Tuesday, July 5, 2022
No menu items!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 | पीएम किसान सम्मान निधि योजना

Must Read

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : देश में आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में किसानों का हमेशा से एक बहुत बड़ा योगदान देखा गया है। शायद यही कारण है कि आज भारत सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। जिसके लिए भारत सरकार ने किसानों को कई सारी योजनाओं के तहत आर्थिक रूप से राहत देने की कोशिश की है, जिनमें से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana) भी एक है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के विषय में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप इस योजना का लाभ किस तरह से उठा सकते है।

pm kisan samman nidhi yojana kya hai | पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए बनाई गई एक बेहतरीन योजना है, जिसके तहत इस योजना का लाभ उठा रहे किसानों को साल के शुरुआत से अंत के बीच ₹6000 दिए जाएंगे। यह राशि एक बार में न भेज कर भारत सरकार इसे हर 4 महीने पर 3 किस्त के रूप में 2000 हजार करके किसानों के बैंक अकाउंट में भेजेगी।

आप की जानकारी के लिए हम यह स्पष्ट करना चाहेंगे कि अब तक इस योजना का लाभ उठा रहे किसानों के बैंक अकाउंट में भारत सरकार द्वारा लगभग 1.82 हजार करोड़ रुपये भेज दिए गए हैं।

जिसके तहत छोटे दर्जे के भारतीय किसान खेतों में उपयोगी महत्वपूर्ण सामग्री खरीद कर राहत की सांस लेते हुए दिखाई दिए हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कितनी धन राशि की सहायता प्राप्त होगी?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत बैंक अकाउंट में एक निश्चित समय पर 2000 की रकम भेजी जा रही है। यह रकम साल में तीन बार भेजे जाने का दावा भारत सरकार कर रही है। यह रकम भारत के किसानों की आर्थिक आपूर्तियों को पूरा करने के लिए दिया जा रहा है, जिससे भारत का कृषि जीवन बेहतर होने के साथ ही किसानों का कृषि संबंधित आयात भी बेहतर होगा।

इस बेहतरीन योजना का लाभ उठाने के लिए भारत के अधिकांश किसान इस योजना से जुड़ते चले जा रहे हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब तक भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरीए भारतीय किसान को लगभग 1.82 हजार करोड़ रुपये देने में सफलता प्राप्त कर चुकी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे उठाएं? | पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट क्या है?

भारत सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसानों को देने के लिए समय-समय पर पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराता है जिसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के शर्तों के आधार पर भर सकते हैं। और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह योजना भारतीय किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए बनाया गया है। इसीलिए इस योजना का लाभ उठाने से पहले आप भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर यह सुनिश्चित कर ले कि क्या आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए भारत सरकार की नजर में सक्षम है या नहीं। उसी के आधार पर आप इस योजना में पंजीकृत करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 | पीएम किसान सम्मान निधि योजना
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 | पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में होगा e- KYC अनिवार्य | pm kisan samman nidhi yojana e- KYC

भारत सरकार ने हाल ही के दिनों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए e- KYC को अनिवार्य कर दिया है। जिसके तहत हर किसान को e- KYC कराना अनिवार्य हो गया है। अगर आप e- KYC किसी भी कारण से कराने में असफल रहते हैं तो उस स्थिति में आप भारत सरकार की भेजी जाने वाली किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

इसी कारण से आप e-KYC को निश्चित रूप से पूरा कर लें, जिसके लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर सही ओटीपी के आधार पर e-KYC कराना होगा।

ऑनलाइन किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप इस प्रक्रिया को ऑफलाइन भी पूरा कर सकते हैं जिसके लिए आपको कॉमन सिविल सेंटर पर पहुंच कर बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के इस्तेमाल से e-KYC करा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कैसे e-KYC करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में e- KYC आप कुछ सरल स्टेप्स को फॉलो करके पूरा कर सकते हैं जो कि निम्न है –

Step 1: सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –
https://pmkisan.gov.in/

Step 2: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आप froms corner के e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3: यहां आपके सामने एक नया विंडो खुल कर आएगा जहां आपको अपने आधार नंबर को भरकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4: सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड की जाएगी।

Step5: जिसके बाद आप submit OTP के बटन पर क्लिक करके सही ओटीपी भरकर सबमिट कर दें।

pm kisan samman nidhi yojana kaise check kiya jata hai?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हर किसान को स्टेटस चेक करना आना चाहिए। क्योंकि यह तरीके किसान और इस योजना में विश्वास रहित संबंध को जोड़ता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में स्टेटस चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो कि यह है –

Step 1: सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएं
https://pmkisan.gov.in/ उसके बाद आपको राइट स्वाइप के Farmers Corner पर क्लिक करें।

Step 2: यहां आपको Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिससे एक नया window खुल जाएगा।

Step 3: Window खुलने पर आपको बैंक खाता संख्या, आधार नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।

Note :- इन तीनों के ही जरिए आप स्टेटस चेक कर सकते हैं। और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसा आया है या फिर नहीं।

Step 4: आपने जिस भी विकल्प को चयनित किया होगा उसे फिल करने के पश्चात गेट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करें।

ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आपको अपने खाते से जुड़ी सभी लेन देन की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इसे भी पढ़े:

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी सरल सब्दो में दी है जहां हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कितनी धन राशि की सहायता प्राप्त होती है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे उठाएं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए e- KYC कैसे करें आदि के विषयों में जानकारी देने का प्रयास किया है।

हमें उम्मीद है आपको इस जानकारी से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा फिर भी अगर आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमें कमेंट के मध्यम से जरूर बताएं जिससे हम आपके सुझाव पर विचार करेंगे तथा आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद||

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Districts of Assam

Districts of Assam There are 33 districts in Assam and the number of villages in Assam is currently 26637, Assam...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img