Tuesday, July 5, 2022
No menu items!

Telegram क्या है? | Telegram से पैसा कैसे कमाए? 7 Tips

Must Read

क्या आपके मन में भी यह सवाल है कि “क्या हम टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं?” तो इसी सवाल का जवाब आज के इस पोस्ट में दूंगा। आज के इस पोस्ट में मैं बताऊंगा कि Telegram क्या है? | Telegram से पैसा कैसे कमाए?

जीन लोगों को नहीं पता कि Telegram क्या है? उनको बता दू कि टेलीग्राम एक मैसेजिंग एप (messaging app) है। जिस तरीके से whatsapp काम करता है ठीक उसी तरह जैसे telegram भी काम करता है। telegram पर आप चैनल भी बना सकते हैं और वहां आप हजारों लाखों लोगों को जोड़ सकते हैं। इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं youtube और blogging से कई गुना ज्यादा पैसा केवल टेलीग्राम चैनल से ही कमाते है।

आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि Telegram से पैसा कैसे कमाए?

Telegram क्या है? | Telegram से पैसा कैसे कमाए?

Telegram क्या है? | Telegram से पैसा कैसे कमाए? 7 Tips
Telegram क्या है? | Telegram से पैसा कैसे कमाए? 7 Tips

टेलीग्राम एक messaging app है यानी कि आप इस app के जरिए लोगों से जुड़ सकते हैं उनसे फोटोज वीडियोस टैक्स आदि भेज अथवा रिसीव कर सकते हैं l टेलीग्राम के जरिए आप ऑडियो कॉल, वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। टेलीग्राम की सबसे बड़ी खासियत दिया है कि आप इस पर चैनल भी बना सकते हैं। उस चैनल पर आप लाखों लोगों को भी ऐड कर सकते हैं।

telegram की शुरुआत 2013 में हुई और यह पहली बार playstore पर आया। तब से लेकर आज तक इस ऐप के 40 करोड़ से भी ज्यादा activ user है।

इसे  भी पढ़े:

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए? | how to make money from YouTube? 9 जबरज्त तरीके YouTube से पैसा कमाने के!

Telegram channel कैसे बनाएं?

आपको बता दूं कि telegram से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले Telegram channel बनाना होगा। मगर घबराने की कोई बात नहीं है। Telegram channel बनाना बहुत ही आसान है। मैं आपको कुछ आसान स्टेप्स के जरिए यह बता देता हूं कि Telegram channel कैसे बनाएं?

  • Play Store से telegram app download करे।
  • App को खोलने के बाद सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा और उसे OTP के जरिए वेरीफाई करना होगा।
  • एक बार OTP के जरिए वेरीफाई हो जाने के बाद आपका Telegram account बन चुका है। अब आपको जरूरत है। Telegram channel बनाने की!
  • Telegram channel बनाने के लिए आपको नीचे पेंसिल का आइकॉन दिखाई देगा वहां क्लिक करें।
  • जहां आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे न्यू ग्रुप, न्यू सिगरेट चार्ट और न्यू चैनल हमें न्यूज़ चैनल बनाना है। इसीलिए न्यू चैनल पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। जहां पर आपको अपने चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन, प्रोफाइल फोटो आदि लगा देना है और राइट साइड में सबसे खोने पर सह (✓) का निशान होगा उस पर क्लिक कर देना है।

अब आपका Telegram channel बन कर तैयार हो गया है।

इसे  भी पढ़े:

Content writing क्या है? कैसे सीखें और पैसा कैसे कमाए?(20,000 month)

Telegram से पैसा कैसे कमाए? 7 Tips

अब आते हैं आपके सवाल पर कि क्या हम टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं? मैं यहां आपको टेलीग्राम से पैसा कमाने के 7 जबरदस्त टिप्स दे रहा हूं। इसे फॉलो करने के बाद आप गारंटी के साथ टेलीग्राम से पैसा कमाएंगे।

  1. Link shortner
  2. Paid post कर के
  3. Donation के जरिए
  4. Product या service बेच कर
  5. Sponsorship ले कर
  6. Paid subscription के जरिए
  7. Affiliate marketing के जरिए

आइए Telegram से पैसा कमाने के इन 7 तरीकों को एक-एक करके विस्तार से बता देता हूं।

Link shortner

आप Link shortner के जरिए भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। हमारे कुछ पाठकों को Link shortner के विषय में नहीं पता होगा। उनको बता दूं कि Link shortner में आप किसी को भी लिंक भेजते हैं और सामने वाला व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करता है तो बीच में उसे ads दिखाया जाता है और ads skip होने के बाद उसे जिस पेज पर जाना था वहां भेज दिया जाता है। इसे Link shortner कहते हैं। इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है। जहां से आप Link shortner का काम देती है। आप वहां पर अकाउंट बनाकर यह काम शुरू कर सकते हैं।

Link shortner की सबसे खास बात यह है कि आपको यूजर के द्वारा किए गए हर एक क्लिक के पैसे मिलते हैं।

Paid post कर के

Paid post का मतलब होता है कि आपने पैसे लेकर पोस्ट किया। दरअसल बहुत सी कंपनियां होती है जिन्हें अपने प्रोडक्ट व सर्विस के विषय में लोगों को बताना होता है l इसीलिए ऐसे ऐसे टेलीग्राम चैनल ढूंढते हैं जहां पर अच्छे खासे सब्सक्राइब रहो और वहां पर पैसे देकर आपसे अपना Paid post पब्लिश करवाते हैं।

यहां पर आपको ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके टेलीग्राम चैनल पर स्क्राइबर्स की संख्या अधिक होनी चाहिए तभी आपको कोई Paid post मिलेगा और आप Telegram से पैसा कमा सकते हैं।

इसे  भी पढ़े:

online survey | ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कैसे कमाए? जानिए, 10 वेबसाइट जहां से आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमा सकते है।

Donation के जरिए

जी हां, आप लोगों से Donation भी मांग सकते हैं। बहुत से लोग अपने टेलीग्राम चैनल के जरिए Donation मांगते हैं। दरअसल आप कोई भी सर्विस अथवा किसी भी तरीके की जानकारी लोगों को फ्री में देते हैं और आप बदले में उसे कहते हैं कि “हमें कुछ रुपयों की सहायता करिए”। यह भी एक बहुत अच्छा और कारगर तरीका है टेलीग्राम से पैसा कमाने का!

जरा कल्पना करके देखिए अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर एक लाख सब्सक्राइब और है उस में से केवल 10 % ही ₹100 दिए तो आपके पास बहुत ही कम समय में 1 लाख रूपए आ जाएंगे।

Product या service बेच कर

टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए आप अपने टेलीग्राम चैनल पर प्रोडक्ट या सर्विस को भी बेच सकते हैं। बस आपको अपने ऑडियंस को पहचानना होगा और ऑडियंस के हिसाब से आपको उनको प्रोडक्ट या सर्विस बताना होगा और उनसे खरीदने के लिए कहना होगा।

आप खुद का प्रोडक्ट बेचने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते है। लोगों को टेलीग्राम चैनल के जरिए वहां भेज सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी

बहुत से टेलीग्राम चैनल ऐसे होते हैं जो सिर्फ अमेजॉन फ्लिपकार्ट आदि पर उपलब्ध सस्ते डील के बारे में अपने चैनल पर बताते हैं और एफिलेट प्रोग्राम के जरिए अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। आप भी यह काम कर सकते हैं।

इसे  भी पढ़े:

how to make money from blogging 11tips | ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के 11 जबरजस्त तरीके!

Sponsorship लेकर

आपको लगता होगा कि स्पॉन्सरशिप केवल यूट्यूबर और ब्लॉगर को ही मिलता होगा मगर ऐसा नहीं है। स्पॉन्सरशिप टेलीग्राम चैनल वालों को भी मिलता है। अच्छे खासे पैसों पर मिलता है। Sponsorship में आप दूसरे के एप्प वेबसाइट अथवा सर्विस प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। बदले में कंपनी की तरफ से आपको निश्चित की गई रकम मिलती है।

अतिरिक्त जानकारी
अगर आप चहते हैं कि आपको Sponsorship के जरिए ढेर सारा पैसा मिले तो आपको अपने टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर्स के संख्या बढ़ानी होगी क्योंकि कंपनी भी बड़े-बड़े चैनल को ज्यादा पैसा देती है।

Paid subscription के जरिए

आपको बता दूं कि टेलीग्राम चैनल के भी दो प्रकार होते हैं एक होता है पब्लिक चैनल दूसरा होता है। प्राइवेट चैनल। प्राइवेट चैनल पर आप लोगों से पैसा लेकर अपनी सब्सक्रिप्शन देते हैं।

आप लोगों को प्राइवेट चैनल पर कुछ खास तरह की सुविधाएं देकर लोगों को प्राइवेट चैनल ज्वाइन करने के लिए कह सकते हैं। जिससे अच्छा खासा पैसा मिल सकता है।

Affiliate marketing के जरिए

मुझे पता है Affiliate marketing एक ऐसी चीज है जो हर जगह हर तरीके से आपको पैसा कमा कर देगी। Affiliate marketing से ब्लॉगर और युटयुबरर्स तो लाखों कमाते ही है मगर टेलीग्राम चैनल वाले भी कमाते हैं। Affiliate marketing क्या होता है? अगर आपको नहीं पता तो बता दूं Affiliate marketing में आप किसी भी तरीके के प्रोडक्ट अथवा सर्विस को प्रमोट हैं और बदले में आपको कंपनी की तरफ से निश्चित की गई कमीशन मिलती है।

हमारी वेबसाइट पर Affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए? इसके ऊपर एक विस्तार से आर्टिकल है, जिसका लिंक यहां पर दे रहा हूं।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022

तो कैसा लगा आपको यह पोस्ट उम्मीद है कि Telegram क्या है? Telegram से पैसा कैसे कमाए? यह बात अच्छे से समझ आ गई होगी। मैंने यहां Telegram से पैसा कमाने के 7 जबरदस्त टिप्स बताएं। आप इतनी रोचक जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करो आपकी बेबी टेलीग्राम से पैसा कमाता है

इसे  भी पढ़े:

make money online | Rojdhan app Kya Hai | Rojdhan app क्या है?

Admob Kya Hai | Admob से पैसे कैसे कमाए | गूगल से पैसे कैसे कमाए 2022

- Advertisement -spot_img

1 COMMENT

  1. Wow your article is very nice and your article टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए | Best Online Earning App Telegram is Very Helpful. i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much
    Contact our platform ns article to know about blogging and how to earn money.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

What is the percentage of Hindu speakers in India? | भारत में हिंदू बोलने वालों का प्रतिशत कितना है?

What is the percentage of Hindu speakers in India? | भारत में हिंदू बोलने वालों का प्रतिशत कितना है? हिंदी...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img