21.4 C
New York
Tuesday, May 17, 2022

Buy now

जानिए, सुबह खाली पेट पानी पीने के भयंकर फायदे और नुकसान !

जल,नीर या पानी कहे बात तो एक ही है। रोज मर्रा के जिंदेगी में हम पानी के महत्व को टाल नहीं सकते। हम खाना बनाने से लेकर कपडे धोने के लिए पानी के इस्तेमाल हर जगह करते है। मनुष्य शारीर की बात की जाये तो हमारा शारीर 60-70 फीसदी पानी से बना होता है। यह पाचन तंत्र की जटिलता को सुलझाने में भी मददगार है। पानी के बिना मनुष्य जाती का कल्पना भी करना बेमतलब की बात होगी।

दोस्तों, चलिये आज हम बात करते है की सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है !। पानी का हमारे शारीर पर प्रभाव और पिने का सही तरीका। इसके साथ साथ हम पानी को लेकर कुछ रोचक बातें भी जानेंगे।

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे और नुकसान !

बासी मुंह पानी पीने के फायदे और नुकसान
बासी मुंह पानी पीने के फायदे और नुकसान

आयुर्वेद भी सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे और नुकसान का बखान मिलता है! दरअसल हम जब खाली पेट पानी पीते हैं, तो हमारे शरीर में बहुत सी ऐसी प्रक्रिया होती है जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है। आइए जानते हैं कि खाली पेट पानी पीने के फायदे क्या है और अंत में इसके होने वाले नुकसान के विषय में भी चर्चा करेंगे। भारत में सुबह उठके खली पेट पानी पीना सदियों से चला आ रहा है। तो चलिए जान लेते है इससे मिलने वाले फायदे

 

इसे भी पढ़े:

खुश रहने के 7 तरीके

 

 

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

Table of Contents

1- अमासय की सफाई

सुबह उठके खली पेट पानी पीने से अमासाय की अछि से सफाई होती है। आजकल के खाद्यभास के चलते हम युवापीढ़ी फास्टफूड के सौकीन होते जा रहे है। ऐसे में सुबह हमे टॉयलेट में कई सारे दिक्कत होते है। अगर आपको भी दिक्कत है आप रोज सुबह उठने के बाद खली पेट एक गिलास पानी पी के देखिये, फर्क अपने आप ही देखने को मिलेंगे।

2- बिषेल पदार्थ के निकासी

दोस्तों अगर आप बिज्ञान के छात्र होंगे आपको यह बखूबी मालूम होगा कि हम खाने वाले हर चीज में जहर की छोटी सी मात्रा महजूद रहती है। जो पित्त में जाकर जमा होता है। खलि पेट पानी पीने से ऐसे बिषेल पदार्थ या टोक्सिन शारीर से निकल जाता है। शारीर डेटोक्सिफाय होने के कारण इसके प्रभाव आप अपने त्वचा पर भी देख सकते है।

3- सर दर्द से छुटकारा

सर दर्द होना आज समय आम बात मानी जाती है। मगर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते के पानी के कमी के कारण से सर दर्द जैसी बीमारी हमे होती है। शारीर में पानी के कमी को पूरी करने के लिए आप सुबह उठकर अगर पानी पीते है तो यह आपको सर दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। सुबह पानी पीने से आपका बॉडी हाइड्रेटेड भी होता है।

4-हजम प्रक्रिया में मददगार

खाली पेट पानी पीने से यह आपके बदहजमी के बीमारी को भी कई मात्रा में कम कर देती है। एक रिसर्च की माने तो यह आपके मेटाबोलिज्म या उपचय( जिस प्रक्रिया में पेट में खाने से एनर्जी बनती है) 25% बाधा देता है।

5- भूख लगना

सुबह उठके पानी पिने से पेट की अछि सफाई होती हाउ। जिसके वजह से आपको जल्द भूख लगने लगते है। अब आपको भूक लगने के लिए दवाई की नहीं पानी की जरुरत है। पर यह बदलाव आपको एक या दो दिन में देखने को नहीं मिलते इसके लिए आपको हफ़्तों की महनत लगने वाली है।

6-फुर्तीला महसूस करना

सुबह खली पेट पानी पीने से यह आपके शारीर में महजूद रेड ब्लड सेल में तेजी लाता है। जिसके वजह से आप सुबह ज्यादा फुर्तीला महसूस करेंगे। इसे आपको सुबह की ब्यायम में भी मदद मिलता है।
7-किडनी स्टोन से छुटकारा
आज के समय कई सारे लोगों में किडनी स्टोन होना एक आम बात है। हम यह नहीं कहरहे के सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका किडनी स्टोन ठीक हो जायेगा, मगर इससे आपके किडनी में स्टोन बनने की प्रक्रिया रुक जाती है। सुबह खाली पेट पानी पीने से इसके प्रभाव किडनी पर अच्छा होता है।

8-त्वचा में निखार

आज कल एक खूबसूरत त्वचा के लिए हम न जाने क्या क्या करते रहते है। पर आपको सायद पता नहीं होगा कि पानी के कमी से त्वचा के कई सारे बीमारी सामने आती है। आपको सिर्फ सुबह ही नहीं बल्कि दिन भर उचित मात्रा में पानी पीने से आपके त्वचा को स्वस्थ और निखार सकते है।

9- स्वस्थ बाल

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शारीर में पानी के कमी के कारण कइयों को बाल झड़ने की बीमारी होती है। सुबह खालो पेट पानी पीने से आपके बालों के झड़ने में काफी कमी महसूस होगी। इसके साथ साथ आपके बाल पहले के मुकाबले घने और सख्त भी होंगे।

10- वजन घटाना

सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके एसिडिटी की मात्रा में गिरावट आता है। जिससे आपको गैस की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ साथ यह आपके मेटाबोलिज्म प्रक्रिया को बढ़ने से आप ज्यादा कैलोरी खर्च करते है, जिससे की आपके वजन घटता है। अगर आप डाइट पर है और वजन घटा रहे है तोह आपको रोज सुबह उठके खली पेट पानी पिना चाहिए।

सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान

दोस्तों हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों ही होते है। बहतर हे के हम उन्हें पहले से ही जानले।

1- पेट में दर्द

कई सारे लोगों में सुबह उठकर खली पेट पानी पीने से पेट में दर्द होना देखा गया है। यह आपके एसिडिटी लेवल पर निर्भर करता है। आपसे सलाह ह के आप हलकी गुनगुना पानी में थोड़ी सी निम्बू निचोड़कर पिए। इससे आपको ज्यादा मदद मिलेगी।

2- उलटी होना

कई बार सुबह ज्यादा प्यास लगने के कारण हम जरुरत से ज्यादा खली पेट में पानी पी लेते है। जिससे की उलटी होता है। अगर आप सुबह खाली पेट पानी पीते है तो पहले आप आधी ग्लास ही पिए, कुछ दिनों बाद आप इसकी मात्रा बढाकर एक ग्लास कर सकते है। पर हाँ इससे ज्यादा आप एक साथ न पिए।

 

3-वजन में कमी

जैसे की हमने आपको खली पेट पानी पीने के फायदे में बताया हुआ है कि खली पेट पानी पीने से वजन घटती है , तो दोस्तों आप ब्रश करने पर जल्द से जल्द खाना खाएं। ज्यादा देर भूखे रहने से आपके सरीर से ज्यादा कैलोरी को यह खर्च करेगा।

 

पानी को लेकर विशेष निवेदन!

दोस्तों हमारी धरती का 70 फीसदी इलाका पानी से ढका हुआ है यह तो हर कोई जानता है। क्या आप को यह पता है कि सिर्फ 4 प्रतिशत से भी कम पानी पीने लायक है ? जी हां, धरती पर महजूद पानी के लगभग 96.5 प्रतिशत पानी सागर और महासागरों में पाया जाता है। जिसके खारेपन के वजह से हम उसे पि नहीं सकते। बचा हुआ पानी में से 1 प्रतिशत से भी कम पानी नदी, तालाब, झील और जमीन के अंदर पाया जाता है

आपसे यह आग्रह है कि कृपया पानी को बचाये यह हमारी धरती पर पाए जाने वाले अमूल्य वस्तु है। अगर पानी को नहीं बचाया गया तो समस्त जीव सृष्टि का नाश हो जाएगा। अतः Achi jankari की पूरी टीम आपसे निवेदन करती है कि पानी बचाइए।

। ईस बारे में हम फिर कभी बिस्तार से बात करेंगे। आज हम जानते है पानी के शारीर पर क्या प्रभाव रहता है।

आज हमने खली पेट पानी पीने के कुछ फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जाना WHO  की माने तो एक स्वस्थ इंसान को रोज लगभग 4 लीटर पानी की अबस्यक्ता होती है। पानी हमारे शारीर में रक्त प्रबाह को बढाती है, जिससे के हमारे शारीर स्वस्थ होने के साथ साथ कई सारे बीमारी भी ठीक होता है।
आशा है हमारे पोस्ट आपके लिए मनोरंजक होने के साथ साथ आपको कुछ नयी बातें जरूर सिखायी होगी।

 

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,791FansLike
6,391FollowersFollow
3,699SubscribersSubscribe

Latest Articles