Friday, September 30, 2022
No menu items!

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2022 | UP Old Age Pension 2022 | वृद्धा पेंशन यूपी | UP Old Age Pension Online Apply | वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश

Must Read

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2022 | UP Old Age Pension 2022 | वृद्धा पेंशन यूपी | UP Old Age Pension Online Apply | वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के वृद्ध जनों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना चला रही है। इसे “यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना” के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार ₹500 की मासिक पेंशन प्रदान करती है। यह पेंशन योजना बुजुर्गों को वृद्धावस्था में आत्मनिर्भर बनाने में मदद करने के उद्देश्य से लाई गई है।
इस आलेख में आगे हम उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना क्या है? इस योजना के उद्देश्य क्या हैं? यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ क्या हैं? इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता व शर्तें क्या हैं? उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? UP Old Age Pension 2022 Online Apply कैसे किया जाता है? इन सबके बारे में विस्तार से जानेंगे।

◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना क्या है?

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार प्रतिमाह ₹500 की पेंशन देती है। वृद्धावस्था में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
इस अवस्था में उन्हें अलग-अलग तरह की बीमारियाँ होने लगती है। इससे वृद्धा व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं तथा कोई कठिन या भारी काम करने में असमर्थ रहते हैं। खर्चे तो बढ़ जाते हैं लेकिन कमाई बिल्कुल कम हो जाती है। ऐसे में अगर बुजुर्ग व्यक्ति किसी कमजोर आर्थिक स्थिति वाले परिवार से हो तो समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है।
वरिष्ठ नागरिकों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके लिए उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लाई है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि ₹500 प्रति माह भले ही कई लोगों के लिए कम लगती हो लेकिन जरूरतमंद वृद्धों के बुढ़ापे में यह किसी सहारे से कम नहीं है।
इस राशि का उपयोग वह अपनी दवाई, पौष्टिक आहार आदि कई छोटी-मोटी जरूरतों के लिए कर सकते हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान राज्य के लगभग 6 लाख बुजुर्ग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि में राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर योगदान देती है।
60 वर्ष से 79 वर्ष तक के पात्र लाभार्थियों की ₹500 मासिक पेंशन में ₹300 राज्य सरकार और ₹200 केंद्र सरकार का योगदान रहता है। 80 वर्ष से ऊपर की आयु के लाभार्थी को मिलने वाले वृद्धा पेंशन ₹500 प्रति माह में शत प्रतिशत केंद्र सरकार का योगदान होता है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि प्रत्येक तीन माह में एकमुश्त (₹1500) दी जाती है। पेंशन राशि DBT (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के उद्देश्य क्या हैं?

वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य कमजोर आर्थिक स्थिति वाले 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के बुजुर्गों की आर्थिक सहायता करना है। वृद्धावस्था में व्यक्ति शारीरिक रूप से काफी कमजोर हो जाता है, उसे कई तरह की बिमारियाँ भी हो जाती है। इसके कारण वह कठिन परिश्रम वाले कार्य नहीं कर पाता है।
कमाई खत्म हो जाने के कारण वह छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने लगता है। वृद्धा पेंशन योजना का उद्देश्य बुजुर्गो की इसी समस्या को कम करना है। सरकार इसके लिए ₹500 की मासिक पेंशन देती है ताकि जरूरतमंद बुजुर्ग अपनी छोटी-मोटी जरूरतें खुद पूरी कर सके और उसे हमेशा दूसरों के सामने हाथ न फैलाना पड़े। यह योजना वृद्धों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भी लाई गई है।

◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के लाभ क्या हैं?

• इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से रहने वाले 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के बुजुर्गों को प्रति माह ₹500 की पेंशन दी जाती है।
• उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है।
• इस योजना के तहत पेंशन राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाती है। इससे बीच में किसी बिचौलिए के आने की कोई संभावना नहीं रहती है और योजना का पूरा लाभ लाभार्थी को मिलता है।
• वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान उत्तर प्रदेश के लगभग 6 लाख बुजुर्गों को इस योजना का लाभ मिला।
• पेंशन राशि ₹500 प्रति माह के हिसाब से प्रत्येक तीन महीने में ₹1500 लाभार्थी के अकाउंट में भेजी जाती है।

◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेने के आवश्यक शर्ते व पात्रता क्या है?

1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का स्थायी रूप से उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
2. आवेदक की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
3. आवेदक की वार्षिक आय शहरी क्षेत्रों में अधिकतम ₹56460 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ₹46080 या इससे कम होनी चाहिए।
4. आवेदक का नाम BPL (गरीबी रेखा से नीचे) सूची में होना चाहिए।
5. आवेदक के नाम बैंक अकाउंट होनी चाहिए। अगर नहीं है तो पहले बैंक अकाउंट खुलवा लें।

◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

1. UP Old Age Pension Important Documents List :
2. आवेदक का आधार कार्ड
3. आयु के लिए कोई वैलिड प्रमाण पत्र
4. सरकार द्वारा वैध पहचान पत्र
5. आवासीय प्रमाण पत्र
6. आय प्रमाण पत्र
7. जाति प्रमाण पत्र
8. राशन कार्ड
9. पासपोर्ट साइज फोटो
10. बैंक अकाउंट पासबुक

◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया :

अगर आप वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्र हैं और आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप भी इस योजना के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।
ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने तहसील कार्यालय या जिला के समाज कल्याण कार्यालय में जाना होगा। योजना को आसान व सुलभ बनाने हेतु सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की भी सुविधा दे रखी है।
UP Old Age Pension Online Apply करना काफी आसान है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) जा सकते हैं या खुद भी घर बैठे अपने मोबाईल/कंप्यूटर की सहायता से आवेदन कर सकते हैं।
◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया (UP Old Age Pension Online Apply) :
• सबसे उत्तर प्रदेश सरकार के एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/ पर जाएं।
• होम पेज पर आपको “वृद्धावस्था पेंशन” का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
• आप चाहें तो सीधे इस लिंक – https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर क्लिक करके भी उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था योजना पोर्टल पर जा सकते हैं।
• वृद्धावस्था पेंशन योजना पोर्टल पर जाने के बाद आपको “ऑनलाइन आवेदन करें” का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
• आप आपके सामने एक Online Application Form खुल जाएगा। इसमें आपसे व्यक्तिगत विवरण (Personal Details), बैंक का विवरण (Bank Details), आय का विवरण (Income Details) मांगी जाएगी तथा फोटो और आयु प्रमाण पत्र अपलोड करने कहा जाएगा।
• मांगी कई सभी जानकारियां अच्छी तरह सही-सही भरें तथा जरूरी दस्तावेज (Documents) अपलोड कर दें।
• अंत में Declaration पर टिक लगाकर और कैप्चा कोड भरकर Submit कर दें।
• इस तरह से उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (UP Old Age Pension Online Apply) करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
• आवेदन पत्र सत्यापित होने के बाद आपके अकाउंट में भी इस योजना की पेंशन राशि आनी शुरू हो जाएगी।
◆ उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 
UP Old Age Pension List 2022 :
अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है और वृद्धावस्था पेंशन योजना की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो यह काफी आसान है। आप घर बैठे भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से UP Old Age Pension List 2022 में अपना या लाभार्थी का नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें :
• सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाएं।
• यहाँ आपको “पेंशनर सूची” नाम से एक ऑप्शन दिखेगा। आप जिस वित्तीय वर्ष में नाम चेक करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
• इसके बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें जनपद वार वितरित की गई पेंशन राशि और पेंशनर की लिस्ट दिखेगी। आप अपने जनपद/जिला पर क्लिक करें।
• इसके बाद आपको अपने विकास खण्ड या नगर निकाय पर क्लिक करें।
• फिर अपने ग्राम पंचायत या वार्ड पर क्लिक करें।
• क्लिक करते ही आपके सामने पेंशनर लिस्ट खुद जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। पेंशन राशि भेजी गई है अथवा नहीं यह भी देख सकते हैं।
UP Old Age Pension 2022 Important FAQ :
1. उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना में कितने पैसे मिलते हैं?
– इस योजना में लाभार्थी को ₹500 मासिक पेंशन मिलती है। पेंशन राशि प्रत्येक तीन महीने में एकमुश्त ₹1500 लाभार्थी वृद्ध के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से भेजी जाती है।
2. यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?
– इस लिंक पर क्लिक करके आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं
3. उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता व शर्तें क्या हैं?
– इस योजना का लाभ लेने के लिए तीन मूल शर्तें हैं :
• आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी हो
• न्युनतम आयु 60 वर्ष हो
• आवेदक की वार्षिक आय शहरी क्षेत्रों में ₹56460 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ₹46080 या इससे कम हो
4. उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन कैसे करें?
– इस योजना के आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए इस वेबसाइट – https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाएं। यहां आपको “ऑनलाइन आवेदन करें” का विकल्प दिखेगा, इसपर क्लिक करें। इसके बाद अपनी जरूरी डिटेल्स भरकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
5. उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना की हेल्पलाइन नंबर क्या है?
– इस योजना के संबंध में किसी विशेष जानकारी या समस्या के लिए आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर है – 18004190001

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This