Tuesday, July 5, 2022
No menu items!

Intraday Trading क्या होता है?: इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते हैं? | इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है 2022

Must Read

Intraday Trading क्या होता है? | इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते हैं? | इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है in Hindi? 2022 | Intraday Trading शुरू कैसे करे?

शेयर बाजार से तो आप सब वाकिफ जरूर होंगे। शेयर बाजार में क्या होता है और कैसे होता है यह सबको थोड़ा बहत जरूर पता होगा। इसमें कंपनियां(पहली बार के लिए IPO होता है, फिर जिसके पास शेयर होते है वो बेचता है) आपके शेयर को बेचते है और कोई न कोई उस शेयर को खरीदता है।

यह एक मुनाफे का धंदा है, बस काम कीमत में शेयर खरीदो और कीमत बढ़ने पर उससे बेचो। इसके लिए चाहिए तो सिर्फ शेयर बाजार का ज्ञान और अनुभव। वेसे तो एक सफल निवेशक बनने की मापदंड कोई सठीक से नहीं बता सकता फिर भी बाजार की अच्छी खासी ज्ञान और आपके अनुभव आपको सफल जरूर बनाएंगे।

अभी के समय भारत में शेयर बाजार के निवेशकों के लिए कई सारे सुनहरा मौका है, पहले के तरह यह इतना मुश्किल नहीं है। आजकल 5 पैसा, ज़ेरोधा, शेरखान, ग्रो, एंजेल वन जैसी कई सारे ट्रेडिंग प्लेटफार्म भारत में महजूद है। आप इनमे से किसी भी प्लेटफार्म में जाकर शेयर बाजार में निवेश तथा ट्रेड कर सकते है।

दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे है शेयर बाजार में होने वाली इंट्राडे ट्रेडिंग(Intraday Trading) के बारे में। इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होता है , कैसे किया जाता है और इसके फायदे और नुकसान क्या होते है यह सब हम इस पोस्ट पर जानेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

 

Intraday Trading क्या होता है?

“किसी कंपनी के शेयर को एक ही ट्रेडिंग डे के अंदर खरीद कर बेचा जाये तो उसे Intraday Trading कहा जाता है”।

इसमें आपको अपने पसंदिन्दा शेयर या फिर वो शेयर जो आपको लगे के ये आज के दिन कम कीमत में ट्रेड सुरु होकर दिन के अंतिम पर्याय तक इसके कीमत में भरी चढाव देखने को मिल सकता है उसको चुनना होता है, फिर अपना आर्डर प्लेस करना होता है। फिर जब यह शेयर मुनाफा कमाएगी तो इसे बेच कर प्रॉफिट बुक करते है।

इसे भी पढ़े:

Mutual Fund Hindi 2022 | Mutual Fund kya hai

 

इसको करने के लिए आपके पास सुबह 9:15 से लेकर दिन के 3:30 तक का ही समय होता है। यह ट्रेड आपको इसी समय अवधि के अंदर ही करना होता है।यह उस समय के बीच में कोई भी समय हो सकता है, इसके ऊपर कोई पवंधि नही होती है, मगर ध्यान रहे यह बाजार 3:30 को बंद होता है अगर उस समय तक अपने अपना शेयर को नहीं बेच पाये तो आपका ब्रोकर उसे राउंड ऑफ करदेगा।

 

Intraday Trading की विशेषता

  • इंट्राडे ट्रेडिंग के ऐसे कुछ विशेषतायें होते है जो इसे इंट्राडे बनाती है। चलिये जान लेते है –
  • आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते है तो इसे उल्लेख करना होता है कि यह एक इंट्राडे ट्रेड है। इसको आप ट्रेडिंग के टाइम चुन सकते है।

 

  • यह ट्रेड अगले दिन को ट्रांसफर नहीं होते। इसे आप उसी दिन के अंत तक समाप्त करने होते है यानि के आपके पास मार्किट खुलने से लेकर दिन के 3:30 मिनट तक के ही समय होते है।
  • अगर आप उस वक़्त अपना शेयर बेच नहीं पाते तो आपके ब्रोकर आपके तरफ से वो शेयर को बेच देगा। मन लीजिये यह आटोमेटिक है। अगर उस वक़्त तक आप इसे बेच नहीं पाए तो यह अपने आप ही बिक जायेगा।
  • यह ट्रेडर हाई रिस्क के साथ साथ हाई रिटर्न भी जेनेरेट करके आपको देता है।

Intraday Trading के समय

वेसे तो भारत में शेयर बाजार सुबह के 9:15 को खुलकर दिन के 3:30 को खत्म होता है यह सबको मालूम है। मगर बाजार खुलने से पहले 15 मिनट ही उस दिन की मार्किट का पूरा हाल बयां करता है।
इस वक़्त को प्री-ओपनिंग टाइम कहा जाता है और इस वक़्त ही आपको पता लग जायेगा के कौनसे शेयर आज उछाल मारेंगे और कौनसे गिरेंगे।

इस समय हर कोई अपना आर्डर प्लेस करने में लग जाता है, मगर ध्यान रहे यह समय खरीदारी का नहीं होता है सिर्फ आर्डर ही प्लेस होते है। उससे आपको यह अंदाज़ा लग जायेगा के आज के दिन कौनसे शेयर के कितने डिमांड रहने वाले है दिन भर। उस हिसाब से दिन के ट्रेंड रहते है। मगर हमेशा इसी पर भरोसा करके बैठना भी बेवकूफी होगी, कभी कभी यह ट्रेंड के विपरीत भी जा सकता है। इस लिए अनुभव के होना भी बेहद जरुरी है।

इसे भी पढ़े:

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022

 

इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में कुछ जानकारियां

  • कम से कम समय में स्टॉक मार्केट से कमाने का यह एक अच्छा बिकल्प होता है।
  • अपने ज्ञान और अनुभव से इससे मोटे रकम के पैसे कमाया जा सकता है।

 

  • आजकल कई सारे वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफार्म भी उपलब्ध है जहाँ से आप प्रैक्टिस भी कर सकते है।
  • मगर ध्यान रहे हमेशा उतना ही ट्रेड करिये जितने का लॉस आप झेल सके।
  • यह हाई रिटर्न के साथ साथ हाई रिस्क वाला भी है।

 

Intraday Trading शुरू कैसे करे?

अगर आप स्टॉक मार्केट में नए है और इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में सोच रहे है तो हम कभी भी आपको इसकी सलाह नहीं देंगे। इंट्राडे में आने से पहले आप शेयर मार्केट के बारे में अछि खासी जानकारी रखले।

इसके साथ साथ टेक्निकल एनालिसिस और चार्ट पैटर्न के बारे में थोड़ा बहत जानकारी होना बेहद जरुरी है। मोनीपोट और मोनीभाई जैसी प्लेटफार्म आपको वर्चुअल ट्रेडिंग उपलब्ध करवाती है, आप वहां से कुछ देर के लिए प्रैक्टिस जरूर करे।

इंट्राडे ट्रेडिंग सुरु करने से पहले आपके पास डिमैट अकाउंट का होना जरुरी है। आप किसी भी ब्रोकर या फिर ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे की शेरखान, 5पैसा के साथ अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते है।

इसे भी पढ़े:

freelancing se paise kaise kamaye 2022 | फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

 

इंट्राडे ट्रेडिंग शुरु करने से पहले

इंट्राडे ट्रेडिंग शुरु करने से पहले क्या करे? आइये यह जानते है !

वर्चुअल ट्रेडिंग में प्रैक्टिस करे

इंट्राडे में उतरने से पहले आपसे सलाह है कि आप पहले वर्चुअल प्लेटफार्म पर प्रैक्टिस करे। इससे आपको रोज की ट्रेंड के साथ साथ टेक्निकल एनालिसिस में भी अच्छी पकड़ मिल जायेगी। फिर आप ट्रेडिंग में अच्छा कर पाएंगे।

फंडामेंटल एनालिसिस पर ज्यादा ध्यान न दे

फंडामेंटल एनालिसिस किसी कंपनी के परफॉरमेंस, पूर्ब से कमाई हुई प्रॉफिट उसके मैनेजमेंट तथा बोर्ड के साथ साथ कंपनी की रेपुटेशन पर नजर डालती है। मगर यह सब आपके लिए इतना जरुरी नहीं होता है इंट्राडे में। इसीलिए फंडामेंटल एनालिसिस पर ज्यादा ध्यान न दे।

बहतर प्लान बनाये

जब की आप इंट्राडे में जा रहे है जहा सब कुछ अचानक ही होता है फिर भी आपको एक प्लान की जरुरत जरूर होगा। कब और कहाँ पर खरीदना है और कहाँ पर बेचना है यह पहले से तय किया होगा तो आसानी होगी। फिर भी अपना विवेक से काम ले। प्रॉफिट बुक होते ही आप निकल आये।

टेक्निकल एनालिसिस की जरुरत

इंट्राडे में टेक्निकल एनालिसिस की काफी जरुरत होती है। इसीलिए इसको सिखने के साथ साथ अच्छे से प्रैक्टिस भी करे। काफी सारे टेक्निकल एनालिसिस से जुडी पीडीऍफ़ ईबुक आपको गूगल पर मिल जायेंगे।

स्टॉप लॉस जरूर चुने

अपना स्टॉप लॉस के बारे में जरूर अवगत रहे। आप कितने तक के लॉस झेल सकते है यह इससे साबित होता है। इससे आप एक सिमित लॉस ही उठाएंगे।

इंट्राडे इंडीकेटर्स पर नजर रखे

इंट्राडे ट्रेडिंग में हमेशा इंट्राडे के इंडीकेटर्स पर नजर गड़ाए रखे। पल पल की हलचल आपके लिए मायने रखते है। थोड़े से उतार चढ़ाव में भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

लॉस के लिए तैयार रहे

इंट्राडे ट्रेडिंग में हमेशा आप प्रॉफिट ही कमाएंगे इसका कोई गारेंटी नहीं है। इसी लिए अपने आप को लॉस के लिए मानशिक तौर पे तैयार रखे।

आखरी शब्द

दोस्तों आज हमने इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में काफी कुछ जानकारियां हासिल की। अगर आप चाहे तो इसको हम और भी गहराई से आलोचना जरूर करेंगे। इसके लिए आपके कमेंट्स की हमे बेहद जरुरत है। अगर इसमें आपको कुछ बातें समझ नहीं आयी तो हमसे जरूर पूछे । हम आपको इसके बारे में और जानकारी देने के लिए हमेशा तत्पर है। अपना राय हमे कमेंट्स में देना न भूले।

इसे भी पढ़े:

10 – Paise कमने वाला ऐप | Paise Kamane Wala App

  1. इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते हैं?
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Districts of Assam

Districts of Assam There are 33 districts in Assam and the number of villages in Assam is currently 26637, Assam...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img