प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 : PM Kusum Yojana Registration hindi

प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 : PM Kusum Yojana Registration hindi

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022: दोस्तों हम सभी जानते है की भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत को कृषि प्रधान देश बनाए रखने के लिए भारत सरकार आए दिन किसानों को अलग अलग तरीकों से लाभ पहुंचाने की कोशिश करती रहती है। ताकि किसानों को कृषि कार्यों में आने वाली दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े और फसल उत्पादन में भी वृद्धि हो सके।

 

भारत सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए एक और योजना का शुभारंभ किया है जिसका नाम है PM Kusum Yojana 2022। इस योजना का सीधा लाभ देश के करोड़ों किसानों को पहुंचेगा। आज हम इसी योजना के बारे में इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे। इस लेख में आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 क्या है, ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, पात्रता, लाभ , उद्देश्य, दस्तावेज आदि के बारे में बताएंगे। तो लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 क्या है?(PM Kusum Yojana 2022 in hindi)

 

PM Kusum Yojana 2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को सिंचाई कार्यों में सुविधा के लिए सौर पंप उपलब्ध कराए जा रहे है। इस योजना के लिए सरकार 3 करोड़ से भी अधिक पेट्रोल और डीजल से चलने वाले सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों में बदलेगी। इस योजना को राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में शुरू किया गया है।

 

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को इन सौर ऊर्जा पंपों को खरीदने के लिए 90% की सब्सिडी भी सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। जिसमे से 60% केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा तथा शेष 30% सब्सिडी किसान  बैंक से ऋण के रूप में प्राप्त कर सकेंगे। बचे हुए 10% राशि का भुगतान किसानों को करना होगा।

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 के लिए जो भी किसान भाई आवेदन करना चाहते है वह आधिकारिक वेबसाइट जाकर आवेदन के सकते है। इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आगे लेख में विस्तार से बताई है।

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 पात्रता(PM Kusum Yojana 2022 Eligibility)

सरकार ने योजना में आवेदन के लिए कुछ खास पात्रता तय नहीं की है। इस योजना में आवेदन के लिए बस आवेदन कर्ता का जिस राज्य से वह आवेदन कर रहा है वहां का स्थाई निवासी होना आवश्यक है। और वह मूल रूप से एक किसान होना चाइए। अधिक जानकारी के लिए आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 दस्तावेज(PM Kusum Yojana 2022 documents)

अगर आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 के लिए आवेदन करने जा रहे है तो नीचे कुछ दस्तावेज बताए गए है जो योजना में आवेदन के लिए बहुत आवश्यक है। सुनिश्चित कीजिए की आपके पास ये सभी दस्तावेज मौजूद है –

 

  1. आवेदन कर्ता का आधार कार्ड।
  2. आवेदन कर्ता के पासपोर्ट साइज फोटो।
  3. आवेदनकर्ता के भूमि के कागजात।
  4. आवेदन कर्ता का आय प्रमाण पत्र।
  5. आवेदन कर्ता की बैंक खाता पासबुक।
  6. आवेदन कर्ता का किसान प्रमाण पत्र।
  7. आवेदन कर्ता का मूल निवास प्रमाण पत्र।
  8. आवेदक का मोबाइल नंबर।

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 लाभ(PM Kusum Yojana 2022 Benefits)

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थियों को कई लाभ दिए जायेंगे जिसकी सूची कुछ निम्न प्रकार है –

 

  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को सौर ऊर्जा पंप खरीदने के लिए सिर्फ 10% भुगतान करना होगा, शेष 90% आर्थिक सहायता का इंतजाम सरकार की और से किया जायेगा।
  • सौर ऊर्जा पंप से सिंचाई के काम के अतिरिक्त बनी बिजली को किसान विद्युत वितरण विभाग को बेच भी सकते है।
  • सौर पंप का एक बहुत बड़ा फायदा ये भी है की अब जिस जमीन पर पानी की कमी की वजह से खेती नहीं की जा रही थी वहां भी खेती की जा सकेगी।

 

  • सरकार द्वारा दिए जाने वाले सौर पंप को 25 वर्षो तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।
  • सौर ऊर्जा से चलने के कारण किसानों महंगे पेट्रोल और डीजल पंपों के इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। इसका सीधा सा प्रभाव किसानों की आय पर पड़ेगा और आय में वृद्धि होगी
  • सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने से पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पौंचेगा और ग्लोबल वार्मिंग की भी समस्या नहीं होगी।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन (PM Kusum Yojana 2022 apply online)

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 के तहत सरकार ने सभी राज्यों के लिए अगल अलग ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च की है जहां आप अपना आवेदन दे सकते है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान कुसुम योजना 2022 में आवेदन देने की प्रक्रिया आपको बताएंगे –

 

यूपी कुसुम योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

 

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के लिए शुरू की गई कुसुम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट upneda.org.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा और वहां आपको कुसुम योजना करके एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने अप्लाई का विकल्प शो होगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल के आ जायेगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।
  • अब आपको अपने डॉक्यूमेंट एप्लीकेशन के साथ अटैच करने होंगे और सबमिट करना होगा।

 

राजस्थान कुसुम योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

 

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान की Government of Rajasthan Energy Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा जहां आपको Online Registration का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जायेगा। यहां अपने कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको ठीक तरह से भरना है।
  • अब आपको पूछे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने है और सबमिट कर देना है।

 

मध्यप्रदेश कुसुम योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

 

  • एमपी कुसुम योजना 2022 के लिए अपना आवेदन देने के लिए आपको cmsolarpump.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन की प्रक्रिया के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा, वहां आपको सभी पूछी गई जानकारी अच्छे से भरने में के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको योजना से संबंधित दस्तावेज अटैच करके सबमिट करना होगा और आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 FAQs(PM Kusum Yojana 2022 FAQs)

  1. PM solar pump yojana kya hai?

 

Ans. पीएम सोलर पंप यानी कुसुम योजना के तहत किसानों को  सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार द्वारा 90% सब्सिडी दी जाएगी।

 

  1. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 योजना कब लागू की गई?

 

Ans. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 की घोषणा 22 जुलाई 2019 को की गई थी।

 

Q.प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 में आवेदन कैसे करें?

 

Ans. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 में आवेदन के लिए प्रत्येक राज्य की अलग वेबसाइट है। हमने ऊपर लेख में उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान कुसुम योजना में आवेदन की प्रक्रिया को विस्तार से बताया है।

 

  1. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 के क्या क्या लाभ है?

 

Ans. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 के अनेक लाभ है जैसे सैर ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा, किसानों के आय के साधनों में वृद्धि होगी, बंजर पड़ी जमीन भी उपजाऊ बन पाएगी आदि।

 

अपने क्या सीखा –

 

दोस्तो हम आशा करते है की आपको PM Kusum Yojana 2022 online registration के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा। इस लेख में बताई गई  योजना के बारे में आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

ऊपर बताई गई प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022  के बारे अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट करके जरूर पूछे हम आपकी सहायता करने का पूरा प्रयास करेंगे । लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

 

Leave a Comment