21.4 C
New York
Tuesday, May 17, 2022

Buy now

WordPress Hosting Kya Hai | वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है? पूरी जानकारी 2022

WordPress Hosting Kya Hai | वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है? पूरी जानकारी !

WordPress Hosting Kya Hai वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है? पूरी जानकारी! आज के डिजिटल ज़माने में हर कोई इन्टरनेट से किसी न किसी तरह से जुड़ा हुआ है।

चाहे वो न्यूज़ पढ़ना हो या सफर के लोए टिकेट बुक करना या फिर होटल में रुकने तक का। इसी में हर बिज़नस चाहे छोटा हो या बड़ा अपनी खुद की वेबसाइट होना बेहद जरुरी है। जिसमे हर कोई अपनी प्रोडक्ट हो या सर्विस को दिखा सकता है।

ग्राहक को बिना कोई फ़ोन कॉल किये अपने पूरी प्रोडक्ट की जानकारी आप दे सकते है। सिर्फ बिज़नस ही क्यों आजके युवाओं में ब्लॉग्गिंग की भी काफी डिमांड है।

वे उसमे अपने निजी जीवन के साथ साथ बहत कुछ जानकारियां भी साझा करते है। आज हम जानने वाले है वर्डप्रेस और उसके होस्टिंग के बारे में। आप कैसे वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके ब्लॉगिंग या फिर अपने बिज़नस के लिए एक अच्छा सा साइट बना सकते है।

WordPress क्या है?

WordPress Hosting Kya Hai
WordPress Hosting Kya Hai

वर्डप्रेस एक फ्री वेबसाइट प्रोवाइडर या फ़ी ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है जो की आपको बिना कोडिंग या वेब डेवलपमेंट के ज्ञान के आपको एक अच्छी सी वेबसाइट बनाने में मदत करती है। वर्डप्रेस में आप बस इन्टरनेट के जानकारी के साथ ही एक बहतरीन वेबसाइट के निर्माण कर सकते है।

आजकल बढ़ती इन्टरनेट यूज़र्स को देखते हुए काफी सारे लोग अपनी खुद की ब्लॉग या वेबसाइट बनाने लगे। जरुरी नहीं के हर किसी को वेब डेवलपमेंट अत हो। ऐसे में वर्डप्रेस अपने थीम और प्लगइन के साथ मदद करता है।

इस भी पढ़े:Best Blogging Ideas 2022 In Hindi | आपको अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखने का आईडिया कैसे लाये, पूरी जानकारी हिंदी में

बिना किसी वेब डेवलपमेंट के ज्ञान के साथ एक बेहतरीन और प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना बेहद ही मुश्किल है। मगर वर्डप्रेस में आप अपने मन मुताबिक़ ब्लॉग हो या फिर अपने लिए पोर्टफोलियो बनाना , या फिर अपने बिज़नस के लिए इ-कॉमर्स वेबसाइट बनाना बेहद ही आसान है।

अगर आप भी अपनी ब्लॉग या फिर इ-कॉमर्स वेबसाइट बनाने की सोच रहे है तो बिना देरी की आप भी बना सकते है यह बिलकुल फ्री है।

WordPress Hosting Kya Hai

वर्डप्रेस होस्टिंग, वर्डप्रेस के साइट्स को ऑप्टिमाइज़ करके भिवर्स को एक बहतरीन अनुभव देता है। यह आबश्यक अनुसार परफॉरमेंस को ऑप्टिमाइज़ कर लेता है। वर्डप्रेस होस्टिंग कई तरीके से आपके वेबसाइट को बेहतर करने में मदद भी करता है। वेबसाइट के स्पीड, ऑप्टिमाइजेशन, सिक्योरिटी, अपडेट और इंस्टालेशन।

अगर आप वर्डप्रेस के यूज़र्स है और आपके पास वर्डप्रेस के कोई वेबसाइट तो जरूर आपको इसके जरुरत महसूस हुआ होगा। आप भी अपने वेबसाइट के परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते है।

 

वर्डप्रेस होस्टिंग दो तरह के होते है।
1- शेयर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग
2-मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग

Shared WordPress Hosting kya hai

शेयर्ड वेबसाइट होस्टिंग में आप अपना वेबसाइट किसी दूसरे के वेबसाइट के सर्वर के साथ साझा करेंगे। यानि के आप दोनों वेबसाइट के सर्वर एक ही होगा। यह दूसरा होस्टिंग से आपको काम दामो में मिल जाता है।

आपके वेबसाइट के परफॉरमेंस वर्डप्रेस के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ हो जाता है। और इसमें आपको वन क्लिक इंस्टालेशन की सुबिधा भी प्राप्त होते है। आप कई सारे थीम या प्लगइन को एक ही क्लिक पे इनस्टॉल कर सकते है।

इसमें आप $3-$10 तक देने होते है। इसमें आपको लाइट,स्विफ्ट,और टर्बो जैसे प्लान मिल जाते है। लाइट प्लान आपको $3.90 में मिलजाते है और स्विफ्ट $4.90 में और टर्बो $9.31 तक मिल जाते है। सुरुवती दौर में यह प्लान काफी अच्छा है आपके लिए।

इस भी पढ़े:Bluehost Affiliate Program Se Paise Kamaye

Managed WordPress Hosting kya hai

शेयर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग से मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग के सर्विस काफी बहतर होते है। इसमें शेयर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग में दिए जाने वाले सारे सुबिधा के साथ साथ आपको हाई स्पीड, सेक्युइरिटी जैसे और भी सुबिधा मिलती है।
मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग में मिलने वाले सुबिधा-

1-हाई स्पीड

मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग प्लान के साथ आपको मिलता है हाई स्पीड जो के आपके वेबसाइट को तेजी से लोड करने में मदद करता है। शेयर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग में मिलने वाले स्पीड से यह बहतर होते है।

2-हाई सिक्योरिटी

शेयर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग के सिक्योरिटी से मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग के सिक्योरिटी बहतर होते है। इसमें आपके वेबसाइट के सिक्योरिटी को बढ़ाता है जिससे के आपके वेबसाइट को साइबर खतरे काम रहते है।

3-सर्वर साइट कोचिंग

सर्वर साइट कोचिंग आपके वेबसाइट के स्पीड बढ़ने में मदद करता है। जबकि आपको शेयर्ड वेबसाइट होस्टिंग में आपको प्लगइन की जरुरत पड़ती है, लेकिन मैनेज्ड वेबसाइट होएटिंग में यह अपने आप ही वेबसाइट की स्पीड को बढ़ने में कारगर रहता है।

4-स्टागिंग साइट

अगर आप अपने वेबसाइट में कुछ बदलाव लेट है और जानना चाहते कि वो कैसे दीखता है तो यह आपके मदद करता है। वेबसाइट को बिना पब्लिश या लाइव के यह आपके वेबसाइट में किये गए बदलाव को दिखाता है। जिससे के आप एक बहतर वेबसाइट बनाने में सक्षम रहते है।

इस भी पढ़े:AutoBlogging Kya Hai Kaise Kare (Full Information)

कौनसा होस्टिंग चुने – शेयर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग या मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग ?

अगर आप वर्डप्रेस में नए है तो जाहिर है कि आप शेयर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग ही चुने। एक बिगिनर के लिए यह एक किफायती प्लान है। इसमें आपको थोड़ा समय जरूर देना होगा, ताकि आप वर्डप्रेस को बहतर तारिके से समझे।

समय के साथ साथ आप भी इसमें महारथ हासिल ही करलेंगे। अगर आप प्रॉफेशनल है और कोई प्रॉफेशनल वेबसाइट मैनेज कर रहे है तो आपको मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग ही लेना है। इसमें आपको ज्यादा टाइम भी देना नहीं होगा और आपके सारे काम अपने आप ही हो जाएंगे।

इस भी पढ़े: Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

Hosting Lena Hai to yaha se Buy kare

Buy Blue Host

************************
Hostinger

************************
Cloudways hosting

उम्मीद है कि आप को वर्डप्रेस होस्टिंग के विषय में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को आगे तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,791FansLike
6,391FollowersFollow
3,699SubscribersSubscribe

Latest Articles