What is Moj app? | Moj app क्या है? Moj app से पैसा कैसे कमाए? 7 Tarike

What is Moj app? | Moj app क्या है? Moj app से पैसा कैसे कमाए?

साल 2020 में जब भारत सरकार ने देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चाइनीस कंपनी के tik tok एप को बैन कर दिया था। जिससे भारत के लाखों युवा रोजगार प्राप्त करते थे। tik tok के जरिए साधारण से साधारण व्यक्ति भी सेलिब्रिटी बन चुका था। पर जैसे ही भारत में tik tok बैन हुआ। सभी निराश हताश परेशान हो गए।

उन लोगों की निराशा कुछ ज्यादा दिन नहीं रही। tik tok बैन होने के कुछ ही दिन बाद 1 जून 2020 को टिक टॉक का अल्टरनेटिव एप्प moj app लॉन्च हुआ। यह संपूर्ण भारतीय ऐप था।

लोगों ने इस भारतीय ऐप को खूब पसंद किया। आज देखते ही देखते moj app बन गया है भारत का सबसे नंबर वन short video app और आज tik tok की ही तरह देश के लाखों युवा युवती इस ऐप के जरिए पैसा कमा रहे हैं और उनको एक सेलिब्रिटी की तरह पहचान मिल रही है। तो चलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपको बता देता हूं कि moj app क्या है? और moj app से पैसा कैसे कमाए?

Moj app क्या है?

मौज एक संपूर्ण भारतीय short video macking app है। यहां पर आप 15 सेकंड से लेकर 30 सेकंड तक के वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। आप play store से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
इसी ऐप में आपको वीडियो एडिटिंग की भी सुविधा मिल जाती है। हालांकि यहां पर आपको वीडियो एडिट करने के लिए आपको प्रोफेशनल एडिटर होने की जरूरत नहीं है। आप इस ऐप के जरिए वीडियो को बहुत ही आसानी से एडिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Paytm login kaise kare | Paytm पैसे कैसे कमाता है? paytm paise kaise kamate hai? (paytm business model)

 

Moj app में अकाउंट कैसे बनाएं?

मैं यहां आपको step by step बता रहा हूं कि Moj app में अकाउंट कैसे बनाएं?

  • सबसे पहले play store पर जाकर moj app सर्च करके ऐप को डाउनलोड कर लीजिए।
  • App खोलने पर आपको भाषा चुनने का ऑप्शन मिलेगा अब अपनी भाषा चुन सकते हैं।
  • अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर साइन अप करना है।
  • अब आपने जो मोबाइल नंबर दिया है उसके ओटीपी आएगा वह ओटीपी दर्ज करना है और वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है।

बस इतने में ही आपका मौज अकाउंट बन जाएगा।

इसे भी पढ़े:

freelancing se paise kaise kamaye 2022 | फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

Moj app में वीडियो कैसे बनाएं?

जिस तरीके से मौजा ऐप पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। उसी तरीके से मौज है पर वीडियो बनाना भी बहुत ही आसान है। मैं आपको कुछ stpes बताता हूं। जिन्हें फॉलो करके आप मौजूद थे वीडियो बना सकते हैं।

  • Moj app के होम पेज पर आपको + icon दिखेगा। वहां क्लिक करें।
  • + के आइकन पर क्लिक करने से आपके मोबाइल का कैमरा स्टार्ट हो जाएगा।
  • अब आप वीडियो बना सकते हैं। उसमें ढेर तरीके के फिल्टर लगा सकते हैं और बही से विडियो अपलोड भी कर सकते है।

उम्मीद है कि यहां पर आपको मौज ऐप के विषय में सब कुछ पता चल गया होगा। अब मैं आपको बता रहा हूं कि Moj app से पैसा कैसे कमाए?

इसे भी पढ़े:

Blogging कैसे सीखें | 7 दिनों में पैसे कैसे कमाए। Hindi eBook

Moj app से पैसा कैसे कमाए?

वैसे तो moj app के जरिए आप एक सेलिब्रिटी बन सकते हैं। साथ में यह आपको ढेर सारा पैसा देगा ही देगा। मगर वह कौन से तरीके हैं जिससे आप Moj app से पैसा कैसे कमाए? हैं चलिए मैं आपको बता देता हूं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए
  2. ब्रांड प्रमोशन के जरिए
  3. कॉन्टेस्ट वीडियो में भाग लेकर
  4. खुद का प्रोडक्ट या कोर्स बेचकर
  5. दूसरे मौज यूजर के अकाउंट को प्रमोट करके
  6. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर
  7. अपने सर्विस बेचकर

चलिए अब मैं इन सभी तरीकों को एक-एक करके विस्तार से बताता हूं कि Moj app से पैसा कैसे कमाए?

1: एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए

अगर आप पर moj app पर प्रसिद्ध हो चुके हैं और लोगों का भरोसा है तो आपके द्वारा बताए गए प्रोडक्ट लोग जरूर खरीदेंगे। इसीलिए आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए मौज ऐप से पैसा कमा सकते हैं। आप अपने ऑडियंस के हिसाब से एफिलिएट प्रोडक्ट चुन सकते हैं।

जैसे कि अगर आप मौज एप पर ब्यूटी से रिलेटेड वीडियो बनाते हैं। तो आप ब्यूटी प्रोडक्ट का है एफिलिएट लिंक बना सकते हैं। अपने वीडियोस के जरिए अपने फॉलोअर्स को उसे खरीदने के लिए कह सकते हैं।

जरूरी सलाह:

क्योंकि आपके फॉलोवर्स का भरोसा आप पर है इसलिए यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने फॉलोवर्स का भरोसा ना तोड़े! इसीलिए उनको हमेशा सही प्रोडक्ट या सर्विस ही खरीदने को कहें।

इसे भी पढ़े:

What’s the best drone to buy for a beginner in Hindi | शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा ड्रोन कौन सा है? 2022

 

2: ब्रांड प्रमोशन के जरिए

ब्रांड प्रमोशन या स्पॉन्सरशिप मैं आपकी एक साथ ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। दरअसल इसमें कंपनियां आपसे खुद कांटेक्ट करती है, और अपने ब्रांड को प्रमोट आपसे करवाते हैं। जिसके लिए आप मोटी रकम ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके वीडियोस पर अधिक लाइक और भी उस हो और आपके अधिक फॉलोअर्स भी होने चाहिए।

3:कॉन्टेस्ट वीडियो में भाग लेकर

मौज आप समय-समय पर अपने यूजर्स को मोटिवेशन देने के लिए कॉन्टेस्ट करता है। आप उस में भाग ले सकते हैं। और अगर आप जीत जाते हैं। तो आपकोmoj app की तरफ से पैसे और गिफ्ट किया जाता है। आमतौर पर गिफ्ट में विडियो मेकिंग एसेसरीज ही दिया जाता है।

4:खुद का प्रोडक्ट या कोर्स बेचकर

अगर आपके पास मौजे पर ढेर सारे फॉलोवर्स है तो आप अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर उस पर प्रोडक्ट बेच सकते है। क्योंकि लोगों का भरोसा आप पर है इसीलिए वह आपके द्वारा बनाई गई ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जल्दी से भरोसा करेंगे और सामान भी खरीदेंगे। ऐसे में आप अपनी वेबसाइट के जरिए से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Admob Kya Hai | Admob से पैसे कैसे कमाए | गूगल से पैसे कैसे कमाए 2022

5: दूसरे मौज यूजर के अकाउंट को प्रमोट करके।

मौजे पर अधिक पैसा कमाने के लिए अधिक फॉलोअर कौन नहीं चाहता है। इसीलिए छोटे-छोटे क्रिएटर अपने से बड़े क्रिएटर को अपना अकाउंट प्रमोट कराने के लिए पैसे देते हैं। अगर आपके पास ज्यादा फॉलोवर्स है तो छोटे-छोटे क्रिएटर आपसे अपना अकाउंट प्रमोट करवाएंगे है। आपको पैसे भी देंगे। आप केवल लोगों के मोजे अकाउंट ही प्रमोट नहीं कर सकेंगे बल्कि इंस्टाग्राम ,फेसबुक, यूट्यूब ब्लोग, को भी प्रमोट कर सकेंगे।

6: अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर

अगर आपके पास ब्लॉग है और आपके पास मौज का अकाउंट है और उसके अच्छा खासा फॉलोवर्स भी है तो आपकी ‘पांचो उंगली घी में है और सर कढ़ाई में है’ आपके लिए मौज के जरिए पैसा कमाना बहुत ही आसान है। आप अपने वीडियोस में यह बता सकते हैं कि यह मेरी वेबसाइट है यहां पर आपको यह जानकारी मिलेगी। ऐसे में आप अपने ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक लाएंगे। जिससे आप ब्लॉक के जरिए पैसा कमा सकेंगे।

इसे भी पढ़े:

Online Paise Kaise Kamaye | 2022 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

7: अपने सर्विस बेचकर

अगर आप में कोई स्किल है जो आप लोगों को सिखा सकते हैं। तो आप मौजा पर अपनी सर्विस बेच सकते है। उदाहरण के लिए किसी कोई क्रिएटर फोटो एडिटिंग के विषय में विडियो बनाता है। तो वह अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर एक कोर्स अपलोड करके वहां से सभी को कोर्स बेच सकता है और पैसे कमा सकता है।

जरूरी सलाह

बहुत जेब से पैसा कमाने के लिए आपके पास फॉलोवर्स होने चाहिए। तभी आप moj app से अनेकों तरीके से पैसा कमा सकते हैं। शुरुआत के कुछ महीने या साल आपको किसी भी तरीके के कोई पैसे नहीं मिल पाएंगे।

आखिरी शब्द

उम्मीद है कि आपको Moj app क्या है? Moj app से पैसा कैसे कमाए? बात समझ में आ गई होगी
अब तो आपको moj app से पैसा कमाने के ढेर सारे तरीके पता चल गए हैं तो चलिए moj app पर अकाउंट बनाइए और पैसे कमाने की होड़ में लग जाइए।

आप ऐसी रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़े:

how to make money from blogging 11tips | ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के 11 जबरजस्त तरीके!

Blogger.com Kya Hai | Blogger.com क्या है? | Blogger.com पर अकाउंट कैसे बनाएं? 2022 | Blog और Blogging क्या है और कैसे करे? – हिंदी में

Leave a Comment