Friday, September 30, 2022
No menu items!

Blogging Se Safalta Kaise Bane | लंबे समय तक ब्लॉगिंग में सफलता के लिए क्या करें? 2023

Must Read

Blogging Se Safalta Kaise Bane | लंबे समय तक ब्लॉगिंग में सफलता के लिए क्या करें? long term blogging success 2023

लंबे समय तक ब्लॉगिंग में सफलता के लिए क्या करें?क्या आप जानते हैं कि Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए? क्या आपको अपना ब्लॉग पसंद है? क्या आप अपने करियर के अनुसार ब्लॉगिंग को चुनकर खुश हैं? अगर आपके सभी सवालों का जवाब हां है, तो आपने अपने करियर के हिसाब से ब्लॉगिंग को चुनकर सही फैसला लिया है।

क्योंकि ब्लॉग्गिंग कोई छोटी अवधि की चीज नहीं है, अगर आप इसमें सफल होना चाहते हैं तो आपको अपना समय और ऊर्जा दोनों इसमें निवेश करनी होगी। और कहीं न कहीं आपको इसमें सफलता मिलेगी।

Blogging Se Safalta Kaise Kare | लंबे समय तक ब्लॉगिंग में सफलता के लिए क्या करें?

देखा जाए तो ऐसे कई नए ब्लॉगर हर दिन अपने दिन की शुरुआत करते हैं। शुरू-शुरू में उनमें बहुत जोश होता है। वह अपना काम भी बड़े चाव से करते हैं। जैसे ही उसे अपने पाठकों से अच्छा समर्थन मिलता है, वह उसे और अधिक करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

लेकिन ऐसा उत्साह ज्यादा दिनों तक चलने वाला नहीं है। क्योंकि एक ही काम को बार-बार करने से उनमें जोश की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है। जल्दी सफलता पाने की चाह में वे गलत तरीकों का इस्तेमाल करने लगते हैं और जो उनके काम में झलकता है, जिससे उनकी व्यूअरशिप भी कम हो जाती है।

ऐसे नए ब्लॉगर कम से कम 6 महीने के टिक एड्रेस होते हैं। देखा जाए तो ब्लॉगिंग अन्य सभी शौक से परे बिल्कुल भी नहीं है।
यह एक बहुत ही स्पष्ट बात है कि अल्पकालिक लक्ष्य लंबे समय तक चलने वाले नहीं होते हैं। यदि आप पहले अधिक प्रयास करते हैं, तो आपकी अधिक शक्ति पहले ही समाप्त हो जाएगी और आप बाद में उतने उत्साह के साथ काम नहीं कर सकते।

तो आप एक बात समझ ही गए होंगे कि दीर्घकालीन लक्ष्यों के बिना अल्पकालीन लक्ष्य निरर्थक हो जाते हैं। तो आज हम इस बारे में और जानेंगे कि आपको अपने Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए। तो देर किस बात की, चलिए शुरू करते हैं।

Blogging के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे. वैसे ही Long Term Blogging कोई दूसरी बात नहीं है ये तो बस एक नजरिया है Blogging को long term carrier के हिसाब से देखने का. यहाँ Long Term से मेरे बोलने का ये मतलब है की जब तक हम किसी चीज़ को लम्बी अवधि के लिए नहीं करते तब तक हमें उसमें ज्यादा सफलता नहीं मिलती.

उदहारण के तोर पे अगर में कहूँ तो अगर आपको अपना वजन कम करना है तो उसके लिए आपको एक लम्बे समय तक अपने gym trainer के द्वारा बताई गयी बातों को पालन करना होगा नहीं तो आपको उतनी जयादा सफलता नहीं मिलेगी.

Sustainable Long Term Goals या सतत दीर्घकालिक लक्ष्य क्या है
किसी भी दीर्घकालिक लक्ष्य को यदि आपको पाना है तो आपको उसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा जो की आपको आखिर में जाकर अपने लक्ष्य को पाने में मदद करेंगे.

ये बात हमेशा याद रखनी चाहिए की कोई भी लक्ष्य बिना परिश्रम के सफल नहीं होती, हमें उसके लिए प्रयत्न करनी पड़ती है और धीरज रखनी पड़ती है. वैसे ही आज में आप लोगों को कुछ ऐसे ही tips देने वाला हूँ जो की आप लोगों को Blogging में Long Term Success के लिए सहायता करेगी.

Blogging करने में Time लगता है


अगर हम Blogging की बात करें तो Patience सबसे बड़ा quality है जो की सभी Bloggers में होना चाहिए. Blogging कोई एक रात का काम नहीं है. इसके लिए dedication, patience और passion चाहिए.

जैसे अगर हम कोई पोधा लगाते हैं तो उसके बड़े होने में समय लगता है, उसकी देखभाल रखनी पड़ती है, समय में उसे पानी देनी पड़ती है, उसके आस पास उग रहे घास को साफ करना पड़ता है. कहीं तभी जाकर वो पोधा कुछ सालों में एक स्वस्थ पेड़ बनकर उभरता है.

वैसे ही आपको अपने Blog को समय देना होगा, उसमें नियमित content डालने होंगे, अपने content को strategically promote करना होगा. और ये सब करने के लिए समय चाहिए. याद रहे की यदि आपका blog समय के साथ साथ धीरे धीरे बढ़ रहा है तब आप सही दिशा में आगे बढ़ रहें है.

जब आप Blogging की शुरुवात करते हैं तब शायद आपके Blog को न के बराबर traffic आते हैं. यहाँ तक की कुछ महीनों के लिए भी शायद traffic न आये. पर अगर आप धीरज के साथ ऐसे ही काम करते रहें तब इतनी ज्यादा traffic आपके blog को आएगी की आप उसे संभाल भी नहीं सकते. Patience होना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि एक बार traffic आणि शुरू हो गयी तब तो आप regularly traffic पाएंगे.

जल्दबाजी न करें और गलत तरीकों का इस्तमाल न करें


बहुत से Blogger गलत तरीकों का इस्तमाल करते हैं जल्दी से जल्दी famous होने के चक्कर में. जिसके लिए वो Blackhat Hacking techniques और aggressive manual backlink building जैसे तरीकों का भी इस्तमाल करते हैं. इसमें भले ही आपको तुरंत ही अच्छा result मिल जायेगा लेकिन ये long term नहीं होता है.

आप जो भी techniques का इस्तमाल करें वो normal और natural होना चाहिए. और ये link building भी natural होना चाहिए. इससे भले ही आपको तुरंत result न मिले लेकिन ये long term में आपके बहुत काम आएगी. और हो सके तो इन सब quick techniques से दूर ही रहें क्यूंकि ये आपका साथ लम्बे समय तक देने वालों में से नहीं हैं.

सभी चीजों के ऊपर नज़र रखें


एक बात का हमें हमेशा ख्याल रखना चाहिए की हमें अपने से सम्बंधित सारी चीज़ों को नियमित monitor करना चाहिए. जैसे की Analytics, Alexa Rank, Domain Authority इत्यादि. यदि आप अपने सभी चीज़ों के ऊपर ध्यान रखेंगे तब अपने blog के उतर चढ़ाव पर नज़र रख सकते हैं. आपके content आपके लिए बहुत जरुरी है इसलिए आपको यथा शीघ्र google analytics activate करना चाहिए.

एक बार आप अपने blog के improvement को notice करेंगे तो ये आपके लिए एक motivational source बन जायेगा. और readers के comment भी काफी अच्छा असर डालते हैं किसी भी blogger के ऊपर.

अपने Blogging journey में आप goal भी सेट कर सकते हैं जिससे की आपको अपने लक्ष्य के बारे में हमेशा पता होगा. क्यूंकि बिना किसी लक्ष्य के काम करने से आपको हर दिन मेहनत करने की प्रेरणा नहीं मिलेगी.

आपको ऐसी feeling आएगी की जैसे आप कहीं नहीं जा रहे हैं, आपकी journey जैसे एक ही जगह में आकर रुक सी गयी है, जो की एक blogger के long tern goal के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है.

अपना Network बनायें
यदि आप केवल अपना content लिख रहे हैं और publish कर रहे हैं तो ये बिलकुल ही boring सी लाइफ आप जी रहे हैं क्यूंकि ये Blogging की journey काफी लम्बी रहने वाली है और ऐसे में एकेले में सफ़र करने से अच्छा है की आप इस रास्ते में कुछ ऐसे दोस्त बना लें जिनसे आप बहुत कुछ सिख भी सकते हैं और वो आपको कभी अकेला महसूस होने नहीं देंगे.

वैसे देखा जाये तो Network बनाने से बहुत से फायेदे भी हैं जैसे –

आप अपने idea उनके साथ share कर सकते हैं
आप कुछ नए venture भी स्टार्ट कर सकते हैं जो की पहले एकेले करना संभव नहीं था
आपको quality backlinks भी मिल सकते हैं



आपको traffic मिल जाता है
आप अपने फील्ड में popular होने लगते हैं और दुसरे प्रतिष्टित लोगों से संपर्क में आते हैं
यदि आप कुछ अच्छा लिखें तो इसके प्रसंसा आपके network के भीतर भी होगी जिससे की आपको अच्छा महसूस होगा. यदि हम long term के लिए सोचें तो इससे आपको बहुत से फायेदे हैं जैसे आप उनसे अपना experience share करते हैं. इसके साथ आपके जरुरत के समय में वो आपका supportive hands भी देंगे.


Long term Blogging बिना किसी network के ज्यादा मुस्किल और नीरस हो सकती है.

अपना Brand Value बढाएं
Online की दुनिया में Branding से बेहतर चीज़ कुछ भी नहीं है. ये ज्यादा कुछ नहीं पर अपने आपको और अपने blog को एक अच्छा नाम देना है.

एक भरोसा दिलाना है लोगों को आप जो भी कर रहे हैं ये कोई spam या झुट नहीं है पर आप online दुनिया को कुछ value add कर रहे हैं. जिससे की लोग आपको भरोसा कर सकें. और आपको follow करें.

इससे सबसे अच्छी चीज़ जो आपको प्राप्त होगी वो है की

लोग आपके हर काम को देखेंगे और इस्तेमाल करेंगे। और जब आप एक अच्छे ब्रांड बन जाएंगे तो आपका अपने क्षेत्र में नाम होगा।

इसके बाद आप अपने ब्रांड का उपयोग करके चाहे जितने भी नए ब्लॉग बना लें, लोग हमेशा आपका अनुसरण करेंगे। देखा जाए तो long-term Blogging के लिए ये बहुत अच्छी बात है.


ब्रांड वैल्यू बढ़ाने के टिप्स

हमेशा हर तरफ से प्रयास करें जिसका मतलब है कि सभी प्लेटफार्मों का उपयोग बढ़ने के लिए करें
विशेषज्ञ राउंडअप और साक्षात्कार में भाग लें
अपने समुदाय से अधिक लेने के लिए मूल्य दें
अपने ऑनलाइन व्यापार के बारे में पारदर्शी रहें
अपनी सामाजिक उपस्थिति बढ़ाएँ
अगर आप इन सभी चीजों का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपना ब्रांड बनाने से कोई नहीं रोक सकता।

अपने प्रतिस्पर्धियों के प्रदर्शन को ट्रैक करें
आप जिस भी क्षेत्र से हैं, हमें हमेशा अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में पता होना चाहिए। इसी तरह अगर हमें ब्लॉग्गिंग को लांग टर्म कैरियर बनाना है तो हमें अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे जैसे ब्लॉग की तरह, निश्चित रूप से कई ब्लॉग होंगे जो हमारे जैसे ही लोकप्रिय होंगे।


इसलिए यदि हम उनसे प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं तो हमें उनके बारे में ज्ञान होना चाहिए कि वे क्या लिखते हैं, कैसे लिखते हैं और उनकी अनूठी रणनीति क्या है, वे पैसे कैसे कमाते हैं, प्रचार कैसे करते हैं आदि।

अगर हम इन सब बातों को पहले से जानते हैं तो हम इनसे बेहतर काम कर सकते हैं और इनसे आगे निकल सकते हैं। और अगर हमें यहां लंबे समय तक काम करना है, तो यह भविष्य में हमारे लिए वरदान होगा।

कंटेंट के साथ डिजाइन भी जरूरी
अगर आप अच्छा कंटेंट लिख रहे हैं तो यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि ब्लॉगिंग के लिए यह सबसे जरूरी चीज है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल लिखना ही सब कुछ नहीं है, इसके साथ ही हमें अपने ब्लॉग में अच्छे डिज़ाइन को लागू करना होगा क्योंकि जब भी कोई नया विज़िटर हमारे ब्लॉग को पढ़ने आता है, तो वह सबसे पहले हमारे डिज़ाइन को लक्षित करता है? है।

एक बात आपने कई बार सुनी होगी कि जो दिखता है वो बिकता है। और ये बात Blogging के लिए भी उतनी ही जरूरी है। यदि आपके ब्लॉग का डिज़ाइन बहुत सरल है, रंग का चुनाव भी सही नहीं है, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली छवि इतनी आकर्षक नहीं है, तो जाहिर है कि इसे पढ़ने में किसी को मज़ा नहीं आएगा।

इसके साथ ही अगर आप आकर्षक इमेज का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके सोशल मीडिया शेयरिंग में भी काफी मदद करेगा। तो मेरे हिसाब से अगर आपको लंबे समय तक ब्लॉगिंग करनी है तो अब से कंटेंट के साथ-साथ डिजाइन को भी उतना ही महत्व दें क्योंकि लोग दोनों को देखना पसंद करते हैं।

सदाबहार सामग्री लिखें और अपडेट करें
एवरग्रीन या एवरग्रीन कंटेंट खुद को ऑनलाइन सफल बनाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हमेशा के लिए चले जाते हैं और इसे पढ़ने वाले किसी भी नए पाठक के लिए यह ताज़ा होता है। वहीं अगर दूसरे कंटेंट की बात करें तो उनकी उम्र ज्यादा नहीं है।


उदाहरण के लिए, यदि आप JIO के मार्गदर्शन में लिख रहे हैं, तो यह लोगों के लिए तभी उपयोगी होगा जब तक JIO इस बाजार में मौजूद है, उसके बाद यह आधिकारिक हो जाएगा। वहीं अगर आप किस महान व्यक्ति के बारे में लिखेंगे तो आप हमेशा मौजूद रहेंगे।

इससे आपके ब्लॉग का कंटेंट भी प्रासंगिक रहेगा। और अगर आप अपनी पोस्ट को बीच में थोड़ा सा अपडेट करते हैं तो वह गूगल में भी अच्छी रैंक करेगी। इससे आपके Readers को अच्छा Evergreen Content मिलेगा।

इसलिए मैं आपको वही बात बताना चाहूंगा जो बीच-बीच में ऐसा कंटेंट लिखता रहता है ताकि आपका कंटेंट लंबे समय तक जिंदा रह सके। और ऐसा कंटेंट बाद में सभी ब्लॉगर्स के लिए वरदान साबित होगा। अभी कुछ समय अंतराल में इस तरह के कंटेंट को अपडेट करना आपका काम है।

सामग्री रणनीति बनाएं
ब्लॉग्गिंग में सामग्री लिखने की रणनीति बहुत महत्वपूर्ण है। अगर कंटेंट राइटिंग की बात करें तो ये दो तरह के होते हैं शॉर्ट फॉर्म और लॉन्ग फॉर्म। समाचार साइटों, मनोरंजन साइटों में शॉर्ट-फॉर्म सामग्री अच्छी तरह से काम करती है क्योंकि ऐसी सामग्री को नियमित रूप से अपडेट करना पड़ता है।


जबकि आला ब्लॉग में लंबी सामग्री वाले लेख अधिक उपयोगी होते हैं। क्योंकि इसमें किसी भी टॉपिक को पूरी डिटेल में लिखा जाता है। जिसे कुछ समय अंतराल में अपडेट किया जाता है। आपको उसी सामग्री रणनीति का पालन करना चाहिए जैसा आपका ब्लॉग होगा।

मेरा मानना ​​है कि लॉन्ग-टर्म कंटेंट लॉन्ग-टर्म ब्लॉगिंग के लिए सही होगा। इससे आपकी सामग्री के प्रति लोगों का आकर्षण अधिक होगा क्योंकि आप अधूरी जानकारी प्रदान करते हैं।

बैकअप और सुरक्षा उपायों का ध्यान रखा जाना चाहिए
इन दोनों चीजों का बैकअप और सुरक्षा उपाय किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी होते हैं। देखा जाए तो ये दोनों बिल्कुल एक जैसी नहीं हैं। बैकअप का मतलब है अपनी सभी चीजों की एक अतिरिक्त कॉपी बनाना और उन्हें क्लाउड में कहीं सेव करना ताकि अगर आपको कभी उनकी जरूरत पड़े तो आप उनसे अपना कंटेंट रिकवर कर सकें।

वहीं सुरक्षा उपायों से मेरे कहने का मतलब है कि आप अपने ब्लॉग की सुरक्षा बढ़ा दें ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपके ब्लॉग तक न पहुंच सके प्रिये। या अपने ब्लॉग को हैकप्रूफ बना लें ताकि हैक होने का खतरा कम हो जाए। जैसे लॉगिन प्रयासों को सीमित करना, आईपी आधारित लॉगिन का उपयोग करना आदि।

ऐसे तरीकों का पालन करके हम अपने ब्लॉग को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं, जो लंबे समय तक ब्लॉगिंग के लिए बहुत जरूरी है।

लंबे समय तक ब्लॉगिंग में सफलता के लिए क्या करें
लंबे समय तक ब्लॉगिंग में सफलता के लिए क्या करें

अपना ज्ञान बढ़ाते रहो
ब्लॉगिंग

यह कभी न खत्म होने वाली यात्रा है जो आपको हमेशा कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करेगी। यह एक बहुत ही आनंदमय और ज्ञानवर्धक यात्रा रही है। इसमें आप खुद बहुत कुछ सीख सकते हैं और इसके साथ ही आपको अपने रीडर्स को यूनिक कंटेंट भी उपलब्ध कराना होगा।

समय के साथ आपको अपने ब्लॉग को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना होगा। और ऐसा करने के लिए, आपको हमेशा अपने niche में कुछ नया सीखना होगा ताकि आप इसे अपने पाठकों के साथ साझा कर सकें।

ब्लॉग्गिंग का सरल मूलाधार यह है कि आपको नई चीजें सीखनी हैं, स्वयं उनका उपयोग करना है, उन्हें अपनाना है और अंत में उस ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना है। लॉन्ग टर्म ब्लॉगिंग करने का यही मुख्य उद्देश्य है जिसे हर ब्लॉगर को समझना चाहिए।

ऐसा करने के लिए, सच्चे ब्लॉगर को कुछ नया सीखना होगा, अपने कौशल में सुधार करना होगा। क्योंकि ऐसा करके ही आप अपने पाठकों को बेहतर ज्ञान प्रदान कर सकते हैं। इन स्किल्स के तहत कुछ ऐसे स्किल्स भी आते हैं जो बहुत जरूरी हैं जैसे

विषयवस्तु का व्यापार
copywriting
ग्राफ़िक डिज़ाइन
वर्डप्रेस विकास
इन सभी कौशलों को सीखने में कुछ समय जरूर लगेगा लेकिन ये जीवन भर आपके साथ रहने वाले हैं और हमेशा काम आएंगे। शुरुआती दौर में हमें इन्हें सीखने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन बाद में हम अपने आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए पूरी जानकारी
आज मैंने आपको ब्लॉग्गिंग की उन बहुत ही महत्वपूर्ण बातों से अवगत कराया जो आपके लिए दीर्घकालीन सफलता में बहुत उपयोगी होने वाली हैं। याद रखें कि वे जितनी देर प्रतीक्षा करेंगे, अंत में परिणाम प्राप्त करने में उतना ही मज़ा आएगा। ब्लॉग्गिंग एक या दो दिनों की बात नहीं है, बल्कि यह एक लंबा सफर है जिसके लिए आपको हर दिन तैयारी करनी होती है।

Long term Blogging किसे कहते हैं?
यदि आपका ब्लॉग समय के साथ धीरे-धीरे और लगातार बन रहा है, तो इसका मतलब है कि आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग की सफलता की राह पर हैं। इस प्रकार के ब्लॉगिंग को ही long term ब्लॉगिंग कहा जाता है।

एक दिन में कितनी backlink बनानी चाहिए अपने साइट पर?
एक दिन में आपको ज़्यादा से ज़्यादा १० backlink बनानी चाहिए। इससे ज़्यादा बनाने पर आप गूगल bots के नज़रों में आ सकते हैं लिंक स्पाइक के कारण। हमेशा कोशिश करें natural तरीक़े से लिंक बनाने के लिए।

क्या अभी के समय में ब्लॉगिंग शुरू करना सही है?
जी हाँ, ब्लॉगिंग शुरू करने का कोई सही समय नहीं है। आप जब चाहे तब इसे शुरू कर सकते हैं। बस आपको इसमें दिलचस्पी होनी चाहिए। बाक़ी धीरे धीरे आपको इसमें सफलता भी मिलेगी।

आज आपने क्या सीखा
मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Long Term Blogging Success के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

AutoBlogging Kya Hai Kaise Kare (Full Information)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This