Friday, September 30, 2022
No menu items!

Internet Banking Kya Hai | इंटरनेट बैंकिंग क्या है? | और इसके फायदे?

Must Read

Internet Banking Kya Hai | इंटरनेट बैंकिंग क्या है? | और इसके फायदे?

हेलो दोस्तो आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग मी आज हमलोग फिर से लेकर आये एक नया लेख जिसमे हमलोग देखेंगे Internet banking kya hai internet banking के फायदे और भी बहुत कुछ।

दोस्तो अब समय है digital का और अगर हम आगे बढ़ना तो समय का साथ चलना होगा। अभी हर जगह digital से कम चल रहा है चाहे बात करे education, entertainment, business या Bank का ।

अगर आप अभी भी bank के काम को digital नही करते तो आपको हर काम के लिए बैंक का चक्कर लगाना होता है। और हमे तो पता है बैंक में जाना मतलब 1 से 2 घण्टा समय तो लगता है लेकिन अभी हमारे पास समय नही होता है।

इसलिए आज हमलोग देखेंगे कि किसी भी तरह का bank का काम हो घर बैठे internet banking की मदद सारा काम कर सकते है।

internet banking kya hai (What is Internet Banking)

Internet Banking का मतलब नाम से ही पता चल रहा है कि इंटरनेट की मदद से बैंक की सारी काम करना।ऐसे internet banking को online banking, web banking, virtual banking भी कहते है Internet banking kya hai।

Internet banking की मदद से कोई भी व्यक्ति या व्यापारी इंटरमेट की मदद से ट्रांसकेशन कर सकते है।जैसे कि नकद जमा करना और निकालना, बिलों का भुगतान करना और फंड ट्रांसफर करना,खाता शेष, विवरण और हाल के लेनदेन की सूची तक जैसे काम को अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर आसानी से कर सकते है घर बैठे।

Internet banking करना बहुत ही आसान इसे कोई भी कर सकता है बस इसके लिये आपके पास User Id और Password होना चाहिए जिसे हमलोगे आगे देखेंगे ।

Internet Banking के प्रकार (Types of Internet Banking)

दोस्तो अब हमलोग देखेंगे कि Internet banking के प्रकार। Internet banking के प्रकार निम्नलिखित है।

  • National Electronic Fund Transfer (NEFT)
  • Real Time Gross Settlement (RTGS)
  • Immediate Payment Service (IMPS)

National Electronic Fund Transfer (NEFT):यह देश भर में electronic fund transfer system है जिसके मदद से को भी व्यक्ति एक bank account से किसी भी अन्य bank account में पैसे भेज सकता है।

इसके जितने भी settlement होते है वो batch wise किये जाते है।हमे NEFT के द्वारा पैसे भेजने के लिए हमे   IFSC code के साथ कुछ और details की जरूरत होती है जैसे कि account number, account holder का नाम, bank branch ।

Neft की मदद से हमलोग 24×7 घण्टे में कभी भेज सकते है,इसमे कोई भी limit नही होती,यह प्रोसेस बिना पेपर के होता है,NEFT की प्रोसेस बहुत ही safe और secure है।

Real Time Gross Settlement (RTGS): RTGS: एक fund transfer करने की प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम एक bank account से दूसरे account तक तुरंत पैसे को भेजते है ,इसका उपयोग बड़ी धन राशि को भेजने के लिए प्रयोग किया जाता है इसमें कम से कम ₹2 लाख की धनराशि भेजी जाती है।

हमे RTGS से ट्रांसकेशन करने के लिए internet banking का इस्तेमाल करना होता है। RTGS से ट्रांसकेशन करने के लिए हमे bank की details की जरूरत होगी जिसके पास पैसे को भेजने है। इसके साथ ही आप ट्रांसकेशन को पहले से schedule कर सकते है ।

अगर आप online तरीके से RTGS से ट्रांसकेशन करते है तो आपको कोई भी charge नही देना होता है लेकिन जब इसे bank branch से करते है तो आपको ₹15 की शुल्क तथा GST भी देना होता है।

Immediate Payment Service (IMPS): यह एक ऐसा भुगतान प्रणाली है जिसके मदद से हम एक account से दूसरे account तक तुरंत भेज सकते है वो भी real time में।IMPS की मदद से ट्रांसकेशन करने के लिए हमलोगे इंटरनेट बैंकिंग के साथ हमलोग ATM की मदद से भी ट्रांसकेशन कर सकते है।यह 100% safe है।

दोस्तो अब जानते है कि कैसे internet banking को start कर सकते है। इसके लिए हमे सबसे पहले किसी bank में account होना आवश्यक है।

Internet Banking कैसे करे

 Internet Banking कैसे करे

Internet Banking कैसे करे Internet banking kya hai

हमें सबसे पहले किसी भी बैंके में अपना अकाउंट खुलवा लेना है अगर बैंक में अकाउंट खुलवा रहे तो आपसे अधिकारी जरूर पूछेंगा कि इंटरनेट बैंकिंग बनवाना है तो आप वही पर बना सकते हैं अगर नही तो आप online भी  आवेदन कर सकते है।

Offline Internet Banking कैसे पंजीकरण करे ।

देखिये दोस्तो हमे Offline internet banking के लिए हमे bank branch पहुँचना होगा । और वहाँ जाकर Internet Banking की Form को लेकर भरना होगा उसमे आपको 

इसमे हमे Customer Id,Account no, Account Holder Name,Date Of Birth ,Marital Status, Residential status, Occupation, Preference User Id,Address,City,State,Country,Pin,Email और Mobile number भरना होता है।

अलग अलग बैंकों की अलग forms होती है लेकिन ये सभी चीजें भरनी होती है साथ ही जरूरी डॉक्यूमेंट् जमा करनी होती है इसके बाद वेरिफिकेशन के बाद आपके पास डाक के द्वारा आपके घर पहुँच जाएगी आपकी Internet Banking की User Id और Password जिसे आप login करके active कर सकते है।

Online Internet Banking कैसे पंजीकरण करे ।

देखिये दोस्तो हमे अगर online Internet banking के लिए पंजीकरण करना है तो हमे किसी भी bank में account होना आवश्क इसके बाद हमे उस bank के official website पर जा कर form को भर लेना है और उसके बाद हमारे पास username और password मिल जाय तो उसे लॉगिन भी कर लेना है। 

चलिये देखते है हमलोगे SBI में online Internet banking कैसे शुरू कर सकते है।

SBI में online Internet banking कैसे शुरू कर सकते है।

Internet Banking Kya Hai
Internet Banking Kya Hai

सबसे पहले हमें SBI की official Website www.onlinesbi.com पर पहुँचना है।

इसके बाद हमे personal वाले तरफ login के नीचे New User Registration पर क्लिक करना है।

अब आपके पास New User Registration का form खुलेगा जिसमे आपको Account Number,CIF Number,Branch Code,Country,Registered Mobile Number,Facility Required इसमे आपको Full Transactions को चुनना है और captch code भरना है।

इसके बाद आपके पास otp आएगा उसे भर कर submit कर लेना है

अब आपके ATM की वेरिफिकेशन के लिये आपके bank ₹1 की ट्रांसकेशन होगा उर ATM की डिटेल्स आपको देनी होगी।

अब आपको card Number,Valid Thru/Expiry Date,Card holder name,ATM PIN  और Captcha code भरना होगा और submit कर देना।

पहली बार  Internet Banking Login कैसे करे

अगर आपने किसी bank के इंटरनेट बैंकिंग की रजिस्ट्रेशन कर लिया तो पहली बार login कैसे करना है ये सीखना होगा तो चलिए देखते हैं। हमलोग ऊपर में SBI में Internet Banking के registration करना सीख अभी SBI में पहली बार login कैसे करते है वो देखते है।

पहली बार login करने के लिए हमे https://onlinesbi.com पर पहुंच जाना है। 

इसके बाद हमारे पास  personal banking का पेज खुलेगा उसमे login पर क्लिक करना है। 

हमारे पास पेज ओपन होगा जिसमें “continue to login” होगा उसपर क्लिक करना है।

इसके बाद पेज खुलेगा जिसमें  Username और Password डालकर Login कर लेना है।

इसके बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना Username बना लेना है और नीचे I accept the Terms and Condition को tick कर लेना है और submit कर देना है।

अब एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना पासवर्ड बना लेना है, इसमे दो ऑप्शन होगा पहला  New Login Password और दूसरा Confirm Login Password इसके बाद कन्फर्म कर लेना है।

अब आपका sbi net banking Login हो चुका है।

SBI Internet Banking के लिए जरुरी दस्तावेज

  • ID PROOF
  • ADDRESS PROOF
  • BANK PASSBOOK
  • REGISTERED MOBILE NUMBER
  • PASSPORT SIZE PHOTO
  • ATM

Advantages of Internet Banking

सहूलियत(convenience): internet banking के द्वारा bank हमे यह सहुलियत देती है कि आप घर बैठ 2 से 4 क्लिक में छोटे से लेकर बड़े ट्रांसकेशन second में कर सकते है आप अपने बैंक account को चेक कर सकते है।

तेजी सेवा(Faster Service): हमलोग ऐसे बैंक जाते है तो लाइन में लगना होता है और इंतजार करते है कि अब हमारी बड़ी आ जाय और जल्द से जल्द पैसा की जमा या निकासी कर सके लेकिन अगर हमारे पास Internet banking है तो चंद सेकंडों में पैसा को एक account से दूसरे account में भेज सकते है या फिर कोई बिल भरना हो।

छूट (Discount): Internet Banking अपने ग्राहकों को अच्छी अच्छी डिस्काउंट दिलवाती है  बड़े बड़े मॉल से खरीदारी करने पर और credit card के bill को भर कर भी।

24×7 सेवा: हमलोग कही भी 24 घण्टे 7 दिनों कभी भी internet banking का लाभ उठा सकते है।

Disadvantages Of Internet बैंकिंग

सुरक्षा(Security): Bank हमेशा security पर ध्यान रखती है पर कभी कभी Hackers ग्राहकों के Id और password को hack कर लेते है जब भी छोटी से चूक होती है इसलिए हमें हमेसा strong password रखना चाहिए और हनेस बदलते रहना चाहिए।

Support system: internet banking में सारा कुछ ऑनलाइन होता है लेकिन कभी कभी कुछ ऐसे समस्या आते है जिसके लिए हमे बैंक की सहायता की जरूरत होती है लेकिन उनकीं support system कभी कभी नही समझ पाती है।

Server fail: कभी कभी बैंक की सर्वर सही नही रहने से भी ग्राहकों को ट्रांसकेशन करने में समस्या होती है।

Training: banks को अपने अधिकारी को अच्छी तरह से प्रशिक्षण देना चाहिए ताकि अधिकारी ग्राहकों को online अच्छी तरह से मदद कर पाए।

देखिये दोस्तो हर चीज की खूबियां और खामियां होती है लेकिन वो हमें देखना होता कि हमारे सहज में क्या सही है।

इसे भी पढ़े:

SBI E MUDRA LOAN 2022: पायें घर बैठे ₹50,000 का लोन 3 मिनट में।

संछेप

तो चलिये ठीक है दोस्तो आज हमने देखा कि Internet Banking क्या है और भी इससे जुड़ी सारी जानकारी दी।

आशा करता हूँ आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा ,अगर हमारे ब्लॉग के लिए कोई भी सुझाव, इस लेख से सम्बंधित कोई परेशानी या कुछ ऐसा जो आपको परेशान कर रही हो तो जरूर कॉमेंट करे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This