Tuesday, October 4, 2022
No menu items!

Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 बेहतरीन तरीके

Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 बेहतरीन तरीके

Must Read

Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 बेहतरीन तरीके

Table of Contents


Online Paise Kaise Kamaye आज मैं आपके लिए बिना किसी निवेश के इंटरनेट से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके लेकर आया हूं, तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है
और इसे पूरा पढ़ने के बाद आपको एक मिल जाएगा। आपको कोई ऐसा बढ़िया तरीका मिल जाएगा जिससे आप काफी अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि हमारे भारत में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इंटरनेट से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।
आप भी इंटरनेट से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको न तो पैसे खर्च करने की जरूरत है और न ही ज्यादा शिक्षित होने की।
आपको केवल ऑनलाइन पैसे कमाने के किसी एक तरीके के बारे में थोड़ा ज्ञान होना चाहिए जिसका हमने उल्लेख किया है।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye | Mobile से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको स्मार्टफोन या लैपटॉप की आवश्यकता होगी।

इंटरनेट पर ऑनलाइन मुद्रा विनिमय के बारे में ये सभी सौदे वास्तविक हैं। आप वैसे भी पैसा कमा सकते हैं।

1. Stock Marketing से ऑनलाइन पैसे कमाए


अगर आपके पास थोड़ा सा पैसा है तो आप स्टॉक मार्केटिंग में निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन स्टॉक मार्केटिंग का काम करना हर किसी के बस की बात नहीं होती।
क्योंकि यहां आपको पैसे के साथ-साथ इसके बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

इसमें आपको बड़ी कंपनियों के शेयर खरीदने होते हैं। और फिर उसे अच्छे दाम पर बेच दें। स्टॉक मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको यह जानना होगा कि क्या वह कंपनी कुछ समय से प्रॉफिट में चल रही है। और आने वाले समय में यह कैसा प्रदर्शन कर सकता है? यह सब जानने के बाद ही आपको इसका हिस्सा खरीदना होगा।

अगर आप स्टॉक मार्केटिंग में निवेश करना चाहते हैं तो नीचे दिया गया वीडियो जरूर देखें। इसमें A से Z तक स्टॉक मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी जाती है।

 

https://youtu.be/qyvYn3cFnak
2023 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Online Paise Kaise Kamaye

2.Affiliate Marketing Se Pay


आपको बता दें कि Affiliate Marketing Online पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। इसमें आपको किसी ऑनलाइन सेलिंग कंपनी के Affiliate Program को Join करना होता है
और सोशल मीडिया या अपने ब्लॉग के माध्यम से उनके उत्पादों का प्रचार करना होता है। उसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपके Affiliate Link से कोई Product खरीदता है
तो आपको उसका अच्छा Commission मिलेगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आप एफिडेविट मार्केटिंग से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं लेकिन शुरुआत में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

Affiliate Marketing कैसे शुरू करें


Affiliate Marketing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के दर्शकों की पहचान करनी होगी कि वे किस प्रकार के उत्पाद खरीदना चाहते हैं।


उसके बाद आपको Affiliate Program को Join करना होगा। वैसे आज के समय में आपको बहुत से Affiliate Program को Join करने को मिल जाएगा।
लेकिन भारत में सबसे लोकप्रिय Amazon Affiliate Program है।


उसके बाद, आपको उत्पाद का चयन करना होगा और उसके लिए एक शपथ पत्र लिंक बनाना होगा। आप उस लिंक का प्रचार ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया के जरिए कर सकते हैं।
जब कोई आपके Affiliate Link पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है, तो आपको उनके पैसे का एक प्रतिशत हिस्सा मिलता है।

3. Dropshipping से ऑनलाइन पैसे कमाए

https://youtu.be/q-XS7CCj_tY
2022 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Online Paise Kaise Kamaye


अगर आप बिना निवेश के ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ड्रॉपशीपिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। अब आप सोच रहे होंगे कि Drop shipping Business कैसे काम करता है, तो मैं आपको बता दूं कि सबसे पहले आपको किसी भी Drop shipping प्रदायकर्ता कंपनी से संपर्क करना होगा। ताकि आप अपने ग्राहकों के लिए उत्पाद खरीद सकें। उसके बाद आपको एक वेबसाइट बनानी होगी जिस पर उत्पादों की तस्वीरें उनकी कीमत के साथ अपलोड करनी होंगी।

जब कोई ग्राहक आपकी वेबसाइट से कोई उत्पाद खरीद कर ऑनलाइन भुगतान करता है। तो आप अपना मार्जिन लेकर Dropshipping सप्लायर को बाकी पैसे का भुगतान करते हैं और वे उस उत्पाद को आपके ग्राहक तक पहुंचाते हैं।

Baapstore भारत में एक लोकप्रिय Dropshipping कंपनी है। इस Dropshipping कंपनी के पास भारत में उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पाद हैं और यह पुनर्विक्रेताओं को सभी सेवाएं प्रदान करती है।

ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय के लाभ
इस बिजनेस को आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं।
आपको उत्पाद को दुकान की तरह स्टोर करने की आवश्यकता नहीं है। ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता उत्पाद को आपके ग्राहक को निर्देशित करते हैं।

4. Content Writing से ऑनलाइन पैसे कमाए


कंटेंट राइटर के तौर पर आप काफी पैसा कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको किसी भी टॉपिक की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगर और एफिलिएट मार्केटर हैं जिन्हें कंटेंट राइटर की जरूरत होती है।

आप ब्लॉगर्स और एफिलिएट मार्केटर्स के लिए उनके ब्लॉग के कॉन्टैक्ट पेज के माध्यम से कॉन्टैक्ट राइटिंग का काम कर सकते हैं और वे आपको बदले में बहुत सारा पैसा देंगे।
अगर आपको कंटेंट राइटिंग का अच्छा अनुभव है तो आप अपने क्लाइंट से वर्ड को 50 – 70 पैसे में चार्ज कर सकते हैं।

5. Referral Programs Se Online Paise Kaise Kamaye


अगर आप तेजी से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो रेफर एंड अर्न एप्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इंटरनेट पर कई Best Referral Earning Apps हैं जो आपको ₹10 से ₹100 तक प्रति Referral देते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह काम अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं।

अगर आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की अच्छी संख्या है तो आप उन्हें नीचे दिए गए ऐप्स का रेफ़रल लिंक भेजकर ₹100 से ₹1000 तक रोज़ कमा सकते हैं।

ये सभी ऐप आपको बैंक अकाउंट, यूपीआई और Paytm वॉलेट के जरिए पैसे ट्रांसफर करने देते हैं।
Best Refer And Earn Apps की List:
Groww App:- यह आपको Sign Up Bonus ₹100 और Per Referral का ₹100 रूपये देता है। Download Groww App
Winzo Gold:- यह ₹37 एक Referral का और ₹10 Sign Up Bonus देता है। Download Winzo Gold
Big Cash:- यह ₹35 Per Referral का देता है। Download Big Cash

6. Instagram से ऑनलाइन पैसे कमाए


आपको बता दें कि स्टेटिस्टा के मुताबिक 2022 में भारत में इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या 150 मिलियन को पार कर गई है। लेकिन यह अफ़सोस की बात है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में कम ही लोग जानते हैं।

अगर आपको लगता है कि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल सिर्फ फोटोज और स्टोरीज शेयर करने के लिए किया जाता है। तो आप बिलकुल गलत हैं। क्योंकि इस समय लोग इससे लाखों रुपये कमा रहे हैं।

पिछले कुछ समय से इंस्टाग्राम पर यूजर्स फेसबुक की तुलना में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यह लोगों को पैसे कमाने का मौका देती है। यदि आप अभी भी इस पर विश्वास नहीं करते हैं

अब सवाल आता है कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए। जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को देखें।

सबसे पहले एक बिजनेस अकाउंट बनाएं।
किसी विशेष विषय के बारे में नियमित पोस्ट करें।
फूल बढ़ाओ।

इंस्टाग्राम से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके।
किसी अच्छी कंपनी के Affiliate Program से जुड़कर अपने उत्पादों का प्रचार करें।
आप किसी कंपनी या व्यवसाय के स्वामी के प्रायोजित पोस्ट को प्रकाशित करके $10 से $1000 तक कमा सकते हैं।
अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देकर लाखों कमाएं।

7. Online सामान बेचकर पैसे कमाए


ऑनलाइन सामान बिचकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही आसान है। आपने भी कई बार Amazon, Flipkart, Olx और eBey जैसी Websites से सामान ख़रीदा होगा।

ऑनलाइन सामान बेचने का काम शुरू करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि मार्केट में कौन सी Second-hand चीजों की बिक्री ज्यादा होती है।

वर्तमान समय में ज्यादा बिक्री Mobile Phones, Clothes, Toys, Books और Electronic उत्पादों की होती है। आप इनमें से किसी एक प्रकार का Second-hand सामान सस्ते दामों में खरीद कर ऑनलाइन बिच सकते है।

वैसे तो Internet पर बहुत सारे Marketplace उपलब्ध हैं जहां आप पुराने सामान को बिच सकते है। लेकिन निचे मैं आपको 2 Best Online Selling Marketplaces के नाम बताऊंगा जो 100% Trusted हैं।

OLX:- यह India की सबसे भरोसेमंद Marketplace है। जहां आप Second-hand कपडे, Bikes, Electronic Products को आसानी से बेच कर पैसा कमा सकते है।
eBey:- इसपर आप खिलौने, वीडियो गेम्स, कंप्यूटर और लैपटॉप, मोबाइल्स, वॉचेस जैसे Second-hand Products को Sell कर सकते है।

8. Virtual Assistant बनकर पैसे कमाए


आज के समय में इंटरनेट पर Virtual Assistant Assistant की काफी डिमांड है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो कम वर्चुअल असिस्टेंट आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।


लेकिन इस काम को करने के लिए आपको इंटरनेट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। एक वर्चुअल असिस्टेंट को कई तरह के टास्क मिल सकते हैं जैसे:-
ईमेल खातों का प्रबंधन।
किसी विषय पर शोध करें।
सोशल मीडिया खातों का प्रबंधन।
किसी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए सामग्री लिखना।
अब आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि वर्चुअल असिस्टेंट का काम कहां मिल सकता है। तो मैं आपको बता दूं कि Fiverr.com और upwork.com पर आप आसानी से Virtual Assistant की नौकरी पा सकते हैं।

9. ईबुक बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाएं


अगर आपको किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी है तो आप ईबुक लिखकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको कहानियां लिखने का शौक है, तो आप कहानियों के बारे में एक ईबुक लिख सकते हैं। और फिर आप इसे Kindle Ebook Store के जरिए बेच सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपनी रुचि के अनुसार विषय का चयन करना होगा, जिसके बारे में आप आसानी से लिख सकें। उसके बाद आपको कंप्यूटर या मोबाइल का उपयोग करके उस विषय के बारे में एक ईबुक लिखनी है और उसे किंडल स्टोर पर प्रकाशित करना है। इसके बाद ईबुक की कीमत दर्ज करें। आप लगभग $ 5 से $ 10 की कीमत कर सकते हैं।

10. BigCash Game के साथ ऑनलाइन पैसे कमाएं


BigCash पर अपने पसंदीदा गेम खेलें और प्रतिदिन ₹300 से ₹500 कमाएं। यह भारत का एक लोकप्रिय गेमिंग Android एप्लिकेशन है। जिस पर आप गेम खेलने के साथ-साथ कमाई भी कर सकते हैं।

इसमें आपको क्रिकेट, बास्केटबॉल, फुटबॉल, पूल, पोकर आदि गेम खेलने के लिए दिया जाता है जिसे जीतने के बाद आपको रियल कैश मिलता है। BigCash की सबसे खास बात यह है कि आप कमाए हुए पैसे को 5 सेकंड में अपने बैंक अकाउंट या पेटीएम में भेज सकते हैं।

BigCash ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। और 50 रुपये का साइन अप बोनस प्राप्त करें। डाउनलोड लिंक

11. पेटीएम एजेंट बनें और पैसे कमाएं


अगर आप घर बैठे फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं तो Paytm Agent आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। आपको पता ही होगा कि भारत में ज्यादातर लोग Paytm का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि पेटीएम एजेंट बनकर वे हर महीने ₹30000 तक कमा सकते हैं।
पेटीएम एजेंट बनने के बाद आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं जैसे:-
आपको रिचार्ज, बिल और मनी ट्रांसफर पर कमीशन मिलता है।


आप अन्य पेटीएम उपयोगकर्ताओं के खातों के केवाईसी द्वारा पैसा कमा सकते हैं।
Fastag बेचकर आप बहुत अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।
मुझे लगता है कि अब आपने पेटीएम एजेंट बनने का मन बना लिया होगा। तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपकी उम्र 18+ होनी चाहिए और आपके पास स्मार्टफोन, आधार कार्ड, क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आपके पास ये सब चीजें हैं तो आप पेटीएम एजेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पेटीएम एजेंट बनने के लिए आवेदन कैसे करें
अगर आपने अभी तक पेटीएम ऐप डाउनलोड नहीं किया है। तो सबसे पहले इसे play store से डाउनलोड कर लें।
उसके बाद उस पर अकाउंट बनाएं और पेटीएम सर्विस एजेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
अब आपको Apply Now के बटन पर क्लिक करना है।
उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी जैसे नाम, फोन नंबर, ईमेल आदि भरनी होगी।
इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
अब कुछ दिनों के बाद पेटीएम आपके ईमेल पर एक लिंक भेजेगा। जिस पर क्लिक करके आपको अपना पेटीएम एजेंट ऐप डाउनलोड करना है।
उसके बाद, आपको अपने ईमेल और पासवर्ड के माध्यम से ऐप में लॉग इन करना होगा।

12. कोडिंग के साथ ऑनलाइन पैसा कमाएं


अगर आप कोडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको Java, Javascript, HTML, CSS जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। तभी आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे। अगर आपको इन सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान है, तो आप Fiverr.com और Upwork.com पर जाकर अपने लिए काम ढूंढ सकते हैं।

13. सलाहकार बनें और ऑनलाइन पैसा कमाएं


आप सलाहकार बनकर बड़ी रकम कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको किसी एक क्षेत्र में काफी ज्ञान होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको व्यवसाय का अच्छा ज्ञान है, तो आप लोगों को व्यवसाय शुरू करने की जानकारी प्रदर्शित कर सकते हैं।

14. डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसा कमाएं


Digital Marketer का काम ग्राहकों तक पहुंचने के लिए किसी सेवा या उत्पाद को बढ़ावा देना है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। मेरे कहने का मतलब है कि आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको नीचे दी गई 6 बातों की जानकारी होनी चाहिए।
SEO (Search Engine Optimization)
Blogging
Social Media Marketing
Google Ads
Video Editing
Graphics Designing

अगर आपको इन 6 बातों की जानकारी है तो आपको Digital Marketer बनने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन अगर नहीं तो आप इस वीडियो को देखकर डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं।

15. Etsy पर अपनी कलाकृति बेचकर पैसे कमाएं


घर बैठे पैसे कमाने का सबसे सफल तरीका। यदि आप किसी भी प्रकार के उत्पाद जैसे आभूषण, कपड़े, मोमबत्ती आदि बनाने में माहिर हैं तो आप अपनी कलाकृति को Etsy पर बेचकर पैसा कमाने में सफल हो सकते हैं।

आपको Etsy पर ग्राहक खोजने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके पहले से ही 100 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। आपके उत्पाद की गुणवत्ता जितनी अच्छी होगी, उतने ही अधिक लोग इसे खरीदेंगे।

16. फोटो एडिटिंग से पैसे कमाएं


अगर आपको Adobe Photoshop और Illustrator की अच्छी जानकारी है. तो आप आसानी से फोटो एडिटिंग का काम पा सकते हैं। क्योंकि ब्लॉगर्स और मार्केटर्स को हर समय एक अच्छे वीडियो एडिटर की जरूरत होती है।

अगर आपको फोटो एडिटिंग का अच्छा ज्ञान नहीं है, तो चिंता न करें, क्योंकि आप आसानी से फोटो एडिटिंग सीख सकते हैं।

17. अपना पुराना सामान किराये पर लेकर कमाएं


अगर आपके पास बहुत सारा पुराना सामान है जिसका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप उसे किराए पर देकर पैसे कमा सकते हैं। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध हैं जिन पर आप अपना सामान किराए पर ले सकते हैं।

18. Domain Name बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाएं


यह बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाने का एक आसान तरीका है। अगर आपके पास अच्छे डोमेन नेम का आईडिया है तो आप हजारों डॉलर कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर डोमेन खरीदने और बेचने के लिए कई वेबसाइट उपलब्ध हैं। लेकिन इससे पहले आपके लिए डोमेन के बारे में कुछ जानकारी होना बहुत जरूरी है। तभी आप अपने डोमेन को अच्छी कीमत में बेच सकते हैं। Domain खरीदने से पहले इन तीन बातों का ध्यान रखें।
डोमेन नेम यूनिक होना चाहिए।
केवल .com डोमेन खरीदें।
डोमेन नेम में 10 से अधिक अक्षरों का प्रयोग न करें।
डोमेन खरीदने और बेचने के लिए Goddady सबसे अच्छी वेबसाइट है। इसमें आपको मात्र ₹199 में एक डोमेन मिल जाता है। जिसे आप ज्यादा कीमत में बेच सकते हैं।

19. वेबसाइटों और ऐप्स की समीक्षा करें और पैसे कमाएं


इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जो आपको वेबसाइट और ऐप्स की समीक्षा करने के लिए पैसे देते हैं। लेकिन इस काम को करने के लिए आपको वेब ब्राउजर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। तभी आप वेबसाइटों और ऐप्स की अच्छी तरह से समीक्षा कर पाएंगे।

20. ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाएं और पैसे कमाएं


अगर आपको अंग्रेजी, गणित, इतिहास, हिंदी जैसे किसी भी विषय का अच्छा ज्ञान है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन ट्यूशन को कहां से और कैसे बढ़ाया जाए तो आपको बता दें कि ऑनलाइन क्लासेज के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध हैं जैसे वेदांतु, अनएकेडमी, बायजस, ऑनलाइन ट्यूशन जॉब के लिए आप इनमें से किसी एक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आवेदन कर सकता।

आप चाहें तो यूट्यूब के जरिए भी ऑनलाइन ट्यूटोरियल पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं।

21. भुगतान किए गए सर्वेक्षणों के साथ ऑनलाइन पैसा कमाएं


कई बड़ी कंपनियां आपको पेड सर्वे करके पैसे कमाने का मौका देती हैं।

सर्विस में आपसे कंपनी के उत्पादों के बारे में पूछा जाएगा, अगर आप सही जवाब देंगे तो आपको कुछ पैसे मिलेंगे।

यह तुरंत कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है, अगर आपको उत्पादों के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप भुगतान सेवाओं से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मैं यह नहीं कहता कि आप पैड सर्विस साइट्स से लाखों रुपये कमा सकते हैं लेकिन आप अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए पैड सर्विस करके पैसे कमा सकते हैं।

पेड सर्वे से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर कई साइट्स हैं। अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको 2 से 5 पेड सर्विस साइट्स पर अकाउंट बनाना होगा।

हम आपको कुछ Best Paid Survey Sites के बारे में बताएंगे। 1. SwagBucks, 2. LifePoints, 3. Google Opinion Reward, 4. IpanelOnline, 5. Toluna ये सभी साइट्स पेड सर्वे से कमाई के लिए बेस्ट हैं।

पेड सर्वे से पैसे कमाने के लिए Swagbucks एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है, आप इससे रिवार्ड भी जीत सकते हैं।

PAD सर्वेक्षण साइटों से पैसे निकालने के लिए आपके पास एक PayPal खाता होना चाहिए। क्योंकि इससे आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

22. Youtube से ऑनलाइन पैसे कमाएं


Youtube Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जिस पर हर दिन लाखों नए वीडियो अपलोड किए जाते हैं।

और बहुत सारे लोग YouTube से एक दिन में हजारों डॉलर कमाते हैं।

अमित भड़ाना का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिनके यूट्यूब चैनल पर 1.91 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। इनकम की बात करें तो 2020 में यह 20 से 60 लाख तक की कमाई करती है।

आपको youtube से पैसे कमाने का जुनून होना चाहिए क्योंकि आप youtube से तेजी से कमाई नहीं कर सकते।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Niche का चयन करना होगा, आप किसी भी जगह जैसे Food, Blogging, Jokes, Quotes, Education, Android, Computer इत्यादि पर Videos बना सकते हैं।

आप YouTube पर एक फ्री चैनल बना सकते हैं और वीडियो अपलोड कर सकते हैं, बस ध्यान रखें कि आपके वीडियो अद्वितीय होने चाहिए।

आप अपने वीडियो को अपने लैपटॉप / पीसी पर संपादित कर सकते हैं, हम आपको कुछ बेहतरीन सॉफ्टवेयर के नाम बताएंगे।

जिससे आप आसानी से वीडियो एडिट कर पाएंगे। 1. iMovie 2. मूवी मेकर, Filmora, आप इन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपने वीडियो को पेशेवर बना सकते हैं।

यदि आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो आप Kinemaster और PowerDirector का उपयोग कर सकते हैं, ये दोनों ही सर्वश्रेष्ठ वीडियो संपादक हैं।

अब बात करते हैं कि आप YouTube से कितने तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

आप Google Adsense का उपयोग करके youtube से पैसे कमा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपके youtube चैनल के 1000 सब्सक्राइबर और 4000 मिनट का वॉच टाइम होना चाहिए।

आप Affiliate Marketing करके भी YouTube से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके YouTube channel पर बहुत सारे सब्सक्राइबर और दर्शक होने चाहिए।

23. एक फ्रीलांसर बनें और पैसा कमाएं


अगर आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग, वर्डप्रेस, एसईओ, कंटेंट राइटिंग, लोगो डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, एंड्रॉइड डेवलपमेंट आदि किसी भी क्षेत्र में ज्ञान है तो आप फ्रीलांसर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एक फ्रीलांसर का मतलब है अपने कौशल को बेचना।

अगर आप तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं तो फ्रीलांस एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप बहुत जल्द फुल टाइम इनकम कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप अनलिमिटेड अर्निंग कर सकते हैं, आपके पास जितना ज्यादा नॉलेज होगा उतना ज्यादा आप कमा सकते हैं।

हम आपको कुछ बेहतरीन फ्रीलांसर जॉब साइट्स के बारे में बताएंगे, जिन पर आप फ्री अकाउंट बनाकर अपने स्किल्स को बेच सकते हैं।
बेस्ट फ्रीलांसर साइट्स
Fiverr:- यह एक लोकप्रिय साइट है जहाँ आप आसानी से अपनी सेवाएँ बेच सकते हैं।

इस साइट पर लाखों फ्रीलांसर काम करते हैं और अच्छी कमाई करते हैं, अगर आप भी Fiverr से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस पर अकाउंट बनाना होगा।

अकाउंट बनाने के बाद आपको प्रोफाइल में अपने हुनर ​​को महसूस करना होगा और प्रोफाइल पिक्चर भी अपलोड करनी होगी।

फिर आप एक गिग बनाते हैं जब आपको किसी क्लाइंट से ऑर्डर मिलता है और आप उस ऑर्डर को पूरा करते हैं, तो आपका क्लाइंट आपको ढूंढ लेगा।

UpWork:- अगर हम इस साइट की बात करें तो यह भी काफी पॉपुलर साइट है इस पर आपको लाखों फ्रीलांसर की जॉब मिल जाएगी।

आप इस साइट पर किसी भी प्रकार का गिग बना सकते हैं।

अगर आपको किसी भी काम में महारत हासिल है तो आप इस साइट पर उसी तरह की नौकरी पा सकते हैं।

और भी कई वेबसाइट हैं जिन पर आप फ्रीलांसर जॉब कर सकते हैं लेकिन हमने आपको 2 बेस्ट साइट्स के बारे में बताया।

24. Blogging से ऑनलाइन पैसे कमाएं


यह Online Earning का एक बहुत ही अच्छा तरीका है आप फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं, जिन पर आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं।

मैं आपको एक लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (ब्लॉगर ब्लॉगस्पॉट) के बारे में बताऊंगा। यह Google का अपना प्रोडक्ट है जिस पर आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं।

Blogging शुरू करने से पहले आपको एक niche का चयन करना होता है, आप Tech, Education, Health आदि किसी भी विषय पर Blog बना सकते हैं।

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा, उसके बाद आप एक कस्टम डोमेन खरीद सकते हैं। जिसकी कीमत ₹400 से ₹500 तक हो सकती है।

कुछ कंपनियां बहुत सस्ते में डोमेन बेचती हैं, हम आपको कुछ लोकप्रिय डोमेन सेलिंग साइटों के बारे में बताएंगे 1. Godaddy, 2. Bigrock, आपको इन वेबसाइटों से सस्ते में डोमेन मिल जाएगा।

आप सोशल मीडिया के जरिए अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतना ज्यादा आप कमा सकते हैं।

आज ब्लॉगिंग में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है, ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

अगर आप Blogging में Success होना चाहते हैं तो आपको अपने Blog पर SEO (Search Engine Optimization) अच्छे से करना होगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए
Adsense:- आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense से पैसे कमा सकते हैं, आपको 10 से 15 Unique article लिखना होगा और फिर Google Adsense के लिए Apply करना होगा।

जब आपको Google AdSense से अप्रूवल मिल जाएगा, उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखा सकते हैं।

जब कोई विजिटर ऐड पर क्लिक करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। आपको कितना पैसा मिलेगा यह CPC पर निर्भर करता है, अगर आपका Blog English में है तो आप $1 से ज्यादा कमा सकते हैं।

25. Android ऐप्स का उपयोग करें और पैसे कमाएं


Android apps से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, यहाँ से आप तुरंत कुछ पैसे कमा सकते है।

अगर आप एक छात्र हैं तो यह आपके लिए Android Apps से पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है।

मोबाइल ऐप्स से आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं जैसे रिचार्ज करके, दोस्तों को रेफर करके, सर्विस से और भी कई तरीके हैं।

आप Mobile Apps से ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते लेकिन हां आप Mobile Recharge और Paytm Cash कमा सकते हैं।

हम आपको कुछ लोकप्रिय कमाई करने वाले ऐप्स के बारे में बताएंगे। Rozdhan Android App, OneAd, PhonePe, Google Pay Tez App, Paytm, Task Box, TrueBalance, इन सभी ऐप्स की कमाई बहुत महंगी है।

आप इन सभी ऐप का उपयोग करके मोबाइल रिचार्ज, गिफ्ट कार्ड, पेटीएम कैश कमा सकते हैं।

अगर आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने दोस्तों को रेफ़रल लिंक भेजकर इन ऐप्स से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप व्हाट्सएप पर रेफरल लिंक भी साझा कर सकते हैं।

आप इन एप्लिकेशन का उपयोग करके बिजली बिल, गैस, टीवी रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, मनी ट्रांसफर और कैशबैक कमा सकते हैं। आप नीचे दिए गए पैसे कमाने वाले ऐप का पोस्ट पढ़ सकते हैं।
Paise Kamane Wala App Download Link

Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 बेहतरीन तरीके
Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 10 बेहतरीन तरीके

26. Android ऐप बनाएं और ऑनलाइन पैसे कमाएं


अगर आपको Programming Languages ​​का ज्ञान है तो आप Android Applications बनाकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जावा और एक्सएमएल भाषाएं आमतौर पर एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलपमेंट में अधिक उपयोग की जाती हैं, यदि आप उनके बारे में नहीं जानते हैं, तो आप YouTube पर वीडियो देखकर सीख सकते हैं।

एंड्रॉइड मोबाइल के उपयोगकर्ता दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं, जब आप एक उपयोगी एंड्रॉइड ऐप विकसित करते हैं, तो बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करेंगे और आप बहुत कमाएंगे।

यदि आप एक अच्छा Android Application विकसित करेंगे जो लोगों के लिए उपयोगी है, तो आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

Android application बनाने के बाद आपको इसे Play Store पर अपलोड करना होगा, जिसके लिए आपको कुछ पैसे निवेश करने होंगे। एकमुश्त भुगतान करने के बाद, आप Play Store पर असीमित एप्लिकेशन अपलोड कर सकते हैं।

एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट के लिए, आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर एंड्रॉइड स्टूडियो सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। एंड्रॉइड ऐप बनाने के लिए यह एक फ्री टूल है।

यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है और आप इससे अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

Android ऐप डेवलपमेंट से पैसे कैसे काम करें

Admob:- यह एक एडवरटाइजिंग नेटवर्क है, आप इसके विज्ञापनों को अपने ऐप्स पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके ऐप में बहुत सारे उपयोगकर्ता होंगे तो आप इस विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

आपको पता ही होगा कि जब हम अपने फोन में किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ समय बाद जब कोई यूजर उन पर क्लिक करता है तो विज्ञापन दिखने लगते हैं तो एंड्रॉइड डेवलपर को पैसे मिल जाते हैं।

ऐप बेचें:- आप एंड्राइड ऐप बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। कई एंड्रॉइड ऐप के 2 वर्जन होते हैं, एक फ्री और एक पेड, जिससे आप पेड ऐप बनाकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

27. ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाएं


अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं या आपको फोटोग्राफी का अनुभव है तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आप इवेंट्स और मशहूर जगहों पर जा सकते हैं और फोटो खींच सकते हैं और फिर बेच सकते हैं।

फोटो बेचकर पैसे कमाने का तरीका बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है इसके लिए आपको सिर्फ एक कैमरा खरीदना होगा।

आप अपनी तस्वीरों को बेचने के लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके लोगों को पेशेवर होना चाहिए।

आपको इंटरनेट पर फोटोग्राफी ब्लॉग के लिए कई पेशेवर थीम मिल जाएंगी जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं।

अगर आप ब्लॉग नहीं बना सकते हैं तो इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जिन पर आप अपने फोटो बेच सकते हैं। मैं आपको कुछ लोकप्रिय वेबसाइटों के नाम बताऊंगा, जैसे कि फोटोलिया, क्रेस्टॉक, शटरस्टॉक, ये सभी लोकप्रिय साइट हैं।

आप इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर फोटो बेच सकते हैं।

आप सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों का प्रचार भी कर सकते हैं।

फोटोग्राफी से पैसे कमाने के लिए आपको एक पेशेवर फोटोग्राफर होना चाहिए।

हम इंटरनेट से ऑनलाइन कितना पैसा कमा सकते हैं?


इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। आप जितनी मेहनत कर सकते हैं, करें। जितना पैसा मिलेगा। अगर आप हर दिन $100 डॉलर कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करना होगा।

ऑनलाइन तेजी से पैसे कैसे कमाए ?


आप Upwork और Fiverr पर अपनी सेवाएं बेचकर तेजी से पैसा कमा सकते हैं। इन दोनों प्लेटफॉर्म पर लाखों ग्राहक हैं।

Top 10 Bihar Sarkari Yojana 2022 List | बिहार सरकारी योजना 2022 लिस्ट

Conclusion


आज आपने Online Paise Kaise Kamaye के बारे में जाना। मैंने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके बताए हैं। जिसमें से आप कोई एक तरीका चुनकर आसानी से पैसे कमा पाएंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इन सभी तरीकों से बिना निवेश के पैसा कमा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This