Tuesday, July 5, 2022
No menu items!

नए blog पे traffic कैसे लाएं | how to get traffic on new blog In Hindi 2022

Must Read

नए blog पे traffic कैसे लाएं | how to get traffic on new blog In Hindi 2022

हमेशा यह देखा जाता है की नए ब्लॉगर हमेशा परेशान रहते है वो सर्च करते रहते है की नए blog पे traffic कैसे लाएं क्युकी अक्सर उनके नए ब्लॉग पे traffic नही आता है। और इसी से परेशान होकर नए blogger इंटरनेट से देख देख के नए नए तरीके आजमाते रहते हैं जिसके बाद भी उनके ब्लॉग पे ट्रैफिक नही आता है

इसलिए हम आपको इस ब्लॉग के मध्यम से आपको बिलकुल अस्पष्ट तरीके से बताएंगे जिन्हे फॉलो करने से आपके ब्लॉग पे ट्रैफिक पहले से अधिक आने लगेगा बस आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से अंतिम तक जरूर पढ़ें।

नए blog पे traffic कैसे लाएं
नए blog पे traffic कैसे लाएं | how to get traffic on new blog In Hindi

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग अपने बस अभी सुरू की है तो शायद आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक या visitos नही आ रहे होंगे। और बिगिनर्स के साथ ऐसा होना लाज़मी है क्युकी लगभग हर बिगिनर्स इसको फेस करते हैं। अब इसका एक सीधा सा मतलब है की जब कोई ब्लॉगिंग की फील्ड में आता है तो किसी न किसी से देख कर या प्रभावित होकर आता है।

और इस दौरान वह skills को सीखने पे ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं अब ऐसा इस लिए क्युकी कुछ लोग आपको गलत ज्ञान दे सकते है जैसे कही आपने देख लिया हो की बस आप एक अपनी website बनाओ और आर्टिकल लिखो और पैसा कमाओ अब ये बात बस कुछ हद तक ही सही है जबकी वास्तव में ऐसा नहीं होता है।

नए blog पे traffic कैसे लाएं। 

मेरे प्यारे मित्रों हमे वेबसाइट बना के आर्टिकल लिखने तक किन किन चीजों को ध्यान से करना और सीखना चाहिए जिससे हमारे नए ब्लॉग पे एक अच्छा खासा ट्रैफिक या visitors आएं । जिसके लिए हमे कई सारी चीजों का खास ख्याल रखना पड़ता है। जिसकी वजह से नए ब्लॉग पे traffic आता है।

Website loading speed कैसे बढ़ाएं।

जब भी कोई नए ब्लॉगर आते हैं तो वो कुछ जरूरी चीजों पे ध्यान नही देते है जिनमे से आपकी वेबसाइट की loading speed होती है। क्योंकि google ने साफ तौर पर कह दिया है की गूगल के top position में rank करने के लिए वेबसाइट की loading speed भी बहुत ज्यादा माईने रखती है।

क्यूंकि अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड slow है तो शायद इसी वजह से आपके ब्लॉग पे traffic न आ रहा हो तो इसे आप जरूर सही कर लें जिससे आपके नए ब्लॉग पे traffic आने लगे।

वेबसाइट slow होने के जो मुख्य कारण है उसे हमने बिलकुल सरल भाषा में समझाया है जिन्हे फॉलो करके आप अपने वेबसाइट की speed को बढ़ा सकते हो।

Theme से loading speed कैसे बढ़ाएं।

कई बार Theme के वजह से हमारे ब्लॉग में ट्रैफिक आता ही नहीं अब ऐसा इसलिए होता है क्युकी जब कोई नया इस ब्लॉगिंग की फील्ड में आता है तो उसे ब्लॉगिंग के बारे कुछ पता नहीं होता है तो अक्सर नए ब्लॉगर क्या करते हैं की वो कोई भी चमक धमक वाली theme को लगा देते हैं जिससे होता क्या है वो चमक धमक वाली वाली theme बहुत heavy होती है और जिसकी वजह से loading speed कम हो जाती है।

अब हमे अपने वेबसाइट की loading speed को बढ़ाने के लिए ये चमक धमक वाली theme को नही लगाना चाहिए बल्कि हमे अपने वेबसाइट के लिए कोई अच्छी सिंपल और lite speed वाली themes का उपयोग करना चाहिए। जिससे हमारे वेबसाइट की loading speed बढ़े और हमारी साइट गूगल में rank करे।

कुछ Lite speed best themes जिसे जरूर use करें।

दोस्तों ये कुछ बेस्ट थीम्स है जिसे कई सारे SEO expert और बड़े blogger recommend करते हैं। जिसे best themes भी कह सकते हैं अब ऐसा इसलिए क्युकी जब आप इस थीम्स को use करेंगे तो यह आपकी loading speed बढ़ाएंगी ही और ये user friendly भी हैं

  • Astra
  • OceanWP
  • Kadence WP
  • SeedProd
  • Zeko
  • Primer
  • Envy Blog
  • Type
  • Avant
  • Modernize
  • Panoramic
  • Hueman
  • Spacious
  • Sparkling
  • Responsive
  • Writee
  • Schema Lite
  • Zillah
  • IsleMag
  • Oblique
  • MH Magazine lite
  • HitMag
  • Nisarg
  • Activello
  • Kale
  • Poseidon

इन थीम्स का इस्तेमाल करके अपनी website को बेहतर बना सकते हैं और ट्रैफिक ले आ सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

10 Best Blogging Niche with Low Competition Hindi 2022

अपने लिए Perfect niche चुने

दोस्तों कई बार नए ब्लॉगर के साइट पे traffic नही आता तो वह बहुत परेशान हो जाते है। और इंटरनेट पे सर्च करने लगते है की नए blog पे traffic कैसे लाएं ऐसा होने एक बहुत बड़ा कारण होता है की उस नए ब्लॉगर ने अपने वेबसाइट का niche ही सही नही चुना हो।

अब सही niche न चुनने से बहुत सारे नुकसान होते है जिन्हे आपको जानना चिहिए क्युकी यही मुख्य कारण होता है की क्यू नए ब्लॉग पे ट्रैफिक नही आता। अब बात आती है परफेक्ट niche क्या है और कैसे चुनें।

परफेक्ट niche कैसे चुने

वैसे एक्सपर्ट्स का कहना है की अगर आप एक नया और फ्रेश ब्लॉग बना रहे है तो आपको micro niche ब्लॉग बनाना चाहिए। Micro niche का मतलब यह है कि आपको किसी एक टॉपिक पर ही अपने ब्लॉग में लिखना होगा और कई टॉपिक के बारे में नहीं जैसे अगर आप मोबाइल के बारे में लिखते है और आप health के बारे में भी लिखते है तो गूगल आपके ब्लॉग को रैंक नही करेगा।

और जब भी आप niche के लिए research करें तो और भी कुछ बातों का खास ख्याल रखें ताकि आप जिस niche के बारे में लिखे तो आपको ट्रैफिक भी आने लगे।

नए ब्लॉग के लिए Content research करें

दोस्तो जब हम नए ब्लॉग को सुरू करते है तो हमे सभी चीजों का ज्ञान नहीं होता है और हम इसी में बहुत गलती कर देते है क्योंकि जब हमारी वेबसाइट बिलकुल नई होती है तब हमारी website की authority भी कुछ नही होती है और हम high difficulty वाले keywords पे आर्टिकल लिखने लगते है इस वजह से हमारे नए ब्लॉग पे ट्रैफिक नही आता है।

नए ब्लॉग पे traffic लाने के लिए हमे low difficulty वाले keywords को टारगेट करके हमे आर्टिकल को लिखना होता है ताकि हमारे नए ब्लॉग को भी ranking मिले अगर हम low difficulty वाले keywords पे आर्टिकल लिखेंगे तो हमारे ब्लॉग के rank होने की संभावना बढ़ जाती है।

High quality content लिखें

जब हम अपने article के लिए टॉपिक तय कर लेते है तो बारी आती है उसे लिखने की जिसमे कई सारे नए ब्लॉगर्स गलती कर बैठते है जो हमे बिलकुल नहीं करनी चाहिए । तो अब हम high quality content कैसे लिखे अब इसे करने के कई तरीके है पहला तो आप किसी content writer से आर्टिकल लिखवा सकते है अगर आप नही लिखना चाहते हैं तो। नए blog पे traffic कैसे लाएं

लेकिन अगर आप अपना आर्टिकल कूद लिखना चाहते है तो उसके लिए आपको का कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना होगा जिसे हम एक एक करके विस्तार में बता रहें है।

Proper keyword research

सबसे पहला काम हमे जो आर्टिकल लिखने से पहले करना है वो है proper keyword research अब ऐसा हम इस लिए करेंगे ताकि हमे low difficulty के साथ साथ high volume वाले Keywords को निकालना है।

और research के लिए हम बहुत से tools का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे से कई सारे free और कुछ paid में उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके हम अच्छे और quality keywords निकाल सकते है और इन keywords का इस्तेमाल हम अपने article में कर सकते है ताकि हमारा ब्लॉग जल्दी rank करे। नए blog पे traffic कैसे लाएं

Content का best structure बनाएं।

अब बहुत लोग keyword research तो कर लेते हैं वह आर्टिकल को सही ढंग से नहीं लिख पाते जिससे उनके ब्लॉग पे ट्रैफिक नही आता लेकिन अगर आप अपने आर्टिकल के लिए एक perfect structure बनाते है तो जल्दी rank कर सकता है।

यहाँ structure मतलब यह है की आप अपने कंटेंट को कितनी अच्छी तरह से प्रबन्धित और क्रमबद्ध तरीके से लिख सकते है ताकि उसे पढ़ने में आसानी हो और हमे अपने आर्टिकल को 1000 words से अधिक लिखना चाहिए और अपने आर्टिकल में paragraph को छोटा रखना चाहिए ताकि यूजर को पढ़ने में कोई परेशानी न हो और हमे FAQ और Table of content इन सभी छोटी छोटी चीजों का ध्यान रख के high quality content बना सकते हैं।

Social media marketing करें।

हम सभी social media का power तो जानते ही है की इन दिनों सोशल मीडिया का इस्तेमाल किस प्रकार किया जा रहा है और बहुत से लोग सोशल मीडिया को अपने बिजनेस और ब्लॉगिंग को स्कैलअप करने के लिए करते है और अपने अभी नया ब्लॉग सुरू किया है तो आपको भी अपने कंटेंट को social media marketing करनी चाहिए ।

सबसे अच्छा ऑर्गेनिक ट्रेफिक लाने का स्त्रोत है सोशल मीडिया यहां हमे बस लोगो की मदद करनी है और हमे बहुत से अपने niche से जुड़े groups को ज्वाइन करना है जहां हमे अपने content को शेयर करना है फिर यह से हमे कुछ कुछ ट्रैफिक आने लगेगा। नए blog पे traffic कैसे लाएं

Proper SEO करें।

जब हमारे ब्लॉग में लगभग 50 आर्टिकल ready हो जाते है तो हमे अपने ब्लॉग पे अच्छी तरह से on page और off page seo को भी अच्छी तरह से कर देना चाहिए क्युकी जब हमारा नया ब्लॉग होता है तो वह पूरी तरह से seo पर ही निर्भर रहता है और seo साथ साथ हमे अपने ब्लॉग के लिए high quality backlink भी बनानी चाहिए जो बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े:

Conclusion

दोस्तों इस ब्लॉग में हमने सीखा की नए blog पे traffic कैसे लाएं मैं आशा करता हूं की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आप इसमें बताई गई सभी बातों का पालन करते हैं तो आपके ब्लॉग में traffic जरूर आयेगा।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Districts of Assam

Districts of Assam There are 33 districts in Assam and the number of villages in Assam is currently 26637, Assam...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img