13.9 C
New York
Tuesday, May 17, 2022

Buy now

YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye


YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye क्या आप जानते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए ? यदि हाँ तो शायद आप YouTube के बारे में पहले से ही जानते होंगे जो एक अच्छी बात है लेकिन यदि नहीं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज मैं आपको YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ ताकि आपके सभी संदेह दिमाग दूर हो जाएगा और आप भी दुसरे Youtubers की तरह इससे अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे.

हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत अधिक है। लोगों को पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, जिससे लोग पैसा कमाने के लिए अपराध जैसे जघन्य काम करने से भी पीछे नहीं हट रहे हैं और इस वजह से इसमें इजाफा हो रहा है. ऐसे में लोग अलग-अलग तरीकों से पैसा कमाने की सोच रहे हैं। जिसमें लोग ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन के प्रति भी अपनी इच्छा व्यक्त कर रहे हैं। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

अगर मैं ऑनलाइन की बात करूं तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे अच्छा पैसा कमाया जा सकता है जैसे ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ईबुक रेवेन्यू, अपवर्क और ओडेस्क में फ्रीलांसिंग आदि।

इनमें से सबसे प्रसिद्ध ब्लॉगिंग है और दूसरा इसे मुद्रीकृत करके YouTube से पैसा कमा रहा है। क्या आपने कभी सोचा है कि YouTube पर्सनैलिटी अपने चैनल को फुल टाइम जॉब क्यों मानते हैं? इसका उत्तर बहुत आसान है क्योंकि वे अपने YouTube Channel से अच्छा पैसा कमाते हैं। तो अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो ऐसा काम कैसे कर लेते हैं जिससे घबराएं नहीं क्योंकि आज मैं आपको YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे आप भी ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो देर किस बात की, चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए हिंदी में।
जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है, तो लोगों को केवल दो अच्छे विकल्प दिखाई देते हैं, एक है ब्लॉगिंग और दूसरा है YouTube। बहुत से लोग ब्लॉगिंग को YouTube से ज्यादा अच्छे CPC की वजह से पसंद करते हैं। या हो सकता है ब्लॉग्गिंग में सिर्फ लेखन ही करना पड़े जो उन्हें आसान लगे।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए
फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
पैसा कमाने वाला ऐप
लेकिन वे शायद यह भूल जाते हैं कि ब्लॉगिंग के अलावा भी एक बहुत अच्छा विकल्प है और वह है YouTube में वीडियो बनाना और बाद में उससे कमाई करना। आपको जानकर हैरानी होगी की YouTube में आप Blogging से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और ये बिल्कुल सच है. इसके साथ ही एक और कारण है कि लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते हैं, इसीलिए हमारी हिंदी फिल्में किताबों या किताबों से ज्यादा लोकप्रिय हैं और आप शायद यह भी जानते हैं।

क्यों YouTube blogging से पैसे कमाने का एक बेहतर विकल्प है


1) Domain और Hosting का कोई निवेश नहीं है
YouTube की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि यहां डोमेन और होस्टिंग के लिए आपको पैसे लगाने की जरूरत नहीं है। जो कि शुरूआती दौर में ब्लॉग्गिंग के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को अपने चैनल के नाम से ही व्यक्त कर सकते हैं।
आपके YouTube चैनल के दर्शक आपके सभी वीडियो और हाल की गतिविधियों को देख सकते हैं ताकि उनका आपके प्रति विश्वास बढ़े।

इसके साथ, आप यह सुनना पसंद कर सकते हैं कि आपका डेटा दुनिया की एक शीर्ष वेबसाइट में उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि उनके सर्वर दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में उपलब्ध हैं जहाँ इंटरनेट है और इसके साथ आपका डेटा भी है। अगर मैं संक्षेप में कहूं तो आप बिना कोई पैसा खर्च किए अपने घर पर रहकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

2) आप YouTube में पहले दिन से पैसे कमा सकते हैं

YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye
YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye


YouTube के बारे में मुझे जो सबसे अच्छी बात पसंद है वह यह है कि आप इसमें पहले दिन से ही पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक YouTube अकाउंट बनाना है और एक अच्छा वीडियो अपलोड करना है। हां, याद रखें कि आप जो वीडियो अपलोड कर रहे हैं वह YouTube और AdSense के नियम और शर्तों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। और यह बात शायद ब्लॉग्गिंग में बिल्कुल भी मान्य नहीं है। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

3) YouTube में AdSense Approval प्राप्त करना बहुत आसान है


अगर ब्लॉगिंग में ऐडसेंस अप्रूवल की बात करें तो ज्यादातर ब्लॉगर्स को इसे पाने में 4 से 5 महीने का समय लगता है, जबकि यूट्यूब में ऐडसेंस अप्रूवल मिलना बहुत ही आसान है। हां, यहां एक बात समझने की है कि YouTube का एक AdSense खाता “सामग्री होस्ट के लिए AdSense” है जो ब्लॉग में दिखाए जाने वाले पारंपरिक विज्ञापनों से काफी अलग है और अलग तरह से काम करता है।

4) YouTube को बहुत सारे आगंतुक और एक विशाल मंच मिलता है


Blogs की तुलना में यहाँ पर visitors की संख्या बहुत अधिक है. एक बार जब आप एक वीडियो अपलोड कर लेते हैं, तो लाखों लोग इसे तुरंत देख सकते हैं। और अगर आपका वीडियो अधिक आकर्षक हो जाता है तो आप बहुत ही कम समय में YouTube में एक सेलिब्रिटी बन सकते हैं। जहां ब्लॉग्गिंग में ऐसा पब्लिसिटी मिलने में कई दिन लग जाते हैं.

YouTube से पैसे कैसे कमाए


शुरू करने से पहले, कृपया YouTube चैनल बनाने का तरीका पढ़ें। ऐसे में देखा जाए तो लोग YouTube का इस्तेमाल करके अच्छी खासी कमाई करते हैं. लेकिन यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि ऐसे तरीके हैं जिनसे हम इसका इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मैंने नीचे उन तरीकों के बारे में लिखा है जिनसे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. गूगल ऐडसेंस
    आप ऐडसेंस की मदद से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। AdSense आपके वीडियो पर प्रासंगिक प्रदर्शित करेगा। और जब भी कोई दर्शक उस ऐड पर क्लिक करता है तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं। यह YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  2. प्रायोजित वीडियो
    इस प्रकार के वीडियो से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने चैनल को लोकप्रिय बनाना होगा और एक बार यह सभी को दिखाई देने लगे तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपके चैनलों में आपके विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए, जैसे ही लोकप्रियता बढ़ेगी, प्रायोजक आपसे संपर्क करेंगे। जिसे आप अपने वीडियो के शुरुआत या अंत में दिखा सकते हैं। कंपनियां आपको इन ऐड्स के लिए पैसे देती हैं।
  3. संबद्ध विपणन
    इस तरीके का इस्तेमाल करके भी आप YouTube से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और वो भी बहुत ही कम समय में। इसके लिए आपको कोई भी अच्छा उत्पाद चुनना है, फिर उसका उपयोग करना है और उस पर एक समीक्षा वीडियो बनाना है और फिर विवरण में उसकी खरीद लिंक देना है ताकि आपके दर्शक इसे खरीद सकें और जिसके लिए आपको खरीद के अनुसार कमीशन मिलता है। .

इसी तरह आप इन सभी उपायों से YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास ब्लॉग नहीं है तो भी आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं और एक बार ब्लॉग बना लेने के बाद आप इन YouTube वीडियो को अपने ब्लॉग में एकीकृत कर सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

YouTube लगभग सभी वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। इसमें कैटेगरी की संख्या भी बहुत ज्यादा होती है जिससे आप अपनी पसंद के हिसाब से वीडियो ऐड कर सकते हैं। यहां संभावना अपार है और कमाई भी।

CPM, RPM और ECPM क्या है?
अगर आप YouTube के बारे में गंभीर हैं तो आपको इन सभी योगों के बारे में पता होना चाहिए। जिसके लिए आज मैंने आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

CPM:
सीपीएम का फुल फॉर्म कॉस्ट प्रति हजार विज्ञापन इंप्रेशन है। जब किसी वीडियो पर विज्ञापन आते हैं, तो विज्ञापनदाता प्रति हजार विज्ञापनों पर छापों के आधार पर भुगतान करते हैं।
सीपीएम तय करने के लिए समय, लिंग, सामग्री और कारक सभी आधार हैं।
CPM .50 सेंट से लेकर $10 प्रति हजार इम्प्रेशंस तक भिन्न होता है।
सीपीएम मौसमी है, उदाहरण के लिए छुट्टियों के दौरान सीपीएम का मूल्य बढ़ जाता है।
अंग्रेजी बोलने वाले देशों में सीपीएम की कीमत अन्य देशों की तुलना में बेहतर है।
आरपीएम और ईसीपीएम:
RPM का फुल फॉर्म रेवेन्यू प्रति हजार व्यू होता है।
YouTube स्वयं लगभग 45% विज्ञापन राजस्व रखता है जो एक चैनल के वीडियो से उत्पन्न होता है।
आरपीएम और ईसीपीएम दोनों समान हैं।
eCPM = कमाई मुद्रीकृत प्लेबैक × 1000।
YouTube की कमाई को पूरी तरह से समझने के लिए आपको YouTube एनालिटिक्स को समझना होगा।
YouTube से अच्छा पैसा कमाने के लिए क्या करें और क्या न करें
यह बात शायद आपके मन में भी होगी कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो हर कोई एक अच्छा youtuber बनने के लिए कर सकता है। क्यों बहुत कम YouTubers अधिक सफल होते हैं और अन्य नहीं। इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने उन सभी चीजों की एक लिस्ट बनाई है ताकि आप इसे फॉलो करके एक अच्छे youtuber बन सकें।

क्या करें
ऐसे वीडियो बनाएं जो भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करें (एवरग्रीन वीडियो), यानी ऐसे वीडियो जिनमें सर्च ज्यादा हो।
ऐसे वीडियो बनाएं जो दिलचस्प हों और जिन्हें दर्शक पूरा देख सकें,
कुछ ऐसे वीडियो बनाएं जो अधिक आकर्षक हों ताकि अधिक से अधिक कमेंट्स, लाइक और शेयरिंग हो।
अपने उपयोगकर्ताओं को चैनल की सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
अपने वीडियो का नाम सोच-समझकर दें, और उसी के अनुसार उसमें डिस्क्रिप्शन लिखें और उसी के मुताबिक टैग लगाएं ताकि आपके वीडियो इंडेक्स हो जाएं और सर्च रिजल्ट में दिखें। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye
ढेर सारे वीडियो बनाएं और उन्हें अच्छी क्वालिटी का बनाएं। वीडियो बनाना कभी न छोड़ें।
अपने वीडियो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि लोगों को इसके बारे में पता चल सके।
अन्य चैनलों से जुड़ें और एक-दूसरे को बढ़ावा दें जिसे क्रॉस प्रमोशन भी कहा जाता है।
क्या नहीं करेंसबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी भी किसी और के वीडियो को कॉपी पेस्ट न करें। ऐसा करने से आप बहुत जल्द पकड़े जाएंगे, आपका अकाउंट बैन हो जाएगा और वीडियो भी डिलीट हो जाएंगे।
केवल YouTube के नियमों के तहत वीडियो बनाएं और कभी भी स्पष्ट वीडियो न बनाएं जिसे YouTube बनाने की अनुमति नहीं देता है। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye


आप किस तरह के वीडियो बना सकते हैं
जैसे मैं पहले ही कह चुका हूं कि ऐसे वीडियो बनाएं जो देखने में दिलचस्प हों और जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करें। मैं कुछ ऐसे वीडियो के बारे में बताने जा रहा हूं, जिनकी मदद से आप अच्छी वीडियो भी बना सकते हैं।

  1. वॉयस ओवर के साथ छवियां: रोचक तथ्य, रोचक जानकारी, अद्भुत चीजें जैसे कई तस्वीरों के संग्रह की व्यवस्था करना और उसमें अपनी आवाज देना।

वीडियो भी तैयार किया जा सकता है।

सूचियाँ: कोई भी अन्य सूचियाँ, जैसे “सभी समय के 10 सर्वश्रेष्ठ संवाद”, “10 खतरनाक शाबा नामुमकिन है” “7 रेलवे स्टेशन पूरे विश्व भर के”। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

  1. Tutorials: किसी ऐसी चीज की घटना Tutorial से पहले।
  2. समीक्षाएं: हमारे दैनिक इस्तमाल आइटम, फ्लाइट का, किसी होटल का या फिर किसी रेस्टोरेंट का, इस सभी की समीक्षाएं अपने पसंदीदा होंगी।
  3. टाइम लैप्स वीडियो: ऐसे वीडियो जो आपके पुराने डेटा को पसंद करते हों, ऐसे वीडियो सभी को पसंद हों।

धैर्य ही सफल होने का मंत्र, अगर कोई भी फ़ील्ड में सफल होगा, तो धेर्य होना होगा। एक सफल YouTuber बन सकर. और एक बार अच्छी अच्छी प्रशंसक फॉलोइंग बनाने के लिए आपको पैसा कमाना होगा।

पूर्ण आशा है कि आप लोगों को YouTube से पैसे कैसे कम के बारे में पूरी जानकारी होगी और वाट्सएप लोगों को मैं यूट्यूब से पैसे कैसे कम करूँगा। आप सभी को सूचित किया गया था कि यह भी अच्छी तरह से लिखा होगा। मैं आपको लोगों की मदद की जानकारी देता हूं। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

हमेशा के लिए आप हमेशा सक्रिय रहते हैं। मैं निश्चित रूप से संदेह का हल की आवाज़ में हूँ. यह यूट्यूब लेख से पैसा ख़रीद का तरीका हिंदी में मंत्र पढ़ेंगे। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Kaise Paise Kamaye

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,791FansLike
6,391FollowersFollow
3,699SubscribersSubscribe

Latest Articles