Tuesday, July 5, 2022
No menu items!

Top 10 Sarkari yojana 2022 list | PM Modi yojana 2022 in Hindi

Must Read

Top 10 Sarkari yojana 2022 list | PM Modi yojana 2022 in Hindi

PM modi sarkari yojana 2022 list: हम सभी जानते हैं की कोई भी देश विकासशील तभी बन पाता है जब उस देश के देशवासी पूर्ण रूप से सशक्त और समृद्ध हो। प्रत्येक देश की सरकार अपने देशवासियों को सशक्त और समृद्ध बनाने के लिए अनेकों योजनाएं शुरू करती है, जिसका सीधा लाभ देश की जनता को होता है।

 

ठीक इसी प्रकार भारत में भी समय समय पर सरकार द्वारा नई नई योजनाएं शुरू की जाती है। फिर चाहे वो केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार सभी आपने स्तर पर पूरा प्रयास करतीं है की प्रत्येक जरोरतमंद इन योजनाओं का लाभ ले सके।

 

लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में इस लाभ से वंचित रह जाते है। ऐसे ही लोगो के लिए आज का हमारा ये लेख है जिसमे हमने Top 10 sarkari yojana 2022 list के बारे में बताया है। अगर आप भी इस बेहतरीन योजनाओं का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

 

Top 10 sarkari yojana 2022 list

1. अंत्योदय अन्न योजना 2022 (AAY)

अंत्योदय अन्न योजना योजना को केंद्र सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2000 को शुरू किया गया था। ये योजना देश के कुछ ऐसे गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई थी जिनका आय का कोई साधन नहीं है या फिर कोई स्थिर साधन नही है।

 

इस योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार द्वारा एक राशन कार्ड प्रदान किया जा रहा है जिसके माध्यम से लाभार्थी को प्रतिमाह 35 kg अनाज (20kg गेंहू और 15kg चावल) न्यूनतम दामों पर उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत अब दिव्यांग लोग भी अपना आवेदन कर सकते है। आप भी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सके है।

 

  1. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 (PM kusum Yojana)

 

PM Kusum Yojana 2022 की शुरुआत भारत सरकार ने देश के किसानों को राहत प्रदान करने के लिए की थी, ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सके और वे और अधिक अनाज का उत्पादन भी कर सके।

 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का उद्देश्य देश जरूरतमंद किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए 90% तक सब्सिडी प्रदान करना है। जिससे किसानों को सिंचाई करने में बहुत सुविधा होगी।

 

इस सब्सिडी का 30% भाग किसानों को केंद्र सरकार द्वारा, 30% भाग राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा और शेष 30% भाग किसान बैंक द्वारा लोन के रूप में प्राप्त के सकेंगे। शेष 10% धनराशि किसानों को अपने स्तर से देना होगा। इस योजना के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है।

 

3.नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना 2022(National education yojana 2022)

 

भारत सरकार समय समय पर देश का भविष्य कहे जाने वाले विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए नई नई योजनाएं शुरू करती रहती है। लेकिन सरकार ने जुलाई 2020 में देश के विद्यार्थियों के हित में एक बहुत बड़ा कदम उठाया और 30 वर्षो से अपरिवर्तित शिक्षा नीति को बदला जिसे हम नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के नाम से जानते है।

 

इसी नई शिक्षा नीति के तहत सरकार ने कई बड़े बदलाव किए जैसे की पुरानी शिक्षा नीति तहत फॉलो किए जाने वाले 10+2 के पैटर्न को बदल कर 5+3+3+4 कर दिया जाएगा।

 

सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत 181 कार्यों को पहचाना है जिस पर इस शिक्षा नीति के तहत विशेष रूप से कार्य किया जायेगा। और इन सभी कार्यों को सरकार द्वारा बनाए गए लाइव डैशबोर्ड के तहत मोनिटर भी किया जायेगा।

 

  1. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2022 (PM swanidhi yojana)

 

COVID 19 काल में भारत देश के लोगो को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था जिसके बाद छोटे मोटे रेहड़ी पटरी, खोखे वाले व्यापारियों के तो लगभग पूरी तरह से काम धंधे ठप ही हो गए थे।

 

इस तरह के लोगो के लिए ही PM swanidhi yojana 2022 भारत सरकार द्वारा 2020 में शुरू की गई थी। जिसके तहत रेहड़ी पटरी वाले कामगारों को ₹10000 से लेकर ₹20000 तक का लोन भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा। जिसकी मदद से वे लोग अपने धंधे को फिर से शुरू के सकते है।

 

इस योजना की सबसे बड़ा लाभ ये है की आपको लोन लेने के लिए किसी भी गारंटी की जरूरत नही होती है। आवेदन कर्ता इस लोन के लिए आवेदन सिर्फ अपने आधार कार्ड से भी कर सकता है। आवेदन करने के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे।

  1. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022(PM Mudra Loan Yojana 2022)

 

भारत सरकार देश के नागरिकों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के आए दिन कोई न कोई योजना का शुभारंभ करती रहती है। ऐसी ही एक योजना है PM Mudra Loan Yojana 2022, जिसके तहत सरकार ऐसे जरूरतमंदों को ₹10,00,000 तक का ऋण प्रदान कर रही है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और कोई लघु उद्योग शुरू करना चाहता है।

 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन 2022 आसान किस्तों और बिना गारंटी के जरूरतमंदों को प्रदान किया जायेगा। सरकार ने इस योजना के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया था। इस योजना के तहत लाखो लोगो को ये ऋण प्रदान किया जा चुका है। अगर आप भी अपना लघु उद्योग शुरू करना चाहते है तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PM Mudra Loan Yojana 2022 के लिए अपना आवेदन कर सकते है।

 

  1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022(Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana)

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022 की शुरुआत केंद्र सरकार मार्च 2020 में देश में संपूर्ण लॉकडॉन लगने के बाद की थी। जिसके तहत सरकार का उद्देश्य देश के 80 करोड़ से भी ज्यादा लोगो को कोरोना काल में मुफ्त राशन मुहैया कराना था।

 

इस योजना के आरंभ अवधि को काम रखा गया था लेकिन जैसे जैसे कोरोना की लहरे आती गई सरकार ने Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana की अवधि को बढ़ाया और अब ये अवधि नवंबर 2022 तक कर दी गई।

 

इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को अभी तक 580 लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न का वितरण किया जा चुका है।

 

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022(PM kisan samman nidhi yojana 2022)

 

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 की शुरुआत 2019 में देश के छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए को थी। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिल रहा है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन है।

 

PM kisan samman nidhi yojana 2022 के तहत भारत सरकार किसानों को ₹6000 की वार्षिक राशि 3 छोटी किश्तों में प्रदान करेगी। ये राशि छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। अभी तक इस योजना के तहत सरकार द्वारा 10 किश्ते किसानों को सफलतापूर्वक प्रदान की जा चुकी है।

 

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022(PMJJBY 2022)

 

जैसा कि नाम से ही साफ है की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 एक बीमा संबंधित योजना है। इस योजना में 18 से 50 वर्ष तक के लोग आवेदन दे सकते है।

 

इस योजना के तहत बीमा धारक को ₹330 प्रतिमाह का प्रीमियम सरकार को देय करना होगा। इस बीमे की मैच्योरिटी वर्ष 55 वर्ष है। अगर बीमा धारक की 50 वर्ष के बीच किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सरकार की ओर से ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

 

  1. रेल कौशल विकास योजना 2022(RKVY 2022)

 

रेल कौशल विकास योजना 2022 का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा सितंबर 2021 में किया गया था। इस योजना को लेकर सरकार का उद्देश गरीब व प्रतिभाशाली युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करना है। ताकि भविष्य में प्रतिभाशाली युवा अपने पैरो पर खड़े हो सके।

 

रेल कौशल विकास योजना 2022 का संचालन रेलवे विभाग द्वारा किया जा रहा है जिसके तहत सरकार 5000 युवाओं का चयन के उन्हे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मैकेनिस्ट, एवं फ़िल्टर आदि क्षेत्रों के लिए ट्रेन करेगी। ट्रेनिग के बाद युवाओं को टूल किट और सर्टिफिकेट भी प्रदान की जाएगी।

 

  1. सुकन्या समृद्धि योजना 2022 (Sukanya Samriddhi Yojana2022)

 

सुकन्या समृद्धि योजना 2022 की शुरुआत केंद्र सरकार ने देश की कन्याओं के उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए की थी। इस योजना के तहत कन्या के माता पिता को अपनी बेटी के नाम एक खाता खुलवाना होगा जो बैंक या डाकघर में खुलवाया जा सकता है।

 

इस खाते में माता पिता को प्रतिवर्ष ₹250 की एकमुश्त राशि जमा करनी होगी जिस पर उन्हें अधिकतम ब्याज दर(7.6 ) का भुगतान किया जा सकता है। जमा राशि को बेटी के माता पिता बेटी के 21 वर्ष पूरे होने के बाद निकासी कर सकते है। इस राशि का उपयोग माता पिता अपनी बेटी की उच्चशीक्षा या विवाह में कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे।

 

अपने क्या सीखा

 

दोस्तो हम आशा करते है की आपको Top 10 sarkari yojana 2022 list पढ़कर अच्छा लगा होगा। इस लेख में बताई गई सभी योजनाओं के बारे में आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

ऊपर बताई गई PM modi yojana 2022 list में से किसी भी योजना के बारे अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट जरूर पूछे। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Facebook

 

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Districts of Assam

Districts of Assam There are 33 districts in Assam and the number of villages in Assam is currently 26637, Assam...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img