MP Kisan Kalyan Yojana | CM kisan Kalyan Yojana Online Apply | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2022

0
19

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2022 | MP Kisan Kalyan Yojana | CM kisan Kalyan Yojana Online Apply

Table of Contents

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2022 : केंद्र ओर राज्य सरकार किसानों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलाती रहती हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP Kisan Kayan Yojana 2022 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के छोटे व सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष ₹4000 की राशि प्रदान की जाती है।
साथ ही किसानों को PM किसान सम्मान निधि के तहत प्रतिवर्ष ₹6000 भी मिलती है। इस तरह Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana के लाभार्थी किसान को केंद्र व राज्य सरकार मिलकर प्रतिवर्ष ₹10,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इस आलेख में आगे हम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है? इसके योजना के उद्देश्य व लाभ क्या हैं? पात्रता व आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं? तथा CM kisan Kalyan Yojana Online Apply के बारे में पूरी जानकारी देंगे।


● मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है?

MP Kisan Kalyan Yojana 2022 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। CM Kisan Kalyan Yojana का शुभारंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 25 सितंबर 2020 को किया था। इस योजना के तहत राज्य के छोटे व मध्यम किसानों को 2000-2000 रूपये के दो किश्तों में कुल ₹4000 वार्षिक आर्थिक सहायता दी जाती है। यह योजना किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाई गई है।


मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का संचालन केंद्र सरकार की PM किसान सम्मान निधि योजना के साथ मिलकर करती है। इस तरह मध्य प्रदेश के लाभार्थी किसान को CM Kisan Kalyan Yojana के तहत ₹4000 और PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत ₹6000 की राशि मिलती है। अर्थात् कुल मिलाकर प्रत्येक किसान को प्रतिवर्ष 10,000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।


Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए Registration करवा चुके हैं। अगर आपने अभी तक PM Kisan Samman Nidhi के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो आप इस लिंक – https://achejankari.com/pradhan-mantri-kisan-samman-nidhi-yojana-2022/ पर क्लिक करके योजना से जुड़ी सभी जानकारी तथा आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।


● मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान कल्याण योजना के तहत 82 लाख किसानों को 1783 करोड़ रूपये ट्रांसफर किए :

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 18 मई 2022 रीवा में एक कार्यक्रम के दौरान किसान कल्याण योजना के तहत राज्य के 82 लाख 38 हजार किसानों के अकाउंट में कुल 1783 करोड़ रूपये ट्रांसफर किए। प्रत्येक लाभार्थी किसान के अकाउंट में सिंगल क्लिक करके DBT के माध्यम से 2000-2000 रूपये की राशि भेजी गई। बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के तहत किसानों को ₹2000 के दो किश्तों में कुल ₹4000 प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के साथ-साथ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ₹6000 वार्षिक आर्थिक सहायता का भी लाभ मिलता है।


रीवा में इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने MP स्वामित्व योजना के तहत प्रदेश के 27 जिलों के 3.70 लाख लोगों को भूमि अधिकार प्रमाण पत्र भी जारी किए।

● Kisan Kalyan Yojana MP के क्या उद्देश्य हैं?

• सरकार किसानों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं लाती हैं। CM किसान कल्याण योजना भी इसी तरह की एक योजना है जिसका उद्देश्य मध्य प्रदेश के किसानों का कल्याण व विकास करना है।
• कई सारे छोटे किसान आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण समय पर बुआई, सिंचाई, अच्छे खाद-बीज आदि की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं। इस योजना का उद्देश्य ऐसी ही स्थिति में किसानों की मदद करना है।

• किसानों को पहले से Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi के तहत ₹6000 वार्षिक मिलते थे। लेकिन इस योजना के जुड़ जाने से अब किसानों को कुल ₹10,000 की आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही है।
• कई किसान प्राकृतिक आपदा, बाढ़, सूखा आदि के कारण हुए नुकसान के चलते आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं।
यह योजना उन किसानों को एक आर्थिक सबल देने का कार्य करेगी। इस योजना का लक्ष्य किसानों को आत्महत्या करने रोकना भी है।
• कई किसान खाद-बीज तथा अन्य छोटी-मोटी जरूरतों के लिए साहूकार से ब्याज पर पैसे लेते हैं और पूरा जीवन उसी कर्ज को चुकाने में गुजारा देते हैं। इस योजना का उद्देश्य किसानों को कर्ज से बचाना भी है।
• इस योजना का मूल उद्देश्य किसानों की आय बढ़कर उसे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।

● मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के क्या लाभ हैं?

• इस योजना के तहत किसानों को वर्ष में दो बार ₹2000 के किश्त में कुल ₹4000 मिलते हैं।
• इस योजना के लाभार्थी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹6000 वार्षिक आर्थिक सहायता भी मिलती है।
• यह योजना किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है।
• इस योजना से छोटे मोटे खर्चों के लिए किसानों को कर्ज नहीं लेना पड़ेगा।
• कई बार प्राकृतिक आपदा के कारण किसान फिर से नई फसल की बुआई करने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे में ये योजना किसानों को खेती करने में भी मदद करती है।
• यह योजना कमजोर आर्थिक स्थिति वाले किसान परिवार को एक आर्थिक सबल प्रदान करती है।

● मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (मध्यप्रदेश) का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता व शर्तें क्या हैं?

1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक मध्यप्रदेश राज्य का कानूनी रूप से स्थायी निवासी हो
2. आवेदन की खेती योग्य जमीन मध्य प्रदेश में हो
3. आवेदक का नाम PM kisan Samman Nidhi योजना में होना चाहिए। अगर अभी तक आपने सम्मान निधि के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो पहले रजिस्ट्रेशन करवा लें।
4. परिवार में कोई सरकारी नौकरी वाला न हो
5. आवेदक टैक्स न भरता हो

● मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए अपात्र किसान :

ऐसे किसान जो PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं वो MP Kisan Kalyan Yojana के लिए पात्र नहीं हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले सम्मान निधि योजना में Registration करवा होगा। वहाँ आवेदन पास होने के बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। इसके अलावा आपको मध्यप्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना भी अनिवार्य है।

● मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

1. किसान का आधार कार्ड
2. पासपोर्ट साइज फोटो
3. आवासीय प्रमाण पत्र
4. पैन कार्ड
5. बैंक अकाउंट पासबुक
6. किसान क्रेडिट कार्ड (अगर उपलब्ध हो)
7. खतौनी (कृषि भूमि का प्रमाण पत्र)
8. खाता-खसरा नंबर
9. PM किसान सम्मान निधि का Registration Number
10. मोबाइल नंबर

● मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल ऑनलाइन तरीके से आवेदन किया जा सकता है। हालांकि अगर आपने PM Kisan Samman Nidhi के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक बार सम्मान निधि में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद Kisan Kalyan Yojana MP के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है।
आवेदन फॉर्म को अच्छी तरह भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ इसे अपने पटवारी के पास जमा करना होगा। पटवारी की जगह अगर आपने इसे किसी अन्य जगह जैसे- तहसील, ब्लॉक ऑफिस आदि में जमा किया तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ध्यान रहे आपके फॉर्म में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का रजिस्ट्रेशन नंबर स्पष्ट रूप से अंकित हो। इसके बाद पटवारी आपके आवेदन की जाँच के बाद Verify करेंगे। अंत में सबकुछ सही पाए जाने पर इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

● मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया क्या है?

• सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर लें।
• इसके बाद इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।
• इसमें मांगी गई सभी जानकारियां जैसे- नाम, पिता/पति का नाम, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, पता आदि अच्छी तरह भर लें।
• इसमें उपयुक्त स्थान पर किसान का पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाएं।
• सब कुछ भरने के बाद इसके साथ आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच करें।
• फिर इसे अपने क्षेत्र के पटवारी के पास जाकर जमा कर दें।
• पटवारी फॉर्म को चेक करने के बाद इसे सत्यापित करके आगे भेज देंगे।
• इस तरह आप इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
• एक बार आवेदन पास हो जाने के बाद आपको CM किसान कल्याण योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़े:

13 google adsense approval trick 2022


● CM Kisan Kalyan Yojana Beneficiary List check :

अगर आप किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पहले आपको Beneficiary List में अपना नाम चेक करना होगा। अगर लाभार्थी सूची में आपका नाम है तो आपको भी इस योजना का लाभ मिलेगा। लिस्ट चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-
• सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
• होम पेज पर Farmer Section में जाएं।
• इसके बाद Beneficiary List पर क्लिक करें।
• फिर आप अपने State, District, Sub-District, Block और Village को सही-सही Select करें।
• अंत में Get Report पर क्लिक करें।
• क्लिक करते ही आपके गांव के सभी लाभार्थी किसान की लिस्ट सामने स्क्रीन पर आ जाएगी। अगर इस लिस्ट में आपका नाम है तो आप भी CM Kisan Kalyan Yojana के लिए Eligible हैं और आप इसके लिए आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं।
इसे भी पढ़े:

● CM Kisan Kalyan Yojana MP Helpline Number :

अगर इस योजना से संबंधित आपका कोई प्रश्न हो या आवेदन करने में कोई समस्या आ रही हो तो आप घर बैठे विभागीय हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
• Kisan Kalyan Helpline Number : 011-24300606 / 155261
MP Kisan Kalyan Yojana Important FAQ :
1.) मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (MP) क्या है?
– यह योजना मध्यप्रदेश के छोटे-सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई एक किसान कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को राज्य सरकार ₹2000 के दो किश्तों में कुल ₹4000 प्रतिवर्ष देती है।
2.) CM किसान कल्याण योजना का लाभ कौन लोग ले सकते हैं?
– मध्यप्रदेश के ऐसे किसान जो PM Kisan Samman Nidhi का लाभ ले रहे हैं या उसके लिए पंजीकृत हैं वह MP Kisan Kalyan योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
3.) CM Kisan Kalyan Yojana के तहत कितने पैसे मिलते हैं?
– इस योजना के तहत ₹4000 तथा पीएम सम्मान निधि के तहत ₹6000 वार्षिक मिलता है। इस तरह लाभार्थी किसान को केंद्र और MP सरकार मिलकर कुल ₹10000 वार्षिक आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
4.) किसान कल्याण योजना (मध्यप्रदेश) का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे किया जाता है?
– अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तथा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड हैं तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरकर आपको अपने पटवारी के पास जाकर जमा करना होगा।
5.) मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत कब हुई थी?
– इस योजना का शुभारंभ 25 सितंबर 2020 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here