Friday, September 30, 2022
No menu items!

Content writing क्या है? कैसे सीखें और पैसा कैसे कमाए?(20,000 month)

Must Read

Content writing क्या है? कैसे सीखें और पैसा कैसे कमाए?(20,000 month)

क्या आपको हिंदी अच्छे से आती है अगर आपका जवाब “हां” है तो बधाई हो! आप Content writing की जॉब आराम से कर सकते हैं। बस आपको थोड़ी बहुत सीखने की देरी है। अगर आपको इंग्लिश, गुजराती, मराठी, तमिल जैसे किसी भी भाषाओं में अच्छी पकड़ है तो आप उस भाषा में भी Content writing कर सकते हैं।

आज इस पोस्ट पढ़ने के बाद आपकी ‘ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?’ यह खोज खत्म हो जाएगी क्योंकि मै बताऊंगा कि Content writing क्या है? और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं।

Content writing क्या है?

कंटेंट राइटिंग का मतलब है कि आप किसी भी घटना, व्यक्ति, वस्तु आदि के बारे में अपने शब्दों में इंटरनेट के जरिए जानकारी लेकर लिखते हैं तो उसे कंटेंट राइटिंग कहते हैं।

आपने स्कूल में निबंध तो लिखा ही होगा। टीचर ने आपको टॉपिक दिया होगा गांधी बापू! गांधी बापू का निबंध लिखने के लिए अपने मित्र का निबंध पड़ा होगा या किताब या अन्य कहीं से गांधी बापू के विषय में जानकारी एकत्रित करके आपने अपने शब्दों में निबंध लिखा होगा। असल में यही है कंटेंट राइटिंग!!

इसे भी पढ़े :

Rozdhan app Kya Hai | Rozdhan app क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?2022

कांटेक्ट राइटिंग का वर्तमान में अहमियत और भविष्य।

बहुत से लोग यह कहते हैं कि “कंटेंट राइटिंग एक बकवास चीज है। आखिर ऐसे व्यक्ति की जरूरत किसे पड़ेगी जो केवल लिखता हो!” तो मैं आपको बता दू कि बहुत से ब्लॉगर वेबसाइट ऑनर अपने यहां कंटेंट राइटर को जॉब पर या फ्रीलांसर के तौर पर रखते हैं और उन्हें अच्छा खासा पैसा भी देते हैं।

मैं यहां केवल कंटेंट राइटिंग यानी कि बात कर रहा हूं वैसे तो कांटेक्ट 3 तरीके के होते हैं ऑडियो कंटेंट, वीडियो कांटेक्ट पर टेक्स्ट कांटेक्ट। वर्तमान समय में तीनों ही अपने जोर पर है।

कंटेंट राइटिंग का क्षेत्र काफी बड़ा होता है आप एक बार इस क्षेत्र में चले जाने के बाद आपको कहीं ना कहीं से काम मिल ही जाता है।

कंटेंट राइटिंग का भविष्य

इसमें कोई शक नहीं है कि जब तक इंटरनेट रहेगा तब तक ब्लॉग वेबसाइट और न्यूज वेबसाइट होगी। जब यह सब होगी तो उनको कंटेंट राइटर की जरूरत पड़ेगी ही। ऐसे में कंटेंट राइटिंग का भविष्य अंधकारमय हो ही नहीं सकता। उसका भविष्य उज्जवल है। आने वाले समय में यहां और अधिक लोगों को रोजगार देगा।

इसे भी पढ़े :

50 हजार महीने कमाने के तरीके | मुझे ऐसा क्या करना चाहिए जिससे मैं 50 हजार महीने कमा सकूं?

Content writing के प्रकार

मैं यहां काम करने के आधार पर कंटेंट राइटिंग पेज 3 प्रकार बताता हूं।

  1. Regular content writer
  2. Freelancer content writer
  3. Offline content writer

1: Regular content writer

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि रेगुलर कंटेंट राइटर किसी भी एक वेबसाइट अथवा न्यूज़ वेबसाइट से हमेशा जुड़े रहते हैं। वह उनके लिए ही लिखते हैं इस तरीके के कंटेंट राइटर work-from-home भी करते हैं। या उनके ऑफिस जाकर भी लिखते हैं आसान शब्दों में कहूं तो इनके पास फिक्स कंटेंट राइटिंग जॉब होती है।

2: Freelancer content writer

फ्रीलांस कंटेंट राइटर किसी भी कंपनी से नहीं जुड़ता, बल्कि वह स्वतंत्र रहता है। वह फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करता है प्रोफाइल और पुराने काम के अनुसार कंपनि उसे काम देती है। जिसके बदले वहां पेमेंट लेता है। इस तरीके के राइटर किसी भी एक कंपनी के साथ हमेशा काम नहीं करते हैं। वह एक तरीके से कॉन्ट्रैक्ट बेस राइटिंग करता है।

इसे भी पढ़े :

What is Moj app? | Moj app क्या है? Moj app से पैसा कैसे कमाए? 7 tarike

3: Offline content writer

Offline content writer के द्वारा लिखा हुआ कंटेंट मुख्य रूप से अखबारों के लिए ही होता है। इस तरीके के कंटेंट राइटर एक परमानेंट जॉब करते हैं।

content writer के क्षेत्र से जुड़े कुछ शब्द।

कंटेंट राइटिंग क्षेत्र में अक्सर कुछ शब्द होते हैं जिनका मतलब सिर्फ कंटेंट राइटर और क्लाइंट को ही पता होता है। ऐसे में वह शब्द और उनका मतलब क्या होता है ।वह बात आपको भी जाना चाहिए तो चलिए बताता हूं।

  1. PPW
  2. Word count
  3. Seo frindly content

चलिए मैं इन सभी शब्दों को एक-एक करके समझा देता है।

1: PPW

PPW का मतलब ‘pesa par word’ होता है। जिसको आसान भाषा में कहो तो आपको एक शब्द लिखने का कितना पैसा मिलेगा। आम तौर पर काम करने से पहले तय हो जाता है।

2: Word count

Word count का हिंदी मतलब है शब्दों की गिनती। आमतौर पर एक क्लाइंट कभी कभार यह कर देता है, कि इस टॉपिक का वर्ड काउंट कितना होना चाहिए। माना कि आपने 1000 वर्ड का आर्टिकल तो उसे आर्टिकल का Word count 1000 होगा।

 

इसे भी पढ़े :

online survey | ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कैसे कमाए? जानिए, 10 वेबसाइट जहां से आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमा सकते है।

3: Seo frindly content

आपको seo का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( Search Engine Optimization) पर विषय में भी जानकारी होना चाहिए। क्योंकि बहुत से क्लाइंट की ऐसी डिमांड रहती है कि उनका आर्टिकल ऐसी Seo frindly हो। ऐसे में आपको आर्टिकल को seo नजरिए से भी लिखना पड़ता है।

content writing कैसे सीखें?

content writing करने के लिए आपको किसी भी तरीके की कोई डिग्री अथवा डिप्लोमा कोर्स की जरूरत नहीं है। बशर्ते आपको किसी भी एक भाषा में अच्छी पकड़ होना चाहिए। व्यक्ति के उस भाषा में व्याकरण अच्छी पकड़ होनी चाहिए और कंटेंट राइटिंग तरीके का जुनून होता है।

content writing के लिए क्लाइंट कैसे ढूंढे?

कंटेंट राइटिंग में सबसे मुश्किल काम होता है आपको अपना पहला क्लाइंट खोजना! क्योंकि आप इस क्षेत्र में एकदम नए होते हैं क्योंकि आपने अभी तक कहीं पर भी कुछ भी काम नहीं किया होता है। इसीलिए आप सबसे पहले जिस भी टॉपिक पर आपकी अच्छी पकड़ लो उस पर तीन-चार आर्टिकल लिखिए।

इसे भी पढ़े :

Intraday Trading क्या होता है?: इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते हैं? | इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है 2022

आपको कांटेक्ट राइटिंग क्लाइंट ढूंढने के 3 तरीके बताता हूं। इसके जरिए आपको गारंटी के साथ क्लाइंट मिलेंगे।

  1. फेसबुक ग्रुप के जरिए
  2. फ्रीलांसर के जरिए
  3. वेबसाइट के मालिक को ईमेल भेज के

इन तीनों तरीकों को एक-एक करके समझा देता हूं।

1: फेसबुक ग्रुप के जरिए

content writing के लिए एक लाइन ढूंढने का सबसे आसान तरीका है। फेसबुक ग्रुप पर जाइए आप फेसबुक पर content writing group सर्च कर सकते हैं। जहां पर आपको ढेर सारे ग्रुप मिलेंगे। आप उसे जॉइन कर ले समय-समय पर यहां वहां ऐसी पोस्ट के जरिए लोग कंटेंट राइटर को ढूंढते हैं।

2: फ्रीलांसर के जरिए

आप फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाकर वहां अपनी अच्छी सी प्रोफाइल बनाकर भी क्लाइंट ढूंढ सकते हैं।bहालांकि यह थोड़ा मुश्किल जरूर होता है क्योंकि इसमें आपको विद लगानी होती है। जिसकी बीड और प्रोफाइल अच्छी होती है उसी को काम मिलता है। मुश्किल है मगर असंभव नहीं है! लिए आप एक बार कोशिश जरूर करें।

3: वेबसाइट के मालिक को ईमेल भेज के

आप की पकड़ जिस भी टॉपिक में अच्छी है आप उस टॉपिक से रिलेटेड वेबसाइट पर जाइए। वहां पर आपको contect as का पेज मिलेगाm जिसके जरिए वेबसाइट के मालिक से संपर्क करके अपने बारे में और अपने वर्क सैंपल भेज पर content writing की जॉब मांग सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

10 – Paise कमने वाला ऐप | Paise Kamane Wala App

content writing जॉब से कितना पैसा कमा सकते हैं?

जैसा कि आपको पता चल ही गया होगा कि content writing की जॉब भी होती है और कॉन्ट्रैक्ट बेस पर भी काम होता है। कंटेंट राइटिंग की जॉब में आपको 10 से 20,000 का वेतन मिल सकता है

कॉन्ट्रैक्ट बेस कंटेंट राइटिंग मैं आप कितना पैसा कमाएंगे यह आप पर निर्भर करता है कि आप की राइटिंग स्पीड कितनी है। आप काम को कितने जल्दी पूरा कर सकते हैं और आपका क्लाइंट कितना पैसा आपको देता है।

कंटेंट राइटिंग के क्षेत्रों में आप नए हैं तो आप को 10 से 15 ppw आराम से मिल जाएगा। वह वही आपको क्षेत्र में अनुभव होने के बाद आपको 30 से 25 या कभी-कभी 30 ppw भी मिल सकता है। जिसका मतलब होता है कि अगर आपको क्लाइंट 15 ppw भी देता है तो आप 1000 वर्ड के आर्टिकल लिखने पर आपको 150 रुपए मिलते हैं।

content writer बनने के फायदे और नुकसान

कांटेक्ट राइटर बनने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है जैसे हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं, बस वैसे ही! चलिए मैं आपको फायदे और नुकसान बता देता हूं

content writer बनने के फायदे

  • आपको समाज में अच्छी खासी इज्जत मिलती है क्योंकि क्योंकि आपको लोग राइटर की तरह पहचानते हैं।
  • आपको हमेशा नई नई जानकारियां जानने को मिलेगी।
  • आप इस क्षेत्र में जितने पुराने होंगे आपको पैसा उतना ही अधिक मिलेगा।
  • आप यह काम पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं।
    इस क्षेत्र में काम करने के लिए उम्र,डिग्री आदि कोई महत्व नहीं रखता।

content writer बनने के नुकसान

  • आपको दिनभर कंप्यूटर मोबाइल के आगे बैठे रहना पड़ता है जिसके कारण से आपकी आंखों में तकलीफ हो सकती है।
  • आपको अपने मन को शांत करना होता है ताकि आप एक ही विषय में फोकस कर सकें।
  • बहुत बार फेसबुक से मिले हुए क्लाइंट आपसे काम करवा लेते हैं मगर पैसे नहीं देते हैं।
  • आपको बहुत बार घोस्ट राइटर के तौर पर काम करना होता है जिसका मतलब होता है कि आर्टिकल लिखा तो आपने है मगर किसी और के नाम से पब्लिश होगा। ऐसे में आपको क्रेडिट नहीं मिलता है।

उम्मीद है कि आपको content writer क्या होता है? इसके विषय में पूरी जानकारी मिल गई होगी। आज के इस पोस्ट में हमने कंटेंट राइटिंग कैसे करें? और इससे आप ऐसा कितना कमा सकते हैं? इसके विषय में विस्तार से चर्चा किया।

आप इतनी काम की जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़े :

Blogging कैसे सीखें | 7 दिनों में पैसे कैसे कमाए। Hindi eBook

39 Free Me Paise Kamane ke Tarike

Online Paise Kaise Kamaye | 2022 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Wazir X kya hai? Centralized exchange | WazirX P2P क्या है और यह कैसे काम करता है?

Wazir X kya hai? Centralized exchange Wazir X kya hai isko kaise use kar te hai Centralized Exchange: WAZIR X दोस्तों...

More Articles Like This