Instagram Par Followers kaise badhaye | इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये जा सकते हैं?

0
40

Instagram Par Followers kaise badhaye | इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये जा सकते हैं?

दोस्तों आज के समय में Instagram न केवल परिवार व दोस्तों से जुड़ने का माध्यम है बल्कि यह कमाई का भी एक अच्छा जरिया बन गया है। अगर आपके पेज पर ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, तो महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस आलेख में हम इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये Instagram Par Followers kaise badhaye के वो 15+ सीक्रेट तरीके शेयर करेंगे जिससे आप भी अपने इंस्टाग्राम पेज पर Organic तरीके से followers बढ़ा सकते हैं। इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।
● 2022 में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये जा सकते हैं How to increase Instagram followers in 2022?
आज एक आम आदमी से लेकर बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटी तक सभी इंस्टाग्राम पर हैं। पहले इंस्टाग्राम को बस एक फोटो शेयर एप्लिकेशन की तरह लांच किया गया था लेकिन अब यह एक बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट बन चुका है। आज अगर आपके पास कोई अधिक फॉलोअर्स वाला इंस्टाग्राम पेज है तो आप स्पॉन्सरशिप, Shoutout, विज्ञापन आदि के माध्यम से लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये या इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाएं से जुड़े बहुत सारे आर्टिकल्स ओर वीडियोज मिल जाएंगे, जिसमें आपको कुछ पैसे खर्च करके एक-दो दिन में ही हजारों फॉलोअर्स बढ़ाने के तरीके बताए जाएंगे। लेकिन पैसे खर्च केवल कुछ समय के लिए fake फॉलोवर ही बढ़ेंगे इससे आपके पोस्ट का Engagement नहीं बढ़ेगा। बिना Engagement के इंस्टाग्राम प्रोफाइल की कोई वैल्यू नहीं है, इससे आप पैसे नहीं कमा सकते हैं।
इस आर्टिकल में हम आपको टॉप-13 तरीके बताएंगे जिससे कुछ ही दिनों में Organic तरीके से इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोवर बढ़ा सकते हैं। साथ ही अंत में हमने पांच सीक्रेट Pro tips भी शेयर किया है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीकों पर काम करते हैं तो 100% फॉलोवर बढ़ेंगे ही।
Instagram Par Followers kaise badhaye जानने के लिए हमारे द्वारा नीचे बताए सभी Tips और Tricks को अच्छी तरह पढ़कर इसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अप्लाई करें।

#1 इंस्टाग्राम अकाउंट का यूजरनेम (Username) :

अगर आपके पास Instagram Account है और आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये जानना चाहते हैं तो सबसे पहले इसका Username और Name सही रखें। आपका अकाउंट जिस भी टॉपिक पर है उससे संबंधित Username & Name रखें। यूजरनेम ऐसा हो जो आपके अकाउंट को describe करता हो।
कोशिश करें कि यह ऐसा हो जिसे लोग आसानी से याद रख सकें। यूजरनेम में कोशिश करें कि केवल alphabet का ही इस्तेमाल हो, Numbers & Special characters का इस्तेमाल करने से बचें।
अच्छा यूजरनेम और नेम होने से अगर कोई उस चीज से संबंधित कुछ भी सर्च करेगा तो आपका प्रोफाइल टॉप पर आने की संभावना बढ़ जाती है। इससे लोग आपके प्रोफाइल पर विजिट करेंगे और इंस्टाग्राम फॉलोवर्स ऑटोमैटिक बढ़ जाएंगे।

#2 Regularly Post :

अगर आपने एक इंस्टाग्राम अकाउंट बना लिया है तो अब इस पर Regularly Post डालें। आप यह तय कर लें कि सप्ताह में कम से कम 5 पोस्ट या अपने हिसाब से इतने पोस्ट डालने ही हैं। केवल संख्या बढ़ाने के हिसाब से पोस्ट न डालें, आपको ऐसे पोस्ट डालने हैं जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के अनुरूप हो और लोग उसपर ज्यादा से ज्यादा engage हो सकें।
पोस्ट डालने के साथ-साथ उसकी timing का भी ध्यान रखें। ऐसे समय पर पोस्ट डालें जब ज्यादा लोग Instagram पर एक्टिव रहते हैं। जैसे सुबह का समय, शाम से लेकर रात तक समय।

#3 कैप्शन (Caption) :

अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये जानना चाहते हैं तो एक अच्छे Instagram Post के साथ अच्छा कैप्शन होना भी जरूरी हो। कैप्शन आपके पोस्ट के According हो। यह Appealing और Call to Action हो। मतलब लोग पोस्ट देखते ही कॉमेंट करने को प्रेरित या मजबूर हो जाएं। आप पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछ सकते हैं ताकि लोग कॉमेंट करें। जितने अधिक लोग Comment करेंगे आपके पोस्ट की Reach और Engagement उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी।
कैप्शन बहुत ज्यादा बड़ा न हो। हालांकि कुछ मामलों में आवश्यकता पड़ने पर बड़ा कैप्शन भी लिखा जा सकता है। लेकिन बेवजह बड़ा कैप्शन लिखने पर लोग बिना पढ़े आगे बढ़ जाएंगे। साथ ही कैप्शन Unique भी होना चाहिए।

#4 Hashtag :

Hashtag (#) एक ऐसा effective तरीका है जिससे आप फ्री में अपना Instagram Account Grow कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाएं का भी सबसे अच्छा उत्तर अच्छे हैशटैग का प्रयोग करना है। अगर आपके शून्य फॉलोवर हैं तब भी आप अच्छे हैशटैग का इस्तेमाल करके काफी सारे लाइक्स पा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये के लिए हैशटैग एक अच्छा तरीका है।
एक पोस्ट पर आप अधिकतम 30 Hashtag का प्रयोग कर सकते हैं। आप जो भी हैशटैग इस्तेमाल कर रहे हों वो पोस्ट से related हो और trending हो। आप अलग-अलग पोस्ट के लिए 10-15 Sets of Hashtags तैयार करके रख सकते हैं। फिर जब भी कोई नया पोस्ट करना हो उनमें से ही कोई एक कॉपी करके डाल सकते हैं। ध्यान रहे हर पोस्ट में एक ही तरह का हैशटैग न डालें इससे Instagram आपके प्रोफाइल को BOT समझकर Reach घटा देगा।

#5 Post on trending topic :

ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करना “इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये” सवाल का एक अच्छा उत्तर है। खासकर अगर आपका Instagram Account फैक्ट, meme, news, sports, Movie आदि से संबंधित है तो हमेशा कोशिश करें कि कुछ पोस्ट Trending topics पर डालें। जो चीजें वर्तमान में चल रही है उसपर ज्यादा लोग सर्च करते हैं या उसके बारे में जानना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप इस तरह के टॉपिक पर कोई पोस्ट डालते हैं तो यह खुद-ब-खुद लोगों की नजर में आ जाएगा। अभी कौन सा टॉपिक ट्रेंड कर रहा है इसके लिए न्यूज, सोशल मीडिया आदि से जुड़े रहें।

#6 Community Engagement (लोगों से जुड़ें) :

अगर कोई आपके पोस्ट पर कॉमेंट कर रहा है तो उसके कॉमेंट को लाइक और संभव हो तो रिप्लाई जरूर दें। किसी ने अगर मैसेज किया है तो उसे भी रिप्लाई अवश्य दें। अगर आपके कम फॉलोवर हैं फिर तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसे ही Community Engagement कहते हैं। इससे लोग आपसे जल्दी जुड़ पाते हैं और एक Loyal Follower बनते हैं। ये फॉलोवर लम्बे समय तक आपके साथ रहेंगे।

#7 Comment on Others Post :

अगर आपके काफी कम फॉलोवर्स हैं तो आप दूसरों की पोस्ट पर रिप्लाई कॉमेंट करके भी अपना इंस्टाग्राम फॉलोवर बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले आप अपने पेज से मिलते-जुलते बड़े pages को फॉलो कर लें और पोस्ट का नोटिफिकेशन ऑन कर लें। ऐसे में वो पेज जब भी कोई पोस्ट करेगा आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगी।
इसके बाद आप जितनी जल्दी हो सके कोई अच्छा Comment कर दें। लोग आपके कॉमेंट को लाइक करेंगे और कई लोग आपकी प्रोफाइल पर भी आएंगे। इससे आपकी प्रोफाइल पर नए फॉलोवर बढ़ेंगे। इसके अलावा किसी दूसरे पेज पर अगर किसी ने कोई प्रश्न पूछा है और कोई जबाव नहीं मिला है, तब आप उसे एक अच्छा रिप्लाई दे सकते हैं। इससे भी आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

#8 Shoutout for Shoutout (एक-दूसरे को प्रमोट करें) :

Shoutout for Shoutout का मतलब है एक-दूसरे को प्रमोट करना। आपने जैसे दूसरे पेज से बात करके एक दूसरे को Shoutout दे सकते हैं। इसके लिए आपको उसे कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है। यह भी एक अच्छा इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने का तरीका है।

#9 Instagram Story :

जी हाँ, इंस्टाग्राम पर रेगुलर स्टोरी जरूर लगाएं। अगर आप रोज पोस्ट नहीं कर पा रहे हैं तब भी डेली कोई अपने पेज से रिलेटेड स्टोरी जरूर लगाएं। इससे आप अपने फॉलोअर्स की नजर में बने रहेंगे। कई बार लोग Story देखकर भी पेज पर चले जाते हैं। Instagram Story आपके पोस्ट की Engagement बढ़ाता है।

#10 Meet big Instagram Influencer (बड़े इंस्टाग्राम इन्फ्लूएंसर से मिलें) :

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये?
अगर आपको कभी किसी बड़े Instagram Influencer से मिलने का मौका मिले तो उनके साथ मिलकर एक फोटो जरूर खिंचवाएं। खासकर अगर वह Influencer आपसे मिलते-जुलते कैटेगरी का है फिर तो ये मौका बिल्कुल भी न जाने हैं। इन्फ्लूएंसर के साथ फोटो खिंचवाकर अपने Insta Account पर उसे टैग करके जरूर डालें।

इससे आपका पोस्ट उसके फॉलोवर्स तक पहुंचेगा और बहुत सारे लोग आपकी प्रोफाइल पर आएंगे। कई बार वो बड़ा इन्फ्लूएंसर आपके पोस्ट को अपनी स्टोरी में भी लगा देगा। इससे आपके काफी सारे फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं। यह एक अच्छा Free me Instagram par followers badhane ka tarika है।

#11 Watermark :

अगर आपका Fact, meme आदि से रिलेटेड Instagram Page है तो अपने ओरिजनल कंटेंट पर अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल का Logo या Username वाटरमार्क के रूप में जरूर लगाएं। इससे अगर आपकी पोस्ट वायरल होती है तो कई सारे लोग आपके Watermark को देखकर आपके Page पर आएंगे। यह आपके ओरिजनल कंटेंट पर आपका कॉपीराइट भी सुनिश्चित करेगा।

#12 Reels :

अगर सवाल हो इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये का तो हम Reels की बात न करें ऐसा हो ही नहीं सकता है। Instagram Reels आज काफी फेमस हो चुका है। अगर आपका एक भी रील वायरल हो गया तो उससे आप ढेर सारे फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।
अगर आप रील्स नहीं डालते हैं तो सप्ताह में कम से कम 1-2 Reel जरूर डालें। आप जो भी रील्स डाल रहे हैं वो आपके Page से संबंधित होना चाहिए। Insta Reels आज के समय में Followers बढ़ाने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। कई लोग तो बस Reels डालकर Millions में फॉलोवर ला चुके हैं।

#13 Instagram Live

सप्ताह में कोशिश करें कि एक बार Instagram पर Live आकर अपने Followers के साथ Interaction या बात-चीत जरूर करें। यह इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये का एक अच्छा तरीका है। आप अपने जैसे किसी दूसरे पेज के साथ मिलकर भी Live Session कर सकते हैं इससे आप दोनों के फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

आप चाहें तो अपने कंटेंट से जुड़े एक्सपर्ट को भी अपने पेज के माध्यम से लाइव ला सकते हैं। जैसे अगर आपका Health से related पेज है तो किसी अच्छे डॉक्टर से बात करके उसे अपने पेज पर लाइव लाएं। इसी तरह Sports वाले किसी अच्छे खिलाड़ी या कोच को, Movie वाले किसी Actor या सिंगर को अपने पेज पर बुलाकर लाइव सेशन कर सकते हैं।


◆ इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये के कुछ Pro टिप्स : 
Tips-1 : अपने पेज के जैसे Pages को फॉलो करें। बाद में फॉलोवर बढ़ जाने के बाद आप उसे अनफॉलो भी कर सकते हैं।

Tips-2 : अपने Instagram Bio को Attractive रखें, साथ ही इसमें अपने पेज से जुड़े कुछ ऐसे Keywords का इस्तेमाल करें जो लोग सर्च कर सकते हैं।

Tips-3 : अगर आप नया Instagram अकाउंट बना रहें हैं तो सबसे पहले उस नाम से एक फेसबुक प्रोफाइल बनाकर 4000-5000 लोगों को फ्रेंडलिस्ट में जोड़ें फिर उस प्रोफाइल के का इस्तेमाल करके नया Instagram Account बनाएं। इससे आपके सभी मित्रों को नोटिफिकेशन या Suggestions चला जाएगा।

Tips-4 : अगर आपके पास रोज समय नहीं है कि नई पोस्ट बनाकर डाल सकें तो आप Reposta App का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस App के माध्यम से आप किसी दूसरे के पोस्ट को बिना डाउनलोड किए थोड़े बहुत बदलाव के साथ पोस्ट कर सकते हैं।

हालांकि ध्यान रहे कि जो उस फोटो/वीडियो का असली Owner है उसे केप्शन में क्रेडिट जरूर दें।
Tips-5 : हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल करें। कभी भी Fake/BOT follower का इस्तेमाल अपने फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए नहीं करें। यह आपके पेज की Reach हमेशा के लिए कम कर सकता है।

मुझे उम्मीद है आपके प्रश्न इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये का सही उत्तर मिल गया होगा। अब आपको आज से ही हमारे द्वारा बताए गए तरीकों पर काम शुरू कर देना है। अगर आप ये तरीका अपनाते हैं तो पहले दिन से ही आपको फायदा दिखने लगेगा। हमने खुद इन तरीकों का इस्तेमाल करके कई पेज पर लाखों की संख्या में फॉलोवर्स बढ़ाए हैं। अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here