18.1 C
New York
Tuesday, May 17, 2022

Buy now

NFT kya hai | NFT से पैसा कैसे कमाएं 2022। और इसे कहाँ से खरीदें

NFT kya hai और NFT से पैसा कैसे कमाएं।

Nft kya hai Nft आज कल काफी ज्यादा पॉपूलर हो रहा है। हर कोई nft को जानना चाहता है की nft kya hai और nft क्या होता है इसे जानने के लिए आपको हमारा यह पूरा आर्टिकल पड़ना हो जिसमे हम आपको बताएंगे कि nft क्या है, nft क्या होता है, nft कहा से खरीदें और nft से पैसा कैसे कमाए इन सभी सवालों जवाब आपको या मिल जायेगा। इस लिए हमारे इस ब्लॉग को अंतिम तक जरूर पढें।

इस इंटरनेट की दुनिया में हमेशा कुछ न कुछ नया आता रहता है और यह nft भी उन्ही मेसे एक है जिसके बारे में जानने के लिए आप भी बहुत इच्छुक है क्युकी हाल ही में एक जानी मानी कंपनी ट्विटर के पूर्व सीईओ ने अपने पहले ट्वीट को nft में कन्वर्ट करके उसे लगभग 24 लाख अमेरिकन डॉलर में नीलामी में बेच दिया जिसे भारतीय रुपए में देखा जाए तो लगभग 17 करोड़ रुपए होता है। इन्ही सब के कारण nft अक्सर बहुत चर्चे में है।NFT kya hai | NFT से पैसा कैसे कमाएं।

Nft आज के समय में पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया भी बन चुका है और बहुत से लोग काफी अच्छा पैसा भी कमा रहे है। और आप भी कमा सकते हो अगर इस nft के बारे में एक अच्छी जानकारी हासिल कर लें तो। अभी हाल ही में हमने सुना होगा कि हमारे बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता अमिताभ बच्चन जी अपने कुछ ऑटोग्राफ और पोस्टर व आदि चीजों को nft में बदल कर लगभग 17 करोड़ रुपए से अधिक कमा चुके है।

और इतना ही नहीं बल्कि एक meme वीडियो जो की केवल 10 सेकंड का था जिसे nft में बदल के लगभग 66 लाख अमेरिकन डॉलर में नीलामी में बेच दिया गया जिसे अगर भारतीय रुपए में बदलें तो वह लगभग 44 करोड़ रुपए होगा। इसके अलावा एक NFT जिसका नाम (The Merge) है जिसकी कीमत लगभग 91 million dollar है जिसे अगर हम रुपए में convert करे तो यह लगभग 6.5 अरब होगा।

यही सब मुख्य कारण है जिसकी वजह से nft इतनी ज्यादा चर्चा में रहती है और गूगल ट्रेंड्स के रिपोर्ट के मुताबिक तो nft ने तो क्रिप्टोक्रेंस को भी ग्लोबल स्तर पे पीछे छोड़ दिया था। और इसी से आप इसकी लोकप्रियता की अंदाजा लगा सकते हो की nft क्या है।

NFT kya hai

NFT का पूर्ण रूप (Non-Fungible Token) है। और यह एक प्रकार का डिजिटल asset है जिसे हम एक लाइन में कह सकते है ” NFT एक प्रकार का decentralized non-fungible digital asset है” जिसमे music, video, graphics, image, digital art आदि जैसी डिजिटल जैसी चीजें सामिल है।

अब आप सोच रहे होंगे की ये decentralized क्या है तो दोस्तों decentralized का अर्थ है “विकेंद्रीकरण” यानी यह डिजिटल asset किसी बैंक या सरकार का इसपर कोई अधिकार नहीं होता यह पूर्ण रूप से मुक्त होती है। जैसा कि आप सुनते है की क्रिप्टोक्रेंस Bitcoin, ethereum जैसी क्रिप्टो decentralized होती है उसी प्रकार यह भी डिसेंट्रलाइज्ड होती है क्युकी crypto की तरह यह भी blockchain technology पे काम करती है। और इसे भी हम crypto asset कह सकते हैं।

अब आपके मन में दूसरा सवाल आ रहा होगा की ये अब non fungible क्या है इसके लिए सबसे पहले fungible क्या है इसे ऐसे समझते हैं इसका बड़ा सीधा सा अर्थ है जैसे की। आपके पास 50 रुपए का एक नोट है और मेरे पास भी एक 50 रुपए का वैसा ही एक नोट है और मैं अपने नोट से आपके नोट से बदल लू तो इसे हम fungible कहेंगे लेकिन वही अगर मैं अपने नोट से आपके नोट से न बदल पाऊं क्योंकी दोनो नोट एक तो है लेकिन दोनो का सीरियल नंबर अलग है इसी प्रकार non-fungible है जिसे आपस में बदला न जा सके। क्युकी जब हम अपने किसी भी डिजिटल एसेट को nft में बदलते हैं तो उस एसेट को एक unique token ID मिल जाता है जिससे वह एक unique digital asset हो जाता है। आशा है की अब आप समझ गए होंगे।

NFT के लाभ क्या हैं।

दोस्तो nft केवल एक डिजिटल एसेट ही नही यह उससे कई ज्यादा बढ़ के है। क्योंकी NFT के लाभ कई हैं चलिए जानते है कैसे

  • Nft से बहुत सारे आर्टिस्टों को अपने मास्टरपीस आर्ट जैसे image, graphics, आर्ट, वीडियो आदि जैसी चीजों को monetize करने का और एक बहुत बड़े स्तर पे बेचने का मौका देता है।
  • जब भी किसी आर्टिस्ट की nft जितनी बार बिकती है उतनी बार उसे 10% रॉयल्टी मिलती है जिससे उसे अपनी एनएफटी से लाभ मिलता रहता है।
  • Nft से हम पैसे भी कमा सकते है। Nft से पैसा कमाने के कई तरीके है जो हम आगे जानेंगे।

NFT से पैसा कैसे कमाएं।

आज के समय में इंटरनेट से पैसा कमाने के कई सारे तरीके है और उन्ही मेसे nft भी एक है। एमएफटी से लोग कितना पैसा कमा रहे है इसके बारे में अपने तो ऊपर पढ़ ही लिया होगा। Nft पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है जिससे आप भी पैसा कमा सकते हो। Nft से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तारिक हैं। को यहाँ बताया गया है।

  • Freelancer NFT क्रिएटर बनें ।
  • अपनी NFT बना के बेच के पैसा कमाएं।
  • NFT में बिडिंग करके पैसे कमाएं।

Freelancer NFT क्रिएटर बनें ।

दोस्तो यह तरीका nft से पैसा कमाने का सबसे आसान है। एनएफटी से इस तरीके से आपको पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी एक कैची प्रोफाइल freelancers वेबसाइट पर बना लेना होगा जैसे की Fiverr, upwork, freelancer आदि जैसी साइट। उसके बाद आपको यहाँ NFT क्रिएट करना पड़ेगा जो की बिलकुल आसन है क्युकी अब मार्केट में बहुत से tool उपलब्ध है जिनसे आप आसानी से nft बना सकते हो। और फ्रीलांसर साइट पर  कई सारे लोग आते है nft designer की तलाश में जहा आप उन्हें सर्विस दे के आराम से महीने का 20 से 30 हजार रुपए कमा सकते हो अगर आप पूरी सिद्दत से काम करें तो।

NFT कैसे बनाएं।

आप को भी NFT बनाना है तो यह काफी आसान है इसके लिए आपके पास अगर कोई पहले से image, graphics, art, video, music है या तो नही आप इसे किसी tool की सहायता से बना सकते हो उसके बाद अपने उस डिजिटल image, graphics, art, video, music को एनएफटी प्लेटफार्म OpenSea, SuperRare जैसे वेबसाइट पे जा के अपना एक अकाउंट बना के वहा आपकी उस image, graphics, art, video, music को register या listed कर लेना है। फिर उस की एक Unique token ID मिल जायेगी उसके बाद वह NFT में बदल चुका होगा।

अपनी NFT बना के बेच के पैसा कमाएं।

यह तरीका बहुत हद तक पिछले वाले से मिलता जुलता है क्युकी इसमें भी आपको nft बनानी पड़ेगी उसी तरह से लेकिन आपको इस बार इसे आपको खुद एनएफटी platforms पे जाके जैसे की OpenSea, SuperRare यहाँ आपको अपनी nft को listed कर के बेचना होगा जिससे आपको मोटा पैसा मिलेगा । और इस प्रकार से भी आप पैसा कमा सकते हो nft से।

NFT में बिडिंग करके पैसे कमाएं।

NFT में बिडिंग करके पैसे कमाने का तरीका बहुत पॉपूलर है इसे काफी लोग करते हैं और nft से पैसा कमाते हैं। यह बहुत आसान इसके लिए आपको एक क्रिप्टो वॉलेट की आवश्यकता पड़ेगी जिसमे कुछ ethereum होना चाहिए जिससे आप nft खरीद सके फिर उसके बाद बिडिंग करने के लिए आपको OpenSea, SuperRare जैसे platforms पे जाके nft पर बिडिंग कर सकते हैं। बिडिंग का मतलब होता है नीलामी जिसमे सस्ती चीज खरीद के उससे अधिक दाम बेच दें। यह भी nft से पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है।

NFT कहा से खरीदें।

दोस्तो nft को अगर आप खरीदना चाहते हो तो उसके लिए आपके एक वॉलेट का होना जरूरी है जिसमे आप के पास कुछ ethereum हो जिनसे आप nft को खरीद सके। एनएफटी खरीदने के लिए आपको OpenSea, SuperRare आदि  जैसे प्लेटफार्म पे जाके आप यहाँ से आप nft को खरीद सकते हो।

Conclusion

अभी अपने सीखा की nft क्या है और nft से पैसे कैसे कमाएं, nft को कैसे बनाएं और इसे कहा से खरीदें। हमे आशा है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसे अपने दोस्तो साथ जरूर शेयर करें।

Facebook

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,791FansLike
6,391FollowersFollow
3,699SubscribersSubscribe

Latest Articles