Tuesday, July 5, 2022
No menu items!

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 : PM Modi Health ID Card 2022 online registration

Must Read

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 : PM Modi Health ID Card 2022 online registration

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022: दोस्तो हम सभी जानते है की कोरोना काल में पूरी दुनिया में लोगो का कितना नुकसान पहुंचा है। कितने ही लोग महामारी के कारण मर गए, कितनो के व्यापार ठप पड़ गए और हजारों लोगो को आर्थिक मंदी से झुजना पड़ा। ऐसे कई लोगो महामारी के इलाज के लिए एक शहर से दूसरे शहर में भी जाना पड़ा जो की एक बहुत बड़ी समस्या है क्योंकि इस दौरान आप कितना भी ध्यान रख ले मरीज कोई न कोई रिपोर्ट या मेडिकल दस्तावेज आप भूल ही जाते है।

 

इस समस्या का देश में कई लोगो ने किया, लेकिन इस समस्या की गंभीरता को समझते हुए 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी जी ने एक PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 की घोषणा की जिसकी सहायता से मरीज का कोई भी मेडिकल डेटा चुटकियों में उसके सामने खुल कर आ जायेगा।

 

आज हम आपको इसी PM Modi Health ID Card 2022 के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैस की PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 क्या है?, इसके लाभ, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आदि। तो लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

 

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 क्या है?(PM Modi Health ID Card 2022 in hindi)

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022: इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 15 अगस्त 2020 को की गई थी। इस योजना में आवेदन करने वाले लोगो का एक स्मार्ट हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जायेगा। इस कार्ड में पात्र का सभी मेडिकल डेटा जैसे रिपोट्स, दवा आदि की जानकारी इस कार्ड में डिजिटल स्टोर होगी, जिसका सारा डेटा सरकार के पास सुरक्षित होगा।

 

अगर आप कभी हॉस्पिटल या किसी लैब में अपनी कोई रिपोर्ट ले जाना भूल जाते है तो डॉक्टर आपके यूनिक हेल्थ आईडी की सहायता से आपका सारा मेडिकल डेटा एक क्लिक में निकल सकेंगे। क्योंकि इस योजना के तहत सभी डॉक्टर्स, हॉस्पिटल्स, लैब्स, क्लिनिक्स आदि को एक केंद्र सर्वर ने जोड़ा जायेगा। जिससे नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़ेगा।

 

अभी इस योजना को सरकार द्वारा सिर्फ 6 केंद्र शासित प्रदेशों(चडीगढ़, दमन द्वीप, दादर और नगर हवेली, अंडमान और निकोबार, लद्दाख, लक्षदीप और पुद्दुचेरी) में शुरू किया गया है लेकिन जल्द ही ये योजना पूरे देश में लागू की जायेगी। नागरिक अपने मन मुताबिक इस कार्ड को कार्ड बनवा सकते हैं या नहीं भी बनवा सकते है, ये उनकी स्वयं की मर्जी है।

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 दस्तावेज(PM Modi Health ID Card 2022 Documents)

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 : दोस्तो अगर आप PM Modi Health ID Card के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे बताई गई पत्रताओ को पूरा करना होगा। PM Modi Health ID Card बनाने के लिए प्रमुख दस्तावेज निम्न है –

 

  1. PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 के आवेदन देने के लिए आपका भारत देश का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  2. आवेदन कर्ता के पास उसका आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  3. आवेदन कर्ता के पास उसका मोबाइल नंबर होना चाइए।
  4. आवेदन कर्ता के पास एक एक्टिव ईमेल आईडी होना भी अति आवश्यक है।
  5. आवेदन कर्ता के पास उसका एक पहचान पत्र होना चाइए।
  6. आवेदन कर्ता के पास उसकी बैंक खाता पासबुक उपस्थित होनी चाइए।
  7. आवेदन कर्ता के पास उसका राशन कार्ड उपस्थित होना चाइए।
  8. आवेदन कर्ता के पास उसके पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

 

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 लाभ(PM Modi Health ID Card 2022 benefits)

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 : इस योजना के अंतर्गत हेल्थ आईडी कार्ड बनवाना कोई आवश्यक तो नही है लेकिन अगर आप PM Modi Health ID Card बनवा लेंगे तो सरकार द्वारा आपको अनगिनत फायदे मिलेंगे जो निम्न है –

 

  1. PM Modi Health ID Card को आप एक स्मार्ट हेल्थ कार्ड की तरह समझ सकते है जिसमे आपकी सभी मेडिकल रिपोर्ट्स, जांच, दवा आदि से संबंधित जानकारी डिजिटल स्टोर होगी। इस जानकारी को आप कहीं भी डिजिटल देख पाएंगे।
  2. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड को बनवाने के बाद पत्र को एक यूनिक यूजर आईडी दी जाएगी जिसकी सहायता से वह अपनी सारी मेडिकल डिटेल देख सकेंगे।
  3. सरकार ने इस कार्ड में स्टोर डिटेल्स को गोपनीय रखने की भी पूरी जिम्मेदारी ली है। कार्ड में स्टोर जानकारी देखने के लिए पहले कार्डधारक के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा और कन्फर्मेशन के बाद ही डिटेल्स सांझा की जायेंगे।
  4. देश के सभी हॉस्पिटल्स, क्लिनिक्स तथा पेशेंट्स सरकार के एक केंद्र सर्वर से जुड़े होगे और जानकारी सांझा कर सकेंगे साथ ही PM Modi Health ID Card में उपस्थित क्यूआर कोड को स्कैन करके भी सर्वर से जानकारी प्राप्त के सकेंगे।
  5. इस हेल्थ कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये है की अब आपको हर जगाह अपनी मेडिकल रिपोर्ट्स लेकर जाने की कोई जरूरत नही होगी और आपका समय भी बचेगा।

 

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 उद्देश्य(PM Modi Health ID Card 2022 Objective)

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 : माननीय प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की शुरुआत 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर की गई थी। इस हेल्थ कार्ड का मुख्य उद्देश्य लोगो का मेडिकल डाटा जैसे मेडिकल रिपोर्ट्स, दवा, जांच आदि की जानकारी सरकार के पास स्टोर करके रखना है ताकि मरीज अगर अपनी कोई रिपोर्ट या मुख्य मेडिकल दस्तावेज हॉस्पिटल या क्लिनिक में ले जाना भूल जाता है तो कोई दिक्कत न हो।

 

इस कार्ड की सहायता से डॉक्टर्स मरीज की मेडिकल जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है इससे मरीज और डॉक्टर दोनो का ही समय बचेगा।

 

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन(PM Modi Health ID Card 2022 online registration)

दोस्तो PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान है जो हम आपको आगे विस्तार से बताने जा रहे है। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखे की ये योजना अभी कुछ केंद्र शासित प्रदेशों ( चडीगढ़, दमन द्वीप, दादर और नगर हवेली, अंडमान और निकोबार, लद्दाख, लक्षदीप और पुद्दुचेरी) में ही शुरू की गई है। ये योजना  कुछ ही दिनों में पूरे देश में लागू की जायेगी।

 

आवेदन प्रक्रिया –

 

  1. PM Modi Health ID Card 2022 बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in पर जाना होगा।
  2. यहां आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा। आपको एक ऑप्शन दिखेगा ‘ क्रिएट योर हेल्थ आईडी नाउ’ आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है।
  3.  क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन शो होंगे अगर आप अपनी हेल्थ आईडी आधार कार्ड से बनाना चाहते है तो उस पर क्लिक करें नही तो आप मोबाइल no. वाले ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते है।
  4. अब आप ने जो भी सेलेक्ट किया है उसे फिल करे और सबमिट करे। आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा उसे भी फिल करे और सबमिट पर क्लिक कर दे।
  5. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा। इसे भली भांति भरे और सबमिट पर क्लिक करे।
  6. फॉर्म सबमिट करें ही आपके सामने आपकी यूनिक हेल्थ आईडी तैयार हो जायेगी।

PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 FAQs(PM Modi Health ID Card 2022 FAQs)

  1. मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है?

 

Ans. PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 एक डिजिटल हेल्थ डेटा कार्ड है जिसमे नागरिकों का मेडिकल डेटा जैसे रिपोर्ट्स, दवा आदि की जानकारी सरकार के पास स्टोर रहती है।

 

  1. हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाए?

 

Ans. अगर मोदी हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते है तो आपको इसकी अधिकारी वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in पर जाकर अपना यूनिक हेल्थ आईडी जेनरेट कर सकते हैं।

 

Q.3 हेल्थ कार्ड की साइट क्या है?

 

Ans. मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की आधिकारिक साइट healthid.ndhm.gov.in है।

 

अपने क्या सीखा –

 

दोस्तो हम आशा करते है की आपको PM मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा। इस लेख में बताई गई  योजना के बारे में आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

ऊपर बताई गई PM Modi Health ID Card 2022  के बारे अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट करके जरूर पूछे हम आपकी सहायता करने का पूरा प्रयास करेंगे । लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

 

 

 

 

 

 

 

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Districts of Assam

Districts of Assam There are 33 districts in Assam and the number of villages in Assam is currently 26637, Assam...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img