long term blogging success के लिए क्या करना चाहिए?

long term blogging success के लिए क्या करना चाहिए?

Table of Contents

बढ़ती हुई देश की आवादी के साथ साथ अंदर से खोकले करते हुए भ्रष्ट नेताओं से ग्रस्त देश की अर्थव्यवस्था डगमगाने से रुक नहीं रही है। ऐसे में उभरते हुए युवाओं को नॉकरी मुहैया कराना चाँद पर घर बसाना जितना लगता है। ऐसे में भारत के युवा भी पीछे नही हटे।

अपने सूझबूझ से नॉकरी के अलावा या कई सारे रोजगार के स्रोत ढूंढ निकाले है। आज की भारत Start Up की भारत कहे तो गलत नहीं होगा। इसके अलावा आज युवा घर बैठे विदेशों के कई सारे कंपनियों के लिए Freelancer के तौर पर काम भी कर रहे है। इन सब से अलग देश में आज Blogging और Vlogging जैसी काम की भी काफी आदर है।

युवाओं में समस्या यह नहीं के एक काम कैसे ढूंढे, बल्कि उस काम को जारी कैसे रखा जाये यह सिखने की कमी है। काम में लगन के कमी के वजह से कई सारे युवा आधे में ही हौसले तोड़ देते है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक हौसले बढ़ाने वाली पोस्ट के साथ हाजिर है।

आज हम बात करने वाले है long term blogging success tips उससे जुड़ी कुछ बाधाएं और उससे निपट कर एक लंबे समय तक कैसे आप एक सफल Blogger बन सकते है उसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

इन्टरनेट में बढ़ोतरी के साथ ब्लॉग्गिंग का ट्रेंड

भारत में लगभग 60 करोड़ के आसपास इन्टरनेट यूज़र्स है। ऐसे यह इसे विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा इन्टरनेट यूज़र्स वाले देश बनाता है। इसीके साथ भारत में ब्लॉग्गिंग की चाहत भी बढ़ने लगा है। आजकल कुछ भी समस्या हो या फिर ज्ञान लोग किताबों से ज्यादा इन्टरनेट पर भरोसा करने लगे है, क्यों इसमें आपको पन्ने ढूंढने नही होते। इसीके फायदा लेते हुए ब्लॉगर्स भी उभर रहे है। अपने ज्ञान और कुछ नया तथा मनोरंजक तथ्य के साथ ये अपने पाठक को आकर्षित करने में भी सक्षम रहते है। फिर कुछ या फिर कहे काफी ब्लॉगर फ़ैल क्यों होते है? तो दोस्तों, सफलता की सीढ़ी चढ़ने से पहले आइये इन बाधाओं के बारे में पहले जान लेते है।

 

क्या एक ब्लॉगर को असफल बनाता है?

दोस्तों, ब्लॉगिंग एक अच्छा बिकल्प है नॉकरी की कहे तो अत्युक्ति नही होगी। फिर कुछ ब्लॉगर असफल क्यों होते है? वो क्या चीज है जो इन्हें सफल होने से रोकती है? चलिये इसके यूजर थोड़ी सी नजर डालते है।

इसे भी पढ़े:

robots.txt फाइल क्या होता है? और robots.txt फाइल कैसे use करे ? 2022

ब्लॉगिंग के ऊपर पूरा ज्ञान न होना।

यूँ तो ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प होता है पैसे कमाने का, मगर कुछ लोग इससे फुल टाइम जॉब के तौर पर देखते है। ध्यान रहे, आपको ब्लॉगिंग के साथ साथ कुछ दूसरे इनकम के सोर्स भी चालू रखने चाहिए जब तक आप ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसे न काम ले। क्यों के ब्लॉगिंग एक रात में आपको सफल नहीं बना देता, इसके लिए आपको कड़ी महनत की जरुरत है।
बिना महनत के इसमें कुछ नहीं होने वाला और सिर्फ महनत ही नहीं आपकी लगन भी इसके लिए जरुरी है।

अच्छे कंटेंट का न होना।

सबसे पहले तो एक पाठक आपके वेबसाइट में अच्छा कंटेंट के लिए ही आता है। उसे अगर आपके कंटेंट से वो ज्ञान प्राप्त न हो जिसे वो ढूंढ रहा है फिर वो आपके वेबसाइट पर कभी भी दुबारा नहीं आयेगा। कंटेंट की अहमियत ब्लॉगिंग में काफी ज्यादा होता है।

कंटेंट में जानकारियों के कमी

कंटेंट में जानकारियों के कमी हो तो यह अधूरा रह जाता है। रीडर्स को दूसरे वेबसाइट में जाना होता है बाकी के इनफार्मेशन के लिए। ऐसे में जिस वेबसाइट के कंटेंट ज्यादा इंफॉर्मेटिव हो रीडर्स उस वेबसाइट पर जाना पसंद करेंगे। कंटेंट में त्रुटि की भी कमी होनी चाहिए। कंटेंट में दिए गए सारे इनफार्मेशन सठीक होने चाहिए।

इसे भी पढ़े:

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है? 2022

सेहेनशीलता में कमी

ब्लॉगिंग में सफलता होने के लिए समय की आवश्यक्ता है। इसके लिए धीरज से इंतेजार करना पड़ता है। मगर कुछ ब्लॉगर में धीरज के कमी के वजह से वे आधे में ही अपना काम छोड़ देते है। धीरज एक ऐसी कला ह जो कहीं सिखाया न जा सकता है।

टेक्निकल क्नोव्लेगे की कमी

ब्लॉगिंग में सर्फ सिर्फ अपने कंटेंट पोस्ट करदेने से आपके पास रीडर्स आ जायेंगे इस नहीं होता। उसको आपको SEO पर भी ध्यान देने के साथ साथ वो यूजर फ्रेंडली हो, उसके साथ सर्वर के भी ध्यान रखने होते है।

long term blogging success के लिए क्या करना चाहिए बताइए!

ब्लॉगिंग में सबसे बड़ी बाधा जो अति है वो है आपमें धीरज की कमी। इसके साथ साथ कई सारे ऐसी मुश्किलें भी अति है जिनका सामना करना तो मुश्किल है मगर नामुमकिन नहीं। चलिये एक अच्छे और सफल ब्लॉगर बनने के कुछ तरकीबे आपको बताते है।

एक लंबे अरसे के लिए प्लानिंग करे

सबसे पहले आपको एक लंबे समय के लिए प्लानिंग करना होगा। क्यों की बिना प्लानिंग के कुछ काम अच्छा नहीं होता। आपको रोज कितने पोस्ट करने है, क्या क्या पोस्ट करने है यह आप पहले से ही तय करे। इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप पे ज्यादा काम का बोझ भी नहीं रहेगा।

इसे भी पढ़े:

10 Best Blogging Niche with Low Competition Hindi 2022

ब्लॉगिंग में मार्किट रिसर्च जरूर करे

ब्लॉगिंग में भी मार्किट रिसर्च की जरुरत रहती है। आप मार्किट को बिना समझे ही उसमे दाखिल नहीं हो सकते है। आपके पास पहले इन सब चीजों की अछि खासी जानकारी होनी चाहिए। बदलते हुए दुनिया में लोगों की जरुरत भी बदलती रहती है। इसके हिसाब से आपको ढालना होगा।

अपने कंटेंट के लिए अच्छी स्ट्रेटेजी बनाये

एक अछि स्ट्रेटेजी हमसे आपको सफलता दिलाती है। ब्लॉगिंग में भी यह लागु होता है। अपने ब्लॉग, उसकी कंटेंट और टाइमिंग इन सबके एक स्ट्रेटेजी होनी चाहये। एक अछि स्ट्रेटेजी की मदद से ही आप अपने लक्ष्य स्थल पर पहंच पाएंगे। आपकी हर पोस्ट और कंटेंट ऐसे होने चाहिए जी के न सिर्फ आपके पाठक उसे पढ़के खुस हो बल्कि वो बार बार उसी तरह के पोस्ट की मांग करे। long term blogging success

अपने लक्ष्य से कभी न भटके

हर काम में कुछ बाधाएँ और दिक्कत तो अति ही रहती है। मगर आप कभी भी अपने लक्ष्य से न भटके। अपने पूर्ब से तय किया हुआ प्लानिंग के हिसाब से हमेसा काम करते रहे। कभी कभी हो सकता है कि आपको ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट ही खत्म हो जाये, तब भी आप इसे न छोड़े। हमेशा याद रखे अपने क्या सींच के ब्लॉगिंग में आये थे। आप चाहे तो कभी कभी छोटा मोटा ब्रेक लेकर खुद को रिफ्रेश करके फिर से वापसी कर सकते है। long term blogging success

 

ब्लॉगिंग में जल्दबाजी मत करे

हर अछि चीज समय के साथ साथ उभरता रहता है। ऐसे ही ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए समय भी लगता है, इसीलिए कभी भी जल्दबाजी मत करे। धीरज के साथ हमेसा इंतेजार करना सीखें। कभी viewers ज्यादा हो जाये तो दूसरे ही दिन कम तो इसके कारण पता लगा कर उसपे काम करना सुरु करे।
ऐसे ही काम करते समय आपको कई सारे मुश्किलें और भी मिलेगी, हमेशा डटकर मुकावला करें।

जान पहचान बढ़ाये

ब्लॉगिंग में भी जानपहचान होना बहत जरुरी है। दूसरे वेबसाइट से बैकलिंक पाने में यह मददगार साबित होते है। ऐसे ही आप भी दूसरों की मदद कर सकते है। एक दूसरे के मदद से काफी सारे नयी नयी चीजें सिखने को मिल सकता है।

अपने कॉम्पेटिट्र्स के जानकारी रखे

अपने कॉम्पेटिट्र्स पर हमेशा नजर जमाये रखे। उनसे उनकी अच्छी बातें सिखने की कोशिश करे। उनको देख कर अपने खामियां को दूर करे। कभी कभी हम अपने ही कॉम्पेटिट्र्स को नजर अंदाज कर देते है। मगर कॉम्पेटिट्र्स ही एक ऐसी चीज होती है जो आपको हमेशा मोटीवेट रखती है उनसे ज्यादा काम करने के लिए। उनके स्ट्रेटेजी, प्लानिंग से खुद की compare करे और उनमें सुधार लाये। long term blogging success

हमेशा कुछ नया सीखते रहिये

हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहिये। बदलती हुई दुनिया में टेक्नोलॉजी और लोगों की पसंद हमेशा बदलती रहती है। इसके साथ साथ नए नए विषय पर भी पढ़ते रहिये। जिससे की आपको कंटेंट ढूंढने में कभी दिक्कत नही आयेगी। बदलती टेक्नोलॉजी के साथ साथ आप भी कदम मिला कर आगे बढ़ पाएंगे। नयी नयी स्ट्रेटेजी, रीडर्स को एंगेज करने वाली पोस्ट अदि की कभी कमी नही होगी आपको।

हमेशा evergreen कंटेंट की खोज करिये

इस नहीं के आप किसी कंटेंट को एक बार पोस्ट करदिये और वो कुछ दिन के लिए ट्रेंडिंग में रह फिर उसका वजूद ही खत्म हो गया। आप हमेशा कोशिश करिये के ऐसे कंटेंट लाये जो कभी भी ट्रेडिंग से न हटे। 5/10 साल बाद भी लोग उसे पढ़कर खुस हो जाये। long term blogging success

इसे भी पढ़े:

WordPress Hosting Kya Hai | वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है? पूरी जानकारी 2022

अपने प्लान पर हमेशा डटे रहे

अपने सुरु में जो प्लान बनाये थे उस पर हमेशा डटे रहे। चाहे तो आप बाद में उसे थोड़ा बहत अपने हिसाब से बदल सकते है। और अपने प्लान से कभी न भटके। ऐसे करने से आप हमेशा ही अपने काम को प्यार करेंगे। आपको उससे कभी दिक्कत नही आयेगी।

कभी निराश न होइए

हर काम में उतार चढ़ाव होते रहते है। ऐसे में ब्लॉगिंग में भी उतार चढ़ाव देखे जा सकते है। अगर कभी आपके रीडर्स काम हो रहे है या फिर अच्छी कमाई नही हो रही है तो कभी निराश मत होइए। हमेशा पाजिटिविटी बनाये रखिये। उससे आपको आगे अच्छा करने के लिए प्रेरणा मिलती रहेगी।

तो आज के इस पोस्ट में हमने जाना की long term blogging success के लिए क्या करना चाहिए? उम्मीद है कि  आपको long term blogging success tips की ये जानकारी पसंद आया होगा!

इसे भी पढ़े: google blogger

Blog पर Table of Contents कैसे Add करे

Which topic to make a blog on? 50+ Perfect Blogging Ideas 2022 in Hindi

Leave a Comment