साल से वह मनमानी पैसा वसूल करने लगते हैं। इसीलिए आप भरोसेमंद डोमेन रजिस्टार के पास ही डोमेन खरीदिए।

आखिरी शब्द

उम्मीद है कि आप को आप अपना डोमिन खरीदने के लिए उचित मार्गदर्शन मिल गया होगा क्योंकि मैंने इस पोस्ट में आपको बताया कि एक अच्छा domain name कैसे चुने? साथ में मैंने domain extension के विषय में भी आपको बताया।

इसे भी पढ़े:

13 google adsense approval trick 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This