Friday, September 30, 2022
No menu items!

सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है? | ये 10 बिजनेस जो आपको मालामाल कर देगा।

Must Read

क्या आप नौकरी करते हैं? क्या आपको भी बिजनेस करने का मन है? मगर आप कंफ्यूज है, कि सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है? तो यह पोस्ट आपके लिए है। हममें से ज्यादातर लोग बिजनेस शुरू तो कर देते हैं, मगर सही जानकारी ना होने के कारण हम बिजनेस में सफल नहीं हो पाते हैं। आपको जरूरत होती है सही दिशा की,जो इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है? आखिर कौन से बिजनेस है, जिसके जरिए हम महीने के लाखों कमा सकते हैं। तो आज पोस्ट में हम जानेंगे कि वह कौन से बिजनेस है जो सबसे ज्यादा कमाई करता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है?

देखिए मेरे मतानुसार लगभग सभी बिजनेस अच्छे होते हैं बस आप कौन से बिजनेस में अनुकूल है आपको यह  देखने की जरूरत है मैं यहां आपको 10 ऐसे बिजनेस आइडिया से बता रहा हूं जो बहुत ही आसानी से शुरू किए जा सकते हैं और उसमें सफलता मिलने की चांस की बहुत अधिक होता है तो आइए जानते हैं की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बिजनेस कौन-कौन से हैं।

10 बिजनेस जो सबसे ज्यादा कमाई करते हैं!

  1. रेस्टोरेंट
  2. वेडिंग प्लानर
  3. चाय का कैफ खोलना
  4. ट्रैवल एजेंसी
  5. कोचिंग सेंटर
  6. फर्नीचर का बिजनेस
  7. वेब डिजाइनिंग
  8. बीमा
  9. क्लाउड किचन
  10. पशुपालन

तो दोस्तों यह है वह 10 बिजनेस जो सबसे ज्यादा पैसे देते हैं। आइए अब इन सभी को एक-एक करके विस्तार से जानते हैं।

1: रेस्टोरेंट्स

हम भारतीय लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं। हम सभी सप्ताह में एक बार बाहर का लजीज खाना खाते ही है। ऐसे में आप सोचिए आप रेस्टोरेंट का बिजनेस खोलेंगे तो इसमें कितने ज्यादा कमाई होगी! यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट कम है तो आप ढाबा खोल सकते हैं, रेस्टोरेंट का ही एक छोटा रूप ढाबा होता है। शहरों के कुछ इलाकों में नौकरीपेशा लोग स्टूडेंट होते हैं जिन्हें खाना बनाने का समय नहीं होता है इसीलिए वह होटल में खाना खाते हैं। आप अपने एरिया में ऐसे जगहों की पहचान कर वहां पर रेस्टोरेंट्स खोल सकते हैं।

रेस्टोरेंट्स बिजनेस की खासियत

यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है, इसमें कभी भी मंदी नहीं आती है।
यदि आपका भोजन स्वादिष्ट है तो आप के यहां खाना खाने लोग दूर-दूर से आएंगे।
लंबी अवधि के लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद है।

 

2:वेडिंग प्लानर

हम भारतीय लोग शादी- ब्याह में अपनी हैसियत से ऊपर खर्चा करते है। इसीलिए वेडिंग प्लानर को भी अच्छी खासी मोटी रकम मिल जाती है। दरअसल वेडिंग प्लानर शादी में होने वाले सभी फंक्शन को मैनेज करता है। शादी में कई सारे फंक्शन होते हैं उन सभी फंक्शन को घर के लोगों के द्वारा मैनेज करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है। आमतौर पर वेडिंग प्लानर प्रोफेशनल होते हैं वह सभी कामों को अच्छे तरीके से और सुव्यवस्थित तरीके से करते हैं।

हमारे देश में अभी इसका चलन कुछ ही वर्षों से हुआ है। जिसका मतलब अभी वेडिंग प्लानर की बहुत कमी है। यदि आप वेडिंग प्लानर बनते हैं तो आपको बहुत काम मिलेगा। आप वेडिंग प्लानर के साथ-साथ की इवेंट मैनेजमेंट का भी काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike | गांव में पैसा कमाने के तरीके 2022

वेडिंग प्लानर बिजनेस की खासियत

वेडिंग प्लानर में एक ही कॉन्ट्रैक्ट से आप मोटी कमाई करेंगे।
यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक बार ही इन्वेस्ट करना पड़ेगा। उसके बाद के बाद आपको कई सालों तक किसी भी तरह की खर्चे की जरूरत नहीं होती है।

3:चाय का कैफे खोलने का बिजनेस

भारत में चाय सबसे ज्यादा पी जाने वाली पे पदार्थ। अमीर हो या गरीब सभी को दिन भर में दो से तीन बार चाय चाहिए ही चाहिए! ऐसे में आप चाय का कैफ़े खोलेंगे तो, आप कम समय में बहुत अधिक पैसा कमाएंगे। क्योंकि भारतीय लोगों को सबसे अधिक प्रिया चाय ही है।

आपने MBA चायवाला का नाम तो सुना ही होगा! आज वह लड़का केवल चाय बेचकर ही करोड़ों कमाता है। एक बात और चाय का कैफे खोलने में आपको इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम करना पड़ेगा। बस आपको सही जगह का चुनाव करना है। चाय का कैफ़े खोलने के लिए आप कंपनी, स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, यूनिवर्सिटी आदि स्थानों के आसपास खोल सकते हैं।

चाय के कैफ़े की खासियत

चाय के कैसे मैं आपको इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम करना पड़ेगा।
लगभग हर कोई चाय पीता ही है, इसके लिए आपका बिजनेस चलने की गारंटी ज्यादा है।
चाय के साथ-साथ आप और नाश्ता भी बेच सकते हैं जो आपको अतिरिक्त कमाई देगा।

4:ट्रैवल एजेंसी

हमारा भारत देश टूरिज्म के मामले में दुनिया भर में दसवें नंबर पर आता है। आप आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे देश में ट्रैवल एजेंसी का कितना बड़ा स्कोप है। आप अपना खुद का ट्रेवल एजेंसी बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं। बस आप को एक दुकान लेने की जरूरत है। जहां से आप को कस्टमर मिलेंगे और आप बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ जुड़कर ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ट्रैवल एजेंसी बिजनेस की खासियत

भारत ट्रेवल का स्कोप बहुत ज्यादा है, आपको कभी भी मंदी का सामना नहीं करना पड़े!
आप दलाल की तरह काम करेंगे इसके लिए आपको बहुत अधिक खर्चे की कोई जरूरत नहीं होगी।

5:कोचिंग सेंटर

भारतीय माता पिता अपने बच्चों को हर हाल में अच्छा जीवन देने के लिए उनकी अच्छी शिक्षा पर खूब ध्यान देते हैं। ऐसे में वह अपने बच्चों को ट्यूशन भी भेजते हैं, जहां पर बच्चे अतिरिक्त पढ़ाई करते हैं। यदि आप ग्रेजुएट हैं तो आप आराम से 10वीं 12वीं के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। उसमें आपको मोटि फीस भी मिलेगी। यदि आपकी पढ़ाई कम है तो आप छोटे-छोटे बच्चों को तो पढ़ा ही सकते हैं। यदि आपके पास किसी भी तरीके का इन्वेस्टमेंट नहीं है तो आप कोचिंग सेंटर का बिजनेस अपने घर से शुरू कर सकते हैं। बाद में बिजनेस बड़ा होने पर आप दुकान या ऑफिस लेकर भी शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Video Editing Se Paise Kaise Kamaye

कोचिंग सेंटर बिजनेस की खासियत

आपको पैसे की कमी कभी नहीं होगी क्योंकि हर बच्चा ट्यूशन क्लास आता ही है।
यदि आपका ट्यूशन क्लास फेमस हो गया तो आपके यहां लोग मोटी फीस देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं।

 

6:फर्नीचर का बिजनेस

जब भी कोई व्यक्ति घर खरीदना है, तो उसी समय फर्नीचर भी खरीदता है। आमतौर पर फर्नीचर काफी महंगे होते हैं, और उसमें मोटी कमाई भी होती है। यदि आपको फर्नीचर बनाना नहीं आता है तो आप शुरुआत में कारीगर से काम करवा सकते हैं। आप डिजाइनरों की सहायता से अपने फर्नीचर को अलग-अलग डिजाइन में बनवाईये, जिससे आप की बिक्री होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। आमतौर पर भारत में जब शादी ब्याह होता है तब बहुत सारे फर्नीचर खरीदे जाते हैं, जिससे शादियों के मौसम में भी आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी।

फर्नीचर के बिजनेस की खासियत

एक ही कस्टमर से बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।
शादियों के सीजन में आपका बिजनेस बहुत चलेगा।
भविष्य में आप अपना खुद का ब्रांड भी लॉन्च कर सकते हैं

7:वेब डिजाइनिंग

इंटरनेट का जमाना है। आजकल हर कोई ऑनलाइन ही रहता है। अधिकांशत काम ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन ही हो जाते हैं। हर दुकान, ऑफिस, दफ्तर, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी को अपनी अपनी वेबसाइट की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप वेब डिजाइनिंग का काम सीख लेते हैं, तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप को पहले वेब डिजाइनिंग सीखना पड़ेगा उसके बाद आप यह काम तो कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। आप घर बैठे बैठे भी वेब डिजाइनिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं, या आप कोई ऑफिस लेकर भी यह काम शुरू कर सकते हैं।

वेब डिजाइनिंग बिजनेस की खासियत

आपको वेब डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करने के लिए केवल ज्ञान की आवश्यकता है पैसे की कि नहीं!
ऑनलाइन की दुनिया अभी शुरू ही हुई है इसीलिए इसमें बहुत स्कोप है।
वेब डेवलपर को समाज में अच्छी खासी इज्जत मिलती है।

8:बीमा एजेंट बनने

भारत में बीमा कंपनियों का व्यापार 2021 में 285 बिलियन डॉलर था। आप ऐसे में अंदाजा लगा सकते हैं कि बीमा एजेंट बनने में कितना बड़ा स्कोप है। आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने अपना बीमा न कराया हो! क्योंकि उसे डर रहता है कि मेरे जाने के बाद मेरे परिवार वालों का क्या होगा? इसीलिए भारत समेत पूरी दुनिया में हर कोई बीमा पॉलिसी खरीदता ही है। आप बीमा पॉलिसी का एजेंट बन सकते हैं।ब आप अपने अड़ोस पड़ोस सगे संबंधियों को पॉलिसी बेच सकते हैं। ऐसे में आप एक पॉलिसी बेचते हैं तो कंपनी की तरफ से आपको तगड़ा कमीशन मिलता है।

बीमा एजेंट बनने की खासियत

आपको समाज में भरपूर इज्जत दी जाती है।
आप यह काम पार्ट टाइम में भी शुरू कर सकते हैं।
आप एक ही व्यक्ति को विभिन्न तरह की बीमा बेच सकते हैं।

क्लाउड किचन

अगर आपको रेस्टोरेंट्स खोलना है। मगर आपके पास पैसे नहीं है। आप स्टाफ रखना, ऑफिस रखना यह सब नहीं चाहते हैं तो आप क्लाउड किचन खोल सकते है। दरअसल क्लाउड किचन में आपको केवल एक किचन बनाने की आवश्यकता होती है और वही से आप खाना बनाकर कस्टमर्स को होम डिलीवरी करते हैं। आपके स्विग्गी जोमैटो कंपनियों से जुड़ सकते हैं।
अभी यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है, क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने में बहुत कम खर्च होता है। इसके लिए आपके द्वारा बनाया गया भोजन की लागत भी कम होती है और लोग भी क्लाउड किचन से ही खाना मंगाना पसंद करते हैं।

क्लाउड किचन बिजनेस की खासियत

आप को स्टाफ बहुत ही कम रखने की जरूरत होती है। इनवेस्टमेंट भी आपको बहुत कम करना पड़ेगा।
कम खर्चे में आप बहुत अधिक पैसा कमा पाएंगे।

पशुपालन

जी हाँ ,पशुपालन का नाम सुनते ही आपको थोड़ा अजीब जरूर लगा होगा! मगर यकीन मानिए आज के समय में सबसे ज्यादा पैसा देने वाला बिजनेस यही है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको सरकार भी सब्सिडी देती है और मदद करती है। आप पशुपालन में भी बहुत चीजें कर सकते हैं जैसे कि गाय भैंस रखना, मुर्गी फार्म, खोलना बकरी फार्म खोलना, भेड़ पालना! आप अपने इलाके के हिसाब से यह काम शुरू कर सकते हैं।

पशुपालन की खातिर

कम पढ़े लिखे लोग यह काम आराम से कर सकते हैं।
इन्वेस्टमेंट के नाम पर आपको बहुत ही कम पैसा खर्च करना पड़ेगा।
पशुपालन में आपको सरकार भरपूर ट्रेनिंग और सब्सिडी भी देती है।

कुछ अतिरिक्त बिजनेस आइडिया

वैसे तो सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस की लिस्ट बहुत लंबी है। जिसे इस पोस्ट में बता पाना मुश्किल है। मैं आपको कुछ और बिजनेस आइडिया से बता देता हूँ जो सबसे ज्यादा कमाई देता है।

  • कोरियर सर्विस
  • किराना स्टोर खोलना
  • कैटरिंग का बिजनेस
  • फ्रेंचाइजी बिजनेस
  • बिल्डिंग मैटेरियल बिजनेस
  • जिम ट्रेनर
  • कर देना छोटी मोटी गलती हो गई
  • ऑनलाइन कपड़े की दुकान
  • टिफिन सर्विस

बिजनेस शुरू करने से पहले बातों का ध्यान रखें!

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है। यदि आप ऐसे ही बिना कुछ तैयारी किए बिना शुरू कर देते हैं, तो आपको बिजनेस में असफलता ही हासिल होती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि बिजनेस शुरू करने से पहले कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • अपनी हैसियत से अधिक बिजनेसमैन इन्वेस्ट ना करें।
  • कोई बिजनेस शुरू करने से पहले उस बिजनेस की पूरी जानकारी ले ले।
  • आपने जिस बिजनेस का चुनाव किया है उस बिजनेस को पहले से कर रहे लोगों से मुलाकात लीजिए।
  • बिजनेस को सफल बनाने में पैसा समय और मेहनत तीनों भरपूर मात्रा में लगाना पड़ता है।
  • बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपना तीन-चार महीनों का घर खर्च इकट्ठा कर ले, क्योंकि शुरुआत में आपको तुरंत
  • बिजनेस से पैसे नहीं मिलेंगे।
  • आप बिजनेस में उतना ही नष्ट करें जितना आप नुकसान से सकते हो!

उम्मीद है कि आपको सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है? इस विषय में पूरी जानकारी मिल गई होगी। आज के इस पोस्ट में हमने 10 ऐसे बिजनेस के बारे में जाना जो भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस है। आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

इसे भी पढ़े:

1बार अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के फायदे।

बेस्ट बिजनेस आइडिया भारत में  – Business Ideas in Hindi 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This