Wednesday, October 5, 2022
No menu items!

SBI E MUDRA LOAN 2022: पायें घर बैठे ₹50,000 का लोन 3 मिनट में

Must Read

SBI E MUDRA LOAN 2022: पायें घर बैठे ₹50,000 का लोन 3 मिनट में

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे blog में आज हम लोग लेकर आ गए कैसे SBI E MUDRA LOAN 2022 का online कैसे पंजीकरण करे।

जब से भारत में आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू हुआ है तब से लोगों को नया रोजगार मिल गया है। सरकार भी इस अभियान को सफल बनाने हेतु छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारी की मदद कर रही हर आये दिन व्यपारियो के लिए कोई न कोई योजना ला रही जिससे उन्हें व्यवसाय करने में मदद हो ।

इसी बीच एक योजना ऐसे ही है जो कि छोटे व्यापारियों के पूंजी में मदद कर सकती है । प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत SBI ने अपने खाताधारकों के लिए SBI E MUDRA LOAN 2022 शुरु किया है। इस योजना के तहत आपको ₹ 50,000 से लेकर ₹ 10,00,000 का लोन मिल सकता है।

तो चलिए देखता है इस योजना के बारे में इसे कैसे आवेदन करेंगे इसकी क्या योग्यता है और भी बहुत कुछ ।

SBI E MUDRA LOAN 2022 योजना क्या है?

SBI E MUDRA LOAN योजना प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का ही भाग है जिसे SBI ने इसे काफी सरल तरीके से लोन दे रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने लांच किया था। इस योजना के तहत छोटे करबारियो और किसान को ₹10 लाख तक ऋण दे कर उनके व्यवसाय में पैसो की कमी की परेशानी को दूर करना था।

अभी SBI E MUDRA LOAN के तहत ₹50,000 से ₹10,00,000 तक का LOAN दे रही है जिससे अगर कोई व्यक्ति अपना BUSSINESS शुरू करना है तो BANK उसे भी ये लोन दे रही है। इस LOAN को आप SBI Bank में जा कर भी आवेदन कर सकता है और online भी कर सकते है।

SBI E Mudra loan के प्रकार

ऊपर में हमने बताया कि sbi e mudra loan का राशि वो तरह तरह का है तो उसके लिए इस loan को अलग अलग प्रकार में बाँटा गया जिससे कोई परेशानी न हो तो चलिए देखते है।

 

🔅 शिशु लोन: ये लोन उन व्यक्तियों के लिए है जो अपना व्यापार शुरू करना चाहते है तो उन्हें ₹ 50,000 तक  का लोन ले सकते हैं और इसकी कोई भी प्रोसेसिंग फीस भी नहीं है।

 

🔅किशोर लोन: किशोर लोन उन व्यक्तियों के लिए है जो कि पहले से ही छोटे व्यवसाई हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण वह अपना व्यवसाय आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो यह लोन उन्हें दिया जाएगा जिससे कि अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सके और उन्हें लोन की राशि ₹50,000 से लेकर ₹5,00,000 तक मिलेगी। 

 

🔅तरुण लोन: तरुण लोन उन व्यक्तियों के लिए है जो कि पहले से ही व्यवसाय कर रहा हैं लेकिन उन्हें बड़ी धन राशि चाहिए अपना व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिये है तो उन्हें लोन की राशि ₹5,00,000 से लेकर ₹10,00,000 तक मिलेगी। इस लोन के तहत 0.50% फाइनेंस फी है।

SBI E MUDRA LOAN पर व्याज दर

देखिए सरकार आपको SBI E MUDRA लोन तो दे रही है आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लेकिन इसपर आपसे कुछ प्रतिशत व्याज लेती है , अगर आप ₹50,000 तक का लोन लेते है तो आपसे 9.75% व्याज  लिया जाता है।

SBI E MUDRA LOAN लेने के लिए पात्रता मापदंड

अपने व्यवसाय को आगे बढ़ने के लिए लोन तो लेना है लेकिन हमें यह भी जानना होगा कि SBI E MUDRA LOAN लेने के लिए कुछ पात्रता है उसे समझना होगा।

 

  • आप भारत के स्थायी निवासी हो।
  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आपका SBI बैंक में अकाउंट होना चाहिए और साथ ही पिछले 6 महीने से ट्रांजैक्शन होना चाहिए ।
  • आपका SBI Bank में आधार कार्ड लिंक होना चाहिए और उसी आधार कार्ड से मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • आपका जो भी व्यापार है उससे संबंधित दस्तावेज होने चाहिए।

SBI E MUDRA LOAN लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

हमें SBI E MUDRA लोन लेने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट होना चाइये जो कि निम्नलिखित है:

 

  • आधार कार्ड मोबाइल नंबर और खाते से जुड़ा हुआ हुआ
  • जिनके नाम पर लोन लिया जाएगा उनका जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • आपके पास जीएसटी होना आवश्यक है
  • व्यवसाय का प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • उपकरण या मशीन खरीदने के लिए का मूल्य कोटेशन होना चाहिए
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो आना चाहिए

SBI E MUDRA LOAN लेने के लिए आवेदन कैसे करे।

 

Sbi से e mudra लोन लेने के लिए हमारे पास दो तरीके है पहला बैंक में जा कर और दूसरा online। अगर आपको LOAN  ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक लेना है तो आप बिलकुल आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।और अगर आपको एक लाख से ज्यादा राशि की जरूरत है तो आप को बैंक जाने की जरूरत है।

अगर आपको ऑफलाइन लोन लेना है तो  आपको अपने बैंक  sbi से e mudra लोन लेना होगा जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक से ही मुद्रा लोन के लिए Application Form लेना होगा और उसे भरकर और साथ में जरूरी डॉक्यूमेंट को संलग्न करके बैंक में जमा करना होगा ।

उसके बाद बैंक की आपके द्वारा दी गयी डॉक्यूमेंट को जांच करेगी इसके बाद कुछ और दस्तावेज मांगेगी जो आपके पास होगी ।इसके बाद बैंक कुछ जाँच पड़ताल करेगी और उसके बाद वो प्रोसेसिंग में चली जायेगी  इसके लिए 30 दिन लगेगा।

जैसे ही आपका loan processed हो जाएगी तो bank आपको चेक देगी जिसे आवेदक के बैंक खाते में राशि को जमा कराना होगा। 

SBI E MUDRA LOAN ऑनलाइन आवेदन

SBI e Mudra Loan Apply Online
SBI e Mudra Loan Apply Online

जैसे हमने पहले ही बताया कि अगर आपको ₹50,000 से ₹1,00,000 का लोन लेना है तो आपको बैंक जाने की जरूरत नही बस कुछ पल में अपने मोबाइल और लैपटॉप से कर सकते है तो चलिए देखते है।

  • सबसे पहले आपको SBI E MUDRA LOAN के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जाना है: https://emudra.sbi.co.in:8044/emudra
  • फिर आपको नीचे proceed पर क्लिक करना है।
  • अब आपके पास नया पेज ओपन होगा जिसमें mudra loan से सम्बंधित सारा निर्देश दिया होगा उसे पढ़कर नीचे OK पर क्लिक कर लेना है।
  • अब आपके पास नया पेज ओपन होगा जिसमें आपसे भाषा चुनने कहेगा जिसमे तोको english या hindi चुन लेना है।
  • अब आपको mudra loan लेने के लिए आपको कुछ चीजें भरनी है जैसे कि इसमें आपसे mobile number भर देना है और नीचे captacha भर देना फिर आपके mobile नम्बर पर otp आएगा उसे भर देना फिर आपसे आधार विवरण साझा करने को कहेगा जिसमे आपको yes कर देना है।
  • फिर नीचे aadhar नम्बर डालना फिर आपके आधार से जुड़े मोबाइल नम्बर पर otp आएगा फिर आपको otp भर देना है और फिर आपका bank account और loan amount भर देना है फिर नीचे proceed पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिस।के आपके व्यतिगत जानकारी भरनी होगी इसमे आपको pan संख्या, एजुकेशन क्वालिफिकेशन भरना होगा,फिर मकान का ब्यौरा देना होगा,मासिक आय बतानी होगी और परिवार में कितने सदस्य है ।इसके बाद उसी पेज में नीचे सामाजिक श्रेणी बतानी होगी फिर नीचे आगे बढ़े पर क्लिक कर देना है।
  • इसके  बाद नया पेज आएगा जिसमे व्यवसाय का विवरण देना होगा जैसे कि व्यवसाय का नाम, व्यवसाय आरम्भ करने की तिथि, व्यापार का अनुभव।
  • उसी पेज में नीचे व्यवसाय का पता भरना होगा ।और फिर नीचे व्यवसाय का विक्री के बारे में भरना होगा इसके बाद नीचे जमा कर ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब अगला पेज ओपन होगा और उसमे बधाई हो लिखा आएगा उसमे आपकी ऋण की राशि,व्याज दर ,अवधि  और emi दिया होगा और उसमे नियम  और शर्त वाले पर टिक कर दे और् निचे इसे अंकित करके आगे बढ़े पर क्लिक करे। 
  •  इसके बाद एक signature panel का पेज ओपन होगा इसमें आपका नाम होगा जो की आपके आधार कार्ड में होगा और दाहिनी तरफ e sign through otp पर क्लिक कर  देना है। 
  •  इसके बाद  एक पेज ओपन होगा जिसमे की 10 मिंट का टाइमर चल रहा होगा उसी के निचे टिक करके आधार नंबर भर देना है और send otp पर क्लिक कर देना है फिर आपके आधार से जुड़ा नंबर पर otp आया होगा उसे भर देना है और verify otp पर क्लिक कर देना है और आगे बढे का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद न्यू पेज ओपन होगा उसमे आपका नाम लिखा होगा और बधाई भी लिखा होगा और नीचे में आपके बैंक के डिटेल होगा और आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि जमा कर दिया गया है ऐसा लिखा आएगा और नीचे ठीक है पर क्लिक कर लेना है और अब आप अकाउंट में चेक क्र सकते है आपके बैंक के अकाउंट में लोन की राशि की आ गयी होगी।

SBI E MUDRA LOAN के benifits

 

  • चलिये तो अब जानते है कि SBI mudra loan Yojana 2022 के benefits को जो कि निम्नलिखित है:
  • आप अपने व्यापार को SBI e Mudra yojna online की मदद से बड़ा बना सकते है।
  • इस योजना के तहत आपको एक rupay card दिया जाता है।
  • SBI e Mudra yojna के तहत loan लेने के लिए एच cibil होना जरुए नही है।
  • आप इस लोन का बहुत अच्छी तरह से फायदा उठा सकते है और साथ ही 5 साल की अवधि में इस ऋण को चुका सकते है और वो भी बहुत कम ब्याज के साथ।
  • आप इस योजना के तहत ₹10 लाख तक का ऋण ले सकते है वी भी बिना किसी आश्वासन के ।

 

SBI E Mudra loan helpline number

 

अगर आपको sbi e mudra loan से सम्बंधित कोई भी परेशानी का संकरण पड़ता है तो बहुत आसानी से हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल कर के समस्या का हल पा सकते है।

sbi e mudra loan helpline number:

1800 180 1111

1800 11   0001

निष्कर्ष

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख आपको पसन्द आया होगा और आपको बहुत सारी नई चीज सीखने को मिला होगा। आज हमने देखा कि कैसे अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत sbi e mudra loan आवेदन कर सकते हैं।

अगर इसके बाद भी आपकी कोई भी समस्या है तो कमेंट में जरूर बताएं आपको जरूर उसका reply मिलेगा धन्यवाद।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This