21.4 C
New York
Tuesday, May 17, 2022

Buy now

IMEI Number कैसे पता करे? | IMEI Number kaise pata kare

IMEI Number कैसे पता करे? | IMEI Number kaise pata kare

 

नमस्कार दोस्तों, IMEI Number मोबाइल और मोबाइल की सुरक्षा के लिए निर्धारित किया गया 15 डिजिट नंबर होता है। जो कि प्रत्येक मोबाइल डिवाइस के लिए निर्धारित किया जाता है।

 

क्या आप जानना चाहते हैं कि IMEI Number क्या है, IMEI Number कैसे पता करें, Phone Ka IMEI Number Kaise Nikale. अगर हां, तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। हमारे आज के आर्टिकल में IMEI Number से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है जो कि आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा।

 

IMEI का Full Form

 

IMEI Full Form in English

 

I – International

 

M – Mobile

 

E – Equipment

 

I – Identity

 

इस तरह IMEI का फुल फॉर्म “International Mobile Equipment Identity” होता है।

 

IMEI full form in Hindi

 

IMEI full form हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होता है।

 

दोस्तों, जब भी आप कोई नया मोबाइल ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन खरीदते हैं तो आपको मोबाइल के साथ एक bill मिलता है जिसमें आपका नाम, mobile का मॉडल नंबर और IMEI Number लिखा होता है। क्या आपने कभी जानने की कोशिश की कि यह IMEI Number kya hota hai, आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

 

IMEI Number Kya Hai?

 

दोस्तों, अगर आपको किसी व्यक्ति को ढूंढना होगा तो आप कहां जाएंगे। जाहिर सी बात है आप उसके घर का address निकालकर उसके घर पहुचेंगे। IMEI Number भी एक तरह से आपके मोबाइल का address है। आपका मोबाइल कहां है इसका पता IMEI Number से लगाया जा सकता है।

 

IMEI Number 15 डिजिट नंबर होता है, हालांकि कुछ हैंडसेट्स में यह संख्या 16 और 17 अंकों की भी होती है। IMEI Number प्रत्येक मोबाइल के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया होता है। जिस तरह प्रत्येक इंसान का address अलग अलग होता है उसी तरह IMEI Number भी प्रत्येक डिवाइस के लिए यूनिक होता है।

 

चाहे कोई सस्ता मोबाइल फोन हो या महँगा या फिर किसी भी कंपनी का फोन हो IMEI Number हर मोबाइल में होता है और अलग-अलग होता है। आप बिना IMEI Number का कोई भी शख्स मोबाइल नहीं चला सकता है।

 

दोस्तों, अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि IMEI Number Kya Hai. जब आप ये समझ गए हैं कि IMEI Number किसे कहते हैं तो आपके लिए ये जानना भी जरूरी हो जाता है कि IMEI Number Kaise Check Karen. अगर आपको नहीं पता तो नीचे हम आपको बताने वाले हैं कि Mobile Ka IMEI Kaise Nikale.

 

IMEI Number Kaise Nikale?

 

अपने मोबाइल का IMEI Number निकालने के लिए आप सबसे अपने मोबाइल के Dialpad में जाएं। यहां आपको अपने मोबाइल का IMEI Number Check करने के लिए एक Code डालना होगा।

 

यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, आपको IMEI जानने के लिए Dial Pad में code को केवल डालना होता है, आपको डायल करने की जरुरत नहीं है। आप जैसे ही Code डालेंगे आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आपको 15 डिजिट का Number दिखाई देगा जो कि आपके mobile का IMEI Number होगा।

 

आपकी सुविधा और जानकारी के लिए हमने नीचे IMEI Check करने का Code बताया हुआ है –

 

IMEI Number Check Code – *#06#

 

दोस्तों, आप इस Code के ज़रिए लगभग सभी फोन के IMEI Number Check कर सकते हैं लेकिन कुछ ऐसे fons भी होते हैं जिसमें IMEI Number Check करने का अलग होता है। आइए जानते हैं –

 

iOS (iPhone, LTE/3G iPad) के Mobile फोन में IMEI Number Check करने के लिए आप इस process को follow करें –

 

Settings > General > About menu

 

Android के कुछ नए मोबाइल फोन में IMEI Number Check करने के लिए आपको इस process को follow करना होगा –

 

Setting > menu under > About Phone

 

Blackberry or Newer Sony Erricsson के Mobile फोन में IMEI Number Check करने के लिए आप इस process को follow करें –

 

Options > menu under > Status

 

दोस्तों, ज्यादातर Mobile Phone में उस मोबाइल के setting में जाकर IMEI Number को आसानी से Check किया जा सकता है। हालाकि IMEI Number Check करने का एक और तरीका है। इसके लिए आपको आप अपने मोबाइल का पीछे का कवर को खोलना होगा और फिर बैटरी के नीचे या फिर मोबाइल के बैटरी के साइड में आपको अपने mobile का IMEI Number देखने को मिल जाएगा।

 

IMEI Number कैसे काम करता है?

 

जैसा कि उपर हमने आपको बताया कि IMEI नंबर मोबाइल फोन के एड्रेस के रूप में काम करता है यह फोन की current location बताता है। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि फोन किस जगह यूज किया जा रहा है। यदि आपका फोन किसी तरीके से गुम या चोरी हो जाता है तो आपका फोन किस जगह यूज किया जा रहा है उसका पता IMEI नंबर से लगाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए Mobile Phone on होना जरूरी है। अगर आप फोन on है तो आप Service Provider से contact करके अपने Mobile का पता लगा सकते हैं।

 

IMEI नंबर कैसे बनता है?

 

IMEI नंबर 15 डिजिट का होता है जिसमें मोबाइल फोन उपकरण का मॉडल, उसके बनने की जगह और उसके सीरियल नंबर की जानकारी add होती है। IMEI की format AA-BBBBBB-CCCCCC-D के जैसे तैयार किया जाता है। जिसमें प्रारंभिक 8 अंक यानी A और B के भाग को ‘टाइप एलोकेशन कोड’ (TAC) के नाम से जाना जाता है जो directly Manufacturer और Phone के Model से संबंधित होता है। इसके बाद आता है C भाग जो कंपनी के द्वारा निर्धारित किया गया serial number रहता है जो की unique होता है और सभी handset के लिए अलग-अलग तय किया गया होता है। अंतिम भाग यानी D एक checksum होता है, जिसका इस्तेमाल पूरी string को verify करने के लिए किया गया होता है।

 

IMEI Number का इस्तेमाल कहां किया जाता है?

 

IMEI Number का इस्तेमाल ज्यादातर फ़ोन चोरी हो जाने की स्थिति में किया जाता है। इसका इस्तेमाल police मोबाइल को ट्रेक करने के लिए करते हैं। अगर चोर आपके मोबाइल फोन से आपके sim को निकालकर दूसरा sim भी लगा देता है तब पर भी IMEI Number की हेल्प से यह पता लगाया जा सकता है कि आपका फोन किस जगह use किया जा रहा है।

 

इस Number की सहायता से आप अपना मोबाइल Block भी करवा सकते है, ताकि अपने मोबाइल के चोरी होने या गुम होने की स्थिति में कोई आपके फोन का गलत इस्तेमाल न कर सके।

 

अपने मोबाइल फ़ोन की संपूर्ण जानकारी हासिल करने के लिए भी IMEI Number का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको IMEI Number की वेबसाइट पर जाकर अपना IMEI Number डालना होगा, जिसके बाद आप अपने मोबाइल की पूरी जानकारी पा सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे IMEI Number की Website का link दिया हुआ है –

 

IMEI Number Website –

www.IMEI.info

IMEI Number से संबंधित ध्यान देने योग्य बात

 

दोस्तों, आप एक बात का खाश ख्याल रखें कि अपने IMEI Number को किसी दुसरे person के साथ कभी भी शेयर न करें क्यूंकि अगर गलती से भी किसी hacker के हाथ लग गया तो वो आपके location को ट्रैक कर सकता है।

 

एम आई नंबर कैसे चेंज करें?

दोस्तों, अगर आप मेरी गलती से किसी के साथ अपना IMEI Number शेयर कर दिया है और अब आप हैकर के डर से अपना एम आई नंबर चेंज करना चाहते हैं और आपके मन में यह प्रश्न है कि क्या Mobile के IMEI Number को change किया जा सकता है तो इसका जवाब है, हां। जी हां, दोस्तों, आप अपना IMEI Number change कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा और फिर अपने फोन को Root करना होगा। Root करने से आपकी फोन का सॉफ्टवेयर टूट जाएगा जिसके बाद आप खुद अपने फोन का IMEI Number set कर सकते हैं।

 

Root कई तरीकों से किया जा सकता है, यहां हम ज्यादातर इस्तेमाल किए जाने वाले दो तरीकों के बारे में बताएंगे –

 

  • Root करने का सबसे famous तरीका है Apps की मदद से। ऐसे कई ऐप्स आपको मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने फोन को Root कर सकते हैं।

 

  • Computer Software Sdk की हेल्प से आप अपने Phone के Software को तोड़ सकते हैं।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ऐसे कई सारे IMEI Changer Apps आते हैं जिसका अपने फोन को Root के बाद इस्तेमाल करके आप अपने फोन का IMEI नंबर चेंज कर सकते हैं।

 

Government के द्वारा क्या IMEI Number को Track किया जा सकता है?

 

जी हाँ, अगर ऐसी कोई भी घटना घटती है जिसमें government को आपके details की जरुरत होगी तो वे IMEI Number की मदद से आपके details को देख सकते हैं। अगर कभी ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि जहां व्यक्ति के Personal Details उपलब्ध ना हो तो ऐसी स्थिति में government को व्यक्ति की जानकारी हासिल करने के लिए उसके IMEI Number को ट्रेक करते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

 

आज के आर्टिकल में हमनें आपको IMEI Number से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। यदि अभी भी इस जानकारी से संबन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न या विचार आ रहा है, अथवा आप इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बाक्स में बता सकते हैं, हमे आपके doubts का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

internet कहाँ से आता है ? और कैसे आता है? | internet kahase aatha hai

दोस्तों, आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल “IMEI Number कैसे पता करे?” उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends, relatives और social media platforms पर जरुर शेयर करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,791FansLike
6,391FollowersFollow
3,699SubscribersSubscribe

Latest Articles