Friday, September 30, 2022
No menu items!

Keyword Research क्या होता है? और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है – Hindi में 2022

Must Read

keyword Research क्या होता है? और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है – Hindi में 2022

SEO की दुनिया का मूलभूत आधार keyword है यदि आप ऐसी SEO के क्षेत्र में नए हैं तो शायद आपको नहीं मालूम होगा कि कि keyword क्या है? और इसका उपयोग के लिए यह क्यों जरूरी है? तो चलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि कि keyword क्या होता है? और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?

अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको कि keyword होता है? इसके विषय में जरूर जानना चाहिए। क्योंकि कीवर्ड के इस्तेमाल से ही आप अपनी वेबसाइट पर भारी-भरकम प्रति ट्रैफिक सकते हैं। तो यह पोस्ट उन ब्लॉगर्स के लिए भी है। जिन्होंने ब्लॉगिंग अभी हाल ही में शुरू किया है। तो चलिए शुरू करते हैं और यह जानते हैं कि की keyword होता है?

keyword क्या होता है?

जब हम सर्च इंजन जैसे कि google पर कोई भी चीज लिखकर सर्च करते हैं। SEO की भाषा में उसेkeyword कहा जाता है। यह कीवर्ड बहुत सारे तरह के होते हैं। उन सभी keyword के प्रकारों की चर्चा हम आगे करेंगे। फिलहाल आपको बता दूं कि कीवर्ड काफी छोटा भी हो सकता है और लंबा भी हो सकता है।

इसे भी पढ़े:

Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है? 2022

keyword क्या होता है? इसके उदाहरण!

माना कि कोई भी व्यक्ति गूगल पर जाता है और सर्च बॉक्स में सर्च करता है जैसे कि…

  • मोटापा कैसे कम करें?
  • ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं?
  • नजदीकी होटल
  • ताजमहल

यह सभी keyword है।

जरुरी सलाह

यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक करें तो आपको लंबे कीवर्ड पर ही ध्यान देना है। क्योंकि इस तरीके के keyword पर काम कर रहे थे आप की वेबसाइट जल्दी रैंक करेगी।

keyword का क्या महत्व है?

ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट पर on page seo करते समय विशेष तौर पर की keyword ध्यान में रखते हैं। क्योंकि keyword से ही सर्च इंजन को पता चलता है, कि आखिर आर्टिकल या वेबसाइट में है क्या! और keyword से ही सर्च इंजन को पता चलता है कि आर्टिकल किसके बारे में है।

इसे भी पढ़े:

नए blog पे traffic कैसे लाएं | how to get traffic on new blog In Hindi 2022

keyword के प्रकार

सर्च इंजन पर यूजर के द्वारा सर्च किए जाने वाली चीजों को keyword कहा जाता है। मगर उस keyword भी कुछ प्रकार होते हैं चलिए मैं आपको बता देता हूं कि जीवन के कौन-कौन से प्रकार होते हैं?

  • Fresh keyword
  • Ever geern keyword
  • Aria targetinh keywordProduct targeting keyword
  • Lsi keyword

आइए अब इन सभी की वर्ड के प्रकारों को एक-एक करके उसका से समझ लेते हैं

Fresh keyword

जैसा कि नाम से ही पता चलता है Fresh keyword का मतलब है कि वह इस तरीके के keyword कुछ है समय के लिए सर्च किए जाते हैं। जैसे कि ipl के समय लोग अलग-अलग क्रिकेटरों के विषय में सर्च करते हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े:

10+ Best SEO Tool for beginners in Hindi | seo कैसे करते हैं

Ever green keyword

Ever green keyword हर समय सर्च किया जाता है। समय के साथ इसकी सर्च वॉल्यूम पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता। यदि आपको लंबे समय तक अधिक से अधिक चाहिए तो आप Ever green keyword पर काम कर सकते हैं। एवरग्रीन सीवर के उदाहरण how to make money, how to start bujness, today news

Aria targeting keyword

Area target in keyword ऐसे होते हैं जो कुछ निश्चित एरिया में सर्च किए जाते हैं जैसे की jobs in surat डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इन चेन्नई, Delhi metro route

Lsi keyword

Lsi keyword मेन से संबंधित होता है हम जब ब्लॉग पोस्ट लिखते समय में इनकी ओर के साथ-साथ अन्य चार पांच की वर्ग को भी इस्तेमाल करते हैं।

Product targeting keyword

इस तरीके के जीवन में बेसिकली प्रोडक्ट को टारगेट किया जाता है। जैसे कि best belt for men, jines for kid’s top smart phone in 10,000

इसे भी पढ़े:

Bloggers के लिये कुछ Best Free Keyword Research Tools 2022

keyword research के प्रकार

  • Short tail keyword
  • Long tail keyword
  • Mid tAil keywordLsi keyword रिसर्च के इन तीनों प्रकार को विस्तार से जानकारी देता हूं।

Short tail keyword

जैसा कि नाम से पता चलता है कि इस तरीके के keyword में वर्ल्ड की संख्या काफी कम होती है। इसीलिए इसे Short tail keyword कहा जाता है। आमतौर पर इस तरीके की कीवर्ड रिसर्च वॉल्यूम हो SEO डिफिकल्टी बहुत ज्यादा होती है। नए नए ब्लॉगर और s.c.o. प्रोफेसर इस तरीके की वर्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

उदाहरण: चिकन बिरयानी रेसिपी, आईफोन, history, मोबाइल फोन

Long-tail keyword

Long tail keyword में शब्दों की संख्या अधिक होती है। जिससे इसका सर्च वॉल्यूम भी कम रहता है और Seo डिफिकल्टी भी कम रहता है। आमतौर पर नए ब्लॉगर की पहली पसंद होती है। आइए कुछ उदाहरण आपको बता देता हूं।

उदाहरण

  • Best laptop under 50000 in India
  • अमिताभ बच्चन बायोग्राफी इन हिंदी
  • How to make biryani at home in 5 minutes

Mid tail keyword

इस तरीके के keyword रिसर्च में 3 से 5 शब्दों वाले की वर्ड का इस्तेमाल होता है। यह आमतौर पर नाही long-tail keyword होता है और Short tail keyword होते हैं। चलिए उदाहरण बता देता हूं

उदाहरण:
बिरयानी कैसे बनती है!
टॉप 5 गेमिंग लैपटॉप
टॉप प्राइम मिनिस्टर इन इंडिया

आखिरी शब्द

तो आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि कि keyword क्या होता है? और keyword के कितने प्रकार होते हैं? साथ में हमने यह भी जाना कि keyword रिसर्च करने के कितने प्रकार होते हैं। उम्मीद है कि आपको यह मालूम हो गया होगा कि SEO के क्षेत्र में keyword कितना बड़ा रोल निभाता है।

मैं आपको सलाह देता हूं कि और की ऑर्गेनिक ट्रैफिक के लिए Long tail keyword पर ही ध्यान दीजिए। अगर आप की वेबसाइट पर लाखों का ट्रेफिक चहते है। तो आप Long tail keyword पर आप काम कर सकते हैं

ऐसी अद्भुत जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़े:

long term blogging success के लिए क्या करना चाहिए? !| long term blogging success tips

robots.txt फाइल क्या होता है? और robots.txt फाइल कैसे use करे ? 2022

WordPress Hosting Kya Hai | वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है? पूरी जानकारी 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This