13.9 C
New York
Tuesday, May 17, 2022

Buy now

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है? 2022

Search Engine Optimization kya hai? SEO क्या होता है?

नमस्कार !

दोस्तो आप सभी हमारे इस आर्टिकल में आज हम सर्च इंजन optimization के बारे में जानकारी देने जा रहे है । आप इसके बारे में कभी न कभी कुछ न कुछ जरूर सुने ही होंगे अगर नही तो कोई बात नही हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इसके बारे में पूरी जानकारी आसानी से पा जायेंगे ।

अगर नही तो आप सही जगह पर आए है हमारे इस आर्टिकल में आप को सर्च इंजन से रिलेटेड वो सारे जानकारी मिल जायेगा । तो क्या आप इसके बारे में जानने के लिए तैयार है ? अगर आप का जवाब yes है तो हम आर्टिकल में आगे जाते हुए इसके बारे में सारे जानकारी आप को बहत ही सरलता से और फुल इनफॉर्मेशन के साथ देंगे ।

आपने डिजिटल मार्केटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग इसके बारे में तो सुना ही होगा, जो की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल इस्तेमाल करते है जिससे इन्हे अपने साइट पर बहत फायदा होता है, और अपने बिजनेस को सब के सामने इंटरनेट के जरिए के कर आते है, तो आखिर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से ये क्या करते है कैसे करते है इस साब जानकारी आप को आगे मिलेगा ।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है ?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को शॉर्ट फॉर्म में SEO (Search Engine Optimization) भी कहा जाता है । जो की बहत सारे डिजिटल मार्केटर, ब्लॉगर या जो इंटरनेट मार्केटिंग करते है वो सब इसका इस्तेमाल करते है ज्यादा तर ।

अगर हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को बहत ही आसानी से समझे तो यह एक एल्गोरिथम होता है, जो की सर्च इंजन और इंटरनेट पर हमारे सर्च किया हुआ क्वेरी या रिजल्ट को एक एक सीक्वेंस के हिसाब से दिखाता है, मतलब की अगर हम इंटरनेट पर कुछ सर्च करते है, तो कुछ रिजल्ट हमारे सामने आता है, जो की वेबसाइट होते है

इसे भी पढ़े:

what is Google Adsense In Article In, Feed Native Ads? जानिए हिंदी में !!

वो वेबाइट हमारे सर्च किया हुआ ब्राउजर की पहले पेज में 10 रिजल्ट दिखते है जो की एक दो के हिसाब से एक सीक्वेंस में होते है । क्या आप ने कभी सोचा है की आखिर एक वेबसाइट पहले होता है तो दूसरा उसके नीचे क्यों?

ऐसा इसीलिए होता है की वो वेबसाइट पर SEO (Search Engine Optimization) किया हुआ होता है जिसमे जितने अच्छे से SEO किया हुआ होगा वो वेबसाइट वैसे ही शो करता है सर्च इंजन में । अगर आप ने अच्छे से अपने website पर SEO किए हैं तो आप का साइट 1 पोजिशन पर आ सकता है ।

तो अभी आप के दिमाग में एक सवाल आता होगा की आखिर सर्च इंजन को कैसे पता चलता है की कौन से साइट पर SEO किया गया है और कितना ? तो इसका जवाब है की हर एक सर्च इंजन आप के वेबसाइट को index, crawl करते है और भी बहत सारे प्रोसेस होते है जिसके जरिए सर्च इंजन को पता चलता है, आप के website को कोन से पोजिशन रैंक किया जाएगा ।

तो आप अगर अपने साइट को सर्च इंजन के टॉप पेजेस पर लाना चाहते है तो आप को भी अपने साइट पर SEO (Search Engine Optimization) करना होता है तभी आप का साइट Search Engine Result Page (SERP) में टॉप पर दिखेगा ।

सर्च इंजन बहत सारे है जैसे की Google, Bing, Yahoo तो यह सारे एक एक सर्च इंजन है जिसमे आप अपने साइट को डाल कर अपने साइट के ऊपर SEO कर सकते है और अपने साइट की रैंकिंग को बढ़ा सकते है ।

Search Engine काम कैसे करता है ?

सर्च इंजन काम करने के लिए सर्च इंजन में बहत सारे प्रोसेस होते है,जैसे की अगर कोई सर्च इंजन किसी भी वेबसाइट को क्राउलिं करके इंडेक्सिंग कार्य है, और सर्च इंजन के सारे bots और spider होते है जो की अपने आप खुद ही एक वेबसाइट जैसे ही सर्च इंजन में आता है उसे indexing करते है crawl और बाकी के वेबसाइट के साथ कंपेयर करते है फिर आप की साइट को भी एक पोजिशन देते है अगर आप ने बहत अच्छे से SEO किए होंगे अपने साइट में तो आप को बहत अच्छा पोजिशन मिलेगा हो सकता है

इसे भी पढ़े:

Best Blogging Niche with Low Competition Hindi 2022

सर्च इंजन के टॉप पेजेस पर आप का साइट आ जाए या फिर अगर आप ने SEO नही किए होंगे तो आप का साइट सर्च इंजन के लास्ट में भी आ सकता है । और यह प्रोसेस को रैंकिंग कहा जाता है ।

बैसे तो हर एक सर्च इंजन में अलग अलग प्रोसेस होते है रैंकिंग से पेजेस की पोजिशन सेट करना पग फिर भी हर एक सर्च इंजन में पहले क्राउलिंग, फिर इंडेक्सिंग और फिर रैंकिंग किया जाता है । तो दोस्तो यह एक जानकारी सर्च इंजन कैसे काम करता है उसके बारे में आसा करता हु आप को इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाया होगा ।

चलिए अब जानते है search engine optimization कितने प्रकार के होते है और क्या क्या होते है ?

Types Of Search Engine Optimization :

Search Engine Optimization की तो प्रकार ही होते है जो की है,

  •  On-Page SEO
  • Off-Page SEO

तो यह है वो दोनो SEO के प्रकार जिसके जरिए आप अपने साइट को Ranking में आगे ले कर जा सकते है, तो चलिए इनके बारे में जानकारी लेते है ।

On Page SEO

On Page SEO का मतलब है आप के पेज के ऊपर आप जो कुछ भी करते है सर्च इंजन के टॉप में लाने के लिए वो होता है On Page SEO । इससे ज्यादा तर ट्रैफिक आप अपने साइट में ले सकते है अगर आप अपने साइट में अच्छे से ऑन पेज seo किए है तो । इसमें बहत सारे चीजे होते है जैसे की keywork अगर आप का keyword सही जगह पर प्लेस है तो आप अपने साइट को बहत जल्द नीचे से ऊपर ले कर जा सकते है और इससे ट्रैफिक भी बहत ज्यादा बढ़ जाता है ।

On Page SEO के अंदर बहत सारे चीज है जिससे आप अपने साइट पर अप्लाई करके आसानी से अपने साइट को सर्च इंजन के टॉप पर ले सकते है वो सब है, Keyword Placement, Image Optimization, Website Design, Website Speed, Website Structure, SEO Friendly Site , Title and Description, URL Structure, Keyword Density, Heading Tag, Word Length, Social Media Button, HTTPS etc ।

 

Off-Page SEO

Off Page SEO वह होता है जो अपने वेबसाइट पेज के बाहर करते है मतलब अपने साइट के ऊपर कुछ नही करते आप वो साइट के बाहर कुछ SEO करते हैबिट उसे Off Page SEO कहा जाता है । जैसे की अपने साइट के लिंक को किसी दूसरे साइट पर लिंक करना, डायरेक्टरी सम्मिशन करना, सोशल मीडिया लिंक को शेयर करना, etc । मतलब आप अपने साइट को कही पर प्रमोट करते है तो उसे भी Off Page SEO कहा जाता है ।

Off Page SEO में भी बहत सारे तरीके है जिससे आप अपने साइट की रैंकिंग को इंक्रीज कर सकते है अपने साइट में ट्रैफिक बढ़ा सकते है जो की है, सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने साइट को या पोस्ट को शेयर करना, डायरेक्टरी सबमिशन करना, गेस्ट पोस्टिंग करना, सर्च इंजन में सबमिशन करना etc ।

इसे भी पढ़े:

10+ Best SEO Tool for beginners in Hindi | seo कैसे करते हैं

Search Engine Optimization की क्या जरूरत है ?

वैसे तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जरूरत बहत होता है एक डिजिटल मार्केटर और ब्लॉगर के लिए खास कर । क्यों की इन्हे ऑर्गेनिक ट्रैफिक की जरूरत होता है जो की SEO (Search Engine Optimization) के जरिए ही होता है । जिससे ये लोग अपने साइट को सर्च इंजन में आसानी से रैंक करते है ।

खास कर ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर के लिए SEO बहत जरूरी होता है क्यों की वो लोग SEO से ही अपने साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक के कर आते है और अपने बिजनेस के अकॉर्डिंग लोगो को और अपने बिजनेस को और ज्यादा इंक्रीज करने के बारे में सोचते है । एक ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर अपने साइट पर SEO ना करे तो बहत बड़ा नुकसान है ये उसके लिए । मतलब उसके साइट अगर सर्च इंजन के पहले पेज पर नही आएगा तो लोग उसके साइट पर नही आयेंगे ऐसे में ट्रैफिक न होने का बहत प्रॉबलम होगा

इसीलिए हर ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर SEO करके ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना चाहते है ।

SEO के फायदे क्या क्या है ?

दोस्तो मेने आप को SEO (Search Engine Optimization) के बारे में मुझे जो भी जानकारी पता था वो सब आप को इस आर्टिकल के जरिए समझने को चाहा ही आसा करता हु आप को समझ में आ गया होगा, वैसे तो SEO के बहत सारे फायदे होते है पर यहां पर हम कुछ फायदे के बारे में आप को बताए है, चलिए जानते है SEO के फायदे के बारे में,

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप के website पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आते है जो की बहत ज्यादा होते है और इससे आप को बहत ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है ।
  • SEO करने से आप का साइट किसी भी सर्च इंजन के टॉप पेजेस में आता है बहत जल्द ।
  • आप का बिजनेस तेजी से आगे बढ़ेगा, अपने साइट का Domain Authority बढ़ेगा, इंटरनेट पर आप एक अच्छे पोजिशन पर रहेंगे ।
  • SEO से सर्च इंजन आप के साइट को बहत जल्द और आसानी से इंडेक्सिंग कर देता है, जिससे आप अपने साइट में कुछ भी पब्लिश करते है quickly आप का पोस्ट रैंकिंग में आ जाता है ।
  • सबसे अच्छा और बड़ा फायदा यह है की आप की अर्निंग बहत ज्यादा होगा अगर आप अपने साइट को SEO करके सर्च इंजन में टॉप पेजेस पर ले कर आ गए तो ।

SEO का नुकसान क्या क्या है ?

जैसे की आप को पता ही होगा जहा पर फायदा होता है वहा पर कुछ न कुछ नुकसान भी जरूर होते है है, पर यहां पर आप को SEO में ज्यादा कुछ नुकसान नहीं होते है, तो चलिए जानते है उसे,

अगर आप SEO सही से नहीं करते है तो आप का साइट सर्च इंजन में इंडेक्स नही होगा। इंडेक्स न होने के वजह से आप का साइट रैंकिंग में भी नीचे आ सकता है । इसके अलावा SEO का ज्यादा कुछ नुकसान नहीं है ।

 

Conclusion :

तो दोस्तो यह था एक छोटा सा जानकारी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में आसा करता हु आप को हमारा यह आर्टिकल पढ़ कर सब आसानी से समझ में आ गया होगा । हमने आप को इस आर्टिकल के जरिए सब कुछ बहत ही सरलता और आसानी से समझने की पूरी कोशिश लिए है ताकि आप सबकुछ आसानी से समझ सके । अगर आप को कुछ समझने में परिसानी हुआ है या आप को कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ को भी आप का सवाल होगा हम पूरी कोशिश करेंगे आप को उसका जवाब जल्द से जल्द देने के लिए ।

इसे भी पढ़े:

Latest Google Adsense High CPC Keywords List 2022

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,791FansLike
6,391FollowersFollow
3,699SubscribersSubscribe

Latest Articles