Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai

Centralized Exchange: WAZIR X

दोस्तों आप को अगर Wazir X के बारे में जानकारी है या सिर्फ थोड़ी सी ही जानकारी है तो ये blog बिलकुल आपके लिए है, इस blog को अंत तक देखना न भूले।

इस article के बाद आप समझ पाऍगे की Wazir X आखिर कया है, इस्का क्या इस्तेमाल है और WRX टोकन क्या चीज़ है।

लेकिन दोस्तों इस blog को समझने के लिए आपको उससे पहले जाना होगा बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी के बारे में, चिंता मत किजिये मेरे दोस्तो इस पर भी blog hai!

Wazir X क्या है, इस के क्या यूज़ है, ये काम कैसे करता है और कैसे हम WRX टोकन का इस्तमाल कर सकते है। हम ये भी देखेंगे की कैसे हम Wazir X के दावारा हम क्रिप्टोकुरेंसी को खरीद और बीच सकते हैं।<

चले सबसे पहले हम शुरू करते हैं की अखिर ये Wazir X क्या है?

 

दोस्तो Wazir X एक Centralized exchange क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है … उम्म, नहीं समझे? इस विषय को समझने के लिए हमें समझना होगा की Centralized और decentralized एक्सचेंज  क्या है।

दोस्तों जैसे की हम अपने सारे पैसे बैंक account में ड़ाल देते हैं तो बैंक के पास हमारा सारा पैसा होता है।

अगर हमें किसी से पैसे लेने हैं तो वो हमारे बैंक account में पैसे ड़ाल देता है और अगर हमें किसी को पैसे देने हैं तो हम उस के बैंक account में पैसे ट्रांसफर कर देंगे।

Wazir X kya hai?
Wazir X kya hai?

यहा पर बैंक एक इंटरमीडिएट या middleman का काम करता है।

इसे बोलते है हम Centalized Finance। Centralized Finance में जीतना भी पैसा बन रहा है वो सब सरकार से विनियमित होता है, सरकार के नियंत्रण में होता है लेकिन

Decentralized Finance इस्का एक दम उल्टा है। Decentralized Finance में डिजिटल assets होते हैं जो की ब्लॉकचेन में रिकॉर्ड किए जाते हैं और बोहत ही शक्तिशाली तारीके से संरक्षित होते हैं। क्रिप्टोग्राफी के सिद्धांतों के आधार पर, क्रिप्टोकुरेंसी एक Private key से सुरक्षित होती है।

उनका एक्सेस किसी इंटरमीडिएट यानि बैंक से नहीं बल की सीधे उपयोगकर्ताओं के पास होता है इसलिएये क्रिप्टोकुरेंसी Decentralized Finance के ऊपरआधारित है दुर्भाग्य से क्रिप्टोकुरेंसी हर बार Decentralized नहीं होती है, वो कैसे?

जब भी हम किसी भी शेयर को, goods को कमोडिटी को या फिर डिजिटल asset को trade करते हैं तो  हमें एक एक्सचेंज की जरूरत होती है। एक्सचेंज 2 तराह के होते हैं Centralized exchange और Decentralized exchange.

Centralized exchange बोहत ज्यादा लोकप्रिय है और ज्यादातर लोग इस का इस्तेमाल करते हैं। याहा पर एक कंपनी एक मिनिमम फीस लेकर आपके डिजिटल एसेट्स को होल्ड करती है और आपकी मदद करती है उन्हे खरिदने और बेचने मे।

अगर आप Centralized exchange यूज करते हैं औरआप अपनी प्राइवेट key भूल जाते हैं, तो कंपनी आपकी मदद करती है और आपको एक्सेस दे देती है लेकिन Decentralized exchange में अगर आप अपनी प्राइवेट key भूल जाते हैं तो फिर आपके करोड़ो रुपयों को कोई नहीं बचा सकता क्यूंकी एक्सेस सिर्फ यूजर के पास होता है। वज़ीर एक्स एक Centralized exchange है।

आए अब हम जाते हैं की Wazir X कैसे शुरू हुआ।

Wazir X

येह बात 2017 की है जब Nischal Shetty नाम के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और Entrepreneur ने भारत के खुद के क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म को बनाने की शुरुआत की।

2018 मे RBI के एक सर्कुलर ने बैंकों को क्रिप्टो से संबंधित स्टार्टअपस से डील करने से मन कर दिया। इस कारन से कई ऐसे स्टार्टअपस को बंद होना पड़ा या देश छोड़ कर जाना पड़ा।

Nischal Shetty ने हार नहीं मानी और वो अपने काम में लगे रहे।

उन्होनें Twitter पर एक Campaign चलाया जिस के द्वारा राजनेताओं और कानून निर्माताओं को क्रिप्टोकरंसी के बारे में शिक्षित करना शुरू किया गया ।

ये campaign 10 मिलियन लोगों तक पोहंचा लेकिन इस दौरान क्रिप्टो ट्रेडिंग बोहत नीचे गिर गई क्यूकी लोगों को इसमें कोई सुरक्षा नहीं दिख रही थी।

तकरीबन डेढ़ (1.5) साल के बाद कोर्ट ने अपना फैसला क्रिप्टो के हक में सुनाया की RBI किसी भी प्रकार से किसी भी कंपनी को बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने से नहीं रोक सकता।

इस फैसले के बाद क्रिप्टो ट्रेडिंग में बोहत बड़ी मात्रा से बढ़ोत्री देखी गई। हम फिर कह सकते हैं की तब भारत में क्रिप्टो की एक बोहत अच्छी शुरुआत हुई!

क्यूं की Wazir X एक Centralized Exchange है याहा पर हमारे लिए क्रिप्टो एसेट को Liquidate करना बोहत आसन है।

अब दोस्तों आप भूल भुलैया में फस गए होंगे की डिजिटल एसेट को liquidate करना क्या होता है। Wazir X के through अगर हम एक डिजिटल एसेट खरीदेते हैं वो हमारे डिजिटल वॉलेट में आ जाता है।

उसे बेचने पर Wazir X हमे Indian Currency में payment करता है।

अब आप भी यह सोच रहे होगें की ये क्या प्रक्रिया है तो आईये इसे समझते हैं..

Wazir X App

Wazir X एक ऐप है जिस पर हमें अपना अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट बनने के बाद हमें वहा पर केवाईसी पूरी करनी होती है।

केवाईसी पूरी करने के बाद हमें अपने खाते को फंड करना होता है ताकी हम इस्के  through Wazir X पर क्रिप्टो करेंसी को खरीद या बेच सकें ।

ये प्रक्रिया इतनी आसान है की एक बच्चा भी Wazir X डाउनलोड कर के क्रिप्टो करेंसी ख़रीद और बैच सकता है।

वज़ीर एक्स पीयर टू पीयर नेटवर्क में क्रिप्टो ट्रेडिंग की अनुमति देता है। इस नेटवर्क में फिएट मनी का इस्तमाल होता है।

अब दोस्तों आप पुछेंगे फिएट मनी क्या होता है, फिएट मनी का मतलब वो पैसा जो सरकार किसी भी सोने या कमोडिटी के साथ संबंधित नहीं करती। ये पैसे सरकार बनाती है और रेगुलेट करती है। फिएट मनी भारतीय राष्ट्रीय रुपया भी है।

इस नेटवर्क में Wazir X हमें फिएट से USDT ख़रीदने देता है जो की एक बोहत स्थिर डिजिटल coin है और USD द्वारा समर्थित है।

इस के बाद उन USDT से किसी भी क्रिप्टो सिक्के को खरीदा जा सकता है और इसही प्रक्रिया को वापीस बीचने के लिए दोहराया जाता है।

इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का धोखाधड़ी नहीं हो सकती है कयोंकि Wazir X खरीदार और विक्रेता के USDT को पकड़ कर के रखता है लेनदेन खतम होने तक।

इस प्रक्रिया को एस्क्रो कहा जाता है। पुरा-पूरा तो नहीं पर इस नेटवर्क को हम एक Decentralized Finance से मिला जुलता नेटवर्क बोल सकते हैं।

हाल ही में Wazir X ने खुद का एक डिजिटल एसेट निकला है जिससे WRX के नाम से जाना जाता है। ये टोकन सिर्फ 1 billion जारी किया किया है।

इस टोकन को खरीद कर अगर आप ट्रेडिंग करते हैं तो आपको ट्रेडिंग फीस पर पहले साल के लिए 50% छूट मिलती है।

क्रिप्टो करेंसी के उच्च मूल्य के बावजूद ट्रेडिंग शुल्क 0.2% है Wazir X पर। ये बहुत ज्यादा होता है जितनी ज्यादा ट्रेडिंग होती है तो 50% भी भारी मात्रा से राहत देता है।

काई बार ट्रेडर्स के पास बोहत ज्यादा पैसा नहीं होता लेकिन वे ट्रेड करते हैं। ऐसा करने से उनके पास डिजिटल वॉलेट में अलग क्रिप्टो के सिक्कों का छोटा सा हिससा होता है।

ये unused रह जाता है इस लिए इसे ट्रेडर्स द्वारा क्रिप्टो dust कहा जाता है। WRX टोकन का यह फायदा है की हम इस धूल को WRX टोकन में बदल कर क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते हैं। ये एक बोहत बड़ा फायदा है जो कहीं और नही मिलता ।

Wazir X ko Khareed liya Binance ne?

2019 के अंत में दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज और ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म बिनेंस ने Wazir X को अधिग्रहण कर लिया था।

इस के साथ साथ Wazir X वॉलेट से बिनेंस वॉलेट और बिनेंस से Wazir X ट्रांसफर में कोई भी पैसा नहीं लगता है।

Aaj kal Wazir X ka kya haal?

आज Wazir X इंडिया के top 3 क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है और बिनेंस के through Wazir X जैसे बहरीन प्लेटफॉर्म को अब दुनिया भर में हर जगह पोहंचया जा सकता है।

हाल ही में भारत में क्रिप्टो पर 30% टैक्स की घोषणा की गई है जो की ट्रेडिंग की दुनिया एक बोहत बुरी बात मानी जाती है। ये सब होने के बाद अब Nischal Shetty दुबई शिफ्ट हो गए है- Wazir X को वहा से रिमोट ऑपरेट किया जाएगा।

Gala games akhir kya hai? Kijiye 100% jaankari prapt gala games aur gala coin ke baare mein

WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Leave a Comment