Friday, September 30, 2022
No menu items!

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए? | how to make money from YouTube? 9 जबरज्त तरीके YouTube से पैसा कमाने के!

Must Read

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए? | how to make money from YouTube? 9 जबरज्त तरीके YouTube से पैसा कमाने के!

इंटरनेट की दुनिया है भाई! आजकल हर कोई अपना ज्यादातर समय मोबाइल कंप्यूटर पर ही बीता रहा है । ऐसे में वह कुछ भी सीखने के लिए और मनोरंजन के लिए यूट्यूब का सहारा लेता है। इसीलिए पूरी दुनिया में यूट्यूब सबसे बड़ी वेबसाइट YouTube है YouTube के पास सबसे ज्यादा विजिटर और ऑडियंस है।

यूट्यूब एक ऐसा चीज है जो खुद तो अरबों कमाता है। मगर अपने पार्टनर को भी लाखों कमाने का मौका देता है। अगर आप भी चाहते हैं कि “मैं यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाऊ? ” तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए क्योंकि मैं इस पोस्ट में यूट्यूब से पैसा कमाने के 9 जबरदस्त तरीके बता रहा हूं।

मेरी गारंटी है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप “यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए” यह गूगल पर सर्च करना छोड़ देंगे। क्योंकि इस पोस्ट मैं ही आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी तो चलिए शुरू करते हैं।

यू ट्यूब से पैसा कमाने के 9 जबरदस्त तरीके!

  1. Google AdSense
  2. affiliate marketing
  3. sponsorship
  4. membership
  5. super chat
  6. product selling
  7. refer and earn app
  8. other channel promotion
  9. course selling

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए इन 9 तरीकों को एक-एक करके विस्तार से बताता हूं

1: Google AdSense

यू ट्यूब से पैसा कमाने का सबसे प्राथमिक जरिया है गूगल ऐडसेंस! गूगल ऐडसेंस आपकी वीडियो के बीच में शुरुआत में अथवा आखिर में ऐड दिखाता है। उस एड पर आपको क्लिक और इंप्रेशन दोनों के पैसे मिलते हैं। मगर यहां पर यूट्यूब की सबसे बड़ी कंडीशन यह है कि आपको 1000 सब्सक्राइब और और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट करना होता है। तभी आपका चैनल मोनेटाइज हो पाएगा। हालांकि, अगर आपका एक भी वीडियो वायरल हो गया तो आपके 4000 घंटे का वॉच टाइम बहुत ही आराम से पूरा हो जाए। How to earn money from YouTube?

 

इसे भी पढ़े:

13 google adsense approval trick 2022

 

2: sponsorship

आप अपने यूट्यूब चैनल से ऐडसेंस के जरिए तो पैसा कमाएंगे ही मगर आप स्पॉन्सरशिप के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके चैनल पर 4 से 5 हज़ार भी सब्सक्राइबर है। स्पॉन्सरशिप करवाने वाली कंपनी आपको खुद कांटेक्ट करती है। जिसमें आप अपने मुताबिक पैसा मांग सकते हैं। वीडियो के बीच में उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को बता सकते हैं। अगर आपके चैनल पर भी उस मिलियंस में आते हैं तो आप केवल एक स्पॉन्सरशिप के लाखों रुपए चार्ज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

50 हजार महीने कमाने के तरीके | मुझे ऐसा क्या करना चाहिए जिससे मैं 50 हजार महीने कमा सकूं?

3: affiliate marketing

अपीलेट मार्केटिंग आपको किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और आपके द्वारा जनरेट किए हुए लिंक से अगर कोई भी यूजर खरीदारी करता है, तो उस का कुछ भाग आपको कमीशन के तौर पर मिलता है। आप अपने यूट्यूब चैनल के अनुसार affiliate प्रोडक्ट का लिंक बना सकते हैं और उसका रिव्यू वीडियो बनाकर लोगों से उसे खरीदने के लिए कह सकते है।

मैं आपको कुछ उदाहरण के जरिए समझा देता हूं जैसे कि आपका चैनल हेल्थ के ऊपर है तो आप स्वास्थ्य से जुड़ी हुई चीजों को प्रमोट कर सकते हैं। अगर आपका चैनल ब्लॉगिंग अथवा seo के ऊपर है तो आप होस्टिंग को प्रमोट कर सकते हैं। अगर आपका चैनल टेक्नोलॉजी के ऊपर है तो आप गैजेट्स को प्रमोट कर सकते हैं।

यहां पर आपको सलाह दे दू कि एफिलिएट मार्केटिंग से आप गूगल ऐडसेंस के मुकाबले काफी अधिक पैसा कमा सकते हैं। और मैं आपको यह भी कह देता हूं कि आपके फॉलोवर्स का भरोसा आप पर है। इसीलिए आप अपने फॉलोअर्स का दिल ना तोड़े और हमेशा सही प्रोडक्ट्स को ही अपने फॉलोअर्स को खरीदने की सलाह दें।

इसे भी पढ़े: how to make money from youtube

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

4: membership

आपने बहुत से प्रसिद्ध चैनल पर join बटन देखा होगा। जिसमें लोग पैसे देकर उस चैनल का membership लेते हैं। लोगों को membership लेने से फायदा यह होता है कि वह जब भी लाइव स्ट्रीमिंग में कमेंट करते हैं तब उनका कमेंट हाईलाइट हो जाता है। मेंबर्स के लिए कुछ खास और अलग तरीके के वीडियो होते हैं। कई बार मेंबर से सीधा यूट्यूब को रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि आप इस टॉपिक पर वीडियो बनाइए।

हाला की मेंबरशिप की रकम काफी मामूली होती है। मगर आप यह भी तो देखिए कि यूट्यूब का साम्राज्य कितना बड़ा है। इसीलिए बहुत से यूट्यूब चैनल केवल मेंबरशिप से ही हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं।

इसे भी पढ़े: how to make money from youtube

how to make money from blogging 11tips | ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के 11 जबरजस्त तरीके!

5: superchat

यूट्यूब चैनल के लाइव स्ट्रीमिंग में बहुत से लोग superchat करते हैं। जिससे उनका कमेंट हाईलाइट हो जाता है और कुछ देर के लिए ऊपर रहता है। यह कमेंट कितनी देर के लिए ऊपर रहेगा या इस बात पर निर्भर करता है कि आपने superchat कितने रुपए का किया है। इसमें कुछ रकम यूट्यूब के पास बाकी सब क्रिएटर को जाता है। यू ट्यूब से पैसा कमाने का यह भी एक अच्छा और जोरदार तरीका है।

6: product selling

अगर आपका यूट्यूब चैनल है और आपने अपनी एक खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट भी बनाई है। तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट पर मौजूद प्रोडक्ट को आपके फॉलोवर्स के द्वारा खरीदने को भी कह सकते हैं। इससे आप अपनी वेबसाइट के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

make money online | Rojdhan app Kya Hai | Rojdhan app क्या है?

7: refer and earn app

अगर आपका यूट्यूब चैनल ब्लॉगिंग seo tech, प्रोडक्ट रिव्यू, app review आदि के विषय में है तो आप refer and earn app इसके जरिए काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको प्ले स्टोर पर ऐसी सैकड़ों ऐप्स जाएंगे जो आपको refer and earn app का पैसा देती है। जिसमें आप एक रेफर से ₹100 से लेकर 500 या 1000 तक भी कमा सकते हैं। डिपेंड करता है कि एप्स की कंपनी आपको कितना पैसा देती है।

आपको करना यह है कि आपके अपने यूट्यूब चैनल पर इस ऐप का रिव्यू करना है। उसके बारे में बताना है और अपने सब्सक्राइब और को बोलना है कि मेरे दिए गए लिंक से ही ऐप को डाउनलोड करो।

आप इसी तरीके से लोगों को वेबसाइट में साइन अप करवा कर भी पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए?
यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए? | youtube se paise kaise kamaye 2022

इसे भी पढ़े:

What is Moj app? | Moj app क्या है? Moj app से पैसा कैसे कमाए? 7 tarike

8: other channel promotion

आपने बहुत बार देखा होगा कि एक बड़े यूट्यूब चैनल पर छोटा यूट्यूबर आता है और जानकारी देता है। जिससे आप उस छोटे यूट्यूब पर को भी जानने लगते हैं और उसका चैनल सब्सक्राइब भी कर देते हैं। असल में यहा other channel promotion इसके जरिए बड़े यूट्यूबर ने छोटे यूट्यूबर के चैनल को प्रमोट किया हैं, बदले में पैसे लेते हैं।

इसमें आपको छोटा यूट्यूबर खुद ही कांटेक्ट करेंगे और आपसे अपना चैनल प्रमोट करवाने को कहेंगे उनसे आप अपने चैनल के हिसाब से पैसों की डिमांड कर सकते हैं।

9: course selling

अगर आपका यूट्यूब चैनल एजुकेशन बेस है तो आप अपना खुद का कोर्स बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको केवल एक वेबसाइट बनाने होती है। और वहां पर आपके द्वारा बनाया गया उसको अपलोड करना होता है। यह कोर्स वीडियो कांटेक्ट या टेक्स्ट कांटेक्ट भी हो सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको course बनाने में मेहनत केवल एक ही बार करना होता है और यह आपको आजीवन पैसा कमा कर देता रहेगा।

इसे भी पढ़े: how to make money from youtube

online survey | ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कैसे कमाए? जानिए, 10 वेबसाइट जहां से आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमा सकते है।

यूट्यूब से जल्दी पैसा कमाने के लिए क्या करें?

आपके मन में यह सवाल होगा कि हम यूट्यूब से पैसा जल्द से जल्द पैसे कमाए? तो मैं आपको बता दूं कि इंटरनेट के जमाने में कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है। फिर भी मैं आपको यूट्यूब से जल्दी पैसा कमाने के कुछ टिप्स बता देता हूं जिससे आप को फॉलो करना है।

  • यहां आपको यह बात समझ में जरूरी है कि जल्दी पैसा कमाने के लिए आपके पास अच्छा खासा सब्सक्राइबर और वीडियोस पर व्यू भी उस होना चाहिए। इसीलिए आप इस बात को समझ लीजिए कि आप अच्छा कांटेक्ट बनाइए जो यूजर के लिए यूज़फुल ताकि लोग उसे पूरा देखें।
  • आप यूट्यूब seo के बारे में सीखिए यह जानिए कि एक यूट्यूब वीडियो में आप अच्छा टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग कैसे लगा सकते हैं।
  • सबसे जरूरी बात ही लगती है आपको लगातार बिना पैसों के 6 महीने से लेकर 1 साल तक काम करना पड़ सकता है इसीलिए आपके पास सब्र होना बहुत जरूरी है।
  • उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए? how to make money from youtub? मैंने इस पोस्ट में आपको 9 जबरज्त तरीके youtub से पैसा कमाने के विषय में भी बताया

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए। आप ऐसी काम की जानकारी अपने दोस्तों से सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़े:

10 – Paise कमने वाला ऐप | Paise Kamane Wala App

39 Free Me Paise Kamane ke Tarike

1 COMMENT

  1. Good post. I learn something new and challenging on sites I stumbleupon everyday. Its always interesting to read articles from other authors and practice something from other sites.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This