Tuesday, October 4, 2022
No menu items!

PayPal  क्या हैं | PayPal Kya hai | paypal account kaise banaye in hindi 2023

Must Read

PayPal  क्या हैं | PayPal Kya hai | What is PayPal account in Hindi

PayPal Kya hai

Paypal सायद इसे आप पहली बार सुन रहे होंगे और आप जानना चाहते होंगे की PayPal क्या हैं। और हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे की PayPal kya hota hai और यह कैसे काम करता है और इसमें अपना account कैसे बनाएं इन सभी के बारे में चलिए सीख लेते हैं।

PayPal सायद इसे आप पहली बार सुन रहे होंगे और आप जानना चाहते होंगे की PayPal क्या हैं। और हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे की PayPal kya hota hai और यह कैसे काम करता है और इसमें अपना account कैसे बनाएं इन सभी के बारे में चलिए सीख लेते हैं।

दोस्तो क्या अपने कभी ऑनलाइन पेमेंट किया है या google pay, Paytm आदि जैसी सुधायों का प्रयोग किया है। यह भी कुछ ऐसा ही है आज के समय में आप देख रहे होंगे की बहुत सी ऑनलाइन लेन देन करने वाली ऐप सर्विसेज आ चुकी हैं और आज कल तो इसका बहुत चलन भी है लेकिन क्या अपने कभी यह सोचा है कि इसकी सुरूवात किसने की थीं।

इस इंटरनेट की दुनिया में अब लगभग सभी लोग इंटरनेट से ऑनलाइन चीजों को खरीदना पसंद करते है और इसकी वजह से ही ऑनलाइन payment का भी चलन शुरू हुआ है। लेकिन जब भी हम ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो अपने credit card और debit card का प्रयोग करते है जिसकी वजह से हमे हमेशा अपने cards की details को देना पड़ता है लेकिन PayPal में एक अपना debit card को केवल एक बार लिंक कर देने से हमे इसे बार बार नही डालना होता है।

Paypal से हम केवल अपने देश में ही नही बल्कि दुनिया में किसी भी कोने में पेमेंट कर सकते है यह उन लोगो के लिए है जो लोग बिजनेस या फिर ऐसा काम करते है जिसमे उन्हें बाहर के देशी से पेमेंट या फंड्स का लेन देन करना पड़ता है। क्यों की इसमें आपको एक e mail ID से लेन देन कर सकते हैं जो की आगे हम आपको बायेंगे की PayPal कैसे काम करता है और PayPal में account कैसे बनाएं इन सभी के बारे बारीकी से बताया गया है।

  1. PayPal क्या है।

PayPal एक अमेरिकन कंपनी है जो December 1998 में confinity से सुरू हुई थी। यह कंपनी पहले software developer company थी जो handheld devices के लिए सॉफ्टवेयर develop करती थी।

लेकिन इस कंपनी ने सायद भविष्य की ये online money transaction का चलन पहले ही देख लिया था। और तभी इस कंपनी ने 1999 में अपना सबसे पहला PayPal electronic payment system लॉन्च कर दिया जो देखते ही देखते पूरी दुनिया भर में बहुत पसंद किया जाने लगा। आज के समय में PayPal के लगभग 190+ देशों में 420 million से भी अधिक users हैं।

जब कोई व्यक्ति अपना business या freelancing किसी दूसरे देश से हो कर के लेकिन दूसरे देश में काम करता है या सुरू करता है तो उसे अपने आपने पैसों के लेन देन के लिए paypal की जरूरत होती है।

Paypal एक international पेमेंट सिस्टम दोस्तो जब हम कभी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते है तो वह एक ही देश में करते है लेकिन अगर हमे एक देश से दूसरे देश में funds transfer करना पड़े वो भी दोनो करेंसी अलग अलग हो तब हम यह paypal ka उपयोग कर सकते हैं। क्युकी paypal से हम दुनिया के किसी भी कोने से दुनिया के किसी भी कोने में funds transfer कर सकते हैं।

दोस्तो हम कह सकते है की यह एक online alternative है पुराने समय के पेपर वाले जैसे चेक, मनी ऑर्डर का paypal की वजह से अब पैसे के अंतर्राष्ट्रीय लेन देन में काफी ज्यादा मदद मिली है और यहाँ आपको बस paypal ID से ही पैसे का लेन देन कर सकते हो।

Paypal के founders कौन हैं

Paypal के founders Elon Musk, Peter thiel, Max levchin, Ken howery, Yu Pan, Luke nosek इन लोगो ने मिल कर PayPal की स्थापना की थी। जो की आज इतनी सफल कंपनी है।

Paypal account कैसे बनाएं।paypal account kaise banaye

यहाँ paypal अकाउंट  दो प्रकार के होते हैं आपको अपना paypal account बनाने से पहले आपको कुछ चीजों को जान लेना चाहिए जो बहुत महत्वपूर्ण है।

  • आप PayPal account क्यों बनाना चाहते हैं 
  • Paypal account में आपको कौन कौन सी सुविधाएं चाहिए।
  • क्या आप personal इस्तेमाल के लिय पेयपल एकाउंट बना रहे है या आप business के लिए।

यदि आप इन सभी चीजों को समझ जाएं की आपको कैसे account की आवश्यकता है फिर इसके बाद decided करें की आपको कौन सा अकाउंट चाहीए।

PayPal account के प्रकार

यहाँ PayPal account के प्रकार केवल दो प्रकार के होते हैं जिनकी अपनी अलग अलग विशेषताएं है और उपयोग हैं आप अपने लिए भी वही चुने जो अपने लिए परफेक्ट हो और जो आपके काम के लिए उपयोगी हो यहाँ दो account के बारे बताया गया है।

  1. Individual Account
  2. Business Account

Individual Account

यह पेयपल का एक बेसिक अकाउंट है इसे Personal account भी कहा जाता है और इस अकाउंट से हम आनलाइन शॉपिंग कर सकते है और दुनिया में कही भी इंटरनेशनल पेमेंट कर सकतें हैं और इसमें हमे 24×7 की सुरक्षा भी मिलती है।

और यहाँ payPal आपसे अपनी कुछ fee भी लेता है हर ट्रांजेक्शन पर और यदि आप एक मुद्रा से दूसरे मुद्रा में कन्वर्ट करते हैं तो आपको कन्वर्जन fee भी देना पड़ेगा।

Individual PayPal account कैसे बनाएं paypal account kaise banaye

इंडिविजुअल पेयपाल एकाउंट बनाने के लिए दिए गए steps को follow करें।

Step 1. Individual चुने और next button पे click करें

Step 2. यहाँ अपना Email ID, Mobile number और पासवर्ड बना के next पे click करें।

Step 3. OTP डाल के नंबर verify करें।

Step 4. इस page में अपना address को भरें और सभी बॉक्स को टिक कर के agree and create account पे क्लिक करें।

Step 5. इस page में अपने Debit Card की detail भरें और link card पे क्लिक करें।

इसके बाद अब आपका PayPal account बन चुका है अब आप चाहें तो अपना बैंक एकाउंट भी लिंक कर सकते हो।

Business Account

यह पेयपल का एक business level का अकाउंट होता है जिसे merchant account तथा seller account भी कहते यह अकाउंट बिजनेस purposes के लिए उपयोगी साबित होता है। यह PayPal का सबसे एडवांस अकाउंट होता है इससे हम दुनिया भर से पेमेंट receive कर सकते है 

यह account उन लोगों के लिए है जो लोग देश विदेश में अपना business करते हैं। और इससे आप अपने कस्टमर के लिए detailed invoices भी बनाने की सुविधा मिलती है। यदि आप भी business purposes से payPal account बनाना चाहते हैं तो यह account आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

और यहाँ भी payPal आपसे अपनी कुछ fee  लेता है हर ट्रांजेक्शन पर और यदि आप एक मुद्रा से दूसरे मुद्रा में कन्वर्ट करते हैं तो आपको कन्वर्जन fee भी देना पड़ेगा।

Business PayPal account कैसे बनाएं।

Business पेयपाल एकाउंट बनाने के लिए दिए गए steps को follow करें।

Step 1.

PayPal fee कितना लेता है।

दोस्तो जब भी कोई आपको पेमेंट करता है तो अपनी currency में ही करता है लेकिन जब वह पेमेंट आपको मिलती है तो उसे आपके currency में PayPal देता है और इसी के बीच होने वाली conversion पे PayPal अपनी कुछ शुल्क लेता है जो Standard currency conversion rate 3% से 4% के आस पास के लगभग है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने सीखा की PayPal क्या और PayPal account कैसे बनाएं और अगर आपको हमारी ये जान करी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

3 COMMENTS

  1. मैंने पेपर में कौन खुलवाया है लेकिन क्रय-विक्रय नहीं होता है धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This